Hindi Ki News
टेक्नोलॉजी ब्लॉगिंग टिप्स

Freelancing (फ्रीलांसिंग) क्या है, Freelancing से पैसे कैसे कमायें?

Freelancing से पैसे कैसे कमायें?

हेलो साथियो आज का हमारा आर्टिकल है। Freelancing (फ्रीलांसिंग) क्या है, Freelancing से पैसे कैसे कमायें? What is Freelancing in Hindi आज का ये आर्टिकल उन लोगों के लिए आर्टिकल है। उनका एक सवाल ये होता है। Freelancing (फ्रीलांसिंग) क्या है,जिन्होंने Freelancing शब्द का नाम तो सुना है, लेकिन इसके बारे में उन्हें पूरी जानकारी (Information) नहीं होती है। कई लोगो को सिर्फ यही पता होता है, की Freelancing से पैसे भी कमाए जाते है। लेकिन पर उनको ये नहीं पता होता है,की Freelancing Se Paise Kaise Kamaye जाते है। आज हम इस आर्टिकल के द्वारा फ्रीलांसिंग से जुड़ी हुई सभी जानकारियों के बारे में जानेगे। अगर आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वाक पढ़ते है, तो आप भी आसानी से फ्रीलांसिंग शुरू करके Online पैसे कमा सकते हो। Freelancing (फ्रीलांसिंग) क्या है, Freelancing से पैसे कैसे कमायें?

भारत में आज के दौर में बहुत सारे ऐसे लोग है, जो स्किल्स के बारे में तो अच्छी तरह से जानते है, लेकिन नौकरी ना मिल पाने की वजह से वह अपने घर पर ही बैठे है। लेकिन फ्रीलांसिंग एक ऐसा पैसे कमाने का जरिया है, जिसकी मदद से आप भारत के अलावा किसी भी देश-दुनिया के साथ जुड़कर घर पर बैठे ही काम करके पैसा कमा सकते हो।

Freelancer

अगर आज के टाइम में आप कोई जॉब कर रहे है, और आपको लग रहा है की आपकी स्किल्स की अपेक्षा आपकी सैलरी (तन्खा) कम है, तो ऐसे में भी आप एक बार फ्रीलांसिंग करके जरूर देख सकते हो। मुझे पूरी उम्मीद है, अगर आप मेरे द्वारा लिखा हुआ यह आर्टिकल को पूरा पढ़ते है, तो आपको गूगल पर किसी भी Freelancing In Hindi से जुड़े हुए आर्टिकल को पढ़ने की कोई आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

क्योकिं आज हम इस आर्टिकल में Freelancing Kya Hai से शुरू कर के Freelancer Kaise Bane तक की सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने वाले है। आइये अब हम सबसे पहले जानते है, की  Freelancing क्या होता है? Freelancing (फ्रीलांसिंग) क्या है, Freelancing से पैसे कैसे कमायें?

Freelancing क्या है – what is Freelancing In Hindi

Freelancing का सही मतलब (अर्थ) होता है “स्वतंत्र रूप से किसी कार्य को करना” अगर आपके पास कोई अच्छी स्किल्स है, तो आप एक फ्रीलांसर जरूर बन सकते हो और फ्रीलांसिंग के द्वारा ही ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हो। कुछ उदहारण के साथ :- जैसे की Graphic Designing, Digital Marketing, Data Science, Video Editing,Content Writing, Web Design and Development ,Proofreading, में से आपके पास कोई भी स्किल्स है।

मान लीजिये की आप एक वीडियो एडिटर है, और आपको आपका क्लाइंट एक वीडियो को एडिट करने के लिए बोलता है, तो आपको उस  उसके दिए हुए वीडियो को एडिट करना है, और जो भी आप उसके वीडियो को एडिट करने के लिए पैसे लेते है। तो वह आपको अपने प्रोटफोलिओ में जाकर लिखना होता है।

फिर जब आप अपने उस क्लाइंट को उसके द्वारा दिया गया वीडियो एडिट करके दे देते है, तो आपको उसके ऑनलाइन पैसे मिल जाते है। आपको बता दें, की Freelancer किसी भी एक कम्पनी के लिए कार्य को नहीं करता है, बल्कि वह अपने लिए खुद से अपने Clients और अपने Work इंटरनेट पर ढूंढ़ता है, और फिर उस कार्य को पूरा करता है।

Freelancer किसे कहते है?

