Hindi Ki News
मनोरंजन लाइफस्टाइल

डायरी को कैसे लिखें? डायरी लिखने का सही तरीका हिंदी में

dairy kaise likhe

अगर आप लोग भी डायरी को लिखने के शौकीन हैं,तो ये आर्टिकल आप के लिए बहुत ही अच्छा होगा। आज हम इस आर्टिकल में डायरी को कैसे लिखे और डायरी को किस समय पर लिखना चाहिए? इन सभी तरफ की बातो के बारे में जानेगे। हालाकिं आजकल बहुत सारे लोग हो या फिर छात्र ही हो वो भी डायरी को लिखने के बारे में सोच विचार करते है, लेकिन सभी को ये समझ में नहीं आता, की डायरी लिखने की शुरुआत किस तरह से उनको करनी चाहिए। इसलियए ही आज हम इस आर्टिकल में डायरी को कैसे लिखें? डायरी लिखने का सही तरीका हिंदी में जानेगे। 

हेलो दोस्तों, आज एक और नया आर्टिकल आप सभी लोगो के लिए, जिसका टॉपिक है, डायरी को कैसे लिखें? डायरी लिखने का सही तरीका हिंदी में आप लोग सभी जानते हो की आपकी एक पर्सनल डायरी जो होती है,वो आपके जीवन के बारे में बहुत कुछ बातें बताती है, जिसके द्वारा आपका पूरा का पूरा व्यक्तित्व दूसरे व्यक्ति के सामने आ जाता है। डायरी की ही मदद से आप खुद को एक क्रिएटिव व्यक्ति भी बना लेते हो। डायरी को लिखने से आपका मस्तिष्क (दिमाक) अच्छी तरह से अपने कार्य को करने लगता है। वास्तव में देखा जाएँ तो डायरी को लिखना कोई कठिन और बहुत बड़ा काम नहीं है। आप लोग अपनी पर्सनल डायरी में अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में अपने डेली के विचारो को लिख सकते हो। आपके साथ पुरे दिन में जो भी अच्छी या बुरी घटना होती है, आप उसको अपनी डायरी में लिख सकते हो।

pink diary

कई सारे लोग ऐसे भी है,जो अपनी डायरी को अलग-अलग प्रकार से लिखते है, कुछ छात्र लोग अपनी कालेज की लाइफ के बारे में लिखते है। और कुछ लोग अपने स्वास्थ्य से सम्बंधित बातो को अपनी पर्सनल डायरी में लिखते है, और भी कई तरह के लोग है ,जो अपनी पूरी जिंदगी को अपनी डायरी में ही उतार के लिख देते है।

जैसा की मैंने आप लोगो को ऊपर लिख के बताया है, की डायरी को लिखना कोई बहुत कठिन काम नहीं है। लेकिन अगर आप लोग भी अपनी पर्सनल डायरी में अपने जीवन की कुछ बातो को लिखना चाहते हो, तो आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा। जिससे आप अपनी डायरी को और भी बेहतर तरीके से लिख सकते हो।

Table of Contents

डायरी को लिखने की शुरुआत कैसे करें?

अगर आप लोग भी अपने जीवन से जुड़ी कुछ बाते अपनी पर्सनल डायरी में लिखना चाहते हो, तो आपको अपने अंदर सबसे पहले डायरी को लिखने की एक इच्छा को जगाना है। आपको अपनी डायरी लिखने के लिए आपको अपने अंदर से प्रेरणा को जगना होगा। क्योकिं कई बार ऐसा भी होता है की हम शुरुआत में तो अपनी पर्सनल डायरी को लिखना शुरू कर भी देते है, लेकिन बाद में हम उसको लिखना बंद कर देते है। मेरे ख्याल से आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आप अपने दिनभार के सभी कार्यों को खत्म करके अपनी पर्सनल डायरी के लिए 15 से 20 मिनट जरूर देने चाहिए।

क्या आपको पता है,अभी तक जीतने भी बड़े विद्वान् और सफल व्यक्ति हुए है, उन सभी लोगो ने अपने जीवन से जुड़ी हर एक बात को एक डायरी में जरूर लिखा है। जिसको हम उनका जीवन परिचय बोलते है। अगर आप लोग भी अपने मन में ठान चुके है, की आपको अपने जीवन में प्रतिदिन की होने वाली घटनाओ के बारे में अपनी डायरी पर लिखना ही है, तो आपको अपने कीमती समय में से 15 से 20 मिनट तो निकल ने ही होंगे। ऐसा करने से आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा,और आपको अपने अंदर सकारत्मक ऊर्जा का भी अनुभाव महसूस होगा।

