Hindi Ki News
फैशन लाइफस्टाइल हेल्थ

Gore Hone Ke Liye Kya Khaye (Best Food For Glowing Skin)

Food For Glowing Skin

हेलो साथियो आज का हमारा आर्टिकल है। Gore hone ke liye kya khaye (Best Food For Glowing Skin) आज कल शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो गोरा नहीं होना चाहता हो। सबके मन में अपने आपको गोरा दिखने की होने तीव्र इच्छा होती ही हैं। गोरा होने के लिया  उपाय हर कोई करता चाहता है। अपने फेस (चेहरा) गोरा करने के लिए क्या खाएं (Best Food For Glowing Skin) और कौन – कौन से  फल खाने से रंग गोरा होता जाता है। सुंदरता को बढ़ाने के लिए क्या खाएं इन सभी सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ानेके बाद मिलने वाले है।

हमने अक्सर ये पढ़ा भी है और सुना भी है कि अगर आप स्वस्थ चमकती और गोरी त्वचा चाहते हो ,तो आपको अपनी त्वचा की विशेष रूप से देखभाल करनी चाहिए और साथ ही साथ एक अच्छा आहार और संतुलित जीवन शैली भी जीनी चाहिए। आज की इस भाग दौर भारी जिंदगी में हर किसी को यह जानना जरूरी है कि खूबसूरत त्वचा का राज अच्छे खाना पान से जुड़ा हुआ है। गोरा होने के लिए क्या खाएं अगर हम सभी इन बातों को ठीक तरह से समझ लें तो हम आसानी से अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। और Gore hone ke liye kya khaye (Best Food For Glowing Skin) इसका भी पता हो जयेगा।

आज कल के समय में ज्यादात्तर लोग गोरा होने की अच्छी से अच्छी क्रीम और फेस वाश का ही इस्तेमाल करते है। लेकिन गोरा होने के लिए क्या खाएं इसके बारें में हर कोई व्यक्ति नही जानता है। जो लोग गोरा होना चाह रहे है उनको अपने खाने पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।  हम जैसा खाते पीते है। वैसा ही हमारा चेहरे पर दिखता भी है। संतुलित खान–पान से आप बढ़ती हुई उम्र में भी जवान दिख सकते हो। सदा जवान देखने के लिए क्या खाएं इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े।

गोरा होने के लिए क्या खाएं – गोरा होने के उपाय

गोरा होने के लिए क्या खाएं ये जानना बहुत ही जरुरी है। कई लोग बिना जानकारी के कुछ भी और दिन भर खाते ही जाते है। उन्हें यह तक नहीं पता होता है की जो खाना हम खा रहे है वो हमारे स्किन को कितना नुकसानदयाक भी हो सकता है। ऐसे में जब त्वचा से डेड स्किन और झुरियाँ और चेहरे पर ऑयल निकलने लगता है। तब फेस वाश और क्रीम का इस्तेमाल करने लग जाते है।

आपको पता होना चाहिए की आप जो भी क्रीम और फेस वाश अपने स्किन पर लगाते हो वो स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान भी पहुचती है।  ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट मार्किट में मौजूद (उपलब्ध) है। उसमें काफी मात्रा में कैमिकल मौजूद होता है। जो कुछ टाइम के लिए आपके चेहरे को गोरा तो कर देता है। लेकिन बाद में यही आपके चेहरे से रौनक (Glow) को भी छीन लेता है। आपको पता है सबसे अच्छा फेस वाश कौन सा  है जो प्रकृतिक रूप से चेहरे को गोरा बनाये रखता है।

गोरा होने के लिए कौन-कौन से फल खाएं

गोरा होने के लिए क्या खाएं:- गोरा होने के लिए कौन -कौन से फल खाएं नीचे आपको हम बता रहे है जिसके सेवन से आपका रंग दिन प्रतिदिन निखरता ही जाएगा। और आप प्रकृतिक रूप से गोरे भी हो जयेंगे।

