Hindi Ki News
हेल्थ

Panner Ke Phool Ke Fayde – पनीर के फूल के फ़ायदे

paneer ke phool health benefits

कई सारे ऐसे भी फूल होते हैं जो प्रकृति को तो सुंदर बनाने ही है साथ -साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। इन्हीं फूलो में से एक है पनीर के फूल (Paneer ke Phool ke fayde) अनेक है। पनीर का फूल सोलान फैमिली के फूलो में से एक फूल है। जोकि एक औषधीय गुणों से भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। इसका उपयोग शुगर को कम करने के लिए और अनिद्रा की कोई समस्या हो उसको दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है और साथ ही साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद बताया गया है। पनीर के फूल के फ़ायदे के बारे में आइये आज इस आर्टिकल में हम भी जानते है Panner ke phool ke fayde – पनीर के फूल के फ़ायदे के बारे में आज कल डायबिटीज को तो हम जड़ से खत्म नहीं कर सकते है लेकिन कुछ हद तक काबू तो पाया जा सकता है।
पनीर के फूल डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

पनीर के फूल के अन्य नाम

पनीर के फूल को पनीर डोडा भी बोला जाता है और इंडियन रेनेट भी बोला जाता है।

पनीर के फूल का उपयोग

आयुर्वेद का मानना है की पनीर के फूलों का उपयोग कई तरह की औषधियां को बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन आप भी अपने घर में पनीर के फूल का उपयोग कर सकते है। इनका सेवन कर सकते हैं। आइये जानें पनीर के फूलों का उपयोग

1.पनीर के फूलों का काढ़ा भी बना के इसका सेवन काढ़े कर सकते हैं।

2.पनीर डोडा पानी का पनीर के फूलों का पानी कई समस्याओं को भी दूर करने में मददगार होता है। आप पनीर के फूल का पानी भी पी सकते हैं। आपको 10-12 फूलों को रातभर पानी में भिगोकर रखना है।और सुबह उठकर इस पानी को पीना है। इससे आपकी कई सारी समस्याएं दूर हों सकती है।

3.पनीर के फूल का चूर्ण के रूप में भी सेवन किया जा सकता है।

पनीर के फूल के फायदे

Panner ke phool ke fayde


(1) डायबिटीज

शुगर कंट्रोल करने के लिए पनीर के फूल को लाभकारी मानना गया है। कई शोध में यह बात सामने भी आई है कि, पनीर के फूल के रस में एंटी डायबिटिक गुण तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में अपनी भूमिका को निभता हैं।

(2) अस्थमा

अस्थमा के मरीजों को पनीर के फूल का सेवन करना बहुत ही लाभदायक है। एक शोध में ये बताया गया है कि आयुर्वेद से लेकर यूनानी पारंपरिक चिकित्स में भी पनीर के फूल का सेवन का जिक्र किया गया है। अस्थमा के इलाज के लिए।

(3) वजन कम करे

एक शोध की बात मानें तो पनीर के फूल के एथनॉलिक नामक का रस होता है जो की एंटी ओबेसिटी यानी मोटापे को कम करने में मदद करता है।इसलिए ही वजन को नियंत्रित करने में लिए पनीर का फूल काफी असरदार है।

(4) अनिद्रा

कई लोगों को तनाव के कारण न तो दिन में नींद आती है और ना ही रात को आती है ऐसी ही समस्या से छूटकर दिलता है। पनीर के फूलों का सेवन करें तो जब नीद नहीं आती है इससे मनुष्ये के शरीर पर बहुत प्रभाब पड़ता है इसका परिणाम भी काफी गंभीर होता है। ऐसे में अगर आपको भी अनिद्रा की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए पनीर के फूलों का सेवन जरूर करें। इससे आपको काफी फायदा लाभ देखने को मिलता है।

(5) जुकाम और बुखार

पनीर के फूल में कई ऐसे सारे औषधीय गुण तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाते हैं।जो हम को सर्दी से बचते है। पनीर के फूल के काढ़े का सेवन करने से जुकाम और बुखार जैसी अन्य समस्याओं से भी निजात पा सकते है।

Related posts

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे, बेहद गुणकारी है (मीठा नीम)

Yogita

कद्दू खाने के फायदे और नुक्सान -Benefits of Pumpkin in hindi

Yogita

जानिए सर्दियों के मौसम में फिट रहने के लिए चुकंदर (Beetroot)के जूस के फायदे।

Yogita
error: Content is protected !!