Hindi Ki News
Recipe

मार्केट जैसी मिक्सर नमकीन घर पर बनाएं और पूरे महीने भर खाये – Mixture Namkeen Recipe

मार्किट जैसी मिक्सचर नमकीन घर पर बनाएं और पूरे महीने भर खाये - Mixture Namkeen Recipe

अगर घर में चाय बनी हो और उसके साथ में नमकीन न हो तो चाय पीने का मज़ा आधा-अधुरा ही रह जाता है,तो आज हम एकदम मार्किट जैसी मिक्सचर नमकीन घर पर बनाएं और पूरे महीने भर खाये – Mixture Namkeen Recipe मार्किट जैसी नमकीन बनाना घर पर बतायेंगे और आप एक बार इसको बनाकर पूरे महीने भर रख कर खा सकते है।

Mixture Namkeen Recipe

ingredients for mixture namkeen recipe – आवश्यक सामग्री

* भीगी हुई चने की दाल (Soaked Chana dal) – 200 ग्राम

* मूंगफली (Peanuts) – 200 ग्राम

* नमक (Salt) – स्वाद के अनुसार

* चने का बेसन (Gramflour) – 200 ग्राम

* हल्दी पाउडर (Turmeric Powder ) – 1 छोटा सा चम्मच

* रिफाइन तेल (Refine Oil) – एक छोटा चम्मच

* अजवाइन (Ajwain) – एक छोटा चम्मच

* धनिया पाउडर (Coriander Powder) – आधी छोटी चम्मच

* काली मिर्च पाउडर (Black Pepper Powder) – आधी छोटी चम्मच

* काला नमक (Black Salt) – एक छोटा चम्मच

* भुना हुआ जीरा पाउडर (Cumin powder)– एक छोटा चम्मच

नमकीन बनाने की विधि – How to make mixture namkeen

1- नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बर्तन में बेसन को अच्छे से गूथेंगे।

2- आपको सबसे पहले एक बड़ा सा कटोरा लेंगे उसमें आपको सबसे पहले बेसन को लेना है, फिर हल्दी पाउडर,अजवाइन और नमक को स्वाद के अनुसार लेना है। फिर आपको एक चम्मच रिफाइन तेल को डालकर कर अच्छे तरीके से मिलना है। अभी आपको इसमें पानी का प्रयोग नहीं करना इन सभी चीजों को अच्छे तरीके से मिलाएंगे।

3- फिर अब इसके बाद आपको इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गुथेंगे।

4- नमकीन बनाने के लिए बेसन को हम बहुत ज्यादा सख्त नहीं गुथना है। इसको थोड़ा नरम ही गुथना होता है, क्योंकि हम नमकीन बना रहे हैं और फिर तेल में इसको तलना भी है तो उसी हिसाब से बेसन को नरम ही गुथा जाता है।

Machine

5- अब नमकीन को बनाने के लिए यहां पर हमको नमकीन निकालने वाली मशीन को लेना है। अगर आपके पास ऐसा मशीन नहीं है तो आप  कलछी का भी इस्तेमाल कर सकते हो, अब हम सबसे पहले हम मशीन से नमकीन को बनाते है, इसके लिए सबसे पहले हम मशीन के पार्ट को खोल लेने और फिर हम उन मशीन के अंदर तेल को अच्छे तरीके से पुरे में लगा देंगे,जिससे बेसन मशीन के अंदर चिपक ना पाए।

6- नमकीन के सांचे पर भी हम को तेल लगना होता है, इसमें हम को एक बारीक सांचा लेना है।

7- मशीन के अंदर जब अच्छे से तेल लग जाए तो गुथा हुआ बेसन मशीन के अंदर जब अच्छे दवा दवा के डाल दे और फिर मशीन को ऊपर से अच्छी तरीके से बंद कर देंगे।

Sev mekar

8- अब हम सबसे पहले एक कढ़ाई लेंगे और उसमें हम ढेर सारे तेल को डालेंगे और जैसा की नमकीन को तलने के लिए लिया जाता है। जब तेल अच्छे तरीके से गर्म हो जाए तब ही हम सेव को बनाएंगे और ध्यान रहे की हमको गैस की आंच को मध्यम ही रखना होता है।

