Hindi Ki News
गेम्स

 दुनिया के सबसे ज्यादा खेले जाने वाले Top 10 Android Mobile games

top 10 mobile game

गेम्स मनोरंजन (टाइम पास) करने का सबसे पुराना और एक बहुत अच्छा और मजेदार Source माना गया है। जिससे आप मनोरंजन के साथ-साथ बहुत कुछ बाते भी सीख सकते हैं और साथ में अपनी Skills को भी Improve कर सकते हैं लेकिन क्या आप जानतें हैं कि दुनिया के सबसे ज्यादा खेले जाने वाले top 10 android Mobile games जब आप Free बैठे होते हैं तो आप Games को खेलना बहुत पसंद करते हैं, जिनसे आपका Mind बिल्कुल Fresh हो जाता है और फिर आप अपने काम पर ज्यादा अच्छे से ध्यान दे सकते हैं।

आज-कल ऐसी बहुत सारी Mobile Games Market में Launch हो चुकी है, जिसे हजारों लाखों लोग पसंद कर रहे है और खेल भी रहे हैं। 

इन Mobile Games की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें Age का कोई Matter नहीं है। इन गेम्स को बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी लोग खेल सकते हैं। दुनिया के सबसे ज्यादा खेले जाने वाले top 10 android Mobile games वैसे तो अगर देखा जाये तो आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी Mobile Games की लिस्ट मिल जाएगी इनमें से कुछ Games तो इतनी ज्यादा पॉपुलर हो गई है कि इनको बनाने वाली कंपनियों ने करोड़ों का मुनाफा कमा लिया है।

इस बात का सबसे अच्छा Example है (PUBG) Mobile Game है।

Top 10 में पसंद आने वाले गेम्स, लिस्ट

  • 1- PUBG Mobile game
  • 2- Free fire Mobile game
  • 3- Call of duty Mobile game 
  • 4- Candy crush saga mobile game
  • 5- Temple run Mobile game
  • 6- Ludo King Mobile game
  • 7- Angry Birds Mobile game
  • 8- Fortnite Mobile game
  • 9-  World Cricket Championship 2
  • 10- Boom Beach mobile game 

दुनिया के सबसे ज्यादा खेले जाने वाले Top 10 Android Mobile games

1- PUBG Mobile game

 PUBG Mobile game

PUBG Mobile game हमारी लिस्ट में सबसे पहला नंबर Pubg game है, pubg game को हमारी आज की युवा पीढ़ी काफी ज्यादा पसंद कर रही थी और अपना ज्यादा से ज्यादा समय पब्जी खेलने में बिता रही है लेकिन दोस्तों पब्जी गेम को खेलने वाले सभी युवाओं के दिल पर बहुत गहरी चोट तब लगी जब इस गेम को भारत सरकार सितंबर 2021 में बैन कर दिया था, पर अभी ताजा जानकारियों के अनुसार सुनने में आया है, कि पब्जी गेम अब आपको जल्द फिर से  इंडिया में खेलने को मिल सकता है। PUBG एकमात्र इकलौता Game था,PUBG जिसकी Advertisement पहली बार Indian Television पर भी की गई थी और इंडिया में ही PUBG के सबसे ज्यादा Downloads भी किया गया था। इस game को 200 Million से भी ज्यादा लोगों ने Download किया था।

2- Free fire Mobile game

Free fire Mobile game अगर बात की जाए कि दुनिया के सबसे ज्यादा खेले जाने वाले top 10 android Mobile games तो Free fire Mobile game का भी नाम आता है। यह 2021 की सबसे ज्यादा Download किए जाने वाली Game थी। इस गेम की Popularity को देखते हुए इसे कई Awards से भी सम्मानित किया है। 30 सितंबर 2017 में इस गेम को Launch किया गया था। Free fire Game में 50 Players Survival के लिए एक दूसरे के Against खेलते हैं।

3- Call of duty Mobile game

Call of duty Mobile game यह Game Free Shooter Video Game है। कॉल ऑफ ड्यूटी गेम के अंदर आपको पबग और फ्री फायर की तरह काफी सारे कैरेक्टर्स नहीं हैं। इस गेम के अंदर आपको सिर्फ अपना ही कैरेक्टर देखने को मिलता है, जिसे आप सोल्जर या फिर टेरेरिस्ट के रूप में चुनते हैं, इस गेम के 270 Million Download हुए थे। दुनिया के सबसे ज्यादा खेले जाने वाले top 10 android Mobile games

4- Candy crush saga mobile game

Candy crush saga mobile game ये गेम कैंडी क्रश वर्ल्ड का काफी ज्यादा पॉपुलर गेम रहा है,आज भी ऐसे बहुत से लोग है जो इस गेम को खेलना पसंद कर रहे हैं, candy crush को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खेल सकते हैं,अगर आपको इस गेम को रेगुलर खेलना है तो आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ने वाली है। इस गेम में आपको कुछ लिमिटेड लाइफ मिलती है। इस गेम के अंदर आपको अनलिमिटेड लेवल खेलने को मिलते है जिन्हें कंप्लीट करने के लिए आपको काफी समय भी लग जाता है और हो सकता है कि आप इसकी सभी लेवल को कंप्लीट ही ना कर पाए, एक Survey के दौरान इस Game के बारे में कुछ जानकारी मिली है की 58% Females और 46% Males इस GAME को खेलना पसंद करते हैं, जिसमें ज्यादातर बच्चे या फिर Youth भी Include है।

