Hindi Ki News
लाइफस्टाइल हेल्थ

7 योगासन जो बढ़ाएं चेहरे की चमक ओर ख़ूबसूरती

चेहरे की चमक बढ़ाने का काम करेंगे ये योगासन

चेहरे पर चमक लाने के लिए योग बहुत जरुरी है। गलत खानपान और गलत आदतों के चलते हेल्थ के साथ-साथ चेहरे की चमक भी कम होती जाती है। चेहरे पर चमक लाने के लिए योग हमको अपनी आदतों को जरूर बदलना होगा। तो आज हम जानेंगे कुछ ऐसे ही आसन और प्राणायाम के बारे में जो की हमारे चेहरे पर चमक लाने के लिए योग करके अपने चेहरे को जवां बनाने और चेहरे को निखारने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये आसन और प्राणायाम

चेहरे पर उम्र से और समय से पहले ही अगर नजर आने वाली झुर्रियों की सबसे बड़ी वजह भी एक ही होती है। वो है तनाव की और हमारी अनहेल्दी आदतों की।

चेहरे की चमक

जैसे :- बहुत ज्यादा स्मोकिंग करने से , एल्कोहल का सेवन करने से, ड्रग्स लेने से साथ ही साथ अधिक मात्रा में तला-भुना खाना से भी और हेल्थ के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी नुकसानदायक साबित होता है। जिसकी ही वजह से डाइजेशन का सिस्टम बिगड़ता चला जाता है,और हमारी बॉडी में कई तरह के हार्मोनल में बदलाव आने लगते है। इन हार्मोनल की ही वजह से कील-मुहांसों की समस्या होती है, त्वचा रूखी सुखी और बेजान सी सामने दिखाई देने लगती है।तो आज हम इस आर्टिकल में इस समस्या को दूर कैसे कर सकते है इस बारे में बात करेंगे और,कैसे हम अपने चेहरे पर चमक लाने के लिए योग करे इसके बारे में हर कोई जानकारी लेना चाहता है। तो आइए आज हम जानते हैं कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में, चेहरे पर चमक लाने के लिए योग।

चेहरे की चमक बढ़ाने का काम करेंगे ये योगासन

(1) हलासन

(2) कपोल शक्ति आसन

(3) सर्वांगासन

(4) उड्डीयान बंध आसन

(5) त्रिकोणासान

(6) भुजंगासन

(7) मत्स्यासन

(1) हलासन

हलासन

हलासन करते समय (ब्लड सर्कुलेशन) यानि रक्त का संचार चेहरे और सिर की तरफ होता है। इस आसन को करने से चेहरे पर चमक लाने के लिए योग करने से निखार बढ़ता है। इस आसन को करते समय शरीर(बॉडी) को कोई परेशानी न हो तो जितनी देर हो सके उतनी ही देर तक शरीर(बॉडी) को रोक सकते हैं तो रोक कर ही  रखें। जल्दी ही फर्क आपको देखने को मिलेगा ।

(2) कपोल शक्ति आसन

 कपोल शक्ति आसन

कपोल शक्ति आसन चेहरे पर चमक लाने के लिए योग है। चेहरे पर चमक लाने के लिए जब भी बात आसन की होती है तो इनमें से एक आसन बहुत ही फायदेमंद माना गया है,जिसे कपोल शक्ति क्रिया आसन के रूप में किया जाता है। यह आसन हमारे गालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है और ये आसन मुख के लिए ही होता है। इस आसन को करने से चेहरे में रक्त की कोशिकाएं पूर्ण रूप से कार्य करती है औरआप के चेहरे पर चमक लाने के लिया योग भी फायदेमंद माना गया है।

(3) सर्वांगासन

सर्वांगासन

सर्वांगासन में शरीर(बॉडी) को कंधों और सिर के बल पर बैलेंस किया जाता है। इसको करने से ब्लड सर्कुलेशन सिर और चेहरे की तरफ आता है। जो की चेहरे पर चमक लाने के लिया, ग्लो को बढ़ाने का काम करता है और साथ ही इससे कील-मुहांसों की समस्या से भी बचता है।

(4) उड्डीयान बंध आसन

उड्डीयान बंध आसन

सर्वांगासन के बाद नंबर आता है अब उड्डीयान बंध आसन का, जिसका सही रूप में अभ्यास करने से आपके शरीर को बहुत लाभ प्राप्त होता है। अगर सही से किया जाये तो ये असल में उड्डीयान बंध आसन करने से हमारे संपूर्ण शरीर में चमक को फैलता है। हालांकि एक बात और भी है  अगर इस आसन का अभ्यास करने से पहले आप लोगो को अग्निसार आसन का भी अभ्यास को सीखना होगा। अगर आप इसी आसन को पहले करना चाहा रहे है तो आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेंनी चाहिए।

(5) त्रिकोणासान

) त्रिकोणासान

त्रिकोणासान में भी ब्लड का जो फ्लो है वो सिर और चेहरे की ही तरफ होता है। जिससे हमारी स्किन को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। जोकि हमारी त्वचा से जुड़ी हर एक तरह की परेशानी को दूर करने में मदद करती है और साथ ही साथ चेहरे पर चमक लाने के लिया योग बहुत ही फायदेमंद है।

(6) भुजंगासान

भुजंगासान

अब आता है, भुजंगासान का  भुजंगासान कमर और कंधों के दर्द को ही दूर नहीं करता है, बल्कि आपको मूड को भी अच्छा करता है रिलैक्स फील करता है। इस आसन को करने से हमारी त्वचा सॉफ्ट और नर्म होने लगती है और ग्लोइंग भी होती चली जाती है।

(7) मत्स्यासन

मत्स्यासन

मत्स्यासन में सिर के सहारे से कंधे और कमर को ऊपर की ओर उठाकर बॉडी को बैलेंस किया जाता है। जिससे ब्लड का फ्लो सिर की ओर से होता हुआ फेस पर आता है।मत्स्यासन से शरीर को रिलैक्स भी मिलता है। इसके साथ त्वचा सॉफ्ट ओर ग्लोइंग हो जाती है तो इस आसन को जरूर करना चाहिए।

ओर कुछ ये आसन भी बढ़ाते हैं शरीर में रक्त संचार को

शीर्षासन,हलासन, विपरीत करणी मुद्रा,अर्ध हलासन,सर्वांगासन,वृश्चिक आसन,शलभासन ये वो योगासन है  इनको कैसे करते है जितने भी उल्टे होकर किए जाने वाले  योगासन होते हैं वे सभी हमारे शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने का कार्य करते हैं। इन योगासनो का अभ्यास करने से हमारे चेहरे पर चमक आती है और साथ ही साथ   चेहरे पर चमक लाने के लिए योग और आपको सुन्दर लगने का लाभ भी मिलता है।

Related posts

सांवली स्किन के लिए सबसे बेस्ट फाउंडेशन

Yogita

डायरी को कैसे लिखें? डायरी लिखने का सही तरीका हिंदी में

Yogita

करी पत्ता बीमारियों के लिए बहुत उपयोगी दवा

Yogita
error: Content is protected !!