सेब

गोरा होने के लिए सेब में विटामिन और खनिज तत्वो को भरपूर मात्रा मौजूद होती है। जो त्वचा को साफ़ करने में काफी मदद प्रदान करती है और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए रोज एक सेब को जरुर खाना चाहिए।

पपीता

गोरा होने के लिए हम पपीता का सेवन कर सकते है। पपीता में विटामिन A की भरपूर मात्रा मौजूद होती है।और इसमें पाए जाने वाला पपैन और कैरोटिन गुण त्वचा के लिए फायदेमंद सबित होता है। यह आपकी त्वचा को चमकदार और ग्लो को बढ़ाता है और दाग-धब्बों को भी कम करता है। पपीता चेहरे को आकर्षण बनाने के साथ ही साथ कई बीमारीयो को भी भगाता है।

केला

केला को वजन बढ़ाने के नाम से जाना जाता है लेकिन केला वजन बढ़ाने के साथ ही साथ स्किन को साफ़ करने में भी मदद करता है। केले में विटामिन A,B और E से भरपूर मात्रा होती है। केला में पोटेशियम और मैंगनीज पुरे शरीर को गोरा करने के साथ ही साथ सेहत के लिया भी अच्छा माना गया है। 

एवोकाडो

एवोकाडो फैटी एसिड, ओमेगा एसिड और विटामिन E के साथ ही साथ त्वचा के लिए विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। एवोकैडो के सेवन से आप प्राकृतिक रूप से खूबसूरत भी हो जाते हैं। इसे खाने से त्वचा की रंगत में दिन प्रति दिन निखार आता है और त्वचा में चमक भी आती है। एवोकाडो रूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा को हटाकर त्वचा को मुलायम भी बनाता है। आजकल कुछ कॉस्मेटिक कंपनियां अपने स्किन व्हाइटनिंग प्रोडक्ट्स में एवोकैडो का भी इस्तेमाल करती नजर आ रही हैं।

संतरा

अगर आप अपने चेहरे को साफ़ और चमकदार बनाना चाहते है,तो रोज 1 या 2 संतरे जरुर खाए या फिर संतरे का जूस पिए इसमें विटामिन C की मात्रा होने से स्किन को बहुत लाभ देता है। विटामिन C होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है।

अनार

अनार का जूस तो सभी डॉक्टर लोग पीने की सलाह को देते है। अनार खून को बढ़ाने में भी मदद करता है। जिसके कारण खून से होने वाली स्किन की सभी समस्या इसके सेवन से ही ख़त्म हो जाती है। लगातार अनार का जूस पीने पुरे शरीर का रंग धीरे धीरे साफ़ होने लगता है।

गोरा होने के लिए क्या सब्जियां खाएं

गोरा होने के लिए क्या खाएं:- कुछ लोग अपने खाने में सब्जियों को बिल्कुल भी महत्व नहीं देते है। वो लोग मांस मछली को ही खाना पसंद करते है। आपको बता दे की सब्जियों में खून को बढ़ाने से लेकर कई सारी बीमारीयो को भगाने के साथ ही साथ त्वचा को गोरा करने की भी मुख्य भूमिका को निभाती है। गोरा होने के लिए क्या -क्या सब्जियां खाए।

ब्रोकली

गोरा होने के लिए ब्रोकली (हरी गोभी) के आकार का दिखने वाला ब्रोकली त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसके सेवन से चेहरे की झुयियों और काले घेरो से छुटकारा भी मिल जाता है और रंग साफ़ हो जाता है।

पालक

त्वचा के रंग को साफ़ करने की जब बात आती है तो सब्जियों में पालक का भी नाम आता है गोरा होने के राज में पालक सबसे अच्छा उपाय है हरे पत्तेदार दिखने वाली पालक आयरन से भरपूर और वजन को घटाने के साथ ही साथ मष्तिक्ष को स्वास्थ और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत मदद करती है। इसके सेवन से त्वचा से दाग धब्बे और एक्ने जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

