Hindi Ki News
लाइफस्टाइल

सिर्फ एक रात में 2 इंच बाल बढ़ाने का तरीका (Hair Growth Tips)

बाल बढ़ाने के तरीके

हेलो हिंदी की न्यूज़ पर आप सभी का स्वागत है। आज आप सभी महिलाओ और लड़कियों के लिए बहुत ही फायदेमंद आर्टिकल लिखा है। Hair Growth Tips के बारे में सिर्फ एक रात में 2 इंच बाल बढ़ाने का तरीका इस आर्टिकल में मौजूद है। जिन लड़कियों और महिलाओ के पास इतने सारे पैसे नहीं हैं कि वह अपने बालो के लिए ट्रीटमेंट (hair treatment) को करा सकें तो अब उनको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, आज में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ आसान से टिप्स बताऊगी। जिनको अपनाने से सिर्फ एक रात में 2 इंच बाल बढ़ाने का तरीका होगा और महीने भर के भीतर ही आपके बाल कमर तक लंबे और काले घने हो जाएगे,तो चलिए जानते हैं, उन उपायों के बारे में.

सिर्फ एक रात में 2 इंच बाल बढ़ाने का तरीका

एक रात में बाल बढ़ाने के  तरीके

आइए, अब हम सिर्फ एक रात में 2 इंच बाल बढ़ाने के 5 तरीके के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. प्याज भी बालो को बढ़ाने में मदद करती है।

प्याज भी बालो को बढ़ाने में मदद करती है।

सामग्री

दो या तीन प्याज

कपास (रुई) का टुकड़ा

इस्तेमाल करने की विधि

सबसे पहले प्याज को काटकर उसका रस निकालें या फिर चाहें तो आप प्याज को ग्राइंडर में भी पीस कर भी इसका रस निकल सकते हो। और फिर इस रास को रुई की मदद से अपने की बालों की जड़ में लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए बालों में रस को लग के छोड़ दें और फिर साफ पानी से शैम्पू का इस्तेमाल करते हुए बालो को धो लें।

प्याज  का रास कैसे बालो के लिए फायदेमंद हो सकता है?

प्याज बालों को लंबा और घना बनाने में मददगार होती है। (जल्दी से बालो को बढ़ाने के तरीके) एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्याज के रस का उपयोग एलोपेसिय जैसी अनेक समस्याओं में भी प्रभावी होता है। प्याज बालों को पोषण देने में मददगार सबित होती है। इसलिए प्याज के रस का उपयोग बालो के लिए किया जाता है।

2. सिर्फ एक रात में बालो को बढ़ाने के लिए बायोटिन

Biotin tables

सामग्री:

दो से तीन बायोटिन की गोलियां लेना है, और थोड़ा सा जैतून का तेल या फिर नारियल का तेल

इस्तेमाल करने की विधि

बायोटिन की गोलियों को पीसकर उसका पाउडर बना ले फिर उस पाउडर को तेल में मिलाएं। फिर इस मिश्रण को आपको बालों पर इस्तेमाल करे और इसको लगा के रात भर के लिए लगा छोड़ दें। फिर अगली सुबह बालों को धो शेम्पू से धो कर साफ़ कर लें।

बायोटिन की गोलिया कैसे फायदेमंद हो सकती है?

आज हम सिर्फ 1 रात में बालों को लंबा करने के तरीके के बारे में बात कर रहे है। इसमें बायोटिन की दवाई का नाम शामिल है। बायोटिन त्वचा और बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व को प्रदान करती है। (2 मिनट में बाल को घना और काले लंबे करने का तरीका) इसे विटामिन B की कमी भी दूर हो जाती है। इससे बालों का पतला होना और झड़ना भी बंद हो जाता है।

3. बालों को घना और लंबा करने के तरीकों में जिनसेंग

सामग्री

थोड़ा सा जिनसेंग तेल बालों के विकास के लिए के छोटी सी कटोरी में,

इस्तेमाल करने की विधि

बालो की जड़ में जिन्सेंग तेल लागू करें और फिर हल्के हल्के हाथो से मालिश करें। जिन्सेंग तेल बालो में काम से काम एक से डेढ़ घंटे तक लगा कर छोड़ दें। फिर शैम्पू से बालो को धो लें।

जिनसेंग तेल कैसे फायदेमंद हो सकता है?

