Hindi Ki News
न्यूज़

Michael Jackson Biography In Hindi – (King Of Pop)

Michael Jackson Biography-min

हेलो दोस्तों, मेरे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल में आप सभी का स्वागत है। आज कल आर्टिकल Michael Jackson Biography In Hindi पर लिखा है। जिसमें आज हम लोग Michael Jackson के बारे में कुछ दिल चस्प बाते जांएगे। आज भी कुछ लोग ऐसे है, जो अभी भी माइकल जैक्सन को बहुत ही पसंद और याद करते है। Michael Jackson Biography In Hindi

दुनिया में बहुत सारे पॉप स्टार हुए हैं। और आज के समय में मौजूद भी है। लेकिन माइकल जैक्सन जैसा कोई भी पॉप स्टार नहीं है। Michael jackson एक ऐसे सुपरस्टार थे। जिनको दुनिया के हर एक कोने में छोटे से छोटा बच्चा और बड़े सभी लोग इनको जानते है। ये अमेरिका में इंडियाना प्रांत के एक छोटे से शहर गैरी में पैदा हुए थे। माइकल जैक्सन अपने माता-पिता की सात संतानो के बाद आठवीं संतान थे। कहते हैं कि उन्हें बचपन से ही संगीत में बहुत ही रुचि थी। अपनी इस रूचि की वजह से साल ही 1964 में वह अपने भाई के पॉप ग्रुप में शामिल हो गए थे। जिस भाई का नाम जैक्सन फाइव था। उस समय की बात है,जब वे टैम्बोरिन और बौंगो को बजाते थे। धीरे-धीरे जैसे -जैसे जब से उनके बैंड की लोकप्रियता बढ़ी गई तो फिर तभी से लोग माइकल जैक्सन को भी जानने लगे। माइकल जैक्सन को दुनियाभर में तब सबसे ज्यादा पहचान मिली जब वे संन 1982 में उनकी एक एल्बम आई थी। जिस एल्बम का नाम थ्रिलर था। इस एल्बम ने एक इतिहास रच दिया। यह अब तक के समय में सबसे ज्यादा बिकने वाला एल्बम रहा है।

jackson image

माइकल जैक्सन (Michael Jackson) को लोग ‘किंग ऑफ पॉप’ (King of pop) के नाम से भी जान जानते हैं। उनके बारे में आज भी बहुत सी बातें प्रचलित हैं। उनकी कुछ बाते आज भी लोगों को सोच में डाल देती हैं। कहा जाता हैं, कि माइकल जैक्सन 150 साल तक जीवन जीना चाहते थे। अपनी देखभाल के लिए उन्होंने 12 डॉक्टर की टीम अपने घर में रख रखी थी। वह हमेशा ही अपने ऑक्सीजन वाले बेड पर ही सोते थे। इसके अलावा वो अपने स्वास्थ का ठीक से ध्यान रखते थे। अगर वो किसी से भी हाथ भी मिलाने थे,तो सबसे पहले अपने हाथो में दस्ताने को पहनते थे। लोगों के बीच में जाने से पहले वो मास्क को लगाना कभी नहीं भूलते थे।

माइकल जैक्सन ने खुद की देखरेख के लिए जो 12 डॉक्टर्स अपने घर पर ही नियुक्त कर रखे थे। वो सभी 12 डॉक्टर्स नियमित तौर पर माइकल जैक्सन का सिर से लेकर पांव तक की पूरी जांच किया करते थे। सिर्फ यही नहीं और ये भी कहा जाता है की उन्होंने अपने व्यायाम करने के लिए भी 15 लोगों को नियुक्त कर रखा था। आपको ये बात जानकर बहुत हैरानी होगी कि उनका खाना भी सबसे पहले लेबोरेटरी में चेक (Test) किया जाता था, फिर उसके बाद उनको वो खाना खाने के लिया दिया जाता था।

माइकल जैक्सन ने कई बार अपनी सर्जरी भी करवाई थी। अपने करियर की शुरुआत करने से पहले उन्होंने स्किन का रंग बदलने के लिए ही सर्जरी कराई थी। लेकिन फिर उसके बाद तो उन्होंने कई बार अपने चेहरे की सर्जरी कराई। उन्होंने प्लास्टिक सर्जरी भी करवाई थी। इस सभी बतो को लेकर वह कई बार विवादों में भी रहे थे। उनके कुछ आलोचकों का ये भी कहना था,कि माइकल जैक्सन को एक महिला की तरह दिखना का शौक है।

