Hindi Ki News
Recipe हेल्थ

Kimami Sewai Recipe- ईद पर बनाये झटपट से किमामी सेवइयां

Kimami sewai recipe

देशभर में ईद का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। Kimami Sewai ईद के त्यौहार की सबसे खास रेसिपी मानी जाती है। इसे ज्यादातर सभी लोग ईद के त्यौहार पर अपने – अपने घरो मे बनाते हैं। लेकिन अगर आप इस बार सेवई को कुछ अलग तरीके से बनाना चाहते हैं, तो इस ईद पर बनाये झटपट से किमामी सेवइयां आपने घर पर किमामी सेवई बनाकर ट्राई जरूर करें, यह किमामी सेवई (Kimami Sewai ) आप के घर में सभी को बहुत पसंद आएगी और ये बन भी झटपट से जाती है। और बहुत ही स्वदिष्ट लगती है खाने मे।

Kimami Sewai Recipe के लिए सामग्री (Ingredients)

1सेवई (Vermicelli)100 gm
2चीनी (Sugar)300 gm
3खोया (Mawa) 150 gm
4देसी घी (Desi ghee) 1 tsp
5पानी (Water)400 ml
6केबड़ा इत्र5 drops
7Orange food colour optional
8थोड़े से ड्राई फ्रूट्सSome dry fruits
9इलायची पाउडर (Elaichi powder)1/2tsp


किमामी सेवई बनाने की विधि

किमामी सेवई


1- आपको किमामी सेवई बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक बर्तन को रखना है, और इसमें दो तिहाई कप चीनी (Sugar)और सवा कप पानी डालकर पहले चीनी को अच्छे से घुलने तक पकाएं। इसकी चाशनी बनाने है।
2- अब आपको देखना है,की चीनी घुलने के बाद इसमें एक चौथाई छोटी चम्मच खाने वाला रंग (food colour) डालकर आपको चाशनी को लगभग 3 से 4 मिनट तक गैस की मध्यम आंच पर पकाना है। जिससे की आपकी चाशनी पककर हल्की सी गाढ़ी हो जाए। खाने वाला रंग (food colour) अगर आपके पास मौजूद नहीं है,तो इसको ना डालें, बिना कलर के भी आप सेवई को बहुत ही स्वदिष्ट बना सकते हैं।
3- जब आपकी चाशनी पका जाए तो उसमे आधी छोटी चम्मच इलायची पाउडर को मिला दे या फिर आप इसमे केवड़ा इत्र की 5 से 6 बूंदे भी डाल सकते हो फिर इसके बाद आपको चाशनी को गैस से हटाकर एक साइड में किनारे से रख दें।
4- अब आपको फिर से साफ़ कड़ाही को गैस पर रखना है। फिर आपको इसमे थोड़ा सा देसी घी डालकर गर्म करना है।
5- अब आपको गर्म किये हुए देसी घी में थोड़े से कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को जैसे कि काजू, बादाम, पिस्ता, किसमिस, आदि को हल्के सुनहरे रंग में फ्राई करना है।
6- अब इस के बाद कड़ाही में सेवई को डालकर गैस की मध्यम आंच पर बराबर चलाते हुए 4 से 5 मिनट तक अच्छे से सेवई को भूनना है।

ड्राई फ्रूट्स


7- इसके बाद आपको सेवई में चाशनी को डालना है और फिर इसको अच्छे से आपस में मिला देना है। फिर आपको 2 से 3 मिनट के लिए कड़ाही को ढक गैस की मध्यम आंच पर पकाना है। जिससे की सेवई में चाशनी में पूरी तरह से लिपट कर गाढ़ी हो जाए।

किमामी सेवई बनाने

8- अब आपको लास्ट में सेवई में मावा (खोया) को भी भून कर अच्छे से मिला दे और थोड़े से ड्राई फ्रूट्स को ऊपर से डाल कर फिर अच्छे से मिला दे।
9- अब आपकी किमामी सेवई झटपट से बनकर तैयार है। इसी आसान विधि से आप अपने घर पर झटपट से किमामी सेवई बनाकर सभी का मुँहू मीठा करा सकते हो। और सबसे व्हा वहीँ भी ले सकते हो।

किमामी सेवई

Suggestion (सुझाव)

  • किमामी सेवई बनाते समय आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है,कि इसके लिए चाशनी को बहुत ज्यादा गाढ़ा ना होने दे। सिर्फ आपको चीनी के घुलने के बाद इसको सिर्फ 3 से 4 मिनट तक ही पकाना होता है।

Hindi ki news के पेज से जुड़े रहे और अच्छी-अच्छी और झटपट से बनाने वाली सभी रेसिप (Recips) का लाभ लेते रहे।
धन्यबाद

Related posts

दिमाग तेज (Brain Sharp) कैसे करें

Yogita

7 योगासन जो बढ़ाएं चेहरे की चमक ओर ख़ूबसूरती

Satyam

जल्‍दी कंसीव करने के लिए ये फल डायट में जरूर लें जल्‍दी हो सकती हैं प्रेगनेंट

Yogita
error: Content is protected !!