Hindi Ki News
टेक्नोलॉजी

Google Mera Naam Kya Hai? (गूगल मेरा नाम क्या है) गूगल से अपना नाम कैसे पूछें

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai)

Google mera naam kya hai? (गूगल मेरा नाम क्या है) क्या आज कल आप लोग भी गूगल से अपना नाम क्या है के बारे में पूछ रहे हो| गूगल मेरा नाम क्या है? तो आप खुद भी यही चाहते हो कि google mera naam kya hai? इसके बदले गूगल आपको आपका नाम बताएं तो आपको इस आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़ना होगा इसलिए मैं आज आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करुँगी की आप गूगल से अपना नाम किस तरह से बुलवा सकते हैं।

तो चलो अब बात करते है Google mera naam kya hai? गूगल मेरा नाम क्या है? जो सेटिंग में आपको बताने वाली हूं वह ही सेटिंग करने के बाद आप जब भी गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि Google mera naam kya hai? गूगल मेरा नाम क्या है? तो Google इसके बदले आपको आपका नाम भी बताएगा।

Google mera naam kya hai? (गूगल मेरा नाम क्या है) गूगल से अपना नाम कैसे पूछे

गूगल मेरा नाम क्या है?

google mera naam kya hai

गूगल से अपना नाम जानने के लिए आपको सबसे पहले Playstore में से Google Assistant app को डाउनलोड करना है फिर उसके बाद गूगल को अपना नाम भी बताना होगा। इसके बाद आप जब भी कभी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा। गूगल से अपना नाम जानने के लिए गूगल आपको गूगल असिस्टेंट को खोलना है और फिर आपको बोलना है की Google mera naam kya hai? गूगल मेरा नाम क्या है? या फिर कीबोर्ड का भी इस्तेमाल करके टाइप कर  सकते है की Google mera naam क्या hai? इसके बाद तभी गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम भी बताएगी। आप अपना नाम बदलने के लिए भी बोले “गूगल मेरा नाम बदलो”।

ये भी पढ़ें: Stylish Attitude Names For Instagram For Girl In Hindi

Google Assistant app आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से आधारित है जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड करते हैं फिर आपको इसमें अपने नाम को डाटा की तरह समिट करना होगा फिर इसके बाद आपको सबसे पहले यह पूछना हो तो की Google mera naam kya hai? गूगल मेरा नाम क्या है?

उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको बताएगी कि मुझे आपका नाम नहीं पता है फिर आप उसको अपने नाम की जानकारी दीजियेगा।

आपका नाम कैसे बताता है गूगल?

google kaise naam btata hai

गूगल असिस्टेंट आपके नाम को एक डाटा के तौर पर अपनी डेटाबेस में सारी जानकारी को सेव कर लेता है। फिर उसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछते है तो गूगल आपको आपका नाम बताता है।

इसी तरह से आप गूगल से पूछ सकते हो कि गूगल मेरा नाम क्या है और गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएगा।

अपना नाम कैसे बताएं गूगल को

google ko apne naam kaise btaye

आइए आज हम जानते हैं कि आपको गूगल को अपना नाम कैसे बता सकते हैं हम? जब भी आप गूगल से पूछे की गूगल मेरा नाम क्या है तो तभी google आपको आपका नाम बताए।

(1) सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल फोन में इनेबल कर लेना है और उसके बाद गूगल असिस्टेंट को ऑन करना हैं।

(2) गूगल असिस्टेंट ऑन करने के बाद आपको गूगल से फिर पूछना है की गूगल मेरा नाम क्या है। और इसके बाद गूगल जवाब में आप से कहेंगे कि गूगल को आपका नाम नहीं पता है और फिर गूगल आपसे आपका नाम भी पूछेंगा या आपको गूगल से पूछना है की गूगल मेरा नाम बदलो।

google name

(3) इसके बाद गूगल आपसे आपका नाम पूछेगा तो जिसके बदले में आपको अपना नाम गूगल को बताना ही है और इसके बाद गूगल आपका नाम सेव करने के लिए आपसे परमिशन भी लेगा।

(4) आपको नाम सेव कर लेना हैं और उसके बाद आप जब भी गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो जैसे ही गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम जरूर बताएगा।

कैसे इस्तेमाल करें गूगल असिस्टेंट?

