Hindi Ki News
सॉफ्टवेयर

Google मेरा जन्मदिन कब है? 2023 में

Mera-Janmdin-Kab-Hai

हेलो दोस्तों, आजकल बहुत सारे लोग अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप से गूगल पर सर्च करते हैं, कि Mera Janamdin Kab Hai, Mera Birthday Kab Hai, गूगल (Google) मेरा जन्मदिन कब है, मेरा जन्मदिन कब आएगा  Ok Google मेरा जन्मदिन कब है? जैसे सवाल पूछते ही रहते हैं। 

अगर आप भी गूगल से अपने जन्मदिन के बारे में पूछ रहे हैं तो (google mera janmdin kab hai) और गूगल आपको सही से जवाब नहीं दे पा रहा हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा ज़रुर पढ़े।

जन्मदिन यानि का मतलब होता है जिस दिन हम पैदा हुए है। उसको ही हम अंग्रेजी में Birthday बोल देते है। जन्मदिन हर किसी के जीवन में हर साल ये दिन आता हैं, कई सारे लोगो को तो इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार भी रहता हैं।

कई सारे लोग तो अपने जन्मदिन को बड़ी धूमधाम से भी मानते हैं, वही कुछ लोग मज़ाक के मुड़ में अपने Birthday को गूगल के साथ भी मस्ती में मनाते हैं। और वो लोग Google से ही बोलते हैं,की हेलो गूगल आज मेरा बर्थडे हैं, तुम मुझे विश करो।

और अगर अब आप भी अपना Birthday गूगल के साथ बनना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही जगह आयें हैं। आपको सिर्फ इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है। क्योंकि आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाली हूँ, की किस तरह से आप भी गूगल से पूछ सकते हैं,की Google Mera Janmdin Kab Hai,

Google Mera Janmdin Kab Hai 

आप अपने मोबाइल या फिर लेपटॉप पर गूगल से पूछते हैं, कि गूगल मेरा जन्मदिन कब है , मेरा बर्थडे कब है“। तो फिर इसके जवाब में गूगल असिस्टेंट आपको आपका जन्मदिन भी बताता है । गूगल से अपना जन्मदिन पूछने के लिए आपको सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को ओपन करना होता है।

आप अपने गूगल असिस्टेंट को ओपन करने के लिए आपको अपने डिवाइस के होमस्क्रीन को थोड़ी देर तक दबा कर रखना होता है ,फिर  गूगल असिस्टेंट अपने आप ही ओपन हो जाता है।

वही अगर आपका गूगल असिस्टेंट पहले वाले तरीके से ओपन नहीं हो रहा है। तो आप इसको दूसरे तरीके से भी Open कर सकते हो। इसके लिए आपको अपने डिवाइस के पास जाकर “Ok Google या फिर आप Hi Google भी बोल सकते है।

जब आपका गूगल असिस्टेंट (ओपन) खुल जाए, तो इसके बाद आप अपने गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हो,की गूगल मेरा जन्मदिन कब है इसका जवाब देते हुए गूगल बोलेगा आपका बर्थडे इस दिन और इस तारीख को आने वाला है।

ये भी पढ़े- ऑनलाइन पैसे कमाने वाला गेम

ये भी पढ़े- प्रोग्राम किसे कहते है

गूगल मेरा जन्मदिन कब हैं कैसे पूछे Google से ?

अगर आप भी गूगल से अपने बर्थडे की पूछना चाहते हैं,तो नीचे दिए गए सभी स्टेप को सही तरह से फॉलो करते जाये।

स्टेप-1 सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को ओपन करना है।

जब आपका गूगल असिस्टेंट ओपन हो जयेगा तो आपको Hi google या फिर Hello google बोलकर Google assistant को open कर लेना हैं।

स्टेप-2 आपको अपने Microphone के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना है।

अगर आप गूगल से अपने जन्मदिन को पूछना चाहते हो, तो गूगल असिस्टेंट पर जाकर उसको ओपन करने के बाद आपको माइक्रोफोन के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होता है।

स्टेप-3 पूछे गूगल मेरा जन्मदिन कब है 

जैसा कि आपको मैंने Step 2 में बताया है,की गूगल से जन्मदिन पूछने के लिए आपको माइक्रोफोन के ऑप्शन पर जाकर उसको क्लिक करना होता है। फिर स्टेप 3 में भी मैंने आपको बताया है की आप अपने मुंह से गूगल मेरा जन्मदिन कब है, या फिर आप बोल सकते है,की  गूगल मेरा बर्थडे कब है पूछना है। इसके बाद में गूगल आपको बता देगा कि आपका बर्थडे कब है और इसी तरह से आप गूगल से अपना जन्मदिन भी पूछ सकते हो।

गूगल मेरा जन्मदिन आने में कितने दिन बाकी है?

