Hindi Ki News
शिक्षा

तमिलनाडु की राजधानी क्या है – Capital of Tamil Nadu in Hindi

tamil nadu ki rajdhani

हेलो दोस्तों आप सभी का दिल से स्वागत करती हूँ, आज हम लोग तमिलनाडु की राजधानी क्या है (Capital of Tamil Nadu in Hindi) के बारे में कुछ जानकारी को लगे। दक्षिण भारत में पांच राज्य और तीन केंद्र शासित प्रदेश भी मौजूद है, जिसमे से एक तमिलनाडु भी है। लेकिन क्या आपको पता है की, तमिलनाडु की राजधानी क्या है? अगर नहीं पता है,तो यहाँ पर हम तमिलनाडु और Tamilnadu Ki Rajdhani के बारे में जानने वाले है। इसके अलावा आपको मेरे द्वारा लिखे हुए इस लेख में और भी कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने वाली है। आइये सबसे पहले हम तमिलनाडु के बारे में कुछ बाते जानते है।

तमिलनाडु दक्षिणी की साइड का एक राज्य है, इसके कुछ मुख्य शहर भी है, जैसे सेलम, तिरूनेलवेली, कोयम्बतूर, मदुरै, और त्रिची है। तमिलनाडु कर्नाटक और केरल,आन्ध्र प्रदेश की सीमा के पास में मौजूद है, यह कुछ राज्य तमिलनडु के पड़ोसी राज्यों में से कुछ राज्य है। यहाँ की मुख्य भाषा (बोली) तमिल है। जिस समय में भारत में ब्रिटिश का शासन था, उस समय यह राज्य मद्रास प्रेसिडेंसी के अंतर्गत में आता था। जब भारत स्वतंत्र हुआ तो मद्रास प्रेसिडेंसी को अलग-अलग क्षेत्रों में बाट दिया गया था। और फिर मद्रास का नाम बदलकर तमिलनाडु रख  दिया गया था। तमलनद शब्द जो है ,वो तमिल भाषा का ही शब्द है, जिसमे तमिल का शाब्दिक अर्थ माना जाता है, “देश या फिर वासस्थान” अर्थार्त (मतलब) तमिल को देश या घर। नाडु शब्द का शाब्दिक अर्थ (मतलब) होता है, गांव का एक समूह। तमिल सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक सभ्यता है। इस राज्य की आधिकारिक भाषा भी तमिल भाषा ही है, यह एक बहुत ही पुरानी भाषा है, जिसका इतिहास में जिक्र भी किया जाता है ,और हमको आज भी देखने को मिलता है।

इस भाषा को आज के समय में सामान्य बोलचाल में भी इस्तेमाल उपयोग की जाती है। तमिल नाडु का मुख्य भोजन भी चावल से बने व्यंजन और सबसे प्रिये भोजन चावल ही है। जैसे की डोसा, इडली, उथप्पम् आदि। यह पर भोजन को केले के पत्तो पर रखकर परोसा जाता है। तमिल नाडु में खाने में मिर्च मसलों का बहुत ही ज्यादा प्रयोग किया जाता है, जिससे की यहाँ का खाना बहुत स्वादिष्ट और सुगंधित भी होता है। यह पर हमने तमिलनाडु के बारे में सामान्य कुछ जानकारी को जाना है। आइये अब हम लोग जानते है की, तमिलनाडु की राजधानी क्या है? और इसकी राजधानी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते की भी जानकारियां लेते है।

तमिलनाडु की राजधानी क्या है (Tamilnadu Ki Rajdhani)

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है, जिसका पूर्व (पहले) नाम मद्रास था। चेन्नई दक्षिण भारत के सबसे बड़े शैक्षिक और सांस्कृतिक,साथ ही साथ  आर्थिक केंद्रों में सबसे प्रमुख भी है। यह बंगाल की खड़ी के कोरोमंडल तट पर मौजूद है। यह विदेश से आने वाले पर्यटकों के बीच भारत का सबसे लोकप्रिय शहर भी है। 2018 की एक रिपोर्ट के मुतबिक यह दुनिया का 42 वां सबसे अधिक देखे और घूमे जाने वालो का शहर माना गया है।

