Hindi Ki News
बिजनेस

रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है?

हेलो दोस्तों Hindi Ki News के पेज पर आपका स्वागत है। हमारा आज का आर्टिकल उन लोगो के लिए जो अपने भविष्य में सरकारी जॉब की चिंता मे सोच विचार में लगे रहते है। रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है।

ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो सरकारी नौकरी ही करना चाहते है। कोई बैंक में नौकरी को प्राप्त करना चाहता है,तो कोई Government के अलग-अलग विभाग में Government जॉब को करना चाहता हैं, और ऐसे में बहुत सारे ऐसे भी कुछ लोग हैं, जो सिर्फ रेलवे की नौकरी को पाना चाहते हैं। आज के समय में सरकारी नौकरी करना हर एक व्यक्ति का सपना होता है।

ऐसे में ही अगर रेलवे के अंतर्गत में सरकारी नौकरी लग जाए तो यह और भी ख़ुशी की बहुत बड़ी बात होती है, हा एक बात और क्या आपको पता है कि रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है?

चलो,अगर आपको नहीं भी पता है,तो में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताते है। रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसको मिलती है इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा,की रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किस पद पर बेठए हुए व्यक्ति को दी जाती है। इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे की रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है।

भारतीय रेलवे हर साल बहुत सारे पदों पर अलग-अलग जॉब को देश के अलग- अलग राज्य में प्रदान करता हैं। इसलिए ही तो लोगो का ये  सपना रहता हैं, की वो रेलवे में नौकरी करें Railway Mai Sabse Jyada Salary Kiski Hai 

Railway Me Sabse Jyada Salary Kiski Hai।

रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है।  

रेलवे के अंदर सबसे ज्‍यादा सैलरी वाले कुछ गिने चुने ही पद ही होते है। जिनको में आपको बताने जा रही हु। जिनको सबसे ज्‍यादा सैलरी मिलती है,रेलवे की नौकरी में, हालांकि, आपको ये भी पता होना चाहिए कि रेलवे में सैलरी के साथ ही साथ कई सारे तरह के भत्‍ते भी दिए जाते हैं। इसलिए ये तय करना तो बेहद ही कठिन है, कि रेलवे में सबसे ज्‍यादा सैलरी किसको मिलती है।

1. स्टेशन मास्टर

भारतीय रेलवे के विभाग में देखे तो स्टेशन मास्टर कि जॉब सबसे सम्मानजनक जॉब होती है। रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी भी स्टेशन मास्टर की ही होती हैं। स्टेशन मास्टर का काम सिर्फ और सिर्फ स्टेशन की देखभाल करना तथा स्टेशन पर आने-जाने वाली सभी रेलगाडियो की निगरानी को करना होता हैं।

तो चलिए अब हम जानते है, की भारतीय रेलवे में स्टेशन मास्टर कैसे बन सकते हैं।

रेलवे में स्टेशन मास्टर कैसे बने?

Station Master का पद Group C के अंतर्गत में आने वाला एक अहम् पद हैं, स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपके पास में ग्रेजुएशन की डिग्री का होना बहुत जरुरी होता है। आपकी उम्र भी 18 वर्ष से अधिक और अधिकतम में सिर्फ 32 वर्ष ही होनी चाहिए।

स्‍टेशन मास्‍टर बनने की योग्यता क्या होती है

  • आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 32 वर्ष के बीच में ही होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार कि मान्‍यता प्राप्‍त विश्वविद्यालयसे किसी भी स्‍ट्रीम ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए।
  • आप मेडिकल तौर पर पूरी तरह से फिट भी होने चाहिए।
  • आपको कंम्‍प्‍यूटर की Basic knowledge भी होनी चाहिए।

स्टेशन मास्टर की सैलरी होती कितनी हैं?  

स्टेशन मास्टर की सैलरी शुरुआत में लगभग 80000 से 95000 हजार तक की होती हैं। स्टेशन मास्टर की सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती हैं, की वो किस स्थान पर उसकी पोस्टिंग है। इसके साथ ही जैसे-जैसे स्टेशन मास्टर का अनुभव भी बढ़ता हैं, वैसे-वैसे ही स्टेशन मास्टर की सैलरी भी बढ़ती जाती हैं। उन्हें समय -समय पर सरकारी भत्ते भी दिए जाते हैं, और सरकार की तरफ से अन्य सुविधाएं भी दी जाती है।

2. असिस्‍टेंट लोको पायलट

लोको पायलट

रेलवे में अगर हम सैलरी की बात करें तो दुसरे नंबर पर असिस्‍टेंट लोको पायलट का नंबर आता है, सैलरी के मामले में, लोको पायलट का काम चाहे वो मालगाड़ी हो या फिर यात्री गाड़ी को चलाने का होता है, इनको ट्रेन को सुचारू रूप से  चलाना होता हैं। इनका ये काम बेहद ही जिम्‍मेदारी से भरा हुआ होता है। इन्हें ट्रेन का ड्राईवर भी बोला जाता हैं। इसलिए रेलवे लोको पायलट को भीं अच्छा (वेतन) सैलरी देता है। इसकी सैलरी लगभग 60 से 75 हजार रूपए से शुरू होती है। लेकिन कोई भी शुरूआत ही में कोई लोको पायलट नहीं बन सकता है। उसे सबसे पहले असिस्‍टेंट लोको पायलट के पद पर काम करना होता है। जिसे लोग ALP कहते हैं।

ये भी पढ़े;- Google मेरा जन्मदिन कब है

लोको पायलट बनने के लिए योग्यता क्या होती है। 

  • लोको पायलट बनने के लिए आपको 10th पास होना जरुरी। 
  • लोको पायलट बनने के लिए आपकी उम्र 18 से लेकर 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • लोको पायलट बनने के लिए आपके पास ITI का कम से कम दो साल का डिप्‍लोमा होना भी अनिवार्य है।
  • आप शारीरिक और मानसिक तौर से पूरी तरह से फिट होंना चाहिए।

लोको पायलट की सैलरी होती कितनी हैं?

