Hindi Ki News
गेम्स हेल्थ

दिमाग तेज (Brain Sharp) कैसे करें

दिमाग तेज (Brain Sharp) कैसे करें

हेलो मेरे प्यारे दोस्तों आप सब लोग कैसे हो,आज हम इस आर्टिकल में जानेगे की हम अपना दिमाग तेज (Brain Sharp) कैसे कर सकते है। हर उम्र में हम अपने दिमाग को कैसे तेज रख सकते है। Brain Sharp कैसे करें किसी भी उम्र में कैसे करे अपना दिमाग तेज (Brain Sharp) कैसे करें। आज इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जानेगे।

आज मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको मेरा ये आर्टिकल जरूर पसंद आएगा। Brain (दिमाग) हमारे पुरे शरीर (Body) का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे ही हमारी पूरी Body Control होती है। अगर आपका मस्तिष्क (दिमाग) Sharp होगा, तो आप किसी भी कार्यों को बहुत ही अच्छी तरह से कर सकते है। आप किसी भी समस्या का Solution भी बहुत ही आसानी से निकल सकते है। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी होते है, जिनका दिमाग तेज ना के बराबर  भी होता है। मेरा मतलब है दिमाग तो होता है,लेकिन होकर भी थोड़ा सुस्त ही होता है। वह बहुत कम सोच पाते है, बहुत जल्दी किसी भी कार्य में को नहीं कर सकते है।

दिमाग तेज कैसे करे?

आइये जानते है, दिमाग तेज कैसे करे के कुछ तरीको के बारे में। अगर आप मेरे द्वारा बताई गई दिनचर्या को फॉलो करते है, तो आपको इससे अपने मस्तिष्कऔर स्वास्थ्य में अंतर जरूर नजर आने लगेगा। मेरे द्वारा नीचे दी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

1. ताजे भोजन का सेवन करें

ताजे भोजन का सेवन करें

अगर आप अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखना चाहते है, तो इसके लिए आपको अच्छा और ताजे भोजन का सेवन करना चाहिए। अगर आप अच्छा खाना खाते है, तो आपको बॉडी में फुर्ती भी आती है। अच्छा खान-पान बॉडी मे अपने आप ही देखने से समझ आ जाता है। क्योकिं हमारी बॉडी को प्रतिदिन प्रोटीन, मिनिरल्स, और कई सारे तरह के विटामिन की आवश्यकता बॉडी को होती है। तो हम को इसके लिए अच्छा और ताजा खाना खाने की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है। अगर आपके खाने में सभी तरह के प्रोटीन और मिनिरल्स की मात्रा सही है तो आपका स्वस्थ फिट रहेंगे। इसे आपका दिमाग भी तेज काम करेगा। तो आइये अब हम जानते है, की आप कौन-कौन से फल और सब्जियों के सेवन से अपने स्वास्थ्य के साथ ही साथ मस्तिष्क को भी कैसे तेज कर सकते है। दिमाग तेज (Brain Sharp) कैसे करें।

  • आप दिमाग तेज (Brain Sharp) तेज करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें।
  • अगर आप मशाहारी है,तो आप को अपनी डाइट में Fish को जरूर ऐड करना चाहिए।
  • Dry Fruit का सेवन जरूर करें। बादाम,अखरोट आदि
  • ब्रोक्कोली का सेवन बहुत लाभदायक है। दिमाग को तेज करने के लिए।
  • अंडे (Eggs) का सेवन करें,क्योकिं अण्डों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है, यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है।

2. ब्रेन Puzzle गेम खेलें

ब्रेन या Puzzle गेम खेलें

आप दिमाग तेज करने के लिए गूगल से Play Store से Brain Game को डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा कई सारे Puzzle Game भी होते है, जिसमे हमें बहुत दिमाग लगना पड़ता है। इस तरह के गेम को खेलने से हमारे सोचने की क्षमता और भी अधिक बढ़ती जाती है। कई बार तो कुछ लेवल ऐसे भी होते है,जहाँ पर हमें बहुत ज्यादा Mind लगा कर उस गेम का दूसरा लेवल आता है। दिमाग तेज करने के लिए आपको अपने Free Time में गेम को जरूर खेलना चाहिए।

एक नजर ;- एक चुटकी हींग खाने के फायदे

एक नजर मे – खून बढ़ाने वाली चीज

3. दिमागी कसरत करें

दिमागी कसरत करें

दिमाग को तेज करने का सबसे अच्छा तारिक है हमको अपने दिमाग को कसरत जरूर करना चाहिए। दिमाग तेज करने के लिए आपको बच्चो के साथ कोई भी दिमाग वाली गेम को खेले जैसे प्रश्न के उत्तर पूछ सकते है। शब्द कोश,वर्णमाला की मात्रा आदि के बारे में पूछ सकते है। इससे भी बच्चे का Mind Sharp होता है।