गाजर

गोरा होने के साथ ही साथ गाजर हमारी आँखों की रोशनी को भी बढ़ाने में काफी मदद करती है। गाजर में विटामिन A और बीटा कैरोटिन से त्वचा को बहुत लाभ मिलता है। गाजर को आप कच्चा और सलाद या फिर हलुआ (हलवा) के रूप में भी सेवन कर सकते है। 

टमाटर

लाल रंग का दिखने वाला टमाटर सब्जियो और सलाद का सहियोगी भी है। टमाटर का अक्सर हम सेवन करते है पर क्या आपको पता है इसमें मौजूद गुण तत्व पेट से जुड़ी अनेक समसयाओ को भी दूर करता है। जो चेहरे पर दाग धब्बे और पिंपल की समस्या को बढाने से भी रोकता है।

चुकंदर

अक्सर चुकंदर को सलाद के रूप में ही खाया जाता है। चुकंदर सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। चुकंदर में विटामिन, क्लोरीन, आयोडीन, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है। जो आपके ब्लड सर्कुलेटरी सिस्टम को बेहतर बनाते में मदद करता हैं। रोजाना चुकंदर का सलाद या चुकंदर का जूस पीने से आपके रंग और रूप में भी निखर आ जाता है। चुकंदर एक बेहतरीन गोरा होने का घरेलू नुस्खा माना जाता है।

त्वचा को गोरा करने के लिए क्या खाएं

त्वचा को गोरा करने के लिए डार्क चॉकलेट खाएं

चॉकलेट खाना तो सभी को पसंद होता छोटा हो या फिर कोई बडा व्यक्ति हो सभी को चॉकलेट का स्वाद आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे त्वचा को भी फायदा मिलता है। दरअसल, डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स बहुत अच्छे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को गोरा करने में भी मदद करती हैं।

बस चॉकलेट को खाने की मात्रा सही होनी चाहिए और दिन में एक या दो ही टुकड़े खाने से आपकी रंगत में निखार आ सकता है। हम यहां पर रेगुलर चॉकलेट खाने की बात नहीं कर रहे हैं। आपको सिर्फ डार्क चॉकलेट ही खानी है, तभी जल्दी से जल्दी गोरा होने का असर दिखने लगेगा।

डार्क चॉकलेट खाने से स्किन के लिए फायदें

1- झुर्रियों को कम करती है।

2- हेल्दी और ग्लोइंग स्किन भी होती है।

3- एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।

4- चेहरे की रंगत में निखार देती है।

5- खाने में भी मजा आ जाता है।

त्वचा को गोरा करने के लिए पनीर खाएं

दूध से पनीर बनता है। जिसमे बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है। पनीर खाने से त्वचा गोरा होती है साथ ही मष्तिष्क्ष का भी विकास करता है। त्वचा को गोरा करने के लिए रोज काम से काम 50 ग्राम तक पनीर जरूर खाना चाहिए। यह त्वचा और हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद भी होती है।

गोरा होने के लिए ओट्स भी खाए

ओट्स को सेहत का खजाना माना गया है। लेकिन जब त्वचा की बात आती है तो इसमें भी ओट्स को पीछे नहीं किया जा सकता है। चमकती और दमकती त्वचा के लिए ओट्स काफी ज्यादा फायदेमंद सभीत हुए है। ओप्ट्स का सेवन तनाव, कब्ज और अनेक बीमारियों को भी दूर करता है।    

गोरा होने के लिए लाल गुलाब का फूल भी खाएं

गुलाब का फूल जितना सुन्दर दिखता है उतनी ही सुन्दर उसकी खुशबु भी होती है। यह बात तो आज कल सभी लोग जानते है पर क्या आपको गुलाब का फूल खाने के फायदे पता है। गुलाब की पंखुड़ियां खाने से चेहरे गुलाब जैसी खूबसूरती भी आती है। गुलाब चेहरे की सभी समस्याओं को दूर करता और फेस को चिकना साफ़ और गोरा भी करता है। इसके अलावा अनिद्रा डिप्रेशन और संक्रमण को भी दूर करने में बहुत कारगर सबित होता है।

