Hindi Ki News
Recipe

सिर्फ 15 मिनट में बनाए सूजी और आलू का टेस्टी नाश्ता (Rava Potato Snacks Recipe)

सूजी और आलू का टेस्टी नाश्ता

हेलो दोस्तों, आज Hindi Ki News पर आप सभी के लिए एक और नई रेसिपी लेकर आई हूँ। आज मैं आपके साथ सिर्फ दो खास चीजों से  सूजी और आलू का बहुत टेस्टी नाश्ता बनाने की रेसिपी को शेयर कर रही हूँ। सूजी का नाश्ता तो आप सभी ने कई तरीको से घर पर बनाकर खाए होंगा। आज हम सिर्फ सिर्फ 15 मिनट में बनाए सूजी और आलू का टेस्टी नाश्ता (Rava Potato Snacks Recipe) इस Suji और Aalu की टेस्टी रेसिपी को बार चखकर आप इसको बार-बार घर पर बनाकर खाओगे। इस टेस्टी स्नैक्स को आप छोटी-मोटी भूख में भी बनाकर खा सकते हो। ये बहुत ही यम्मी स्नैक्स हैं,और कम समय में आसानी से बना भी जाता हैं।

Rava Potato snacks recipe

आवश्यक सामग्री

* बारीक सूजी (Finely semolina) – 1 कप

* उबले आलू कद्दूकस (Grated boiled potato)  – 2 pcs

* कुछ हरी धनिया पत्ती (coriander leaves) – 2 tsp

* तेल (Oil) – 2 tsp

* पानी (Water) – 250ml

* जीरा (Cumin) – 1 tsp

* कुटी हुई लाल मिर्च (Red chilly flakes) – 1 tsp

* नमक (Salt) – स्वाद अनुसार      

* कद्दूकस लहसून (Grated garlic) – 1 tsp

* हींग (Hing) – 1 पिंच

* अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट (Gratrd ginger & green chili) – 1 tsp

Suji और Aaloo का का टेस्टी नाश्ता बनाने की विधि – (How to make rava potato snacks)

1- पोटैटो स्नैक्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक कप सूजी को डाल लीजिए।

2- इसके बाद अब आपको गैस पर कड़ाही रखनी है ,और उसमें 2 छोटी चम्मच तेल डालकर उसको गर्म करना है। 

3- जब आपका तेल अच्छे से गर्म हो जाये तो उसमे में एक छोटी चम्मच जीरा और एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ लहसुन का वो पेस्ट को डालकर बराबर चलाते हुए हल्का सुनहरे रंग में भूनना है, जिससे लहसुन का कच्चापन दूर हो जाए।

sirf 15 mint

4- इसके बाद आपको कड़ाही में दो कप पानी और एक छोटी चम्मच कुटी हुई लाल मिर्च और उसी के साथ नमक को स्वाद के अनुसार डालकर अच्छे से मिलाना है।

5- अब आपको कड़ाही में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सूजी को डालते हुए मिलाते जाएं, जिससे उसमे सूजी की गुठली(लम्स) ना बन पाए और फिर इसे धीमी आंच पर धीरे-धीरे बराबर चलाते हुए तब तक पकाएं, जब तक की सूजी पानी को अच्छे से सोखा ले। 

6- सूजी के इस पेस्ट को अच्छे से पकाने के बाद अब इसमें आपको थोड़ा सा बारीक कटा हुआ हरा धनिया और दो कद्दूकस किये हुए उबले  आलू को डालकर सूजी में अच्छे से मिक्स करना है। इससे आपका Suji और Aaloo (पोटैटो) का ये मिश्रण बनकर तैयार हो जयेगा,और फिर आपको इस मिश्रण को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख देना है।

7- जब आपका मिश्रण हल्का सा ठंडा हो जाये तो इसके बाद हाथ में थोड़ा सा तेल लगाकर इसका की छोटी-छोटी लोइयां बना ले और फिर सभी लोइयों को चपटा करते हुए टिक्की के आकार में छोटे-छोटे पोटैटो बाइट को बनाकर तैयार कर लेना है।

Aalu or suji

8- अब आपको सूजी और आलू के पोटैटो बाइट को फ्राई करने के लिए कड़ाही में तेल को अच्छे से गर्म करना है, और जब तेल अच्छे से गर्म  हो जाये तो एक-एक कर के कड़ाही में सूजी,आलू पोटैटो बाइट को डालकर हल्की सी तेज आंच पर उलटते-पलटते हुए सुनहरे रंग में होने तक उनको फ्राई करना होता है। 

9- अब आपके सूजी,आलू के पोटैटो बाइट बनकर तैयार है।

breakfast make tasty

इसी तरह से आप घर पर कभी भी सूजी का यह टेस्टी नाश्ता कभी भी किसी भी मौसम में झटपट से बनाकर टोमैटो केचप या फिर धनिया की हरी चटनी के साथ बना के खा सकते हो।

Suggestoin – सुझाव 

1- सूजी के इस नाश्ते को आप अपने पसंद के अनुसार किसी भी आकार में बना सकते हो। जैसे कि आप इसको गोले के आकार में या फिर चौकोर आकार में या फिर रोल के आकार में भी बना कर खा सकते हैं।

2-  ध्यान रखें कि पोटैटो बाइट के लिए सूजी का मिश्रण सूखा और थोड़ा टाइट होना चाहिए। क्योंकि मिश्रण जब टाइट रहेंगे तो नाश्ता आसानी से और अच्छा बनेंगे।

Hindi ki news के पेज से जुड़े रहे और इसी तरह से नई-नई और स्वादिष्ट (Delicious Food) के बारे में अधिक से अधिक जानकारी को हासिल करते रहे।

आपकी अपनी वेबसाइट Hindi ki news

धन्यबाद 

Related posts

Kimami Sewai Recipe- ईद पर बनाये झटपट से किमामी सेवइयां

Yogita

मार्केट जैसी मिक्सर नमकीन घर पर बनाएं और पूरे महीने भर खाये – Mixture Namkeen Recipe

Yogita

क्या आपको पता है घी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Satyam
error: Content is protected !!