Hindi Ki News
टेक्नोलॉजी

कंप्यूटर के जनक कौन है? कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया है?

computer ka janak kis ko bolte hai

क्या आपको पता है कंप्यूटर के जनक कौन है यानि कंप्यूटर के पिता कौन है कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया है अगर आपको नहीं पता है तो आज इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है आपको मैंने कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की और इस आर्टिकल में आपको कंप्यूटर के जनक कौन है? ये भी पता चल जयेगा (Father of computer)

कंप्यूटर के जनक कौन है?(Computer ke janak kaun hai)

Computer का जनक चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कहा जाता है। इनका जन्म 1791 में हुआ था। इन्होने एक एनालिटिकल इंजन बनाने की एक योजन की थी। जोकि कंप्यूटर के क्षेत्र में एक सबसे बड़ी शुरुवात की थी। इस एनालिटिकल इंजन यंत्र को बनाने में इनकी मदद इंग्लैंड की सरकार ने की थी। एनालिटिकल इंजन का आकार में काफी बड़ी थी जिसको भाप के द्वारा चलाया जाता था। चार्ल्स बैबेज के द्वारा बनाई गई ये मशीन में किसी भी प्रोग्रमा को स्टोर भी किया जा सकता है। ये एनालिटिकल इंजन की मशीन काफी तेजी से गणना करने में भी  सक्षम थी। (Charles Babbage) को सबसे जटिल काम करने के कारण ही कंप्यूटर का जनक बोला जाता है।और इसलिए ही तो इन्हें फादर ऑफ कंप्यूटर कहा जाता है।

आज हम लोग जिस कंप्यूटर का उपयोग कर रहे है उस computer के पीछे चार्ल्स बैबेज का बहुत बड़ा योगदान है इसलिए ही उनको कंप्यूटर का खोजकर्ता भी कहा जाता है।

चार्ल्स बैबेज कौन थे?

Charles Babbage

चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को ही कंप्यूटर का जनक कहा जाता है। चार्ल्स बैबेज का जन्म संन 26 नवम्बर 1791 को हुआ था। इनका जन्म लन्दन में हुआ था। कंप्यूटर के जनक Charles Babbage एक धनी परिवार के थे और उनके पिता जी का नाम बेंजामिन बैबेज था जो कि एक बैंकर के रूप में जाने जाते थे।

नाम :-  चार्ल्स बैबेज

जन्म :- 26 नवम्बर 1791

मृत्यु :- 18 अक्टूबर 1871 में

राष्ट्रीयता :- इंग्लैंड

शिक्षा :- पीटरहाउस नामक कॉलेज से

प्रसिद्ध :- कंप्यूटर के जनक (फादर ऑफ़ कंप्यूटर)

चार्ल्स बैबेज को ही कंप्यूटर का जनक क्यों बोलते है।

चार्ल्स बैबेज ने एक एनालिटिकल इंजन का निर्माण किया था इसलिए ही इनको कंप्यूटर का जनक बोला जाता है। क्योकि उन्होंने जो गणितीय गणना करने में सक्षम एक मशीन बनाई थी। जोकि ये मशीनी इंजन भाप से चलता था। फिर इस मशीन को डिज़ाइन किया फिर इस  मशीन को डिफरेंशियल इंजन का नाम दिया गया था। फिर आगे चलकर ये मशीन कंप्यूटर का आधार बनी इसलिए ही चार्ल्स बैबेज को ही कंप्यूटर का जनक कहा जाता है।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था?

कंप्यूटर का आविष्कार वर्ष 1822 में चार्ल्स बैवेज ने किया था। और कई सारे वैज्ञानिकों ने समय-समय पर कंप्यूटर की सभी समस्या से छूटकर निकल लेते थे और कंप्यूटर का आविष्कारों से आधुनिक नीव डाली थी। संन 1945 में ENIAC के निर्माण तक यह सिलसिला चलता ही रहा। परन्तु कंप्यूटर का जनक और आविष्कार करने में चार्ल्स बैवेज का ही नाम सबसे पहले लिया जाता है।

कंप्यूटर से सम्बन्धित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

प्रश्न 1:-  कंप्यूटर को हिंदी हिंदी में क्या बॉइलट है?

उत्तर :-  कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहते है।

प्रश्न 2:– कंप्यूटर का जनक किसे कहते है?

उत्तर :- चार्ल्स बैबेज

प्रश्न 3:- कंप्यूटर की माता कौन है।

उत्तर :- Ada Lovelace(एडा लवलेस ) को कंप्यूटर की माता कहा जाता है। यही वो पहली महिला थी जिन्होंने कंप्यूटर में पहली बार प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर काम किया।

प्रश्न 4:– पहला कंप्यूटर भारत में कब लगाया गया?

उत्तर :- भारत में पहला कंप्यूटर 1956 में लगाया गया था।

प्रश्न 5:- भारत में पहला कंप्यूटर कब बना?

उत्तर :- भारत में पहला कंप्यूटर सन 1966 में बना था।

Related posts

Pikashow Apk Free Download – [Latest Version]

Yogita

गूगल का अंत कब होगा? सम्पूर्ण जानकारी

Yogita

Best Video Banane Wala App Download करें [2023]

Yogita
error: Content is protected !!