4. नियमित रूप से व्यायाम करें

नियमित रूप से व्यायाम करें

प्रतिदिन व्यायाम करने से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है, इसके साथ ही हमारा मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है। अगर आप भी खुद को और अपने मस्तिष्क को तेज और स्वस्थ रखना चाहते है, तो आपको आज से ही व्यायाम को करना शुरू कर देना चाहिए। अगर आपके घर के आस पास पार्क नहीं है,तो आप अपनी घर की छत पर जाकर खुली हवा में जाकर भी व्यायाम कर सकते हो। आप जीम भी Join कर सकते हो। इसके अलावा आप सुबह-सुबह टहलने के लिए भी जा सकते है। इसके साथ ही अगर आप कोई भी किताब को पढ़ते है, तो उसको बोल बोल कर ऊंची आवाज में पढ़ना चाहिए, इससे आपके अंदर का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। हमेशा आप नई-नई चीजों के बारे में जानकारी को लेते रहियें।

5. नई भाषा

बच्चो में नई-नई भाषा का ज्ञान होना बहुत ही लाभदायक होता है। इससे भी और बच्चो की तरह से देखा जाये तो जिनको एक ही भाषा का ज्ञान होता है इनका इतना दिमाग तेज नहीं होता जिन बच्चो को अनेक भाषा आती है। उनका दिमाग काफी तेज होता।

6. हमेशा पर्याप्त मात्रा में नींद को पूरा करें

हमेशा पर्याप्त मात्रा में नींद को पूरा करें

कुछ लोग दिन रात काम ही करते है, जो अच्छी बात है। लेकिन आपको अपनी नींद का भी ख्याल रखना चाहिए। एक मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप अपनी नींद को पूरा नहीं करते है, तो इससे आपको स्ट्रेस की समस्यां भी हो सकती है। वही अगर आप अपनी नींद पर्याप्त मात्रा में पूरी लेते है, तो आपका दिमाग हमेशा ही एक्टिव रहेगा। कभी-कभी तो नींद पूरी ना होने से भीं सिर दर्द की समस्य होने लगती है। आपको अपनी नींद को जरूर पूरा करना चाहिए।

7. कुछ समय के लिए म्यूजिक को सुने

कुछ समय के लिए म्यूजिक को सुने

कभी-कभी ऐसा भी होता है की हम लोग बहुत ज्यादा थक जाते है, तो हमको उस समय पर Music सुना बहुत अच्छा लगता है। म्यूजिक को सुने से Mind को रिलैक्स मिलता है। ये कहना गलत नहीं है,आपको हमेशा हल्की आवाज मे ही म्यूजिक को सुनना चाहिए। इससे भी दिमाग तेज (Brain Sharp) होता है।

8. गणित करना 

गणित करना 

बचपन से ही अपने बच्चो को गणित का अच्छा अभ्यास करना चाहिए। गणित में जोड़-तोड़ करने से भी दिमाग तेज होता है। ये एक शोध से भी पता चल है,की जिन लोगो को गणित मे रूचि होती है,उनका दिमाग अन्य लोगो से ज्यादा तेज होता है।

दिमाग कमजोर होने के कारण

दिमाग कमजोर होने के निम्न कारण

  • कई बार हमारे सिर में गिरने से गहरी चोट लग जाती है,जिससे भी याद्दाश्त कमजोर होने लगती है।
  • खाने में शर्करा (मीठी चीज) की ज्यादा मात्रा भी हमारी याद्दाश्त को कमजोर करती है।
  • बहुत ज्यादा तेल वाली या फिर बहुत ज्यादा मसालेदार चीजे खाने से भी याद्दाश्त कमजोर हो जाती है।
  • बहुत ज्यादा दवाइयों का सेवन करने से भी हमारे मस्तिष्क पर असर पड़ता है। 
  • अगर नींद को पूरी मात्रा में नहीं लिया जाता है तो इससे भी हमारे मस्तिष्क पर असर पड़ता है।

नोट – इस आर्टिकल में मैंने आपको दिमाग तेज कैसे करें (Dimag Tej Kaise Kare in Hindi) इसके बारे में कुछ जानकारियां को लिखा के दिया है। अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है।

अगर आप भविष्य में भी ऐसी ही कुछ जानकारियां को प्राप्त करना चाहते हैं,तो आप हमारी वेबसाइट Hindi Ki News से जुड़े रहे।

हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Related posts

तुलसी पत्ते के गुण फायदे और नुकसान in Hindi 

Yogita

कद्दू खाने के फायदे और नुक्सान -Benefits of Pumpkin in hindi

Yogita

योनि – Vagina को टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज रोजाना 5 मिनट करे।

Yogita
error: Content is protected !!