Step-1  सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करें फिर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Step-2  गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करने के बाद में आपको गूगल से बोलना है की गूगल मेरा नाम बदलो? जिसके बदले में गूगल असिस्टेंट आपको जबाब देगा कि “ठीक है मैं आपको क्या बोल कर बुलाऊं”

Step-3  इसके बाद आपको अपना नाम गूगल को बताना है यहां मैंने अपना नाम गूगल को योगिता बताया है आप तस्वीर में देख सकते हैं।की नाम बताने के बाद गूगल आपसे कंफर्म करने के लिए भी पूछेगा तो आपको यह पर हां कहना है हां पर ही क्लिक करना है।

Step-4  बस अब आपका काम पूरा हो चुका है इसके बाद आप जब भी कभी आप गूगल से पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम जरूर बताएगा।

Google Assistant Enable कैसे कर सकते है?

google asistant kaise enable kre

1 : आपको सबसे पहले Google App को ही Open करना है।अगर इसके बाद आपके पास Google App नही है तो आपको Playstore से Download करना है।

2 : इसको Open करने के बाद आपको Right वाले Option पर Click करना है।

3 : अब इसके बाद आपको Settings पर Click करना होता है।

4 : इसके बाद Settings खुलने के बाद Google Assistant आ जाता है तो फिर उस वाले Option पर Click करना होता है।

google asistant

5 : इसके बाद अब आपको Voice Match वाले Option पर भी क्लिक करना हैं।

6 : अब आपको इसके बाद नेक्सट वाले पर Click करना होता। इसके बाद आपको गूगल पर 3 बार Ok Google या Hey Google भी बोलना होगा।

7 : इसको On करने के बाद आप जब भी बोलेंगे Ok Google या फिर Hey Google तो गूगल असिस्टेंट अपने आप चालू हो जायेगा।

गूगल मेरा नाम क्या है? (गूगल से अपना नाम कैसे पूछे)

कैसे पूछे- Google mera naam kya hai?

जैसा कि हमने ऊपर बताया है की गूगल असिस्टेंट को कैसे सेटअप करते हैं और उससे पहले हमने यह भी है की गूगल को अपना नाम कैसे बताएं? इन सब चीजों को करने के बाद जब भी गूगल असिस्टेंट से ये पूछा जयेगा  कि गूगल मेरा नाम क्या है तो वह आपका नाम ही कहकर पुकारेगा? अब हम यह जानेंगे कि कोशिश करेंगे की गूगल असिस्टेंट से मेरा नाम क्या है? यह कैसे पूछें? इसके अलावा और भी कई तरह के सवाल अपने से संबंधित  पूछ सकते हैं और इसका बहुत ही रोचक जवाब गूगल असिस्टेंट आपको देगा भी।

अब आप गूगल असिस्टेंट को चालू करें गूगल असिस्टेंट को चालू करने के लिए आप दो तरीकों अपना सकते है।

(1) पहला आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट का बटन दिया गया है या फिर आप अपने मोबाइल का lock button या home buttonको दबाकर भी चालू कर सकते हो।

(2) दूसरा तरीका ये है की आप गूगल असिस्टेंट को “Ok Google” बोलकर भी activate कर सकते हैं

google se naam puchein

जैसे आप गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल में एक्टिवेट करते हैं गूगल असिस्टेंट के तरफ से आपको जवाब आएगा “नमस्ते मैं गूगल फिर आएगा जवाव की मैं आपके लिए क्या कर सकती हूं

फिर इसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना है की Google mera naam kya hai? गूगल मेरा नाम क्या है? या फिर यह भी पूछ सकते है की ओके गूगल मेरा नाम बताओ?

इन सभी प्रश्नों के उत्तर के गूगल आपको आपका नाम भी बताएगा, जैसे कि “आपका नाम गोपाल है

गूगल असिस्टेंट से अपने नाम से संबंधित बहुत सारे रोचक बातें भी कर सकते जैसे कि आप पूछ सकते है की  गूगल मेरा नाम कैसा है? गूगल मेरे नाम की राशि और लग्न क्या है? इन सब की बहुत ही रोचक जवाब आप गूगल असिस्टेंट से ले सकते है और गूगल असिस्टेंट आपको सभी जवाब देगा।

google name identifier

सवाल : Google बताओ मेरा नाम कैसा है?

जवाब : आपका नाम बहुत ही ख़ूबसूरत है।

(Facts About Google) क्या आप जानते है?

(1) गूगल का नाम गूगल कैसे पड़ा?

असल में सही बताऊ तो गूगल का नाम पहले गूगल की बजाय कुछ और ही होने वाला था पहले इसका नाम Googol ही सोचा गया था लेकिन यह नाम पहले ही किसी दूसरे व्यक्ति ने अपनी कंपनी के लिए खरीद लिया था जिसकी वजह से यह नाम गूगल को नहीं मिल पा रहा था और इसके बदले उन्हें गूगल (Google) नाम ही चुनना पड़ा।

(2) Google का जन्मदिन कब है?

27 सितंबर को मनाता है Google का जन्मदिन,गूगल की स्थापना 1998 में हुई थी और शुरुआत 1996 में ही हो गई थी।

(3) Google & Netflix

google and netflix

आप लोग अक्सर फिल्म या फिर वेब सीरीज को देखने के लिए Netflix का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको ये पता है कि Netflix गूगल से भी बहुत पुरानी कंपनी है।

नेटफ्लिक्स की स्थापना संन 1997 में हुई थी जबकि गूगल की स्थापना 1998 में हुई है लेकिन नेटफ्लिक्स पहले इतना पॉपुलर ही नहीं हुआ था लेकिन जब से भारत में जिओ आया तो उसके बाद से ही नेटफ्लिक्स का प्रचलन बहुत ही तेजी से बढ़ाने लगया है।

(4) गूगल से मेरे जीवनसाथी का नाम क्या है?