5- Temple run Mobile game

temple run moblie game

Temple run Mobile game इस गेम को गूगल प्ले स्टोर पर 26 March 2012 में लांच किया गया था। इस गेम को लोगों ने काफी पसंद किया था और आज भी बहुत से लोग इस गेम को खेलते है। इस गेम के पॉपुलर होने का सबसे बड़ा कारण यह भी हो सकता है, कि यह गेम एक छोटे से छोटे मोबाइल के अंदर भी आराम से खेला जा सकता है। Currently में इस गेम के 500 Million से भी ज्यादा Downloads है।

6- Ludo King Mobile game

ludo king mobile game

Ludo King Mobile game के Owner विकाश जैसवाल जी है और ये एक Indian Free Mobile Game भी है,इस गेम को India के अलावा अलग-अलग देशों में भी खेला जाता है यह गेम 14 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है। ये बहुत सिंपल गेम है जिसमें की 4 Tokens से Starting Point से Start करके पूरे Bard के Center तक लेकर जाना होता है।

7- Angry Birds Mobile game

Boom Beach mobile game

Angry Birds Mobile game ये Puzzle Video Game है जिसके Develop Rovio Entertainment है। इस Game का सबसे पहले Version 1 दिसंबर 2009 में Launch किया था और अब इसमें Puzzle के साथ Shooter Games भी Available कर दिया गया है। इस Game में Multi-Color के Angry Birds आते हैं, जिसको  Player Control करता है इसमें अलग-अलग रंग और अलग तरह की Shape के Angry Birds आते हैं। इस गेम में Difficult Levels भी आते है जिनको खेलने में बहुत मजा आता है। दुनिया के सबसे ज्यादा खेले जाने वाले top 10 android Mobile games

8- Fortnite Mobile game

Fortnite Mobile game

Fortnite Mobile game को Epic Game के द्वारा Develop किया गया था। इस गेम को 25 जुलाई 2017 में lunch किया गया था ये गेम लोगो को बहुत ही ज्यादा पसंद आया Game की Success को देखते हुए इस गेम को बहुत सारे Awards के लिए भी Nominate किया गया था Currently में इस Game के 250 Million से भी ज्यादा Downloads जा चूका है।

9- World Cricket Championship

World Cricket Championship 2

World Cricket Championship ये 3D Cricket Mobile Game है। इस Game के पहले Version World Cricket Championship को 2011 में Release किया था। इसके बाद इसके Next Version को 2020 में लॉन्च किया यह World की No.1 Cricket Mobile Game है जिसके 11 Million से भी ज्यादा Daily Active Users रहते हैं और 100 Million से भी ज्यादा Downloads भी है। वैसे देखा जाये तो और भी बहुत सारी Cricket Mobile Games Avialable है, लेकिन यह Game सबसे ज्यादा Popular mobile Game है।

10- Boom Beach mobile game

Boom Beach mobile game

Boom Beach mobile game एक Real Time Strategy Online Mobile Game है। इस को 26 मार्च 2014 Launch किया गया था  इस Game में Player को Island में जाकर दुसरे Player को Attack करना होता है  इसमें Player का एक Enemy होता है जिसका नाम ‘The Blackguard‘ होता है। इस गेम को Multiplayer Mode में खेला जाता है।

Mobile Gaming से जुड़े सवालों के कुछ जवाब

1- Mobile Games का आविष्कार किसने किया था ?

Mobile Games का आविष्कार सबसे पहले Japan में NTT DoCoMo I-Mode Platform के Launch होने के बाद 1999 में Commercialised में किया गया था। इसके बाद इसे बहुत सारे दूसरे Platforms पर भी Available करा दिया गया था जैसे कि Asia, North America और Europe आदि में

2- Mobile Games कितने Type के होते हैं ?

Mobile Games 5 Types के होते है

  • Action Games
  • Puzzle Games
  • Adventure Games
  • Action-Adventure Games
  • Strategy Games

3- Games को बनाने में किस Software का इस्तेमाल किया जाता है ?

गेम को बनाने के लिए Unity नाम का Software सबसे ज्यादा Powerful होता है,जिसमे इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा गेम Gaming Companies में किया जाता है। इस Software का इस्तेमाल Tools को Design करने और 2D और 3D Games को Create करने के लिए किया जाता है।

4- Gaming किस देश में सबसे ज्यादा Popular है ?

Gaming 2023 के मुताबिक दुनिया की सबसे बड़ी Gaming Market China है, जिसका Revenue $40.80 Billion तक है दूसरी Gaming Market United States है, जिसका Revenue $36.95 Billion में है।

5- 2024 का सबसे अच्छा गेम कौन सा है।

2024 का सबसे अच्छा गेम  Call of Duty, और Counter-Strike Games सबसे अच्छा है।

Related posts

ऑनलाइन गेम खेलो पैसा कमाओ पैसा कमाने वाला गेम?

Admin

दिमाग तेज (Brain Sharp) कैसे करें

Yogita

Free Fire Headshot Hack Apk Download Free Latest Version 2022

Satyam
error: Content is protected !!