Hindi Ki News
हेल्थ

जानिए एक चुटकी हींग खाने के फायदे

एक चुटकी हींग खाने के फायदे

आयुर्वेद की बात को मानें तो एक चुटकी हींग खाने के फायदे अनेक है और कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है हींग (Asafetida) अंग्रेजी में हींग को Asafetida बोलते है। हींग हमको ब्लड प्रेशर से लेकर ब्लड शुगर तक और पेट की की कुछ समस्या को भी कंट्रोल कर सकती है। हींग को अपनी डाइट में शामिल करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद सबित हो सकता है। इसमे अनेक औषधीय गुण तत्व मौजूद हैं। तो चलिए जानते है। एक चुटकी हींग खाने के फायदे के बारे में।

भारतीय रसोई में व्यंजनों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल होता जाता है। इसमें हिंग (Asafoetida) ने भी अपना एक स्थान लिया हुआ है। हींग एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल के गुणों से भरपूर है। हींग स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी है। हींग वास्तव में एक ऐसा घरेलू दवाई भी है। एक चुटकी हींग खाने के फायदे

अन्य भाषा में हींग को क्या बोलते है

(1) हिंदी में :- हींग
(2) अंग्रेजी में :- Asafetida (असफेटिडा)
(3) तमिल में :- perungiyam (पेरुंगियाम)
(4) फारसी में :- Angezah (अंगेजह)
(5) संस्कृत में :- सहस्रवेधि, हिङ्गु, जतुकं,बाह्लीकं
(6) पंजाबी में :- Hinge (हींगे)
(7) गुजराती में :- Vadharani (वधारणी)

(1) प्रश्न :- हींग क्या है और कैसे मिलती है ?

उत्तर :- हींग असल में फेरूला-फोइटिडा नाम के पौधे का रस से मिलती है और इस पौधे के रस को सुखाकर हींग बनती है।

(2) प्रश्न :- हींग की खेती कहाँ-कहाँ पर होती है।

उत्तर :- भारत में हींग की खेती बहुत ही कम जगह पर होती है। हींग की खेती सबसे ज्यादा ईरान, तुर्केमिस्तान, बलूचिस्तान,अफगानिस्तान,काबुल औैर खुरासान के जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में होती हैं।

एक चुटकी हींग खाने के फायदे

(1) घी में सेंकी हुई हींग को घी के साथ मिला कर खाने से प्रसूता स्त्री को आने वाला चक्कर और शूल का दर्द भी मिट जाता है।

(2) सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए भी हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर है हींग से सिर में ब्लड वेसेल्स की सूजन को कम करने में मदद देता है। इसके लिए आपको गर्म पानी में एक चुटकी हींग को मिलाएं और उसे पिएं इससे आपको प्रभावी परिणाम देखने के लिए दिन में कम से कम एक से दो बार पिएं जल्दी आराम मिलता है।

(3) मासिक धर्म को दौरान कमर और पेट के निचले वाले हिस्से में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी हींग का प्रयोग कर सकते है।
हींग रक्त को पतला करने का भी काम करती है और शरीर में रक्त के प्रवाह को सुचारू रूप से चलाने में मदद प्रदान करती है इससे पीरियड्स के दौरान दर्द में राहत मिलती है। पीरियड्स के दौरान दर्द से आराम पाने के लिए हिंग का पानी पिएं गुनगुन कर के दिन में 2 से 4 बार।

(4) अगर आपको भी पाचन से संबन्धी कोई भी समस्या है तो पेट में गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं ऐसे व्यक्ति को नियमित रूप से हींग के पानी या फिर हींग को जरूर खाना चाहिए एक चुटकी हींग खाने के फायदे इससे काफी ज्यादा लाभ मिलता है। इसके अलावा आप हींग को एक चम्मच भर पानी में घोलकर पेट के आसपास लगाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है पेट दर्द में।

(5) हींग के सेवन से आप अपने दांत के दर्द को भी कम कर सकते है। हींग में मौजूद दर्दनिवारक गुण के साथ-साथ एन्टीबैक्ट्रिअल का भी गुण मौजूद पाया जाता है जो दांत के दर्द को कम करने में आपकी मदद करता है।