आपको अपने जीवनसाथी का नाम पता करने के लिए आपको सबसे पहले Google Assistant को उसका नाम बताना होगा की आपके जीवनसाथी का नाम क्या है! इसके बाद ही से जब भी आप पूछेंगे की मेरे जीवनसाथी का नाम क्या है तो वह उनका भी नाम बताएगी

(5) गूगल मेरे पापा का नाम क्या है?

आप गूगल को अपने पापा या मम्मी किसी का भी नाम आप ऐड कर के बता सकते हैं। इसके बाद आप जब भी कभी पूछेंगे तो आपके अपने सवालों के सभी जवाब मिल जायेगा। आप आसान शब्दों में मे लिख कर भी गूगल को बता सकते हैं की आपके पापा या मम्मी का नाम क्या है। इसके लिए आप बोल कर भी बता सकते हैं मेरे पापा का और मम्मी का नाम सेव करो इसके बाद आप उनका नाम बताएं। इसके बाद जवाब आएगा गूगल की तरफ से ठीक है मैं अब से याद रखूंगी।आप गूगल को यह भी कह सकते हैं की मेरे डैडी का नाम क्या है, मेरे फादार या फिर मेरे पिताजी का नाम बताओ ये सभी पूछ सकते है आदि।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स कोन-कोन से है

google asistant

गूगल असिस्टेंट में बहुत से नए – नए फीचर्स को ऐड किया गया हैं इसके बारे में काफी लोगों को मालूम ही नहीं है और वे इसका प्रयोग भी नहीं कर रहे हैं आज मैं आपको गूगल असिस्टेंट के कई सारे फीचर्स के बारे में बताऊंगी और जिससे कि आपको गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करने में बहुत आसानी मिलेगी।

> Google mera naam kya hai? गूगल मेरा नाम क्या है? (गूगल से अपना नाम कैसे पूछे)

> गूगल असिस्टेंट की मदद से आप गूगल से शायरी या फिर चुटकुला भी सुन सकते हैं।

google aisitant image
google se naam puche

> गूगल की सहायता से आप किसी को भी मैसेज कर सकते हैं और इसके लिए आपको अपना फोन भी छूने तक की जरूरत नहीं होगी आपको सिर्फ गूगल वॉइस ऑन करके कहना है कि गूगल मैसेज करो।

google name

>जिस तरह से आप दूसरे नंबर पर मैसेज कर सकते हैं उसी तरह आप गूगल असिस्टेंट की मदद से किसी भी नंबर पर कॉल लगा सकते हैं और इसके लिए भी आपको अपना फोन को छूने की भी जरूरत नहीं होगी आपको बस बोलना है और गूगल आपके लिए फोन कॉल भी लगा कर देगा।

> गूगल असिस्टेंट के और भी बहुत से आसान से फीचर्स है जिससे आप धीरे-धीरे गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करते वक्त सभी की जानकरि मिल जाएंगी।

गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कैसे करें ?

naam bolkar call lgaye

आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से कॉल भी कर सकते हैं बस आपको गूगल असिस्टेंट ऑन करके सिर्फ यह बोलना होगा की “google call name” और नाम की जगह पर आप बस उस व्यक्ति का नाम लेंगे जिसे आपको  कॉल करना है जैसे कि Google call Gopal इसके बाद गूगल आपको Gopal के नंबर को बताएगा जो आपके मोबाइल फोन में सेव है।

अगर आपके मोबाइल फ़ोन मे Gopal नाम से दो नंबर है आपके मोबाइल में सेव है तो आपको गूगल पूछेगा की आप कौन से नंबर पर कॉल करना चाह रहे हैं फिर आपको उस नंबर को चुनना है और उसके बाद गूगल उस नंबर पर कॉल लगा देता है।

Google mera naam kya hai? गूगल मेरा नाम क्या है?

ऊपर मैने बताया इस आर्टिकल मे पूरी तरह से आपको बताया है की गूगल से कैसे पता कर सकते हैं की आपका नाम क्या है? गूगल से अपना नाम पता करने के लिए आपको बस यह पूछना होगा की गूगल मेरा नाम क्या है Google mera naam kya है? इसके बाद वह आपका नाम बताएगी। यहाँ मैंने Google Assistant को सेटअप करने के बारे में भी आप लोगो को बताया है। आशा करती हूं की ये आर्टिकल आपको जरूर ही पसंद आया होगा।

Related posts

इस ट्रिक्स से पता करे की ट्रायल रूम मे कोई कैमरा तो नहीं छुपा है

Yogita

Xiaomi के 4 नए स्मार्ट TV मॉडल्स और Mi साउंडबार लॉन्च

Satyam

गूगल का अंत कब होगा? सम्पूर्ण जानकारी

Yogita
error: Content is protected !!