जो मनुष्ये किसी भी कम्पनी से ना जुड़ा हुआ हो और वहे अपनी Skill को बेचकर पैसे कमाता हो। उसको Freelancer कहते है।

यदि कोई मनुष्ये जिसके पास कोई अच्छी Skill ही और Talent भी हो तो वो उस स्किल और अपने उस टैलेंट का उपयोग किसी और के काम के लिए करता है और तब उसे दूसरा व्यक्ति पैसे देता है तो उसको हम Freelancing कहते है।

Freelancer कैसे बने?

Freelancer कैसे बने?

आपको अब Freelancing के बारे में तो पूरा पता चल गया होगा। लेकिन अब सवाल उठता है, की Freelancer कैसे बने? फ्रीलांसर बनने के लिए आपको कुछ चीजों पर विशेष ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है। जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है। आइये अब हम जानते है को फ्रीलांसर कैसे बने ?

1. अपनी स्किल्स को पहचनें

आपको सबसे पहले अपने अंदर मौजूद अपनी स्किल्स को पहचनना है। आप जिस चीज में सबसे अच्छे हो, फिर आपको उसी क्षेत्र में फ्रीलांसिंग करनी चाहिए। हालाकिं कुछ लोग कई सारे क्षेत्रों में निपुण भी होते है, तो वह अपनी सभी स्किल्स का प्रोटोलिओ भी बना लेते है।

2. Professional Profile को बनाये

अपनी स्किल्स को पहचने और चुनने के बाद आपको उसी से सम्बंधित एक Professional Profile को भी बनाना चाहिए। आपको ऐसी कंपनियों के साथ ज्यादा से ज्यादा जुड़ना चाहिए, जो Freelancer अपना कार्य करवाती हो। अगर आप नये Freelancer है, तो आपको शुरुआत में जॉब और फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जॉब को तलाश करना चाहिए।

3. अपने कार्य की कीमत का एक स्ट्रक्चर भी बनाये

कुछ फ्रीलांसर अपने कार्य के लिए प्रति घंटा या फिर प्रति शब्द को भी चार्ज करते है। अगर आपको भी लगता है, की आप जो कार्य कर रहे है, वह बहुत ही प्रोफ़ेशनल कार्य है, तो आप उसी तरह से अपने कार्य करने का Price उससे के अनुसार रख भी सकते हो। आप अपने कार्य की कीमत को जानने के लिए इंटरनेट पर भी रिसर्च कर सकते हो।

उदहारण के लिए अगर आप Logo Designer है, या फिर कंटेंट को लिखते हो तो आपको पता होगा, की एक अच्छा लोगो बनाने में और अच्छा कंटेंट लिखे में कितना समय लगता है, और अगर आपका क्लाइंट आपने लोगो या कंटेंट में कुछ बदलाब करवाता है, तो उसमे और कितना समय लगता है। आप पुरे समय के अनुसार अपना Price भी तय करके उसको बता सकते हो। 

4. आप अपनी वेबसाइट बनाये

अगर आप भी एक फ्रीलांसर बनना चाहते है, तो आपको सबसे पहले अपनी एक वेबसाइट को जरूर बनना चाहिए। जो की आपको आपकी पहचान को बनाने में आपकी बहुत मदद करता है। वेबसाइट को बनाने के लिए आप अपने नाम से या फिर अपने ब्रांड के नाम से भी वेबसाइट को बना सकते हो। वेबसाइट की मदद से ही आपको अपने अनुभव और अपने कार्य को ग्राहको को दिखने में भी मदद मिलती है। जिससे की सामने वाले क्लाइंट को आपके कार्य के बारे में पता लगता है, और आप एक अच्छे फ्रीलांसर हो।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

Freelancing-se-paise-kaise-kamaye-compressed

अगर आप भी Freelancing से पैसे कमाना चाहते है, तो आपके पास बहुत सारे विकल्प मौजूद है। जिनकी मदद से आप Freelancing के क्षेत्र में अपना करियर को बना सकते है। फ्रीलांसिंग की कुछ मोस्ट पॉपुलर जॉब के बारे में कुछ जानकारी।

अगर आपके पास मे इनमे से कोई भी स्किल्स मौजूद है, तो आप धीरे-धीरे अपना करिया को इस क्षेत्र में जरूर शुरू कर सकते हो। अगर आपके पास इनमे से कोई भी स्किल्स नहीं है, तो आप इनमे से कोई भी स्किल्स को सीख सकते हो।

आइये अब हम जानते है, की फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने वाली जॉब्स के बारे में

1. Digital Marketing Specialist

जिन लोगो को Digital Marketing करनी आती है, वो लोग आज के समय में फुल टाइम फ्रीलांसिंग कर रहे है। डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत में बहुत सारे कार्य आते है। जिन्हे आसानी से घर पर बैठे-बैठे पूरा किया जा सकता है। अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो आप इस आर्टिकल को जरूर पूरा पढ़े।

