Hindi Ki News
हेल्थ

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे, बेहद गुणकारी है (मीठा नीम)

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे अनेक है। करी पत्ता (मीठा नीम) बेहद गुणकारी है। करी पत्ते का इस्तेमाल सभी घरो में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है,सभी घरो में लोग करी पत्ते का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए करते हैं कुछ घरो में इसकी खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसका अपना एक अलग सा ही स्वाद है।

अपनी रोज की दिनचर्या में कुछ स्वस्थ की आदतों को अपनाकर हम मामूली से बदलावों के साथ हेल्दी भी रह सकते हैं। हम अपनी सुबह की दिनचर्या में रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे अनेक है कुछ कड़ी पत्तों (मीठा नीम) सुबह खाने से स्वास्थ्य में कई लाभ मिलते है। सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे ये है की ये सेहत के लिए काफी ज्याद फायदेमंद भी माना गया है। ये वजन कम करने से लेकर डायबिटीज की समस्या ही या फिर डैंड्रफ की हो या पेट की आदि कई समस्याओं में यह काम आता है। करी पत्ता, सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे, इसे मीठी नीम के नाम से भी लोग समझते है।

बालों को झड़ने से रोकता है।

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में मौजूद ये तत्व होते है :- कैल्शियम होता है, प्रोटीन भी होता है, आयरन भी मौजूद होता है, फॉलिक एसिड भी है इसमे विटामिन B1 और B2 भी है सात ही Bसी भी होता है। इसके साथ ही करी पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-डायबिटिक और एंटी-माइक्रोबियल के गुण तत्व भी मौजूद होते है। इसलिए ही सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे है, कई बार तो ऐसा भी होता है की हमारे हाथ और पैरों में सूजन भी आ जाती है,तो हम लोग ऐसे में यदि करी पत्ते खाते है तो सूजन कम भी किया जा सकता है।

कड़ी पत्ते में कई तरह के औषधीय गुण तत्व मौजूद होते हैं।

ऐसे में आइए जानते हैं सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे के बारे में बेहद गुणकारी है (मीठा नीम) इससे आपको बहुत लाभ भी मिलेगा।

सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे

(1) बालों को झड़ने से रोकता है। (मीठा नीम)

(2) वजन को कम करने के लिए।

(3) आंखों के लिए फायदेमंद है।

(4) इसे पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है।

(5) एनीमिया से छुटकारा दिलता है।

(6) मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा भी मिलता है।

(7) डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद माना गया है।

(1) बालों को झड़ने से रोकता है। (मीठा नीम)

बालों को झड़ने से रोकता है। (मीठा नीम)

अगर आप भी अपने बालों की देखभल के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करते होतो तो इससे आप के बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। इसके लिए आपको ताजे करी पत्तों का सेवन भी करना होगा और (मीठा नीम) के पत्तों को पानी में उबालकर बालों को धोंना भी चाहिए और अगर आप बालों में जो भी तेल लगाते हैं उस तेल में 1 मुट्ठी करी पत्ता (मीठा नीम) डालकर पकाएं  जब तेल और करी पत्ते का रंग गहरा हो जाए उसके बाद उस तेल को ठंडा कर ले और एक कंटेनर में भर कर रख लें  फिर आपको इस तेल को रात के समय बालों पर लगाएं और अगली सुबह बालो को शैंपू से धो कर साफ कर ले। कड़ी पत्ते बालों को झड़ने से रोकता है।

(2) वजन को कम करने के लिए।

weight loss

वजन को कम करने के लिए आपको लगभग 1 मुट्ठी करी पत्ता (मीठा नीम) लेकर पानी में उबाल लें फिर कुछ मिनट बाद उस पानी को छान लें फिर इस पानी में एक चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस डाल लें इससे आपका वजन तेजी से बहुत जल्दी कम होने लगेगा। सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने से तेजी से वजन कम होता है।

(3) आंखों के लिए फायदेमंद है।

आंखों के लिए फायदेमंद है।मीठा नीम

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन्स मौजूद होते हैं। जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में हमारी काफी ज्यादा मदद करते हैं। इसलिए हमको रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने चाहिए।

(4) इसे पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है।

पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है।

अगर आप लोग भी पेट से संबंधी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हो तो रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते को खाना शुरू करें। इससे आपको   पेट की हर समस्या से छुटकारा मिल जयेगा। जैसे :- दर्द, कब्ज, एसिडिटी, अपच आदि ये सब समस्या से राहत दिलता है (मीठा नीम)।

(5) एनीमिया से छुटकारा दिलता है।

मनुष्य के शरीर में खून की कमी के कारण ही एनीमिया होता है और इस रोग से छुटकारा पाने के लिए कड़ी पत्ते को खाना काफी फायदेमंद होता है। कड़ी पत्ते में अधिक मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड मौजूद होता है। जो मनुष्य के शरीर में खून का कमी को दूर करने में मदद करता हैं।

(6) मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा भी मिलता है।

morning sickness curry leaves

कड़ी पत्ता मॉर्निंग सिकनेस यानि सुबह के समय पर होने वाली कमजोरी को बोलते है, जैसे मतली या फिर उठते समय उल्टी आना जैसा महसूस होता है इसलिए सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे है। यह पाचन क्रिया को भी ठीक करता है।

(7) डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद माना गया है।

डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद माना गया है।

सुबह खाली पेट 8 से 10 ताजे करी पत्ते को खूब अच्छे से चबाएं या फिर इसके ताजे पत्तो को ड्रिंक में , चावल मे, सलाद में, खाने आदि में भी शामिल भी कर सकते हैं। कड़ी पत्ते में ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का भी गुण होता है। शरीर में इंसुलिन की गतिविधि को कम करता है और ब्लड से शुगर का स्तर भी कम करने में मदद करता है।

Related posts

अखरोट से पाएं यूरिक एसिड की समस्या से निज़ात

Satyam

मानसून के मौसम मैं फिट और हेल्दी रहने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स

Satyam

आँखो के नीचे काले घेरों को दूर करने के उपाय आपको अपनी रसोईघर से मिलेंगे।

Yogita
error: Content is protected !!