Hindi Ki News
न्यूज़

Tata Nano EV 2023 – आ रही है इलेक्ट्रिक अवतार में, जाने इसके जबरदस्त फीचर्स,

Tata Nano 2023

हेलो मेरे प्यारे दोस्तों आप सब लोग कैसे हो,आज हम इस आर्टिकल में आपको Tata Nano EV 2023 के बारे में इसके इलेक्ट्रिक अवतार और इसके जबरदस्त फीचर्स के बारे में बताने वाले है। अब Tata Nano इलेक्ट्रिक कारों की श्रेणी में आने वाली है।

मेरे सभी साथियों जैसा की आप सभी को पहले से ही पता है, कि Tata की सबसे छोटी कार Tata Nano मार्केट में पहले से ही उपलब्ध है। इस Tata motors कंपनी ने इस कार को छोटी और मिडिल क्लास की फेमिली के लिए मार्टिक में लांच किया था। लेकिन कुछ गलतियों की वजह से ये कार इतनी सफल नहीं हो पाई। लेकिन अब आने वाला समय जो है वो इलेक्ट्रिक वाहन का है,और Tata कंपनी ने पहले से ही Tata Nexon और Tata Tigor के Electric version के साथ भारतीय बाज़ार में अपना एक दबदबा बना लिया है। इन्ही टाटा की कारो को देखते हुए। अब Tata Motors ने Tata Nano को Electric car के रूप में लांच करने के बारे में सोच लिया है।

टाटा नैनो एक छोटी कार है,लेकिन अब इस Electric car में नए -नए फीचर्स के साथ लॉन्च हो सकती है। Tata Nano EV 2023 – आ रही है इलेक्ट्रिक अवतार में, जाने इसके जबरदस्त फीचर्स की वजह से यह कार मार्केट में सफल भी होगी। भारत में सस्ती इलेक्ट्रिक कारें अभी तक मार्किट में नहीं आई हैं, इसलिए लोग फ्यूल से चलने वाली हैचबैक कारों को ही खरीदते हैं। लेकिन अगले कुछ सालों में सस्ती इलेक्ट्रिक कारें भी मार्किट में आ सकती हैं,और टाटा नैनो भी इलेक्ट्रिक अवतार में मार्किट में लॉन्च हो सकती है।

जब ये कार शुरुआती दौर में मार्किट में आई थी तो इस कार ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन भी दिया था,और ना जाने कितने लोगों की पहली कार का सपना भी इस टाटा नैनो ने पूरा किया। लेकिन कुछ वक्त के बाद इस कार की प्रोडक्शन कॉस्ट भी बढती गई और फिर इसका सीधा असर  कार की कीमत पर पड़ा। इस कार की कीमत एक लाख से बढ़कर 2 से ढाई लाख तक के बीच आ चुकी थी। 

Future of Tata Nano ?

अगर अब हम बात करे Tata Nano के Future तो 2023 के Auto Expo कंपनी ने Tata Nano Electric car को प्रर्दर्शित करने वाली है। लेकिन इस बार ये कंपनी पिछली बार के जैसे गलती को फिर से नहीं दोरहेगी जैसा की कम्पनी ने पिछली बार Tata Nano को लांच किया था तो इसको बहुत ही काम दाम के रूप में प्रदशित किया गया था। जिस की सबसे बड़ी वजह ये मार्किट में पूर्ण रूप से सफल नहीं हो पाई।लेकिन इस बार मार्किट की डिमांड को नजर में रखते हुए कंपनी ने Tata Nano EV को इलेक्ट्रिक अवतार में इसके जबरदस्त फीचर्स के साथ  लांच करने जा रही है।

ये भी पढ़े – बेस्ट इलेक्ट्रिक कार 5 लाख इन इंडिया

Tata Nano EV Cars बैटरी

इस Tata Nano EV कार की एंट्री मार्केट में बहुत ही शानदार तरीके और रेंज के साथ होने वाली है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस छोटी  इलेक्ट्रिक नैनो कार में 15.5 kWh की क्षमता वाला लिथियम और आयन बैटरी को दिया जा सकता है। इसके साथ ही साथ में BLDC टेक्नोलोजी पर आधारित ये इलेक्ट्रिक मोटर को भी लगाया जा सकता है। इस बैटरी के साथ चार्जिंग का भी आप्शन मिल सकता हैं, जिनमें पहला चार्जरहोम का हो सकता है, जिसकी क्षमता लगभग से 15A तक की होगी और दूसरा DC फास्ट चार्जर हो सकता है।

Tata Nano EV टॉप रेंज  

हालाकि कंपनी ने Tata Nano electric car की driving रेंज को अभी ऑफिसियल डाटा को नहीं दिए है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार  Tata Nano 2023 में आपको आप एक बार फुल चार्ज होने पर 150 km से 200 km तक की रेंज बहुत ही आसानी से मिल सकती है।  इसकी टॉप स्पीड 80 से 90 kmph की रहने की संभावना भी है।

Tata Nano EV धांसू फीचर्स में

Tata Nano electric car के धांसू फीचर्स की बात करे तो आपके पुरे के पुरे पैसे वसूल होने वाले है ,क्योंकी इस Car में आपको वो सारे के सारे Features मिलने वाले है, जो आपको एक महंगी Car में मिलते है। कम्पनी Nano electric car में 7 inch टचस्क्रीन infotainment system के साथ ही साथ में Andriod Auto और ब्लूटूथ और इंटरनेट कनेक्टिविटी, पॉवर स्टीयरिंग , EBD with ABS, पावर विंडो, जैसे features शामिल हो सकते हैं।

Tata Nano EV launch date in india

यदि इस कार की कीमत की बात की जाए तो यह भारतीय मार्केट में लगभग 5 लाख रुपए तक की हो सकती है। हालांकि, यह अभी तक अधिकारिक रूप से निर्धारित नहीं हुई है,कि यह गाड़ी कब लॉन्च की जाएगी इसका कोई अनुमान नहीं है।

Tata Nano EV Car Price – कीमत

Tata Nano EV Car यह भारतीय मार्केट में लगभग 4-5 लाख रुपए तक की हो सकती है।

मेरे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल में अगर मुझ से कोई भूलवश त्रुटि हो गई हो,तो उसके लिए में क्षमा प्रार्थी हैं।

नोट – अगर आप भविष्य में भी ऐसी ही कुछ जानकारियां को प्राप्त करना चाहते हैं,तो आप हमारी वेबसाइट Hindi Ki News से जुड़े रहे।

हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Related posts

2024 में,ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

Satyam

नोएडा में एक ऐसा अनोखा रेस्टोरेंट है, जहां रोबोट परोसते हैं खाना

Yogita

परिवार के साथ भूलकर भी मत जाना इन रंगीन जगहों पर। 

Yogita
error: Content is protected !!