Hindi Ki News
शिक्षा

BSC Full Form in Hindi। बीएससी का फुल फॉर्म क्या है

BSC full form in hindi। बीएससी का फुल फॉर्म क्या है

हिंदी में BSC ka full form है Bachelor of Science जिसे हिंदी भाषा में विज्ञान में स्नातक कहा जाता है। जब विधार्थी 12th क्लास यानि की बारहवीं कक्षा को पास कर लेते हैं तो उनके मन मे सबसे पहले यही सवाल आता रहता है कि आगे हमको अब क्या स्ट्रीम (stream) को चुनना है अब। 12th क्लास पास करने के बाद हमारे पास बहुत सारे Option भी होते है। जिन विधार्थियों के 70 से 75 प्रतिशत तक नंबर आ जाते हैं तो वो बच्चे बीएससी स्ट्रीम को लेना चाहते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि न तो इन बच्चो को बीएससी BSC का फुल फॉर्म क्या होता है और न ही उन्हे इसके बारे मे ठीक से जानकारी होती है। Bsc कोर्स में कौन-कौन से Subject मौजूद होते है। बीएससी करने के बाद हम कहाँ-कहाँ और किस Field में जॉब कर सकते है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि 12th करने के बाद  जो नए विधार्थियों को इसकी ठीक तरह से जानकारी नही होती है इसलिए आज में इस आर्टिकल मे BSC full form in hindi। बीएससी का फुल फॉर्म क्या है BSC की सारी जानकारी देने की कोशिश कर रही हूँ।  

Full Form of Bsc  :- Bachelor of Science

प्रश्न :-  बीएससी का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर :- बीएससी का फुल फॉर्म  बैचलर ऑफ साइंस होता है।

Bsc ka full form  :-  बैचलर ऑफ साइंस

बीएससी क्या है?

बीएससी यह साइंस की Field में मौजूद एक टेक्निकल और मेडिकल और एग्रीकल्चर,के फील्ड का एक स्नातक डिग्री का कोर्स होता है। ये  Course 3 साल का होता है। जिसे Bsc कहा जाता है। Professional Bsc का Course थोड़ा Technical और Advance भी होता है, इस कोर्स की अवधी 4 से 5 साल वर्ष की होती है जैसे की B.Tech या फिर Medical Science जैस कोर्स प्रोफेसनल होते है। इस कोर्स में Science से सम्बन्धित Subject को लिया जाता है। जैसे की बायोलॉजी, केमेस्ट्री, मैथेमेटिक्स, कम्प्यूटर साइंस , एग्रीकल्चर,बीएससी नर्सिंग  ,जूलॉजी, MBA  जैसे ये सभी कोर्स Bsc के अन्तर्गत में आते है।

योग्यता BSc के लिए

बीएससी में एडमिशन लेने के लिए 12th क्लास पास होने चाहिए 12th क्लास में कम से कम 60% अंको के साथ पास होना जरुरी होता है। आपको Bsc में अपना एडमिशन लेने के लिए 12th क्लास में mathematics और Science, बायो, एग्रीकल्चर का subject होना भी जरुरी होता है।

BSc Admission Process क्या है ।

आप Bsc जनरल  फिजिक्स, केमिस्ट्री, या फिर मैथमेटिक्स, जूलॉजी में एडमिशन लेने के लिए Govt. कॉलेज में आपको 12th के मेरिट से अंकों के आधार पर एडमिशन बहुत आसानी से मिल जाता है।

अगर वही आप बीएससी के Professional course में एडमिशन लेना चाह रहे हो तो जैसे की बीएससी नर्सिंग, कंप्यूटर साइंस, बीएससी एग्रीकल्चर इस प्रकार के प्रोफेसनल कौर्स में आपको किसी अच्छे कॉलेज या इंस्टिट्यूट में आपको एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद ही एडमिशन मिल सकता है।

बीएससी कोर्स की फीस क्या है ?