2. Content Writing

आज के समय में बहुत सारी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कंपनियां ऐसी भी होती है, जो अपनी कम्पनी के लिए Content Marketing का कार्य भी करवाती है। जो की SEO के आधार पर कंटेंट को लिखवाते है। जिसके द्वारा लिखा हुआ कंटेंट गूगल पर बहुत ही आसानी के साथ रैंक भी कर जाता है। इन कंपनियों की वेबसाइट और ब्लॉग भी होते है। कम्पनी के ब्लॉग पर प्रतिदिन अपने प्रोडक्ट से सम्बंधित ब्लॉग को भी लिखवाते है। आपको इस फिल्ड में कंटेंट राइटिंग की जॉब बहुत ही आसानी से मिल जाती है।

3. Photographer

अगर आप एक अच्छे फोटोग्राफर है, तो आपके पास फ्रीलांसिंग का एक बहुत ही अच्छा अवसर मौजूद है। एक फोटोग्राफर क्लाइंट की जरुरत के अनुसार उसके प्रोजेक्ट पर कार्य को करता है। Freelance Photographer प्रतिदिन के अनुसार या फिर प्रतिघंटे के अनुसार पैसे लेता है। अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा और अच्छा अनुभव है, तो आप Freelance Photographer के लिए भी Apply कर सकते हो।

4. Online Teaching

अगर आप एक अच्छे टीचर है, तो आप बहुत ही आसानी से फ्रीलांसिंग की जॉब को कर सकते हो। आज के समय में बहुत सारे ऐसे इंस्टिट्यूट मौजूद है,जो ऑनलाइन टीचिंग के लिए टीचर को जॉब के लिए रखते है। इसके लिए आपको अपनी एक प्रोफाइल या फिर रिज्यूमे बनाकर किसी भी नौकरी वाली वेबसाइट पर डालना होगा है। इसके साथं ही साथ आप फ्रीलांसिग वेबसाइट पर भी अपनी प्रोफाइल को बना सकते है।

5. Mobile App Development

आप फ्रीलांसिंग को करने के लिए Mobile App Development का भी कोर्स कर सकते हो। आज के दौर में ज्यादातर लोग Application का बहुत उपयोग करते है। Play Store पर बहुत सारे ऐसे App मौजूद होते है, जिनकी मदद से हम ऑनलाइन गेम खेल सकते है। पढाई को भी कर सकते है। इसके अलावा बहुत सारे पैसे कमाने वाले एप्प भी प्ले स्टोर पर बहुत ही आसानी से मिल जाते है। अगर आप एक Mobile App Developer है, तो आपके लिए फ्रीलांसिंग में एक अच्छा अवसर मिल जाता है।

6. Graphic Designing

आपको पता है ग्राफिक डिज़ाइनिंग का कोर्स एक बहुत ही शानदार कोर्स है। अगर आपके पास ग्राफिक डिज़ाइनिंग की पूरी Information मौजूद है, तो आप बहुत ही आसानी के साथ फ्रीलांसिंग में अपना करियर को बना सकते हो। कोई भी ऐसा बिज़नेस नहीं है जिसमे Graphic Designing की जरूरत ना हो उसमे किसी ना किसी रूप से ग्राफिक डिज़ाइन की आवश्यकता तो जरूर हो पड़ती है।

जैसे विज्ञापन, बिज़नेस कार्ड, लोगो डिज़ाइन, शादी के कार्ड और बैनर डिज़ाइन आदि के लिए ग्राफिक डिज़ाइनिंग की आवश्यकता तो होती ही है।

ये भी पढ़े;- ऑनलाइन पैसे कमाने वाला गेम

Freelancing Website In Hindi – Best Freelance Websites

1. Upwork

 Upwork

Upwork दुनिया में सबसे अच्छी Freelancing वेबसाइट में से एक वेबसाइट है। चाहे आप किसी भी कार्य के लिए Freelancer हो आपको यहाँ पर आपके लिए कोई न कोई काम आपको जरूर मिल ही जाएगा। यहाँ पर छोटे से बिज़नेस से लेकर बड़ी से बड़ी कंपनियां Freelancer को काम मौजूद करवाती है। सिर्फ आपके अंदर क्रिएटिविटी का होना बहुत जरुरी होता है। जिससे की आपकी प्रोफाइल की रेटिंग भी बढ़ती जाती है। यहाँ पर जिस प्रोफाइल की रेटिंग बहुत अच्छी होती है, उसी प्रोफाइल को यहाँ पर अधिक से अधिक कंपनियां उसको काम देती है।

