Hindi Ki News
हेल्थ

योनि – Vagina को टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज रोजाना 5 मिनट करे।

योनि (Vagina) को टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज रोजाना 5 मिनट करे।

हेलो मेरी प्यारी सहेलियों आज का हमारा आर्टिकल महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदाय और फायदेमंद सबित होने वाला है। जिसमे आज हम जानेगे महिलाओं की योनि (Vagina) को टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज के बारे में, अक्सर सभी महिलाओं में डिलीवरी के बाद वजाइना में कई प्रकार के बदलाव हो जाते हैं। इन्हीं में से एक बदलाव है,योनि (वजाइना) का ढीला होना। रोजाना 5 मिनट की एक्‍सरसाइज की मदद से हम इसे टाइट कर सकते है। गर्भावस्था में डिलीवरी के बाद महिलाओं की वजाइना (योनि) का ढीला होना एक स्वभाविक बात होता है,लेकिन नियमित रूप से अपनी लाइफस्टाइल में रोजाना 5 मिनट की एक्‍सरसाइज को करके अपनी वजाइना को फिर से टाइट किया जा सकता है। योनि की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना 5 मिनट की एक्‍सरसाइज को कर के आप अपनी योनि को शेप में ला सकते है।

अगर आपकी भी डिलीवरी के बाद वेजाइना में ढीलापन आ गया है,तो आप अपनी लूज वजाइना को फिर से टाइट कर सकती है,रोजाना 5 मिनट की एक्‍सरसाइज से योनि (Vagina) को टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज रोजाना 5 मिनट करे।

योनि (Vagina) को टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज

योनि (Vagina) को टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज

आप भी मां बन चुकी हैं और आपकी भी वजाइना में ढीलापन आ गया है,तो इसके लिए आपको रोजाना 5 मिनट शलभासन,सेतुबंधासन और उष्ट्रासन को भी ट्राई कर सकती हैं। इनको नियमित (रोजाना) 5 मिनट के अभ्यास से आपकी वजाइना फिर दोबारा से टाइट होने लग जाती है।

1. शलभासन

शलभासन को कुछ लोग Locust pose भी बोलते है। इस एक्‍सरसाइज (आसन) में शरीर का आकार एक बैठी हुई टिड्डी जैसा नजर आता है। शलभासन को नियमित रूप से करने पर आप अपनी वजाइना को फिर से ठीक सकती हैं। डिलीवरी के बाद वजाइना ढीली होने पर इसका  नियमित रूप से 5 मिंट अभ्यास किया जाए, तो योनि को दुबारा से टाइट किया जा सकता है। यह एक्‍सरसाइज गर्भाशय से संबंधित और भी परेशानियों को दूर करने में मदद करती है। इसके अलावा शलभासन करने से कमर का दर्द और पीठ दर्द में आराम मिलता है।

शलभासन

शलभासन करने का तरीका

1- शलभासन करने के लिए सबसे पहले आप शांतिपूर्ण स्थान पर चयन जरूर करे, फिर आप उस जगह पर अपनी योगा मैट को बिछा लें।

2- अपनी मैट पर आराम से पेट के बल आपको लेट जाना है, फिर अपने दोनों पैरों के पंजों को एक साथ पास-पास में रखें।

3- आपको अपनी दोनों हथेलियों को दोनों जांघों के नीचे रखना है,और हाथ की हथेलियां नीचे की और होनी चाहिए।

4- अब लंबी और गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें।

5- इस अवस्था में आप सांस को लें और सांस को छोड़ें भी। आप इस एक्‍सरसाइज को 10-20 सेकेंड तक करे।

6- इस प्रक्रिया को आप कम से कम 3 से 5 बार जरूर दोराहे।

7- फिर आप धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे लाएं और विश्राम की मुद्रा मे आ जाये।

2.सेतुबंधासन

सेतुबंधासन में आपका शरीर एक ब्रिज के समान आकार में नजर आता है।

सेतुबंधासन में आपका शरीर एक ब्रिज के समान आकार में नजर आता है। इसलिए इसे कुछ लोग ब्रिज पोज भी बोलते है। इस एक्‍सरसाइज को पीठ के बल से लेट कर किया जाता है। इस आसन के नियमित रूप से अभ्यास करने से पेल्विक एरिया की मसल्स में मजबूती मिलती है, और वजाइना फिर से धीरे-धीरे अपनी सही शेप में आने लग जाती है। सेतुबंधासन एक्‍सरसाइज थायरॉइड, डिप्रेशन जैसी संबंधित आदि और भी अधिक समस्या में आराम देने में बेहतरीन योगासन माना जाता है। इससे कमर दर्द की समस्या ठीक हो जाती है। इसके अलावा यह आसन पीठ, पैर और हाथों की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में मदद प्रदान करता है।

सेतुबंधासन करने का तरीका

1- सेतुबंधासन करने के लिए सबसे पहले आप शांतिपूर्ण स्थान पर चयन जरूर करे, फिर आप उस जगह पर अपनी योगा मैट को बिछा लें और पीठ के बल से लेट जाएं।

