Hindi Ki News
ऑटोमोबाइल न्यूज़

सिंगल चार्ज में 1000 किमी. दूर तय करती है ये इलेक्ट्रिक कार जल्द ही लॉन्च होगी

Electric car

दुनिया भर में वाहन बनाने वाली कंपनियों के बीच इस समय एक बहुत बड़ी होड़ सी मची हुई है। इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर ये होड़ मची है। सभी कंपनियों अधिक से अधिक दूरी तय करने वाले वाहन को पेश कर रही हैं। इसी बीच जर्मन कार मेकर मर्सिडीज जनवरी में अपनी नई इले​क्ट्रिक कार को लॉन्च कर रही है।

इस कार को एक बार ​फुल चार्ज करने पर 1000 किमी. दूर तय करती है। कंपनी की ये कार VISION EQXX नाम से मार्किट में आ सकती है। ये इलेक्ट्रिक कार जल्द ही 3 जनवरी 2022 को लॉन्च होगी।

लग्जरी कारों के लिए मशहूर है मर्सडीज बेंज पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण की दिशा में बढ़ती जा रही है। ये साल 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल को मैन्‍युफैक्‍चरर बनने में लगी हुई है। इसके लिए कंपनी ने कई सारे मॉडल्स भी तैयार कर रही है। हाल ही में उसने सुपर एफ‍िशिएंट VISION EQXX ऑल-इलेक्ट्रिक वीकल को टीज भी किया है।

ये कंपनी ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन ) को और अधिक कुशल बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। शेफर ने ये भी बातया है की ये कंपनी ऐसा इलेक्ट्रिक व्हीकल तैयार करना चाहती हैं जो सड़क की स्थितियों पर भी सिंगल चार्ज पर 1000 किमी. दूर तय करती हुई ड्राइविंग रेंज दे सके।

सिंगल चार्ज में 1000 किलोमीटर दुरी तय

मर्सिडीज बेंज की VISION EQXX कई सारे शानदार फीचर्स के साथ मार्किट में पेश होगी। एक बार चार्ज करने पर यह कार 1000 किमी. दूर तय करती है। मर्सिडीज बेंज के सीओओ- मार्कस शेफर का कहना ये है कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक ड्राइव में लीड करने की अपनी महत्वाकांक्षा को लेकर मजबूती से दिन प्रतिदिन प्रगति कर रही है। शेफर का कहना है कि VISION EQXX अब तक की सबसे एफ‍िशिएंट इलेक्ट्रिक वीकल बनने की तैयारी में लगा है।

कीमत का कोई खुलासा नहीं

कंपनी ने फिलहाल इस कार की कीमत का कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन ये अनुमान लगाया जा रहा है कि यह कार लक्जरी और फीचर्स के मामले में टेस्ला कार की मॉडल 3 कार को मुकाबला दे सकती है। यह कार भारतीय मार्किट में कब लॉन्च होगी, ये भी कंपनी ने कोई   खुलासा नहीं किया है। VISION EQXX का लॉन्‍च होना इलेक्ट्रिक वीकल इंडस्‍ट्री के लिए एक बहुत अच्‍छी खबर है, लेकिन जरूरी सवाल यह भी है कि कंपनी इस कार का प्रोडक्‍शन कब तक शुरू करेगी। इसका भी कुछ नहीं पता है।

Related posts

SBI Recruitment – बिना लिखित परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा अवसर

Yogita

अमिताभ और अभिषेक के बाद ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना के चपेट मैं

Satyam

बनारस से दिल्ली के लिए बुलेट ट्रेन – जाने स्टॉपेज और अन्य जानकारी

Satyam
error: Content is protected !!