Hindi Ki News
ऑटोमोबाइल

Tata Tigor CNG और Tata Tiago CNG लॉन्च, जानें कीमत और तमाम फीचर्स

Tiago or Tigor CNG

Tata Tigor CNG और Tata Tiago CNG लॉन्च, जानें कीमत और तमाम फीचर्स Tata Motors की कम्पनी ने काफी लंबे इंतजार के बाद आखिरकार Tata Tiago CNG का वैरिएंट भारत में लॉन्च हो चूका है। Tiago CNG के साथ, Tiago CNG और Tigor CNG टाटा मोटर्स ने अपने यात्री वाहनों पर खुद ही फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी(CNG) किट की पेशकश करने वाला तीसरा कार निर्माता बन चूका है। इस मॉडल्स के बाद टाटा मोटर्स अपनी और भी गाड़ियों का सीएनजी (CNG) मॉडल को लॉन्च कर सकती है। Tiago CNG और Tigor CNG भारतीय बाजार में ये कार सीएनजी कारों को भी कड़ी टक्कर देंगी।

नई Tata Tigor CNG की शुरुआती कीमत जो है वो 6.09 लाख रुपये लगभग में है, और Tata Tigor CNG की कीमत 7.69 लाख रुपये लगभग तय किये गए है। ये कार 1.2-लीटर का, तीन-सिलेंडर है, नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल के इंजन के साथ हैं,जोकि CNG मोड में 72 HP की पावर में और 95 एनएम की पीक टॉर्क जनरेट करती हैं। इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ है।

टियागो और टिगोर को सीएनजी किट से लेन से शहरों में इनकी बिक्री बहुत बढ़ाने की उमींद है।

तमाम फीचर्स

Tata Tiago Tigor CNG Price

Tiago CNG और Tigor CNG

(1) खुद से गैस लीक का भी पता लगा लेगी

Tata Tiago Tigor CNG Price gas

टाटा मोटर्स ने अपनी CNG की इन कारों में एक बढ़िया सा सेफ्टी फीचर भी दिया है। अगर किसी भी परिस्थिति में कार से सीएनजी लीक होने

 लगती है, तो कार में मौजूद लीक डिटेक्शन टेक्नोलॉजी है जो गाड़ी को खुद से ही सीएनजी मोड़ से पेट्रोल मोड पर शिफ्ट कर देती है। इसके साथ ही यह वाहन चालक को गैस लीक होने के बारे में भी अलर्ट कर देती है। इसके साथ ही गाड़ी को तुरंत बंद करने के लिए एक माइक्रो स्विच को भी दिया है।

(2) कलर ऑप्शन और सेफ्टी फीचर्स

(1) टाटा टियागो और टिगोर टाटा की पहली CNG कार हैं।

(2) टाटा टिगोर और टियागो को ग्लोबल NCAP ने 4स्टार की सेफ्टी रेटिंग भी दिया है और साथ ही में इन कारों में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स को भी दिया गया हैं।

(3) टाटा मोटर्स ने नई टियागो CNG को पांच कलर ऑप्शन्स में मार्किट में पेश किया है।

(4) ऑप्शन्स में पेश कलर :- Flame Red, Daytona Grey, Opal White, Arizona Blue, new Midnight Plum

colours

(3) पेट्रोल-सीएनजी में स्विच करना भी बेहद आसान

खास बात यह है कि इन कार की फ्यूल लिड अगर खुली रहने पर गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। इतना ही नहीं इस CNG कार में स्पेशल नोजल को भी दिया गया है, जिससे गाड़ी में ईंधन को भरवाना आसान हो गया है। CNG कार की खास बात ये है कि ये गाड़ियां सीधे सीएनजी पर ही स्टार्ट होती हैं। CNG टेक्नोलॉजी सीएनजी और पेट्रोल के बीच स्विचिंग को आसान भी बनाती है। अगर कार में सीएनजी की मात्रा कम है तो ये कार ऑटोमैटिक तरीके से पेट्रोल पर खुद ही शिफ्ट हो जाती है। इससे ड्राइवर को लंबी दूरी की यात्रा करने में कोई परेशानी नहीं होती उसको इससे मदद ही मिलती है।

(4) Tata Tigor और Tata Tiago CNG लुक और डिजाइन

 Tata Tigor और Tata Tiago CNG लुक

 टाटा टिगोर और टियागो के सीएनजी मॉडल में रेगुलर पेट्रोल वर्जन की तुलना में डिजाइन के लिहाज में से तो कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। Tata Tigor और Tata Tiago CNG के इंटीरियर में कोई अहम बदलाव नहीं किया है।

(5) 4-स्टार सेफ्टी

4 star सेफ्टी

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इनमें देखा गया है की डुअल एयरबैग, ABS, रियर पार्किंग कैमरा भी है,और सेंसर, और कॉर्नर स्टेबिलिटी भी कंट्रोल है। इन कारों की सबसे खास बात यह है कि, TATA Tigor और Tiago CNG इस समय देश में बिकने वाली एकमात्र CNG कार हैं, जिन्हें Global NCAP सुरक्षा क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग भी हासिल कर ली है।

कितनी है कीमत

cng price

Tigao CNG को 5 ट्रिम में लॉन्च किया गया है। इस कार की दिल्ली में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत जो है 6.09 लाख रुपये है, जो 7.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक चली जाती है। जबकि Tigor CNG दो ट्रिम्स में उतारी गई है। इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत जो है 7.69 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 8.41 लाख रुपये तक चली जाती है।

Related posts

सिंगल चार्ज में 1000 किमी. दूर तय करती है ये इलेक्ट्रिक कार जल्द ही लॉन्च होगी

Satyam

60 हजार से कम में खरीदें 90KM माइलेज देने वाली बाइक,जानिए पूरी डिटेल्स

Admin

भारत की सबसे सस्ती कार

Admin
error: Content is protected !!