(6) पैर की एड़ी फटने पर नीम के तेल में हींग डालकर लगाने से बहुत जल्दी से आराम मिलता है।

(7) हींग में मौजूद कार्मेटिव इफेक्ट होता है,जोकि हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है इसलिए ही तो हींग को नेचुरल ब्लड थीनर के रूप में जाना जाता है। इसमें कूमेरिन नामक तत्व मौजूद होता है, जोकि यक्ति ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में हमारी सहायता भी करता है, जिससे खून के थक्कों को बने से रोकता है।

(8) अगर हिचकी या फिर डकार या उल्टी जैसी समस्या होने पर केले के गूदे के अंदर एक चुटकी हींग रखकर खाने से वमन और डकार, हिचकी जैसी सभी समस्या बंद हो जाती है।

(9) हींग का सेवन करने से बीपी को भी कंट्रोल किया जा सकता है। हींग के अन्दर मौजूद पोषक तत्व बीपी को नियंत्रित करने के साथ ही साथ शरीर में ब्लड के थक्कों को भी बनने से रोकती हैं और शरीर में खून को पतला करके रक्त संचार को दुरुस्त भी करती हैं। ऐसे में नसों का स्ट्रोक होने का रिस्क भी कम हो जाता है।

(10) एक चुटकी हींग खाने के फायदे, एक चुटकी हींग को पानी में उबालकर फिर उस पानी से कुल्ले करने से दांत की सारी पीड़ा को दूर किया जा सकता है। यदि दांत में के अन्दर गढ़ा या पोल हो गया हो तो पोल दन्त में हींग भरने से दंतकृमि भी मर जाते हैं और दांत की पीड़ा भी दूर हो जाती है।

(11) एक चुटकी हींग का सेवन ठंड के मौसम में भी बहुत फायदेमंद माना गया है। ऐसा माना जाता है कि ज्यादा सर्दी लगना इम्युनिटी का कमजोर होने का एक संकेत है, जिसके चलते व्यक्ति काफी तेजी से मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकता हैं। अगर व्यक्ति नियमित रूप से एक चुटकी हींग का सेवन करें तो व्यक्ति काफी हद तक इससे राहत पा सकता हैं। इसलिए ही रोजाना हींग का पानी पीने से श्वसन से संबंधी समस्याओं से भी बचा जा सकता है।

(12) एक चुटकी हींग खाने के फायदे बहुत सारे है ऐसे में अगर आपको पाचन की कोई समस्या है, तो एक चुटकी हींग खाने के फायदे है। गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि जैसी कोई भी समस्याएं रहती हैं तो नियमित रूप से हींग को खाना चाहिए।

(13) एक चुटकी हींग का चार माशा चूर्ण दही में मिलाकर पीने से और सिर्फ दोपहर को दही और भात खाने से या स़िर्फ दही का ही सेवन करने से तीन दिन में ही नारू बाहर निकल कर आ जाता है।

(14) एक चुटकी हींग और एक चुटकी कपूर और थोड़ा सा आम की गुठली का चूरन लेकर और फिर पुदीने के रस में पीसकर चने के बराबर की गोलियां बना लें। चार-चार घंटे के बाद ये गोली लेने से हैजे जैसी बीमारी में भी फ़ायदा होता है।

(15) अगर व्यक्ति को गिल्टी का दर्द हो, तो एक मुनक्का लेकर उसका बीज निकाल कर मुनक्का के अन्दर उसमें दो ग्राम भुनी हींग भर कर खा ले और ऊपर से दो घूंट गुनगुना पानी पी लें इससे बहुत ही जल्दी असर देखने को मिलेगा। ऐसा ही आपको दूसरे दिन भी इस दवा की एक ख़ुराक और लेनी है। ऐसा करने से ये गिल्टी का रोग हमेशा के लिए ख़त्म हो जाता है।

Related posts

जानिए सर्दियों के मौसम में फिट रहने के लिए चुकंदर (Beetroot)के जूस के फायदे।

Yogita

Health Tips – खट्टी-मीठी इमली मे भी छुपे है स्वस्थ रहने के कई सारे राज

Yogita

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि (Liver Ko Kaise Thik Kare)

Admin
error: Content is protected !!