आपको बता दें, की Upwork पर Freelancer का Competition बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है। जब तक आप अपने क्षेत्र में प्रोफ़ेशनल नहीं है, तब तक आप अपने काम की कीमत को भी ज्यादा नहीं कर सकते हो। हालाकिं आपको शुरुआत में Upwork पर काम मिलने में थोड़ी कठिनाई हो सकती है। लेकिन हाँ अगर आपको एक बार कार्य करने के लिए मिल गया तो फिर आपको लगातार इसमे काम मिलता ही रहता है।

2. Fiverr

Fiverr

Fiverr की शुरुआत (February 2010) में हुई थी, और आज के समय में Fiverr दुनिया की सबसे Best Freelancing Website मानी जाती  है। जहाँ पर पूरी दुनिया के लोग काम को करते है। यह डिजिटल मार्केटिंग, वेब डेवलपमेंट, सोशल मीडिया आदि से सम्बंधित Freelancing Work को प्रदान करती है।

यहाँ पर आप फ्री में अपना अकाउंट को बना सकते हो। आपको ज्यादातर इंटरनेशनल क्लाइंट Fiverr पर ही मिलते है। यहाँ पर आपको अपने कार्य के अनुसार ही प्राइस रखने होते है। यहाँ पर आप घंटे के अनुसार से कीमत को नहीं ले सकते हो। यहाँ पर आपको अपना एक अच्छा सा GIG बनाकर उसमे अपने कार्य से जुड़ी हुई सभी इनफार्मेशन को भरना होता है। इस वेबसाइट पर हर तरह के Job भी उपलब्ध होते है। साथ ही आपको Fiverr कही सारे Courses को भी प्रदान करवाता है जिसके चलते आप पैसे भी कमा सकते हो।

3. Toptal

Toptal एक ऐसी वेबसाइट है,जो देश के कई सारे लोगों को काम देने के Motive से Launched की गई थी। यदि आप एक Highly Paid Skilled Person है तो ये Website आपके लिए बहुत ही अच्छी Website साबित हो सकती है।

Toptal एक Freelance Company में ही आती है, जो की (2010 में शुरू हुई थी) यहाँ पर Connecting Businesses With Software Engineers, Designers, Product Managers, and Project Managers, Finance Experts,आदि को एक Freelancer की तरह काम मिलता है। यह दुनिया की Best Freelancer Website है। आप जब इस वेबसाइट पर खुद को एक Freelancer की तरह से Add करते है, तो आपको इस Website के द्वारा बहुत से प्रश्नो के जबाब देना होते है, यह प्रश्न आपके कार्य के अनुसार ही पूछे जाते है। उसके बाद आप इसमें अपना अकाउंट बनाकर Freelancing का कार्य कर सकते है।

4. Freelancer.com

इस वेबसाइट को खास तौर पर Freelancing करने वाले लोगों के लिए ही बनाई गई है। यहां Freelancer.com एक ऑस्ट्रेलियाई Freelancing वेबसाइट है, इसकी शुरुआत 2009 में की गई थी। Freelancer का मुख्यालय सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में ही मौजूद है, इसके अलावा वैंकूवर, ब्यूनस आयर्स, लंदन, मनीला और जकार्ता में भी Freelancer.com का मुख्यालय बने हुए है। Freelancer पर सोशल मीडिया, डिजिटल मार्केटिंग, और सॉफ्टवेयर डिज़ाइन आदि। के लिए बहुत सारी जॉब मिल जाती है। इस Website पर आपको कही सारे Features भी मिलते है।

5. Guru.com

यह एक ऐसी Website है जहाँ आप अपने Projects को Features भी कर सकते हो।  इस वेबसाइट के चलते आप आसानी से Work ढूंढ सकते हो। और यहां पर आपको अपनी Skill के अनुसार काम मिल जाता है।

इस Website पर Hiring Process बहुत आसान भी है। आप इसे इस्तेमाल करके आसानी से Work को ले सकते हो। आप इस Website से कही सारे प्रोजेक्ट्स को Explore भी कर सकते हो

आप इस Website के चलते कही सारे नए-नए Skill को भी सिख सकते हो। Guru Website पर Freelancing Account बनाने में किसी भी तरह की कोई समस्यां भी आती है। लेकिन यहाँ पर आपको Spammer Client बहुत ज्यादा मिलते है। सिर्फ आपको इनसे बचकर रहना होगा।