अगर आप भी यह जानना चाह रहे हैं,की आपका जन्मदिन आने में कितने दिन बाकी है,तो आप इसे बड़े ही आसानी के जान सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Google Assistant को Open करना होता है।

फिर जब आपका Google Assistant Open हो जाता है तो गूगल से पूछना होगा की मेरा जन्मदिन आने में कितने दिन बाकी हैं? इसके बाद गूगल आपको बता देगा की आपके जन्मदिन में अभी इतने दिन और बाकी हैं।

गूगल का जन्मदिन कब आता है?

गूगल-का-जन्मदिन-कब-होता-है

सभी लोग गूगल से पूछते हैं, की गूगल मेरा जन्मदिन कब हैं, लेकिन क्या आपको ये पता हैं,की गूगल का जन्मदिन (बर्थडे) कब आता हैं, गूगल अपना बर्थडे को इसी दिन ही क्युँ मानता हैं, तो चलिए अब में आपको बताती हूँ की गूगल अपना जन्मदिन कब मानता हैं।

गूगल अपना जन्मदिन (Birthday) 27 सितंबर को मनाता हैं, क्योंकि दिन 27 September 1998 को गूगल के फाउंडर “लैरी पेज और ,Sergey Brin ” इन दोनों ने मिलकर गूगल सर्च इंजन को बनाया था, इसी कारण से गूगल भी अपना बर्थडे हर साल 27 सितंबर को ही मनाता हैं।

आज किसका जन्मदिन है गूगल?

पूरी दुनिया में लगभग 900 करोड़ लोग रहते हैं, ऐसे में रोज़ ना रोज़ किसी का तो जन्मदिन होता ही हैं, लेकिन क्या आप ये बता जानते हैं की आप गूगल से पूछ कर पता लगा सकते हैं,की आज किसका जन्मदिन हैं।

कहां और कब हुआ गूगल का जन्म?

गूगल का जन्म 27 सितंबर 1998 को अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में हुआ था। लैरी पेज और ,Sergey Brin को गूगल के जनक है।

अपने दोस्त का जन्मदिन कैसे पता करें?

अपने-दोस्त-के-जन्म-दिन-को-कैसे-पता-लगाएँ

जब कभी अपने बेस्ट फ्रेंड का जन्मदिन होता हैं, लेकिन हमें अपने फ्रेंड के जन्मदिन के बारे में याद ही नहीं होता हैं, तो हम Google से या फिर दूसरों से पूछते हैं की मैं अपने फ्रेंड का जन्मदिन कैसे पता कर सकती हूँ।

अगर हम को अपने दोस्त का Birthday की शुभकामनाएं नहीं देते हैं, तो आपके दोस्त को बुरा भी लग सकता है और दोस्ती में दरार भी आ  सकती हैं, और वही अगर आप अपने दोस्त से पूछने जाते हो तो वो बोल भी सकता हैं और सोच भी सकता है की तू मेरा दोस्त कैसा है, की तुझे मेरा जन्मदिन भी नहीं पता हैं। अब बताओ में अपने दोस्त का जन्मदिन कैसे पता कर सकता हूँ। तो अब में आपको इसके बारे में बताने जा रही हूँ, जिसको आपको सही से Follow करते जाना है। जिसे आप अपने किसी भी दोस्त के जन्मदिन के दिन को पता कर सकते हो।

1- फेसबुक की मदद से अपने दोस्त का जन्मदिन पता करें 

अगर आप Facebook की मदद से अपने दोस्त के जन्मदिन का पता करना चाहते हैं, तो आप इसे बड़ी ही आसानी के साथ पता लगा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने जिस भी दोस्त के जन्मदिन के बारे में पता करना हैं, आपको उसकी Facebook Profile पर जाना होगा। इसके बाद आपको About Us के आप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा फिर अब यहाँ पर आपको अपने उस दोस्त का जन्मदिन मिल जायेगा। ऐसे ही आप अपने और भी करीबी लोगो के जन्मदिन का पता कर सकते है।  

