Hindi Ki News
हेल्थ

लाल टमाटर खाने के फायदे

lal tamatar ke fayde

टमाटर देखने जितने बढ़िया लगते है उससे ज्यादा लाल टमाटर खाने मे भी बड़ा स्वाद आता है। लाल टमाटर सब्जी के स्वाद को तो बढ़ाता ही है।  साथ ही सेहत को भी फिट रखता है। टमाटर एक ऐंटीऑक्सिडेंट्स का खजाना माना गया है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं। और ये  विटमिन सी का भी अच्छा सोर्स माना गया है। लेकिन ये भी हम को जानना बेहद जरूरी है। कि कौन से टमाटर ज्यादा फायदेमंद होते हैं। और कौन से टमाटर नुकसानदेह है।

ज्यादातर हम लोग बाजार से अधपके टमाटर ही खरीद कर अपने घर लाते हैं। हम इसलिए अधपके टमाटर बाजार से घर लाते है की ये अधपके टमाटर हमारे लंबे समय तक काम आएंगे और अगर लाल टमाटर लगे तो उनको तुरंत ही इस्तेमाल करना होगा। 2 या 4 दिन से ज्याद नहीं चलते है। और ये हमारी सोच ठीक भी है। लेकिन अपनी सेहत के सोचा जाये तो ठीक नहीं है। सेहत के लिए तो लाल टमाटर ही फायदेमंद होता हैं। ऐसे में अब आप जब भी टमाटर खरीदें तो चुन -चुन कर ही लाल टमाटर खरीदें। लाल टमाटर खाने के फायदे।

टमाटर मे मौजूद पोषक तत्व 

lal tamatar ke fayde

डाइट एक्सपर्ट्स की बता करे तो वो लोग भी हरे टमाटर की तुलना में लाल टमाटर को ज्यादा फायदा देने वाला बताते हैं। क्योंकि जो लाल टमाटर होते है वो फ्राई करने पर वह लाइकोपीन को अच्छे से आब्जर्व करते है। कई रिसर्च मे पता चला है की लाल टमाटर को तेल में फ्राई करने के बावजूद भी उसमे न्यूट्रिएंट्स की मात्रा खत्म नहीं होती है।

टमाटर मे मौजूद लाइकोपीन के अलावा टमाटर में पोटैशियम, नियासिन, विटमिन बी6 और फॉलेट होता हैं। जो दिल की बीमारी के लिए बेहद जरूरी माना जाता हैं। इतना ही नहीं, टमाटर में दो एंटी एंजिंग कंपाउंड्स और आईकोपीन और बीटा कैरोटिन भी मौजूद होते हैं।

लाल टमाटर खाने के फायदे

  • 1 – कैंसर से बचाव करता है लाल टमाटर
  • 2 – हृदय की रक्षा करता है।
  • 3 – त्‍वचा पर जादुई असर दिखता है लाल टमाटर
  • 4 – गर्भावस्‍था में फायदेमंद है
  • 5 – वजन को रखे कंट्रोल में

1-  कैंसर से बचाव करता है लाल टमाटर

टमाटर में मौजूद पोषक तत्‍व जैसे अल्‍फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन, प्रोस्‍टेट कैंसर से  आपकी रक्षा करते हैं। हाल ही मे किए गए एक शोध में ये पता किया गया है की ऐसे लोग जो सप्‍ताह में 10 या 10 से अधिक टमाटर का सेवन करते हैं उन्‍हें प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा अन्‍य लोगों के मुकाबले 20 प्रतिशत कम हो जाता है। इतना ही नहीं टमाटर में पाया जाने वाला बीटा-केरोटीन कोलोरेक्‍टल कैंसर से हमारी रक्षा भी करता है। टमाटर का अधिक सेवन फेफड़ों और आमाशय के कैंसर की रोकथाम भी करता है।

ये भी पढ़े :- लौकी खाने के फायदे

2- हृदय की रक्षा करता है

 टमाटर मे मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन C और कोलीन से भरपूर मात्रा मे होता है। इसलिए ये आपके दिल का खास खयाल रखता है। पोटेशियम की अधिक मात्रा के लिए हमें इसका सेवन सलाद के रूप में करना चाहिए।

3 – त्‍वचा पर जादुई असर दिखता है लाल टमाटर

lal tamatar ke fayde

बाजार में आज – कल प्रचलित ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के बारे में आप ने सुना ही होंगा कि इनमे टमाटर का लीकोपीन मौजूद है। टमाटरों का यह गुण आपको सूर्य की हानिकारण किरणों के प्रभाव से बचाती है। जिससे आपकी त्‍वचा आसानी से झुलसती नहीं है। इसके अलावा टमाटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं। जो आपको समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखने देती है।

4 – गर्भावस्‍था में फायदेमंद है

गर्भावस्‍था के दौरान पोषक तत्‍वों से भरपूर टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। एक स्‍वस्‍थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍वों की और विटामिन्‍स की भरपूर आवश्‍यकता होती है। जिसके लिए टमाटर भी बेहतर विकल्‍प है। विटामिन C मां और बच्‍चें दोनों को स्‍वस्‍थ रखने का कार्य करता है। जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है।

5 – वजन को रखे कंट्रोल में

 इनमें बीटा कैरोटिन और आईकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो वजन कम करने मे मदद करता हैं, इसलिए ही तो लाल टमाटर आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। इसमें फाइबर ज्यादा व कैलरीज कम होती हैं, जो वजन घटाने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन भी बॉडी के लिए फायदेमंद है।

Related posts

कद्दू खाने के फायदे और नुक्सान -Benefits of Pumpkin in hindi

Yogita

Sabja Seeds Ke Fayde in Hindi – फालूदा और शर्बत में तुलसी के बीज के फायदे   

Yogita

कई बीमारियों मे है असरदार लौकी (Bottle Gourd) -लौकी खाने के फायदे

Satyam
error: Content is protected !!