Hindi Ki News
लाइफस्टाइल

भारत की 10 प्रसिद्ध महिलाएं – Famous Women of India

Top 10 Most famous womens of india

आपके दिमाग में कभी ना कभी ये सवाल तो जरूर ही आया होगा की दुनिया में इतनी बड़ी-बड़ी कम्पनियाँ है। इनके जो हैड है या फिर जो  फाऊंडर है वो सब पुरुष ही है और गूगल फेसबुक आर बी आई वर्ड बैंक जैसी और भी बहुत सारी कंपनियो को पुरुष ही लीड कर रहे है। क्या कोई महिला नहीं है। इसलिए ही आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Top 10 Most famous women’s of india के बारे में 

हमारा भारत देश धीरे-धीरे कामयाब देशो में अपना स्थान बना रहा है इसमें जितना पुरुषो का योगदान है उतना ही इन महिलाओ का भी योगदान है जो पूर्ण रूप से आर्थिक,राजनैतिक और मनोरंजन आदि जगत में सक्रिय हो रही है। 

Top 10 Most Famous Womens Of India,

  • 1- Chanda kochhar (चंदा कोचर)
  • 2- Kirthiga Reddy ( किर्थिगा रेड्डी)
  • 3- Arundhati bhattacharya (अरुंधति भट्टाचार्य)
  • 4- Neha kirpal (नेहा किरपाल)
  • 5- Ekta kapoor (एकता कपूर)
  • 6- Naina Lal Kidwai (नैना लाल किदवई)
  • 7- Mother Teresa (मदर टेरेसा)
  • 8- Lata Mangeshkar (लता मंगेशकर)
  • 9- Kalpana Chawala (कल्पना चावला)
  • 10- Sunita Williams ( सुनीता विल्लियम्स)

 Top 10 Most Famous Women’s Of India के बारे में विस्तार से जानते है।

1- Chanda kochhar (चंदा कोचर)

Chanda-Kochhar

भारत देश के एक बड़े बैंक आई सी आई सी आई (ICICI) की प्रमुख चंदा कोचर जी ने संन 1984 में इस बैंक को ज्वाइन किया था। और अपने शुरूआती समय में उन्होंने मैनजमेंट ट्रेनी में काम किया। कुछ सालो बाद में उनकी पोस्ट बढ़ती चली गई और फिर संन1996 में डिप्टी  जनरल मैनेजर बन गई। ऐसे ही वो धीरे-धीरे कामयाबी की सीढ़ी पर चढ़ती गई और देश की Top 10 Most famous women’s में शामिल हो गई।

2- Kirthiga Reddy ( किर्थिगा रेड्डी)

 Kirthiga Reddy को शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे लेकिन इनके काम के बारे में जान कर आप लोग जरूर हैरान हो जाएंगे। ये वो महिला है जिसने भारत में फेसबुक को हर घर तक पहुचाया है। जी हाँ, Kirthiga Reddy (क्रिथिगा रेड्डी) ने ही फेसबुक की इंडिय हेड है। और साल 2011 के एक सर्वे में बताया गया है कि Kirthiga Reddy दुनिया की Top 10 Most famous women’s में से एक है जो की एक भारतीय महिला है।

3- Arundhati bhattacharya (अरुंधति भट्टाचार्य)

Arundhati Bhattacharya

भारतीय स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य को इस बार फॉर्च्यून इंडिया ने सबसे ताकतवर कारोबारी महिला का खिताब भी दिया गया है। ये Top 10 Most famous women’s अरुंधति भट्टाचार्य 16000 शाखाओ की हेड है और SBI (एस बी आई) में क्या सुधार लाने है क्या  लागत को घटाने और बढ़ाने का सभी काम देख रही है और साथ ही लोगो को बैंक पर भरोसा दिलाने का काम अरुंधति ने बखूबी से किया है।

4- Neha kirpal (नेहा किरपाल)

Neha kirpa  की पेंटिंग

Neha kirpa  की पेंटिंग और आर्ट की दुनिया दिवानी है। पेंटिंग और आर्ट में नेहा एक उभरता हुआ नाम है नेहा ने बहुत ही कम उम्र में अपनी  आर्ट को दुनिया के हर कोने तक पहुचाया दिया है। इंडिया आर्ट फेयर की फाउंडर नेहा ने चित्रकला को एक नई दिशा भी दी है और दुनिया भर में भारत का नाम रोशन किया है। इसलिए ही  Neha kirpal Top 10 Most famous women’s की लिस्ट में आती है।