2- आप अपने दोनों घुटनों को मोड़ें और दोनों तलवों को जमीन पर रखें।

3- अपनी दोनों हथेलियों से दोनों एंकल एड़ियों के थोड़ी सी ऊपर की (तरफ) पकड़ लें। फिर आपको लंबी और गहरी सांस लेते हुए धीरे-धीरे से कमर और हिप्स और जांघों को ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें।

4- इस अवस्था में आपको 20 से 30 सेकेंड तक रहना है।

5- इस प्रक्रिया को आप 3-5 बार कर भी कर सकती हैं।

6- फिर आप धीरे-धीरे अपने शरीर को नीचे लाएं और विश्राम की मुद्रा मे आ जाये।

3. उष्ट्रासन

उष्ट्रासन में आपका शरीर ऊंट के समान आकार में नजर आता है। उष्ट्र का सही मतलब ऊंट होता है। इसलिए इसको उष्ट्रासन बोला जाता है। इस आसन के रोजाना अभ्यास से महिलाओं की डिलीवरी के बाद ढीली हुई योनि (वजाइना) को फिर से टाइट किया जा सकता है। इस एक्‍सरसाइज को घुटनों के बल से किया जाता है। जिसका नियमित रूप से अभ्यास करने से स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे होते हैं। अपने गुस्से को शांत करने के लिए उष्ट्रासन करना बेहद ही लाभकारी होता है। इसके अलावा कमर का दर्द और गर्दन में दर्द की समस्या से भी राहत दिलाता है। साथ ही फेफड़ों को भी मजबूती प्रदान करता है,और डायबिटीज रोगियों के लिए भी उष्ट्रासन करना बहुत ही फायदेमंद सबित हुआ है।

उष्ट्रासन में आपका शरीर ऊंट के समान आकार में नजर आता है।

उष्ट्रासन करने का तरीका

1- उष्ट्रासन करने के लिए सबसे पहले आप शांतिपूर्ण स्थान पर चयन जरूर करे, फिर आप उस जगह पर अपनी योगा मैट को बिछा लें और वज्रासन में बैठ जाएं।

2- दोनों जांघों और पैरों को पास-पास में रखें और अपने घुटनों के बल पर खड़ी हो जाएं।

3- सांस लेते हुए पीछे की तरफ झुकें। एक बात का ध्यान दे की झुकते समय गर्दन पर झटका न लगने दें।

4- अपनी दोनों हथेलियों को अपनी दोनों एड़ियों के ऊपर रखें, इस अवस्था के दौरान आपका सिर पीछे की तरफ में झुका होगा।

5- इस अवस्था में भी आपको धीरे-धीरे सांस लेंना और छोड़ना होता है।

6- इस प्रक्रिया को आप 3 से 5 बार दोहरा सकते है।

योगासन करते हुए सावधानियां

अगर आपकी कुछ दिनों (हाल) ही में डिलीवरी हुई है, तो आपको डॉक्टर या फिर एक्‍सरसाइज एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही इसे करें।

इन एक्‍सरसाइज को करते हुए आपको अपनी थाइज, एब्‍स और हिप्‍स को टाइट नहीं करना चाहिए। आपको सिर्फ अपनी पेल्विक मसल्‍स को ही टाइट करना है।

ये जरूरी नहीं है की डिलीवरी के बाद ही वजाइना मे ढीलपन आ जए कभी कभी ऐसा भी हो सकता है की शारीरिक संबंध बनाने के दौरान भी वजाइना में ढीली (लूज) हो सकती है। ऐसे में आप इन में से कुछ एक्‍सरसाइज को नियमित रूप से करके अपनी वजाइना को फिर से टाइट कर सकते हैं। इस एक्‍सरसाइज को कर के मांसपेशियों को भी मजबूत बना सकते हैं। शुरुआत में जब भी आप एक्‍सरसाइज करे तो आपको किसी एक्सपर्ट की सलाह और उसकी ही देखरेख में ही इन एक्‍सरसाइज को करना चाहिए।

नोट ;- वजाइना के ढीलेपन को कम करने के लिए इन एक्‍सरसाइज को नियमित रूप से जरूर करना चाहिए। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे -वैसे ही महिलाओ के शरीर में कई तरह के बहुत सारे बदलाव आते जाते हैं। इस आर्टिकल में मैंने आपको योनि (Vagina) को टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज रोजाना 5 मिनट करे इसके बारे में बताया है। अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई और भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा है,तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

आपकी अपनी वेबसाइड HINDI KI NEWS 

धन्यवाद।

Related posts

इस वीकेंड नोएडा की जगहों पर घूमने के साथ-साथ उठाएं स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ 

Yogita

डेंगू में पपीते के पत्ते का रस कितना कारगर है? क्या कहता है डॉक्टर्स

Yogita

सफर के दौरान उल्टी न आने के उपाय

Yogita
error: Content is protected !!