6. LinkedIn

LinkedIn एक Online Service Provider करने वाली Company है, आप चाहे किसी भी क्षेत्र के कर्मचारी हो, यहाँ पर आपको Full Time, Part Time, और Remote Work, आदि Freelancing Jobs में सभी तरह की जॉब्स बहुत ही आसानी से मिल जाती है। आप इसमे अपनी एक अच्छी सी प्रोफाइल को बनाकर अपने Network को बढ़ा सकते हो। कुछ ऐसी कंपनियों के पेज को भी फॉलो कर सकते हो। जो Freelancer को Hire भी करती है।

LinkedIn की सबसे अच्छी एक बात यह है, की यहाँ पर आपको कम्पनी के Page पर Job वाले Section में जॉब को देखने के लिए मिल जाता है। अगर वहां पर आपकी प्रोफाइल का जॉब मिलती है, तो आप उसमे अप्लाई कर सकते हो।

7. PeoplePerHour

PeoplePerHour एक Freelance Marketplace Company है, जिसकी स्थापना 2007 में की गई थी, इसका मुख्यालय London, United Kingdom में है। यह Freelancer को अन्य वेबसाइट की अपेक्षा अधिक कार्य प्रदान करवाती है।

Benefits of Freelancing – फ्रीलांसिंग के फायदे?

अभी तक हमने जाना है की फ्रीलांसिंग क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाए? और भी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियाँ फ्रीलांसिंग के बारे में हमने जानी है। आइये अब हम जानते है, Freelancing के फायदे क्या-क्या होते है?

1- फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको इन्वेस्मेंट की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप अपनी स्किल्स के अनुसार से ही फ्रीलांसिंग का कार्य शुरू कर सकते हो।

2- आप किसी भी उम्र में फ्रीलांसिंग का काम शुरू कर सकते हो, सिर्फ आपके पास स्किल्स का होना बहुत जरुरी होता है।

3- फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको सिर्फ कंप्यूटर और एक अच्छे इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

4- फ्रीलांसिंग करने वाले को किसी भी ऑफिस में जाने की आवश्यकता नहीं होती है, आप घर पर बैठे-बैठे भी काम कर सकते हो।

5- कार्य को करने की कीमत आप अपने अनुसार से ले सकते हो।

6- हाँ पर आप पूरी तरह से स्वतंत्र होते है, और आप ही अपने बॉस भी होते है। यह सभी Freelancing के Benefits है।

Disadvantages of Freelancing – फ्रीलांसिंग के नुक्सान?

अब इस वक्त आपके मन में आ रहा होगा,की  Freelancer Jobs तो बहुत ही बढ़िया है। हालाकिं इसमें कोई शक की बात नहीं है, लेकिन इसके कुछ नुक्सान भी होते है।

1- फ्रीलांसिंग में आपको शुरुआत में प्रोजेक्ट मिलना बहुत ही ज्यादा मुश्किल कार्य होता है।

2- यहाँ पर आपको कभी -कभी लगातार प्रोजेक्ट भी नहीं मिलते है।

3- इस क्षेत्र में Competition बहुत ज्यादा होता है।

4- आपको अपने क्षेत्र में Update रहने की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता होती है।

Freelancing के बारे में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

फ्रीलांसिंग करके आप कितने पैसे कमा सकते है?

यह आपकी Skill पर निर्भर करता है की आप कितने पैसे कमा सकते है।

में बिना किसी अनुभव के फ्रीलांसिंग शुरू कर सकती हु?

आपको किसी भी क्षेत्र में कोई भी अनुभव नहीं है, तो आप किसी भी स्किल्स को ऑनलाइन सीखकर Freelancing शुरू कर सकते है।

Note :- तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में Freelancing (फ्रीलांसिंग) क्या है, Freelancing से पैसे कैसे कमायें?फ्रीलांसिंग क्या है और फ्रीलांसिंग कैसे करे इससे संबंधित सारी जानकारी हमने आपको दी है, आशा करती हु आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी अगर आपको इस आर्टिकल से कोई भी जानकारी प्राप्त होती है,तो इस आर्टिकल को जरूर Share करे अगर इससे संबंधित आपका कोई भी प्रश्न हों तो Comment Section में जरूरी बताए।

धन्यवाद।

आपकी अपनी वेबसाइट Hindi ki news

Related posts

कंप्यूटर के जनक कौन है? कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया है?

Satyam

SEO क्या है,कैसे करें SEO – SEO Kya Hai In Hindi

Yogita

Google Mera Naam Kya Hai? (गूगल मेरा नाम क्या है) गूगल से अपना नाम कैसे पूछें

Yogita
error: Content is protected !!