माइकल जैक्सन की शादी

माइकल जैक्सन की शाद

माइकल जैक्सन की निजी जिंदगी की अगर बात करें तो संन 1994 में लिसा मेरी प्रिसले नाम की महिला से शादी की थी। हालांकि उनकी यह शादी ज्यादा दिन तक तो नहीं चली उनका लगभग 18 से 19 महीनो के बाद ही इनका तलाक हो गया था। इसके बाद फिर माइकल जैक्सन ने संन 1997 में उन्होंने अपनी नर्स डेबी रोव से शादी की। जोकि बहुत गोरी थी। माइकल जैक्सन को गोर लोग पसंद आते थे। नर्स डेबी रोव से उन्हें दो बच्चे भी हुए, जो की एक लड़का और एक लड़की है। लड़के का नाम प्रिंस माइकल और लड़की का नाम पेरिस माइकल कैथरिन रखा। हालांकि उनकी यह वाली शादी भी ज्यादा दिनो तक नहीं चली है ,उन्होंने संन 1999 में नर्स डेबी रोव से भी तलाक ले लिया था। लेकिन तलाक होने के बाद दोनों बच्चे लड़का प्रिंस माइकल और लड़की पेरिस माइकल कैथरिन दोनों ही माइकल जैक्सन के साथ रहे।

माइकल जैक्सन की कुल संपत्ति

माइकल जैक्सन की कुल संपत्ति की बात करें तो सन 2007 में वह 1500 करोड़ रुपये से भी अधिक की संपत्ति के मालिक थे। ये भी कुछ लोगो से पता चला हैं कि एक समय ऐसा आया था, जब वह हर एक हफ्ते में लगभग 98 करोड़ रुपये कमाते थे। कैलिफॉर्निया में उनकी 2800 एकड़ की जमींन में फैली हुई आलीशान प्रॉपर्टी थी। जिस प्रॉपर्टी का नाम ‘नेवरलैंड रैंच’ था। पिछले साल ही उनकी इस प्रॉपर्टी को एक उद्योगपति रॉन बर्कले ने खरीद लिया है। उनकी यह कुल संपत्ति करीब से करीब 165 करोड़ रुपये में बिकी, जबकि संन 2016 में उनकी इस संपत्ति की कीमत करीब 738 करोड़ के लगभग मांगी गई थी।

माइकल जैक्सन का निधन

Michael lips

संन 2009 में उनका निधन (मौत) हो गई थी। वो 150 साल का जीवन जीना चाहते थे। उनकी मृत्यु 25 जून, 2009 को उनके ही लॉस एंजिलिस स्थित घर में हुई थी। माइकल जैक्सन की हार्ट अटैक से मृत्यु हुई है। तब उनकी उम्र सिर्फ 50 साल की ही थी। ये भी बताया गया था कि उनकी मौत एक पावरफुल एनेस्थेटिक प्रोफोल नाम की दवा के ओवरडोज को देने से हुई थी। यह भी कहा गया था कि माइकल जैक्सन को ड्रग्स लेने की बहुत ही ज्यादा गन्दी आदत थी। साथ ही साथ ये भी कहा जाता है की उनका चाइल्ड एब्यूज के मामलों में भी उनका ट्रायल चल रहा था। उन्होंने अपने करियर की शुरुवात से ही कुछ ही सालों में सैकड़ों कॉस्मेटिक सर्जरी भी करवाई थी। जिसे उनके शरीर पर सुई की भी निशान बने हुए थे। इसके अलावा उन्होंने अपनी बॉडी पर कई सारे परमानेंट कॉस्मेटिक टैटू भी बनवाए हुए थे, जिसमें उनके फेस पर चमक और होठों के नीचे पिंक लाइनर लगा ही रहता था। उनके हाथो और गले और कलाई पर इन ऑपरेशनों के निशान भी मौजूद थे।  

Hindi ki news के पेज से जुड़े रहे और अधिक से अधिक जानकारी को हासिल करे।

आपकी अपनी वेबसाइट Hindi ki news

धन्यबाद 

Related posts

Top 10 Best Electric Rickshaw in India – इंडिया की टॉप ऑटो रिक्शा बनाने वाली कंपनी

Admin

सिंगल चार्ज में 1000 किमी. दूर तय करती है ये इलेक्ट्रिक कार जल्द ही लॉन्च होगी

Satyam

Tata Nano EV 2023 – आ रही है इलेक्ट्रिक अवतार में, जाने इसके जबरदस्त फीचर्स,

Yogita
error: Content is protected !!