रेलवे में लोको पायलट की सैलरी ₹60000 रुपए से लेकर ₹75000 रुपए तक होती है। शुरुआत के दिनों में लोको पायलट की सैलरी 19000 से होती हैं। जैसे जैसे अनुभव बढ़ाता जाता है। वैसे-वैसे ही सैलरी भी बढ़ती जाती हैं।

3. गुड्स गार्ड

रेलवे की मालगाड़ी में सबसे पीछे जो केबिन में होता है। उसके अंदर आप जिस इंसान को बैठा हुआ देखते हैं। उसे गुड्स गार्ड बोलते हैं। गुड्स गार्ड की नौकरी करने वाले को रेलवे में सबसे ज्‍यादा सैलरी दी जाती है। यदि हम एक गुड्स गार्ड की सैलरी की बात करें तो उसे शुरूआती सैलरी 60 से 75 हजार रूपए दिए जाते है। जिसमें उसके भत्ते भी अलग-अलग प्रकार से दिए जाते हैं।

Good guard

गुड्स गार्ड बनने के लिए योग्यता क्या होती है। 

  • गुड गार्ड बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री का होना भी अनिवार्य है।
  • गुड्स गार्ड बनने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आप शारीरिक और मानसिक तौर पर पूरी तरह सही होंना भी अनिवार्य है।

गुड्स गार्ड की सैलरी होती कितनी हैं?

शुरुआत में गुड गार्ड की सैलरी 19000 रूपए मिलती हैं, लेकिन अनुभव के साथ गुड गार्ड का सैलरी बढ़ाने पर लगभग 60,000 से ऊपर ही मिलता हैं,जो की एक अच्छा जीवन यापन करने के लिए बहुत है।

4. टिकट कलेक्टर

एक रेलवे टिकटी कलेक्टर की सैलरी रेलवे इनको भी काफी अच्छी सैलरी देता हैं,अगर हम अब बात करे की टिकट कलेक्टर कौन होता हैं।  और इनका रेल में काम क्या होता हैं, तो आपको बता दे की टिकट कलेक्टर वो होता हैं जो रेलवे में सफ़र कर सभी यात्रियों की टिकट को चेक करता हैं, इन्हें सभी लोग TT, TTE, इत्यादी जैसे नामो से भी जाना जाता हैं।

टिकट कलेक्‍टर बनने की योग्यता क्या होती है।

  • टिकट कलेक्‍टर उम्‍मीदवार की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • योग्यता के तौर पर आपके पास किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही आपके पास अंक भी 50 प्रतिशत से अधिक होने चाहिए।

रेलवे में कौन-कौन से पद होती है?

रेलवे में कौन-कौन सी पद हैं,

1- स्टेशन मास्टर

2- लोको पायलट

3- गुड्स गार्ड

4- टिकट कलेक्टर

5- इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस

6- रेलवे सर्विस ऑफ सिग्नल इंजीनियर्स

7- रेलवे क्लर्क

8- Junior Account Assistant cum Typist

9- इत्यादि

रेलवे में नौकरी करने के निम्न फायदे

  • रेलवे की नौकरी सबसे सुरक्षित मानी जाती है। क्‍योंकि यहां जो भी कर्मचारी को नौकरी लग जाती है। उसे वेवजह कभी भी किसी वजह से नहीं हटाया जाता है।
  • रेलवे अपने कर्मचारियों को रहने और रेलवे में मुफ्त यात्रा जैसी कई सुविधाएं को भी प्रदान करता है। इसलिए ही रेलवे कि नौकरी सबसे बेहतर मानी जाती है।
  • रेलवे में सभी काम समय और नियम से होते है। इसलिए यदि आप अपना काम सही से करते हैं, तो आपको बेवजह बिल्‍कुल भी कोई परेशानी  नहीं होती है।

Railway Me Sabse Jyada Salary Kiski Hai?

रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी स्टेशन मास्टर, लोको पायलट, गुड गार्ड, टिकट कलेक्टर आदि की होती हैं, भारतीय रेलवे इन नौकरियों पर सबसे ज्यादा सैलरी को देता हैं।

रेलवे में सबसे बड़ी जॉब किस कि होती है?

रेलवे में सबसे बड़ी जॉब स्टेशन मास्टर और लोको पायलट, गुड गार्ड, टिकट कलेक्टर इत्यादि कि होती है।

रेलवे में लड़कियों के लिए अच्छी जॉब कौन सी है?

लड़कियों के लिए रेलवे में स्टेशन मास्टर, लोको पायलट, टिकट कलेक्टर, रेलवे पुलिस इत्यादि की जॉब हैं।

निष्कर्ष;- रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है?

हम आशा करती हु,कि आपको हमारा ये आर्टिकल रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है? जरूर पसंद आया होगा,और आपको पता भी लग गया होगा। इसे पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से ये भी तय कर सकते हो, कि आप रेलवे में किस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न चल रहा है, रेलवे से जुड़ा हुआ,तो आप हमको कमेन्ट कर सकते हो।

इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें,

धन्यवाद।   

Related posts

होम लोन को समय से पहले ख़त्म करने के कुछ जरुरी टिप्स

Yogita

दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी कौन सी है? Duniya ki sabse badi Company

Admin

भीम ऐप से पैसे कमाने के तरीके

Satyam
error: Content is protected !!