Hindi Ki News
हेल्थ

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि (Liver Ko Kaise Thik Kare)

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि

हेलो साथियो आज का हमारा आर्टिकल है। लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि (Liver Ko Kaise Thik Kare) आज कल हमारे आस-पास में कई सारी ऐसी चीजें होती जीने हम खाना पीना पसंद करते है। लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से एक अंग है। लीवर हमारे शरीर में से हानिकारक पदार्थों को छानने और पचाने का काम करता है। इसके साथ ही साथ भोजन को पचाने और बॉडी में मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखने में मदद करता है। लिवर का स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक होता है अगर लिवर ठीक नहीं होगा तो हमारे शरीर को अनेकों प्रकार की बीमारियाँ भी घेरने लगती है। लिवर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि (Liver Ko Kaise Thik Kare)

लिवर यानि यकृत हमारी बॉडी की लगभग हजारो बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद प्रदान करता है,और हमारी बॉडी में रक्त की कमी को भी पूरा करता है। इन्ही सभी चीजों को वजह से हमको अपने लिवर का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि में मिल जाता है। (Liver Ko Kaise Thik Kare)

आज की इस जीवनशैली में बहुत से लोग लिवर के इन्फ़ेक्सन और उससे जुडी हुई अनेक समस्याओ से जूझ रहे है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगे की हम अपने ख़राब लिवर को कैसे ठीक कर सकते है लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि की दवाई से,तो चलिए अब हम पढ़ते है। लिवर में इन्फ़ेक्सन और ख़राब हुए लिवर को रामबाण इलाज पतंजलि की दवाई से कैसे ठीक किया जा सकता है।

लिवर ख़राब होने के शुरुआती लक्षण

लिवर ख़राब होने पर कई प्रकार की बीमारी लगने लग जाती है। लेकिन एक आम बात ये भी है की लिवर ख़राब होने के कुछ लक्ष्ण तो बहुत ही नार्मल भी होते है। बिना डॉक्टर की जाँच के द्वारा हो हम लोग पता भी नहीं कर सकते है की लिवर में कोई समस्या हो रही है। अधिकतार लिवर ख़राब होने के शुरुआती लक्षण में उलटी होना, काम भूख का लगना, एडिमा ,दस्त का लगना, हमेशा थकान और हाथ पैर का फूलना, अक्सर ये भी देखा गया है कि अगर लिवर की समस्या है,तो रोगी का पेशाब का भी रंग बदलने लगता है। पेशाब का रंग पीला हो जाता है। लिवर की बीमारी होने पर अक्सर शरीर में खून पतला हो जाता है और जिसके कारण पुरे शरीर में खुजली होने लगती है।

लिवर के ख़राब होने का मुख्य कारण

आज कल के खान पान के कारण अधिकतर मसालेदार खाना खाने से ज्याद तली-भुनी चीजों का सेवन करने से लिवर की समस्य हो जाती है। अत्यधिक मात्रा में शराब के सेवन करने से भी बचाना चाहिए। धूम्रपान करे से भी लिवर ख़राब हो जाता है। भूख से अधिक मात्रा में भी भोजन करने से लिवर की समस्या हो जाती है। छोटी मोटी बीमारी में हर बार पैन किलर (Pain killer) का बार बार सेवन करने से भी लिवर ख़राब हो जाता है। तो चलिए अब हम लिवर को ठीक करने का रामबाण इलाज पतंजलि की दवा के बारे में जानते है।

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि 

1- अगर बात करें लिवर के लिए पतंजलि की दवाइ की तो पतंजलि की इस दवा का नाम दिव्य फार्मेसी द्वारा बनाई गई है। लिवोग्रिट प्राकृतिक है और जड़ीबूटियों से बनी हुई हर्बल दवाई है। ये दवा पीलिया से पीड़ित रोगियों के लिए भी अच्छी मानी जाती है ये हर्बल दवा है। साथ ही अगर खाना पचने मे कोई समस्या है या भूख नहीं लग रही है तो उनके लिए भी यह दवा लाभदायक होती है।

2- पतंजलि लिवामृत सिरप

लिवर के रामबाण इलाज में पतंजलि लिवामृत सिरप बहुत ही फायदेमंद साबित हुई है। ये आयुर्वेदिक पतंजलि की दवा लिवर में इन्फ़ेक्सन होने से मुक्त करती है। लिवामृत सिरप में कई प्रकार की जड़ीबूटी मिलाई गई है। इस सभी जड़ीबूटियों में एन्टी ऑक्साइड हेपेटोप्रोटक्टिव इम्यूनिट को बढ़ाने वाले सभी विषय गुण पाये जाते है। जो बॉडी में खून के सभी विकार को दूर करता है और लिवर को ठीक करने में मदद करता है। लिवामृत सिरप का सेवन सुबह -शाम खाली पेट 2 – 2 चमच का करना चाहिए। लिवामृत सिरप भी आती है और इसकी टेबलेट भी मिलती है। लिवामृत सिरप या फिर टेबलेट को आप अपने किसी भी नजदीकी पतंजलि के स्टोर से खरीद सकते है।

3- लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि सर्वकल्प क्वाथ

लिवर के रामबाण इलाज में पतंजलि सर्वकल्प क्वाथ (Sarvakalp kwath)  जब लिवर में सूजन आने लगती है और पेट मे दर्द होना शुरू हो जाता है तो इस स्थिति में पतंजलि का सर्वकल्प क्वाथ बहुत लाभदायक साबित होता है। इस काढ़ा का नियमित रूप से सेवन करने से लिवर की समस्या मे जल्दी ही आराम मिलने लग जाता है। इस दवा में अनेक प्रकार की जड़ी-बूटी डाली गई है। ये सभी जड़ी-बूटी लिवर की सूजन और दर्द जैसी सभी समस्यो को ठीक करने मे बहुत मदद करती है। इस दवा से काढ़ा बनाने के लिए 2 से 3 चमच दवा लेनी है और फिर 400 ml पानी में दवा को डाल के उबालना है और जब पानी थोड़ा रहे जाये तो भोजन करने से पहले इस को पीना है।

4- लिवर की समस्या में पतंजलि गोमूत्र

लिवर की समस्या में पतंजलि गोमूत्र लिवर को स्वस्थ रखता है। लिवर का फिटी होना सूजन होना लिवर मे पतंजलि गोमूत्र का सेवन करने से आराम मिल जाता है। या आप देशी काली गाय का भी मूत्र भी एंटीबायोटिक और एंटीफंगस को भीं ठीक करता है।

लिवर को स्वस्थ कैसे बनाये कुछ घरेलू उपाय

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि में ही नहीं कुछ घरेलू उपाय से भी कर सकते है।

1- लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी बहुत मदद करती है। हल्दी मे एंटीसेफ्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण तत्व मौजूद होते है। जो लिवर को इन्फ़ेक्सन से बचता है। हल्दी का सेवन रात को गुनगुने दूध के साथ एक चमच रोज लेने से लिवर ठीक हो जयेगा।

2- लिवर को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर

चुकंदर के अंदर बीटा कैरोटीन तत्व मौजूद होता है,जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। लीवर की कार्यक्षमता को बढाने के लिए आप चुकंदर को सलाद के रूप में भी खा सकते हो या फिर चुकंदर का आप जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हो। चुकंदर का सेवन करने से शरीर में रक्त की कमी को पूरा करता है।

3- लिवर को स्वस्थ रखने के लिए पपीता

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए पपीता भी घरेलू उपाय में मौजूद है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए पपीते को आप रोज एक कटोरी भर कर खाने से लिवर ठीक हो जकता है।

4- लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सेब

सेब में पेक्टिन नामक तत्व मौजूद होता है। जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार निकालने में मदद प्रदान करता है। इससे लिवर को ज़्यादा काम नहीं करना पड़ता है। रोजाना एक सेब को खाने से लिवर की कई सारे विकारों को ठीक किया जा सकता है।

5- लिवर को स्वस्थ रखने के लिए घरेलू उपाय में है ग्रीन टी

अगर हम अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करें तो हमें कई सारे स्वास्थवर्धक लाभ भी मिलते हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी पीने से शरीर को विषाक्त पदार्थ दूर होते हैं और लिवर की कार्यक्षमता में भी बढ़ोत्तरी करती है।

6- लिवर को स्वस्थ रखने के लिए घरेलू उपाय में गाजर का जूस

लिवर के लिए गाजर का जूस बहुत फायदेमंद है। गाजर में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ख़राब लिवर को सही करने के लिए गाजर के जूस का नियमित सेवन करना चाहिए।

निष्कर्ष ;- मित्रों 

आपने देखा होगा कि लिवर में समस्या होने पर आपको कितने सारे रोगो का सामना करना पड़ता हैं। अगर आपको भी अपनी शरीर में ऊपर बताए गए कुछ लक्षण दिखते हैं, तो आप तुरंत ही अपना अल्ट्रासाऊंड करवा लें। इससे आपको जल्द से जल्द पता चल जाता है कि आपको क्या समस्या हो रहीं है।

उम्मीद करती हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी। आगे भी हम ऐसे ही रुचिकर आर्टिकल आप लोगो के लिए लेकर आते रहेंगे। अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। 

धन्यवाद।

आपको अपनी वेबसाइड

Hindi ki news

Related posts

Panner Ke Phool Ke Fayde – पनीर के फूल के फ़ायदे

Yogita

कद्दू खाने के फायदे और नुक्सान -Benefits of Pumpkin in hindi

Yogita

विटामिन B12 की कमी को दूर करने के लिए अपनाये घरेलू उपाय

Yogita
error: Content is protected !!