गोरा होने के लिए नारियल पानी पीना चाहिए

गोरा होने के लिए क्या खाएं इसके साथ हमें क्या पीना चाहिए इसका भी पूरा ख्याल रखना चाहिए। यहां हमारी धरती का अमृत है। जी हां आज हम बात कर रहे हैं नारियल पानी की। दरअसल नारियल पानी में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है। जो आपकी रंगत निखारने और चेहरे के सांवलेपन को भी दूर करने के साथ ही साथ स्वस्थ के लिए भी अच्छा होता हैं।

यह त्वचा को भी हाइड्रेट रखने में मदद प्रदान करता है। इसमें हमें विटामिन C और अमीनो एसिड की मात्रा तो होती ही है इसके साथ ही साथ इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण मुंहासों से लड़ने में मदद करता हैं।

रंग को हल्का करता है नारियल पानी त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करता है। दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करने वाला यह नारियल पानी गोरापन का सबसे पुराना नुस्खा भी है।

गोरा होने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाए

हम सभी लोग अपनी सेहत को बनाने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करते है। लेकिन बहुत कम लोगो को पता होगा की त्वचा को साफ़ और मुलायम करने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इसलिए ही तो गोरा होने के लिए नट्स (ड्राई फ्रूट्स) कारगर है।

1- गोरा होने के लिए किशमिश जरूर खाए किशमिश खाने से सांसों की बदबू भी दूर हो जाती है और भूख बढ़ाने के साथ त्वचा में चमक लाने का भी काम करती है।

2- गोरा होने के लिए बादाम खाए बादाम को खाने से यादास्त भी बढ़ाने के लिए खाते है पर क्या आपको यह मालूम है रोज बादाम खाने से चेहरे की चमक भी बढ़ती है और रंग साफ़ होता है और सोचने समझने की शक्ति भी बढ़ती है।

3- गोरा होने के लिए काजू खाए जिनके चेहरे पर झुरियाँ अधिक होती है उनको काजू का सेवन जरूर करना चाहिए इसको खाने से त्वचा भी  टाइट रहती है। काजू में विटामिन E और एंटी आक्सिडेंट मौजूद होता है। जो त्वचा संबंधी समस्या से छुटकारा देता है।

4- गोरा होने के लिए अखरोट जरूर खाए

अखरोट में ओमेगा 3 फैटीअसिड्स तत्व मौजूद होता है जो त्वचा का रंग साफ़ करने में बहुत मदद प्रदान करता है। अखरोट में विटामिन E की मात्रा होती है। जो त्वचा और बालों के लिए काफी जरुरी होती है।

अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल

प्रश्न 1. चेहरे को गोरा बनाने के लिए क्या करे ?

उत्तर – चेहरे को गोरा बनाने के लिए आप फलों का सेवन करें और पानी अधिक मात्रा में पिए।

प्रश्न 2 रातों रात में गोरा होने के कुछ उपाय ?

उत्तर – रातों रात गोरा होने के लिए इंजेक्शन और दवा ही एक उपाय हो सकती है। जो बहुत नुकसानदायक होती है।

निष्कर्ष :- इस आर्टिकल में हमने जाना है की Gore Hone Ke Liye Kya Khaye (Best Food For Glowing Skin) इसके बारे में। हालाकिं यह एक बहुत ही रोचक सा सवाल था, क्योकिं कई सारे लोगो के मन में इस तरह के विचार आते है। लेकिन मुझे उम्मीद है, की आपको सभी सवालो के जबाव मिल गए होंगे। Gore Hone Ke Liye Kya Khaye (Best Food For Glowing Skin) मिल चुका होगा। आप सभी को। अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट जरूर करे। अगर आपको यह आर्टिकल  पसंद आया हो तो कृपया इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें,

धन्यवाद।

आपकी अपनी वेबसाइट Hindi ki news

Related posts

सर्दियों में रोज खाएं एक मुठी मूंगफली, जानिए इसके फायदे

Yogita

Health Tips – खट्टी-मीठी इमली मे भी छुपे है स्वस्थ रहने के कई सारे राज

Yogita

अपर लिप्स करवाते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें

Yogita
error: Content is protected !!