9- अब हम को मशीन की सहायता से धीरे-धीरे नमकीन को पूरा बना लेंगे और अच्छी तरीके से उसे तल भी लेंगे हम नमकीन को तब तक तलेंगे जब तक कि वो सुनहरे रंग की ना हो जाए।

10- इस बात का ध्यान रहे की हमें गैस की आंच को मध्यम ही रखना है, तेज नहीं करना है अगर हम आंच को बहुत तेज करेंगे तो नमकीन जल्दी से लाल हो जाएंगी और वो अंदर से कच्ची रह जाएंगी।

 कलछी के इस्तेमाल से नमकीन को बनाना

Best-Strainer-Spoons

1- अब मैं आपको दूसरा तरीका भी बताती हूँ, अगर आपके पास नमकीन बनाने वाली मशीन नहीं है, तो आप घर में प्रयोग होने वाले कलछी से भी बना नमकीन को बना सकते हो। आप उस कलछी का इस्तेमाल करें जिसमें छोटे-छोटे छेद बनाने हो।

2- अब हम कढ़ाई के ऊपर कलछी को रखेंगे और हाथ में गूथा हुआ बेसन लेंगे और कलछी के ऊपर रखकर इसको हाथ से आगे की ओर रगड़ते हुए नमकीन को बना लेंगे।

3- अब हम भीगे हुए चने की दाल को तलेंगे ध्यान रहे हमें चने की दाल को तेज आंच पर ही तलना है, तेज आंच पर तलने से दाल एकदम कुरकुरी हो जाती है।

4- दाल को हम अच्छी तरीके से तलेंगे और तब तक तलते रहेंगे जब तक की हमारी दाल ऊपर की तरफ ना आ जाए।

5- इसी तरह से हम मूंगफली के दाने को भी तल लेंगे और ध्यान रहे की मूंगफली को धीमी आंच पर तलना होता है। मूंगफली को तेज आंच पर चलने से मूंगफली अंदर से कच्ची रह जाती है। इसलिए हम बराबर चलाते हुए मूंगफली के दानो को धीमी आंच पर ही तलते है।

namkin

6- अब जब आपकी सभी चीजे जैसे दाल, मूंगफली के दाने और बेसन का सेव बनकर तैयार हो जाए तो एक बड़े आकार का हमको बर्तन लेना है। सबसे पहले हम उसमे मूंगफली और चने की दाल को डाल कर मिलाएंगे और उसके बाद उसमें कुछ मसाले भी डालेंगे उसमें हम आधी छोटी चम्मच धनिया पाउडर को और आधी छोटी चम्मच काली मिर्च के पाउडर को और आधी छोटी चम्मच काला नमक और एक छोटा चम्मच जीरा पाउडर भी डालेंगे फिर एक छोटा चम्मच नमक डालकर इन सभी को अच्छी तरीके से मिला लेंगे।

7- बेसन की सेव में भी हमने पहले से ही आधी छोटी चम्मच नमक को डाला हुआ है। इसलिए नमक ज्यादा ना मिलए। अब हम सेव को हाथों से तोड़ते हुए उस बर्तन में डाल देंगे।

8- अब आपको चना दाल की नमकीन बनकर तैयार है। इसे आप एक जार में रखकर महीने भर तक खा सकते हो।

9- तो इस तरह से मार्किट जैसी मिक्सचर नमकीन घर पर बनाएं और पूरे महीने भर खाये – Mixture Namkeen Recipe

सुझाव – Suggetion

* आप को सारी चीज़ों को तेज़ आंच पर फ्राई नहीं करना हैं।

* सिर्फ चने की दाल को हम तेज आंच पर तलेंगे।

* अगर आपके पास सेव बनाने वाली मशीन नहीं हैं तो हम छोटे छेन्द वाली करछी का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

Hindi ki news के पेज से जुड़े रहे और इसी तरह से नई-नई और स्वादिष्ट (Delicious Food) के बारे में अधिक से अधिक जानकारी को हासिल करे।

आपकी अपनी वेबसाइट Hindi ki news

धन्यबाद 

Related posts

सिर्फ 15 मिनट में बनाए सूजी और आलू का टेस्टी नाश्ता (Rava Potato Snacks Recipe)

Yogita

क्या आपको पता है घी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Satyam

Kimami Sewai Recipe- ईद पर बनाये झटपट से किमामी सेवइयां

Yogita
error: Content is protected !!