चेन्नई को भारत की स्वास्थ्य पूंजी भी बोला जाता है। चेन्नई अपने प्राचीन और ऐतिहासिक स्थलों और इमारतों और लम्बे -लम्बे समुद्री तटों के लिए भी बहुत लोक्रप्रिय्र है। इसके अलावा यहाँ पर सांस्कृतिक और कला कार्यक्रम के बहुत सारे केंद्र भी मौजूद है। चेन्नई का सबसे मुख्य पर्यटन स्थल महाबलीपुरम है, जो की अपने प्राचीन मंदिरों और 7वीं सदी के पल्लव साम्राज्य की चट्टान की नक्काशियों के लिए जाना जाता है।

तमिलनाडु राज्य का गठन26 जनवरी 1950
तमिलनाडु की राजधानीचेन्नई
तमिलनाडु का प्रसिद्ध शहरचेन्नई
तमिलनाडु में जिले38
तमिलनाडु की अतिरिक्त आधिकारिक भाषाअंग्रेजी
तमिलनाडु की राजभाषातमिल
कुल क्षेत्रफल130,058 किमी2 (50,216 वर्गमील)
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.tn.gov.in
सबसे बड़ा शहरग्रेटर चेन्नई मेट्रोपॉलिटन एरिया
जनसंख्या 72,147,030

चेन्नई के मुख्य घूमने की जगह

अगर आप लोग भी दक्षिण भारत में घूमने के लिए आ रहे है, तो चेन्नई में बहुत से ऐसे आकर्षण हैं, जहाँ पर आपको घूमने और देखने के लिए जरूर जाना चाहिए। आइये जानते चेन्नई में घूमने की कुछ जगहो के बारे में ,

1. समुद्र तट

चेन्नई का सबसे बड़ा मरीना बीच सबसे मुख्य आकर्षण का केंद्र है। यह बीच लगभग 15 से 18 किलोमीटर तक का एक लम्बा और 400 से 500 मीटर तक चौड़ा है, जहाँ पर मौजूद लाइट हाउस, कुछ स्मारक, और बगीचे आदि के किनारे घूमने का बहुत ही अच्छा आनंद होता है।

यहाँ पर ज्यादातर युवा लोग घूमने आते है। इसके अलावा ईस्ट कॉस्ट रोड के किनारे इलियट बीच भी मौजूद है और साथं ही साथ महाबलीपुरम के मध्य में भी अनेक समुद्र तट मौजूद है। जिसमे कोविलोंग बीच अधिक उल्लेखनीय है, यहाँ पर कर्नाटक के नबाब द्वारा बनायीं गई एक छोटी सी खाड़ी और किला भी मौजूद है।

2. चेन्नई में मनोरंजन

चेन्नई में मनोरंजन और रोमांचक गतिविधियां भी बहुत होती है। जहाँ पर आप कुछ मनोरंजक पल बिता सकते है, जो आपको हर टाइम याद रहे गए। यहाँ पर वीजीपी यूनिवर्सल किंगडम, एमजीएम डिज़्ज़ी वर्ल्ड, Kishkinta and a Water Sports Center and Dash ‘n Splash आदि भी स्तिथ है। इसके अलावा चेन्नई के ईस्ट कॉस्ट रोड के किनारे पर आपको आपको पेंटबॉल गतिविधि का एक सेंटर भी है,जहाँ पर आप पेंटबॉल कर सकते है।

समुद्र किनारे पर कई जल गतिविधियां भी आप कर सकते है। तमिलनाडु तमिल फ़िल्मी दुनिया का एक घर भी है, जहाँ पर बहुत सारे सिनेमा घर भी मौजूद है, जहाँ पर कई भाषाओँ में फिल्मे लगती रहती है। यहाँ पर कई लाउन्ज और क्लब भी है, अगर आप चेन्नई आते है, तो आपको यहाँ करने के लिए बहुत सारी गतिविधियां मिल भी जाती है।

3. चेन्नई के पूजा स्थल

प्राचीन समय से ही चेन्नई एक सर्वदेशीय समझ के साथ धार्मिक समूहों वाले व्यक्तियों के साथ मिल कर रहा है। यहाँ पर कई धर्मो के ऐतिहासिक और आधुनिक पूजा स्थल भी बने है। चेन्नई में सबसे लोकप्रिय मंदिर कपालीश्वर जी का मंदिर है। इसके अलावा वादापलानी मंदिर भी हिन्दूो का एक महत्वपूर्ण मंदिर है। यहाँ पर ईसाई धर्म के लिए भी स्थल बने हुए है, जिसका नाम सेंट थॉमस माउंट रखा है, यह वो एक  स्थान है, जहाँ पर ईसा मसीह के एक शिष्य सेंट थॉमस शहीद हुए थे,

