Hindi Ki News
हेल्थ

पतलेपन से मुक्ति पाने के लिए मुनक्का से वजन बढ़ाएं

munakka for weight gain Large

अगर आप अपने पतलेपन से मुक्ति पाना चाहते हो और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो मुनक्का को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें  मजूद कुछ पोषक तत्व हमारे वजन को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है। आज के इस समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो इस समय में कुछ लोग ऐसे भी है जो अपने पतलेपन का भी सामना कर रहे है। मनुष्ये का ये दुबला और पतला सा शरीर कॉन्फिडेंस लेवल को भी गिरा देता है और साथ ही में इसका सीधा सा असर हमारी पर्सनैलिटी पर भी आता है। ऐसे में अक्सर ज्यादतार सभी   लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए पता नहीं क्या -क्या खाने पिने का सहारा लेते है और तरह-तरह के सप्लीमेंट्स पॉउडर का भी सहारा लेते हैं। पतलेपन से मुक्ति पाने के लिए वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का कैसे खाएं लेकिन अगर आप चाहें तो हम लोग प्राकृतिक तरीके से भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं। ये बात बिलकुल सही है की मुनक्का वजन बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदेमंद है।

आज हम इस आर्टिकल से ये बताने रहे है की अपने पतलेपन से मुक्ति पाने के लिए वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का को अपनी डाइट में शामिल कैसे करना है। आज इसके बारे में हम कुछ बताने जा रहे हैं। मुनक्का को अपनी डाइट में शामिल कर के आप अपने कम वजन को बहुत ही आसानी से बढ़ा सकते हो।

मुनक्का से वजन कैसे बढ़ाएं

Munakka

मुनक्का में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर है इसमें मौजूद प्रोटीन भी है,आयरन, फाइबर और कॉपर की भी मात्रा मौजूद है। साथ ही साथ मुनक्का में कैलोरी, हल्दी फैट और कार्ब्स भी मौजूद होते हैं जो (Weigh Gain) वजन को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। मुनक्का में कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है। इसलिए इसका सेवन करने से वजन बहुत आसानी से बढ़ सकता है और हम अपने पतलेपन से मुक्ति पाने के लिए वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का कैसे खाएं।

वजन बढ़ाने के लिए मुनक्के का सेवन

आप अपना वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का को कई तरह से खा सकते हैं।

* मुनक्के का सेवन हम बदाम, दूध, दही और किशमिश के साथ करने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है।

(1)  मुनक्का और बादाम का हलवा

munkka ka halva

मुनक्का और बादाम दोनों ही सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मनाने जाते हैं। इन दोनों में ऐसे सभी पोषक तत्व मौजूद होते है। जो की शरीर के लिए बहुत जरूरी भी होते हैं। अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप भी मुनक्का और बादाम के हलवे का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको मुनक्का और बादाम को एक साथ मिक्सी में ग्राइंड कर लें। फिर इनका हलवा बनाएं। आप चाहें तो सूजी और आटे के हलवे में भी मुनक्का से गार्निशिंग कर सकते हैं। इससे भी आपको लाभ मिलेगा।

(2)  मुनक्का और दूध के फायदे

मुनक्का और दूध का कॉन्बिनेशन वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। इसके लिए आपको एक गिलास दूध में 4 से 5 मुनक्का लेकर डालने है और फिर अच्छी तरह से इसको दूध में उबाल लें। फिर इसके बाद अब दूध को छानकर पी लें। इसी तरह से रोजाना रात में मुनक्का वाला दूध पीने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है और साथ ही मांस पेशियों का भी विकास होता है और साथ ही में मुनक्का वाला दूध पीने से Immunity को भी बढ़ता है और खून की कमी को भी दूर करता है।

(3) मुनक्का और किशमिश एक होती है?

 MUNAKKA

कई सारे लोग ऐसा भी करते है की मुनक्का और किशमिश को एक ही मानते हैं, लेकिन इन दोनों में अंतर होता है। मुनक्का और किशमिश दोनों अलग-अलग प्रकार के होती हैं। हां ये दोनों सेहत के लिए काफी लाभकारी माने गए हैं। मुनक्का और किशमिश का सेवन वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है और स्वाद को  बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आपको  रात को 4 से 5 मुनक्का, और 6 से  7 किशमिश को पानी में भिगोकर रख दें। और सुबह खाली पेट इनका पानी पी लें,और साथ में मुनक्का का बीजा निकल दे और मुनक्का और किशमिश भी चबा लें। इससे भी आपका वजन बढ़ने लगेगा।

(4) मुनक्का का मिल्क शेक

MILK & MUNAKKA

मिल्क शेक को वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना गया है लेकिन अगर इसमें मुनक्का को भी मिलाकर पिया जाए तो इससे वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए तो वजन बढ़ाने के लिए मुनक्का मिल्क शेक लाभकारी भी है। इसके लिए आपको एक गिलास दूध में मुनक्का को ग्राइंड कर लेंना है और इसे रात को सोते समय पी लेना है कुछ ही दिनों में इससे वजन तेजी से बढ़ता जयेगा।

नोट :-  अगर आप लोग भी अपने पतलेपन से मुक्ति पाने के लिए मुनक्का से वजन कैसे बढ़ाएं ,तो इन तरीकों से मुनक्का अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन इन बात का ध्यान देना है की इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करे। 

Related posts

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि (Liver Ko Kaise Thik Kare)

Admin

दिमाग तेज (Brain Sharp) कैसे करें

Yogita

आंवला खाने के फायदे – Amla Benefits In Hindi

Yogita
error: Content is protected !!