जल्दी से जल्दी बाल बढ़ाने के तरीको में जिनसेंग तेल का नाम भी शामिल है। एक शोध के अनुसार, पता चल है की जिनसेंग तेल में मौजूद घटक जिंसोसाइड्स बालों के विकास में बहुत सहायक होता हैं। (सिर्फ एक रात में 2 इंच बाल बढ़ाने का तरीका) फिलहाल, इस पर अभी और शोध की जा रही है, लेकिन परीक्षण के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। कोई नुकसान नहीं है।

4. बालों को घना और लंबा करने के तरीकों में एलोवेरा जेल

बालों को घना और लंबा करने के तरीकों में एलोवेरा जेल

सामग्री:

एक या दो एलोवेरा की लिव

इस्तेमाल की विधि

एलोवेरा को काटकर उसके अंदर का तरल पदार्थ को निकाल ले। फिर इसको अपने बालों की जड़ पर लगाएं। एलोवेरा जेल लगाने के एक से 2 घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें।

यह एलोवेरा जेल कैसे फायदेमंद हो सकता है?

स्वास्थ्य के लिए एलोवेरा जेल के फायदे कई सारे हैं, लेकिन साथ ही साथ बालों के लिए भी ये बहुत ही उपयोगी है। बालों के झड़ने, बालों के झड़ने और रूसी जैसी समस्याओं के लिए भी एलोवेरा जेल बहुत ही उपयोगी होता है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कई वर्षों से घरेलू उपचार के लिए भी किया जाता रहा है।

5. बाल बढ़ाने के लिए अंडा

बाल बढ़ाने के लिए अंडा

सामग्री

बालों के विकास उपाय के रूप में एक या दो कच्चा अंडा

इस्तेमाल की विधि

कच्चे अंडे को फेंट लें और इसे बालों में लगाएं,और फिर थोड़ी देर बाद शैम्पू से धोकर साफ़ कर लें।

अंडा यह कैसे फायदेमंद हो सकता है?

त्वरित बाल विकास के लिए अंडा एक आसान और प्रभावी विकल्प भी हो सकता है। NCBI कि एक वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार,ये पता चल हैं की अंडे की जर्दी से महिलाओं के बालों के विकास में फायदेमंद माना गया है। वास्तव में, अंडे में मौजूद पेप्टाइड्स बालों के विकास में सहायक होती है। (रातो रात लेटे-लेटे सिर्फ एक रात में बाल बढ़ाने का तरीका) इसलिए ही कहा जाता है,कि अंडे का उपयोग बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है।

6. बाल को कंघी करके सोएं

बाल को कंघी करके सोएं

सामग्री

कंघी

इस्तेमाल की विधि

बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन का अच्छा से काम करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए रात में सोने से पहले बालों को कंघी करना बिल्कुल भी नही भूलें। ऐसा रोज रोज करने से ब्लड सर्कुलेशन का फ्लो स्कैल्प बेहतर होता है और और अच्छे तरीके से काम भी करता है। ऐसा रोज – रोज करने से बालो की ग्रोथ जल्दी जल्दी बढ़ती जाती है।

अस्वीकरण: – सलाह सहित आपको यह सभी सामग्री केवल सामान्य तोर पर सिर्फ जानकारी को प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा की राय का विकल्प से नहीं दिया गया है। इसे अधिक जानकारी के लिए आपको हमेशा किसी भी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें। 

Hindi ki news के पेज से जुड़े रहे और इसी तरह से नई-नई जानकारी को हासिल करते रहे।

आपकी अपनी वेबसाइट Hindi ki news

धन्यबाद 

Related posts

एक ऐसी चीज जो सेक्स पावर और रूचि को बढ़ाये

Admin

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन जो वास्तव में आपके चेहरे को चमकदार बनाए

Yogita

डायरी को कैसे लिखें? डायरी लिखने का सही तरीका हिंदी में

Yogita
error: Content is protected !!