2- Instagram की मदद से अपने दोस्त का जन्मदिन पता करें

आप Instagaram की मदद से आप अपने दोस्त के जन्मदिन के बारे पता करने के लिए आपको उस दोस्त के Instagaram Profile को open करना होगा,फिर यहाँ पर आपको आपके दोस्त का जन्मदिन की तारिक दिखाई देने लग जायेगी, और इस तरह से आप अपने दोस्त का जन्मदिन पता कर सकते हैं।

गूगल आज मेरा बर्थडे है?

जब आप गूगल से बोलते हैं,की गूगल आज मेरा बर्थडे हैं,तो गूगल इसके जवाब में बोलता हैं। आपको अपने जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं और इसके बाद गूगल असिस्टेंट Happy Birthday To You वाला गाना भी गाने लग जाता हैं।

भारत के कुछ प्रसिद्ध लोगों के जन्मदिन

प्रसिद्ध व्यक्तियों के नामजन्मदिन की तारीख
राम नाथ कोविंद1 अक्टूबर 1945
नरेन्द्र मोदी17 सितम्बर 1950
योगी आदित्यनाथ5 जून 1972
कपिल देव6 जनवरी 1959
अमित शाह22 अक्टूबर 1964
महेंद्र सिंह धोनी7 जुलाई 1981
रोहित शर्मा30 अप्रैल 1987
विराट कोहली5 नवम्बर 1988
रतन टाटा28 दिसंबर 1937

जन्मदिन के शुभ अवसर पर केक क्यों काटा जाता है?

जन्मदिन के  शुभ अवसर पर केक काटने के प्रक्रिया लगभग 15-20 साल पहले से ही शुरू हुई, केक को सबसे पहले जर्मनी में Kinderfest के जन्मदिन पर काटा गया था, तभी से लेकर लोग इसको आज तक जन्मदिन के शुभ अवसर पर केक को काटते हैं।

जन्मदिन पर गाये जाने वाले गीत

1- जुग जुग जिए तू ललनवा

2– यार तेरा जन्मदिन पर

3- बेबी तेरे Birthday पर DJ 

4– आज मेरा यार का बर्थडे मने कोई रोको ना

5- हम सब बोलेंगे Happy Birthday To You

हिंदू पंचांग के अनुसार हिंदी महीने में आपका जन्मदिन कब है?

हिंदू पंचांग के महीनेइंग्लिश के महीने
पौष/ माघजनवरी
माघ/फागुनफरवरी
फागुन/चैत्रमार्च
चैत्र/वैशाखअप्रैल
वैशाख/ज्येष्ठमई
ज्येष्ठ/आषाढ़जून
आषाढ़/श्रावणजुलाई
श्रावण/भाद्रपदअगस्त
भाद्रपद/अश्विनसितंबर
अश्विन/कार्तिकअक्टूबर
कार्तिक/मार्गशीर्षनवंबर
मार्गशीर्ष / पौषदिसंबर

जन्मदिन के दिन क्या-क्या करना चाहिए ?

जन्मदिन के दिन आपको अपने परिजनों और क़रीबी दोस्तों को Party जरूर देनी चाहिए।

निष्कर्ष:- मेरा जन्मदिन कब हैं?

तो दोस्तो में आशा करती हूँ, कि आपको यह जानकारी Google Mera Janmdin Kab Hai के बारे में जानकर आपको बहुत पसंद आई  होगी, हमने इस आर्टिकल में गूगल मेरा जन्मदिन कब है और साथ ही गूगल का जन्मदिन कब हैं इत्यादि जैसे कुछ विषयों पर चर्चा की है। अब मुझे पूरी उम्मीद है कि यह जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी।

अगर आपके मन में Google Mera Janmdin Kab Hai से सबंधित कोई सवाल हैं,तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाव जरूर देने की कोशिश करेंगे।

इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें,

धन्यवाद। 

आपकी अपनी वेबसाइट Hindi Ki News

Related posts

फेसबुक मार्केटिंग क्या है – Facebook Marketing in Hindi

Satyam

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi

Yogita

प्रोग्राम किसे कहते हैं?(What is Programming in Hindi)

Satyam
error: Content is protected !!