डायरी लिखने का सही तरीका हिंदी में

जब भी आप लोग एक डायरी को लिखना की शुरूवात करते है,तो उससे पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देना भी जरुरी होता है। तो आइये अब हम जानते की है,आप लोग किस तरह से अपनी डायरी को लिखने की शुरुवात को कर सकते है।

1- कुछ लोग ऐसे भी होते है, जो किसी को भी अपने बारे में ज्यादा कुछ बात ही नहीं पाते है, ऐसे लोग ही अपनी पर्सनल डायरी को रखते है ,और अपने बारे में ज्यादा से ज्यादा अपनी डायरी में उन सभी बातो को लिखना पसंद भी करते है।

2- अपनी पर्सनल डायरी के माध्यम से ही हम अपनी पुराने समय की यादों को भी ताजा कर सकते है। आज कल जो भी कुछ हम लोग अपनी डायरी में लिखते है, वह कुछ समय के बाद में पढ़ते है, तो वो सभी बाते एक दृश्य के रूप में हमारी आँखों के सामने आने शुरू होने लगते है। और हमें को बहुत ही अच्छी वाली फाइलिंग महसूस होने लग जाती है।

3- आज के दौर में जितने भी महान व्यक्ति हुए है, उन्हों भी अपने जीवन की आत्मकथा को अपनी डायरी में लिखा है, जिसे पढ़कर हम लोगो को उनके पुराने युग के बारे में पूरी जानकारी का पता चलता है। आप लोग भी जो आज कल की बातो को अपनी डायरी में लिखते है, यह सभी बाते आने वाले समय में आपकी यादो को तारोतजा करेगी।

डायरी को कैसे लिखें? (How to Write a Diary in Hindi)

डायरी को कैसे लिखें?

अब तक तो हमने डायरी को लिखने के टिप्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों को समझा है, आइये अब हम जानते है की, डायरी को कैसे लिखे? (How to write a diary in Hindi)

1- डायरी में लिखे क्या?

आप लोगो को अपनी डायरी लिखने से पहले यह जानना बहुत ही जरुरी है, की आपको अपनी डायरी में लिखना क्या होता है। क्योकिं डायरी को लिखना कोई दो से चार दिन की बात नहीं है, इस काम को रोज रोज करना है, तो इसलिए ही आपको सबसे पहले यही तय करना है की,आपको अपनी डायरी लिखनी भी चाहिए के नहीं आपके पास समय है इस काम के लिए और रूचि है आप के अंदर।

2- डायरी में किस विषय पर लिखना है।

आपको अपनी डायरी लिखने से पहले आप एक विषय को जरूर चुन ले। आपको किस विषय पर अपनी डायरी को लिखना चाहते है, अगर आप लोग अपनी डायरी में अपना पूरा जीवन प्रतिदिन का काम और पुरे दिन की दिनचार्य को लिखना चाहते है, तो यह भी आप के लिए ठीक ही है। अगर आप टीचर है, या स्पोर्ट के प्रेमी है, तो आप उस विषय पर भी अपनी डायरी को लिख सकते हो। आपको अपनी डायरी को एक अच्छी तरह से सजाने के लिए आपको अच्छे शीर्षक का भी जरूर होगी।

3- डायरी का चयन ऐसा करें जिसे आप कही भी अपने साथ ले जा सके।

आपको अपनी पर्सनल डायरी को लिखने के लिए ज्यादा बड़ी डायरी को नहीं लेना चाहिए। आपको छोटी डायरी का ही चयन करना चाहिए, जिसे आप कही भी अपने साथ बैग ले जा सके है, और जब भी आप ज्यादा समय के लिए कही बहार जा रहे हो, तो आपको डायरी अपने साथ लेकर जाना चाहिए। अगर बड़ी डायरी होगी तो ले जाने में आपको परेशानी हो सकती है। अगर आपकी एक डायरी के पेज भर चुके है तो आप अपनी दूसरी डायरी भी बना सकते है। Part 2 करके उसका नाम रख दो अपनी दूसरी डायरी का,

