Hindi Ki News
बिजनेस

दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी कौन सी है? Duniya ki sabse badi Company

Which Is the World’s Largest Stock Company

हेलो साथियो आज का हमारा आर्टिकल है। दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी कौन सी है? हमारी इस सुन्दर सी दुनिया में बहुत बड़ी से बड़ी कंपनियां है, लेकिन क्या आपको पता है की दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी कौन सी है? Duniya ki sabse badi Company आज हम अपने इस आर्टिकल में जानेगे की दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी कौन सी है? (Which Is the World’s Largest Stock Company) इसके बारे में पूरी बातें जानेगे।

दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी कौन सी है?

(Which Is the World’s Largest Stock Company)

दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी Berkshire Hathaway है, दुनिया की इस बड़ी शेयर कंपनी का मुख्यालय नेब्रास्का के ओमाहा (Omaha, Nebraska, U.S.) में मौजूद है। इस कंपनी के CEO – Warren E. Buffett (वॉरेन बफे) है। Berkshire Hathaway की शुरुवात 1839 (As Valley Falls Company) के रूप में की गई थी। 

इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 3,82,65,000 रुपये (5,00,000) डॉलर हो गई। हालाकिं शेयर का मूल्य समय समय पर घटता और बढ़ता भी रहता है। Berkshire Hathaway Inc की कई सहायक कंपनियां भी मौजूद है, जो की कई तरह के Business में भी लगी हुई है। जिनमे मुख्यतौर पर इंश्योरेंस और Reinsurance, रिटेलिंग, यूटिलिटी और एनर्जी, और मैन्यूफैक्चरिंग फ्रेट रेल ट्रांसपोर्टेशन,जैसे और भी कई सारे सेक्टर में कार्य करती है।

बर्कशायर हैथवे के बारे में

बर्कशायर हाथवे कंपनी की शुरुवात कपड़ा निर्माण की एक कंपनी वैली फॉल्स के रूप में ओलिवर चेस के द्वारा संन 1839 में वैली फॉल्स, रोड आइलैंड में की गई थी। ओलिवर चेस ने अमेरिका के कपडे कारखाने में पहली बार सैमुएल स्लेटर के लिए कार्य को किया था। ओलिवर चेस ने अपनी सबसे पहली कपड़ा मील की स्थापना संन 1906 में की थी। इसके बाद फिर संन 1889 में स्थापित बर्कशायर कपास की विनिर्माण कंपनी के साथ भी विलय हो गया। इस कंपनी को Berkshire Fine Spinning Associates के नाम से जाना गया।

इसके बाद फिर संन 1955 में Berkshire Fine Spinning Associates को न्यू बेडफ़ोर्ड, मैसाचुसेट्स में होरेशियो हाथवे द्वारा 1888 में Hathaway Manufacturing Company में इसको मिला दिया गया। Hathaway Manufacturing Company अपने कुछ शुरूआती सालो में बहुत ही सफल कंपनी रही, लेकिन कुछ समय बाद किसको बहुत बुरे दौर से गुजरना पड़ा। इस समय इस कम्पनी को सीबेरि स्टेंटन चला रहे थे, जिन्होंने अपने कई सारे ऐसे प्रयास किये की ये कम्पनी को एक बार फिर से बेनिफिट्स की स्तिथि में ही पंहुचा दिया।

इस समय में Hathaway Manufacturing Company के पास अपने 15 कारखाने मौजूद थे, जिसमे लगभग 14000 हजार कर्मचारी कार्य कर रहे थे। जिसका राजस्व $122 मिलियन से भी अधिक ज्यादा था। लेकिन फिर बाद में इसके 7 कारखानों को बंद कर दिया गया था। फिर इसके बाद 1962 में, वॉरेन बफेट ने Berkshire Hathaway के Share को खरीदना शुरू कर दिया था। इन्होने कम्पनी के इतने शेयर खरीद लिए की कम्पनी का पूरा प्रबंध इन्होने अपने हाथ में ले लिया था।

वॉरेन बफेट ने शुरुवाती दौर में तो Berkshire Hathaway को कपड़े के बिज़नेस में ही बनाये रखा था लेकिन धीरे-धीरे इन्होने 1967 तक कम्पनी को Insurance Business और कई सारी अन्य Business के साथ भी जोड़ दिया था। 1970 में Berkshire Hathaway ने Government Employee Insurance Company (GEICO) में Equity की हिस्सेदारी भी ली और आज Hathaway Insurance Business का एक मुख्य केंद्र है। कुछ समय बाद 1985 में Clothing Operations को भी बंद करवा दिया गया। और अब Berkshire Hathaway बिमा और अन्य निवेशों के लिए पूंजी का एक प्रमुख स्त्रोत है।

बर्कशायर हैथवे में बफे की 16.5 फीसदी हिस्सेदारी भी है। कंपनी के स्टॉक में तेजी से बफे 118.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के पांचवें सबसे बड़े अमीर हैं।

Note – इस आर्टिकल में हम ने जाना की दुनिया की सबसे बड़ी शेयर कंपनी कौन सी है? Duniya ki sabse badi Company जिसमे मैंने आपको कम्पनी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है। अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है।

आपकी अपनी वेबसाइड HINDI KI NEWS 

धन्यवाद।

Related posts

भीम ऐप से पैसे कमाने के तरीके

Satyam

होम लोन को समय से पहले ख़त्म करने के कुछ जरुरी टिप्स

Yogita

रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है?

Yogita
error: Content is protected !!