Hindi Ki News
हेल्थ

नवजात शिशु के लिए डाबर लाल तेल के फायदे

Dabur lal tail

Dabur Lal Tail  डॉक्टर के बिना पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक तेल है। जो मुख्यतःनवजात शिशु का विकास बहुत तेजी से होता है,नवजात शिशु के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये बदन दर्द और मांसपेशियों में दर्द के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें जितनी भी सामग्रियां मिली हुई है ये सभी आयुर्वेदिक है। नवजात शिशु का विकास बहुत तेजी से होता है। डाबर लाल तेल की मालिश बच्चों के लिए एक बेहतरीन तेल माना जाता है।

Dabur Lal Tail की पूरी जानकारी

1- डाबर लाल तेल क्या है

2- डाबर लाल तेल की सामग्रियाँ

3- बच्चों को कितनी बार मालिश करें

4- डाबर लाल तेल की कीमत

5- डाबर लाल तेल का दुष्प्रभाव

<< डाबर लाल तेल क्या है

डाबर लाल तेल एक आयुर्वेदिक गुणों वाला तेल है। ये नवजात शिशु की हड्डियों को विकसित करता है और साथ साथ उनकी मांसपेशियों को भी मजबूती प्रदान करता है।और जो बच्चे चलने योग हो जाते हैं। उन बच्चों के लिए डाबर लाल तेल से की गई मालिश बहुत ही उपयोगी साबित हुई है  इस तेल से बच्चों की हड्डियां और मांसपेशियां जल्दी मजबूत हों जाती है। और बच्चे जल्दी से चलना भी सीख जाते है।

<< डाबर लाल तेल की सामग्रियाँ

शंखपुष्पी

ये नवजात शिशु की त्वचा को इन्फेक्शन से बचाव करता है। बच्चों की स्किन बहुत नाजुक होती हैं इसलिए उनमें संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। शंखपुष्पी डाबर लाल तेल की महत्वपूर्ण सामग्री में से एक है। जो आपके बच्चे को बहारी संक्रमण से बचाता है, और किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकता है।

उरद

ये नवजात शिशु की मांसपेशियों को ताकत देता है। बच्चो को बीमारी से बचता है। डाबर लाल तेल में मौजूद उरद की मात्रा बच्चों के मांसपेशियों के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है।

सीसम तेल

सीसम डाबर लाल तेल मे बहुत ही महत्वपूर्ण है। जब आप डाबर लाल तेल की मालिश अपने बच्चों की त्वचा पर करते है तो ये तेल की मात्रा को सूखाने का काम करता है। सीसम के कारण सोखने की क्षमता डाबर लाल तेल की बढ़ जाती है।

कपूर

ये खून के बहाब को समान्य रखता है। डाबर लाल तेल में कपूर की मात्रा मिलाई जाती है। जो आपके बच्चे के खून के बहाव को भी सामान्य रखता है और अगर आपके बच्चे के शरीर में खून का बहाव सामान्य रहेगा तो बच्चा हमेशा ही स्वस्थ और मजबूत होगा।

रतन ज्योति

रतन ज्योति भी डाबर लाल तेल की महत्वपूर्ण सामग्री मे से एक है जो आपके बच्चों के स्किन को बाहरी संक्रमण से बचाती है।

बच्चों को कितनी बार मालिश करें

नवजात बच्चों की Growth बहुत तेजी से होती हैं। इसलिए बच्चो को कुछ बर्षो तक लगातार मालिश की जरूरत होती है। ताकी उनकी  हड्डियों तथा मांसपेशियों का Growth सही से हो सके। अतः बच्चों को डाबर लाल तेल की मालिश कम से कम दिन में तीन बार जरुर करनी चाहिए।

डाबर लाल तेल की कीमत

डाबर लाल तेल की कीमत बाजार में 134 रूपये मे  200 ml की शीशी मिलती है। इस तेल का रंग लाल होता है।

डाबर लाल तेल की निर्माता कंपनी का नाम ?

डाबर ही है।  

डाबर लाल तेल का दुष्प्रभाव

डाबर लाल तेल आयुर्वेदिक तेल है। इसलिए इसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होता है। सिर्फ इतना ध्यान रखना होगा की बच्चे की आँखों में इस तेल को न जाने दें। ये बच्चों की मालिश के लिए एक बेहतर तेल है, क्योंकि इसमें जितने भी समग्रियाँ मिली हुई है। ये सब आयुर्वेदिक है।

Related posts

Gore Hone Ke Liye Kya Khaye (Best Food For Glowing Skin)

Satyam

लाल टमाटर खाने के फायदे

Yogita

Panner Ke Phool Ke Fayde – पनीर के फूल के फ़ायदे

Yogita
error: Content is protected !!