5- Ekta kapoor (एकता कपूर)

ekta kapoor

Ekta kapoor (एकता कपूर)  टेलीविजन की Queen है इन को तो सब पहचानते है। बालाजी टेली फ़िल्म (प्रोडक्शन हाउस) की मालकिन एकता कपूर ने टेलीविजन को एक से एक बढ़कर हिट शो दिए है। टीवी पर छोटे पर्दे के रूप में लोकप्रिय बनाने वाली एकता कपूर अब बॉलीवुड की जानी मानी निर्माता भी बन गई है कहानी घर घर से बहुत ही फेमस हुई है, कसौटी जिंदगी की, क्योंकि सास भी कभी बहु थी जैसे बहुत सारे नाटको ने एकता ने हर घर में अपनी पहचान बना ली है।

6- Naina Lal Kidwai (नैना लाल किदवई)

Naina lal kidwai

Naina Lal Kidwai (नैना लाल किदवई) जो है वो एक charted accountant है। (hsbc bank) की भारत में प्रमुख पद पर भी है। नैना लाल किदवई वो पहली महिला है जिन्होंने भारत में किसी विदेशी बैंक का संचालन किया था।

7- Mother Teresa (मदर टेरेसा)

mother teresa

Mother Teresa (मदर टेरेसा) को सन् 1962 की पद्‌मश्री की उपाधि मिली 1973 का टैम्पलेटन पुरस्कार भी दिया गया। संन 1976 का देशिकोत्तम पुरस्कार,दिया 1990 का सोवियत लैण्ड नेहरू पुरस्कार भी मिला। उनका बचपन का नाम एरनेस गोजा बोजाक्षिया था और उन्होंने मात्र 18 वर्ष की अवस्था में ही आयरलैण्ड के लोरटो मुख्यालय में रोमन कैथोलिक नन के रूप में कार्य करने लगी थीं।

8-  Lata Mangeshkar (लता मंगेशकर)

Lata Mangeshkar

Lata Mangeshkar (लता मंगेशकर) भारत की सर्वश्रेष्ठ फिल्मी पार्श्व गायिका हैं। Lata Mangeshkar जी को बसन्त जोगलेकर की फिल्म ‘किती हसाल’ (मराठी) में पहला गीत गाने का अवसर मिला था। इसके बाद लताजी ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा फिर इनको एक के बाद एक नई फिल्मों में गीत गाने का मौका मिलता ही गया। लता जी ने 30 हजार से भी ज्यादा गीत गाये। हिन्दी के अल्वा वे कई भाषाओं में भी गीत गाती रही हैं।

9- Kalpana Chawala (कल्पना चावला)

Kalpana Chawala

Kalpana Chawala (कल्पना चावला) भारतीय मूल की पहली महिला अन्तरिक्ष यात्री होने का गौरव प्राप्त करने वाली महिला है इन्होने मूल रूप से प्रवासी भारतीय के नाम पर अमेरिका में भी सम्मानजनक स्थान प्राप्त किया है। संन 1994 में नासा द्वारा अन्तरिक्ष यात्री के रूप में कल्पना जी का चयन किया गया था।

10-  Sunita Williams ( सुनीता विल्लियम्स)

Top 10 Most famous womens of india,
Sunita Williams

Sunita Williams ( सुनीता विल्लियम्स) का जन्म संन 19 सितम्बर 1965 में, क्लीवलैण्ड,ओहियो, यू एस ए में हुआ था। इनको अन्तरिक्ष परी’ के नाम से भी जाना जाता है। ये वे पहली महिला है जो अन्तरिक्ष में 195 दिन तक रही है और अपना एक रिकार्ड बनाने वालीं सुनीता विलियम्स से कौन परिचित नहीं है। इसलिए ही इनको Top 10 Most famous women’s की लिस्ट में याद किया जाता है।

Related posts

सिर्फ एक रात में 2 इंच बाल बढ़ाने का तरीका (Hair Growth Tips)

Yogita

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए घरेलू उपाय

Yogita

Puff Blouse Back Design – पफ स्लीवस ब्लाउज़ के डिज़ाइन

Yogita
error: Content is protected !!