4- डायरी को लिखने के लिए समय को निर्धारित करें।

आपको अपनी डायरी को लिखने के लिए समय को निर्धारित करना बहुत ही जरुरी होता है। इस समय को यद् रखने के लिए आप अपने मोबइल फोन में अलार्म को भी सेट कर सकते है। जिससे आप भूलेंगे नहीं की आपको अपनी डायरी को भी लिखना है। आपको प्रतिदिन में कम से कम 15 से 20 मिनट का समय डायरी लिखने के लिए देना ही होगा। डायरी को लिखने का सबसे सही समय सोने से कुछ मिनट पहले का ही होता है। जिसको आप अपने पुरे दिन में हुई घटनाओं को अपनी डायरी में ठीक तरह से लिख सकते हो। हालाकिं यह बात आपके ऊपर खुद ही निर्भर करती है। आपके पास सुबह के समय टाइम है तो आप मॉर्निंग में भी अपनी डायरी को लिख सकते हो।

5- अपनी डायरी को लिखने के लिए अलग-अलग रंग के पेन का प्रयोग करें

आपको अपनी डायरी को लिखने के लिए अलग-अलग रंगो के पेन का उपयोग करे। जिसे देखने में बहुत सुंदर लगता है। अगल अलग रगो से लिखा हुआ बहुत ही आसानी से समझ सकते है। इसके लिए आपको हरे, नीले, पिले और लाल या फिर काले रंगो के पेन का प्रयोग भी कर सकते है।

6- अपने दिल की बाते सुने और अपने दिल की बाते लिखे

आपको अपनी डायरी के अंदर वो ही बाते लिखे जो आपका दिल बोले जो आपका दिल अंदर से कहता है। आपको अपनी डायरी को लिखते समय किसी की भी सलाह को नहीं लेना चाहिए। जैसे-जैसे आप प्रतिदिन अपनी डायरी को लिखते जायेंगे वैसे-वैसे ही आपके अपने सोचने की क्षमता शक्ति भी बढ़ने लगती है। आपकी लिखने की कला में भी सुधार आने लग जाता है।

7- डायरी को लिखते समय उस पर तारीख को जरूर डाले

डायरी को जब भी लिखे तो उस पर समय (तारीख) जरूर ही डालें। जिससे की आपको कुछ सालो के बाद जब भी उसकी जरुरत पड़े,तो उसमे लिखी हुई तारीख से आपको सभी चीजे याद आ जयेगी। आप जब भी अपनी डायरी में कुछ लिखने की शुरुवात करे तो आपको दिन और तारीख के साथ ही शुरू करना है। क्योकिं यह आपके लिए जरुरी भी है। इससे आपको अपना अतीत याद रहेगा। 

8-  डायरी में लिखने के साथ-साथ अपने कुछ फोटो भी लगा सकते हो।

जब आप अपनी पर्सनल डायरी को लिख रहे हो तो,आप अपनी डायरी के बीच बीच में अपनी कुछ पसंद की फोटो को भी लगा सकते हो। इससे आपकी डायरी आपकी यादो को और भी ज्यादा तरोताजा कर देगी। इसके अलावा आप अपनी पर्सनल डायरी में कही घूमने गए हो और वो टिकिट (एरोप्लेन) Aeroplan या फिर ट्रैन का कोई टिकट है, तो आप उस को भी अपनी डायरी में लगा के चिपका सकते हो। जिसे आपकी यादें ताजा हो जाती है।

9- जिस दिन आप अपनी डायरी को लिख ना पाए तो आप क्या करे।

हमारी जिंदगी में कई बार ऐसा भी दिन आ जाते है, जिस दिन हम अपनी डायरी मे कुछ लिख नहीं पाते है, या फिर मूड इतना ख़राब होता है की उस दिन हमारा कुछ भी करने का मन नहीं होता है। तो आप ऐसे दिन को छोड़ के और अगले दिन अपनी डायरी को पूरा कर सकते हो, और जिस दिन आपने अपनी दिनचर्या को नहीं लिखा है उस दिन का भी जिक्र आप अपनी डायरी में कर सकते हो।

डायरी के अंदर सबसे पहले पेज पर क्या लिखे?