यह स्थल ईसाई धर्म के लोगो के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। सैन्थोम महागिरजाघर जिसके बारे में ऐसा माना जाता है, की यह सेंट थॉमस के कब्र के ऊपर ही बनाया गया है, जो की रोम के कैथोलिकों के द्वारा बहुत ही पूजन्य गिरजाघरो में से एक है। इसके अलावा चेन्नई में हजार बत्तियों वाला मस्जिद भी मौजूद है, जो की भारत के सबसे बड़े मस्जिद में से एक मस्जिद है, जहाँ पर मुस्लिम धर्म के लोग अपनी नवाज को पढ़ने के लिए आते जाते है।

4. सेंट जॉर्ज का किला

फोर्ट सेंट जॉर्ज भी चेन्नई के मुख्य आकर्षणों के केंद्र में ही आता है, इस किले का निर्माण भारत के प्रथम ब्रिटिश किले के रूप में किया गया  था। इसकी स्थापना सन 1639 में चेन्नई में की गई थी। इस किले का पूर्ण निर्माण सेंट जॉर्ज दिवस के जन्मदिन इंग्लैण्ड के संरक्षक संत के सम्मान में 23 अप्रैल को किया गया था। इस किले का मुख्य द्वार समुद्र तट और मछुआरों के गांव की ओर बना था, जिसकी वजह से यह बहुत जल्दी एक व्यापारिक गतिविधि का केंद्र बनता चला गया था।

5. चेन्नई में घूमने लायक उद्यान

चेन्नई में स्तिथ गिंडी राष्ट्रीय उद्यान देश के सबसे छोटे राष्ट्रीय उद्यान में से एक सबसे अच्छा उद्यान है। जो की 2.76 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह शहर के बीचो बीच में बना है। यहाँ पर लोमड़ियाँ, बंदर, सांप और हिरन ,हाथी आदि की लुप्तप्रजातियों को रखा गया है। गिंडी राष्ट्रीय उद्यान में आपको सापों का भी विशाल संग्रह देखने के लिए मिल जयेगा। इसके अलावा यहाँ पर अरिग्नार अन्ना प्राणी उद्यान भी मौजूद है, जिसे आमतौर पर वन्डालुर चिड़ियाघर के नाम से ज्यादा से ज्यादा जाना जाता है।

यह चेन्नई शहर के पश्चिम में मौजूद 5.1 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। यहाँ पर आपको 80 प्रकार की परजातियो के जानवर देखने के लिए मिल जाते है, इसके अलावा हाथी सफारी, शेर सफारी, और मछलीघर भी इस चिड़ियाघर में बनने हुए है। ईस्ट कोस्ट रोड के किनारे पर आपको उभयचर प्राणिविज्ञान संबंधी अनुसंधान का केंद्र भी देखने के लिए मौजूद है, जिसे चेन्नई में द्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट के नाम से सभी लोग जानते है।

जिसमे कई सारे तरह-तरह के मगरमच्छों ओर घड़ियालों ओर कछुओं, सापों आदि को रखा गया है। आपको यहाँ पर कृषि उद्यान विभाग के वनस्पतियो की भी जानकारी मिल जाएगी। जहाँ पर आपको पोधो की व्यापक विविधता देखने के भी मिलती है। इसके अलावा यहाँ पर करीब 2 करोड़ वर्ष पुराण एक जीवाश्मीकृत पेड़ का तना भी मौजूद है।

नोट :-  इस आर्टिकल को मैंने तमिलनाडु की राजधानी क्या है (Tamilnadu Ki Rajdhani) इसके बारे में लिखे है। जिसमे आपको तमिलनाडु की राजधानी और तमिलनाडु के बारे में कुछ जानकारियों के बारे में बताया है। अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको मेरे द्वारा लिखे हुआ ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें,

आपकी अपनी वेबसाइड Hindi ki news 

धन्यवाद

Related posts

विसर्ग संधि किसे कहते हैं-विसर्ग संधि की परिभाषा (Visarg sandhi)

Admin

ITI Full Form | ITI का फुल फॉर्म क्या होता है

Satyam

BSC full form in hindi , बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है

Satyam
error: Content is protected !!