आप अपनी पर्सनल डायरी के पहले पेज पर वह बात लिखे जो आपके मन के भीतर चल रही है। आप चाहे तो सबसे पहले पेज पर “I Love you to” भी लिख सकते हो। अगर आप किसी की नफरत में लिख रहे है, तो आप “I Hate You”  लिख सकते हो। आप अपने परिवार में जिसे बहुत प्यार करते हो तो उसका नाम भी लिख सकते हो। उसके बारे में भी लिख सकते हो। डायरी का सबसे पहला पेज ही सब बहुत महत्वपूर्ण होता है, वैसे आपको उसमे अपने दिल की बात को ही लिखना चाहिए। आपको डायरी की शुरुआत करते समय कम से कम 4- 5 पेज को छोड़ना चाहिए, जिससे की आप अपने आने वाले समय के बारे में फ्रंट पेज में और भी बातो को जोड़ सकें।

डायरी लिखने के फायदे – Benefits of Writing Diary

आप अपनी दिनचर्या को डायरी में लिखना शुरू करते है, तो इससे पहले आप इससे जुड़े हुए अनेक फायदें के बारे में भी जान ले। जिससे की आपको अपनी डायरी को लिखते समय और भी अच्छा सा एहसास महसूस होगा।

आइये तो अब हम लोग जानते है की,डायरी लिखने के फायदे के बारे में,

1- अगर आप भी अपनी पर्सनल डायरी को रोज -रोज लिखते है, तो वो व्यक्तित्व को और भी अधिक उजागर करती है।

2- आप जब भी डायरी के अंदर पेज पर लिखते है, तो इससे आपके लिखने में की सुधार आता है, और अक्षर सुन्दर-सुंदर बनाने भी आ जाते है।

3- आप जब डायरी लिखने लग जाते है, तो आप किसी पर भी निर्भर नहीं रहते हो, आपके मन के अन्दर जो भी चल रहा होता है या बातें होती है,आप उन सभी को अपनी डायरी के पेज पर में लिखकर खुद को अच्छा सा महसूस कर सकते है।

4- आप लोग जो भी बाते या यादो को अपनी डायरी में लिखते है, वह आपको लम्बे समय तक याद भी रहती है।

आप अपनी पर्सनल डायरी को कैसे सजाएं?

Diary

जब भी आप अपनी पर्सनल डायरी को लिखना  के बारे मे सोचते हो तो, आपके मन में एक सवाल जरूर आता है की हम अपनी डायरी कैसे सजाये? अगर आप की आर्ट अच्छी है तो आप, तो आप बहुत ही आसानी से चित्रकारी से अपनी डायरी को सजा सकते हो, और बहुत सुन्दर  तरीके से अपनी डायरी को लिख भी सकते हो। आप जब भी अपनी डायरी में कुछ लिखना शुरू करे, तो सबसे पहले आपको उसका शीर्षक जरूर लिखा चाहिए। इसके बाद आप उसके सभी मुख्य बिंदुओं को भी लिखे बुलेट पॉइंट बना कर। आप जब भी अपनी डायरी को लिखने के लिए बैठए तो आपको बिलकुल भी जल्दबाजी नहीं करनी है। आप बीच-बीच के कुछ पेज पर चित्रकारी (ड्राइंग) भी कर सकते हो। आप उसमे फोटो आदि भी लगा सकते हो। आपको अलग-अलग तरह के रंगो के पेन का भी इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह से आप अपनी डायरी को बहुत ही सुन्दर सजा सकते हो।  

 मैंने ऊपर पर्सनल डायरी के बारे में कुछ बताया है ,इसके अलावा, आप अपनी पर्सनल डायरी को कैसे सजा सकते हो ,कैसे लिख सकते हो ये भी मैंने इस ारिकाल में लिखा है। आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा लिखा हुआ ये आर्टिकल जरूर पसंद आएगा। इस आर्टिकल को लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही साथ आप अपने कमेंट भी करे और साथ ही साथ Hindi Ki News के पेज से भी आप लोग जुड़े रहें। 

Hindi ki news की पूरी टीम आप का दिल से धन्यवाद करती है। 

Related posts

TamilBlasters 2023 – Latest HD Tamil Telugu Hindi Dubbed Movies Download

Yogita

Vegamovies 2023 Download Bollywood, Hollywood Movies, Web Series in 300mb, 420p,720p,1080p 

Satyam

फोन पकड़ने के तरीके से पता चलती है आपकी पर्सनालिटी

Yogita
error: Content is protected !!