अगर आप बीएससी का कोर्स किसी govt. College से करते है तो आपको यह course करने के लिए काम से काम 10 से 12 हजार रूपये तक साल की फीस लगती है और वही अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से बीएससी का कोर्स को करने पर आपको साल फ़ीस काम से काम 20 से 25 हजार रूपये तक की फीस लगती ही है।और वही अगर आप बीएससी का Professional course को करते है तो जैसेकी  बीएससी का नर्सिंग का कोर्स, बीएससी एग्रीकल्चर का कोर्स, मेडिकल का कोर्स, बीएससी कंप्यूटर साइंस का कोर्स इन कोर्से को करने में आपको College wise अलग-अलग ही Fees देनी होगी। इन course में आपको सालाना फीस 30 से लेकर 50 हजार तक की फीस भी लग सकती सकती है। वैसे भी Private Institute में इससे ज्यादा फीस लग सकती है।

Bsc करने का फायदा क्या है?

बीएससी एक स्नातक की डिग्री है इस कोर्स की मांग हर फील्ड में है फिर चाहे वो सरकारी हो या फिर प्राइवेट की फील्ड हो बीएससी का कोर्स  करने वालों की मांग बढ़ रही है। इस कोर्स को करने के क्या फायदे निम्न प्रकार से है।

कई सरकारी नौकरी के लिए बीएससी की डिग्री अनिवार्ये रखी जाती है और वही बीएससी में आप कंप्यूटर साइंस कंप्यूटर साइंस से करते हैं। तो आपके लिए टेक्नोलॉजी की फील्ड मे कई सारी जॉब के रास्ते खोल देता है। इतना ही नही है अगर आप अच्छे मार्क्स भी लाते हो तो सरकार की तरफ से आपको छात्रवृति भी मिलती है। अगर आप आगे इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो ये डिग्री काम आती है। मेडिकल से लेकर कई फील्ड मे जॉब के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

बीएससी में सब्जेक्ट

1- Mathematics (गणित)

2- Botany , Zoology

3- Chemistry (रसायनशास्त्र)

4- Nursing (चिकित्सा के क्षेत्र में)

5- Animesan (एनीमेशन)

6- Physics (भोतिकी)

7- Food Technology (फ़ूड टेक्नोलॉजी)

8- Multimedia text (ऑडियो ग्राफ़िक्स)

9- Genetics (अनुवंसिकी)

10- Microbiology (सूक्ष्म जीव विज्ञान)

11- Information Technology (तकनिकी शिक्षा)

12- Agriculture (क्रषि विज्ञान)

प्रश्न 1- बीएससी करने के बाद में क्या -क्या बनते है?

उत्तर  Bsc करने के बाद में टीचर, लेक्चरर, नर्स आदि।

प्रश्न 2- बीएससी का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर – Bsc का फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ़ साइंस “ होता है ये एक स्नातक की डिग्री है।

प्रश्न 3- बीएससी में क्या-क्या पढना होता है?

उत्तर – Bsc में आप गणित , रसायनशास्त्र, बायोलॉजी,भोत्तिकी, जूलॉजी, बॉटनी आदि जैसे subject को पढ़ सकते है और भी प्रोफेसनल subject होते है। पढ़ने के लिए

प्रश्न 4- बीएससी में पास होने के लिए कितने नम्बर चाहिए?

उत्तर – कम से कम 55% होने ही चाहिए।

प्रश्न 5- बीएससी कितने प्रकार की होती है?

उत्तर – 2 प्रकार की होती है बीएससी

1 जनरल बीएससी होती है इसमें आपके 5 subject होते है।

2 प्रोफेसनल बीएससी इसमे अलग-अलग course में अलग-अलग subject लेने को होते है।

प्रश्न 6- बीएससी में कितने प्रकार के कोर्स होते है?

उत्तर – लगभग 10 से 12 प्रकार के कोर्स होते है।

प्रश्न 7. बीएससी के बाद कौन -कौन से कौर्स कर सकते है?

उत्तर –  Bsc करने के बाद Msc, b.ed ,Mba, BSc Nursing, B. Pharma, MBBS, और मेडिकल फील्ड  में diploma जैसे कोर्सेज कर सकते है।

प्रश्न 8- जनरल साइंस में कितने subject होते है?

उत्तर – जनरल science में mathematics, physics, chemistry ,  Biology , Zoology , Botany होते है।

प्रश्न 9- बीएससी के बाद आईएएस बने?

उत्तर – आईएएस बनने के लिए आपको  UPSC एग्जाम क्लियर करना है।

Related posts

Fashion Designer क्या होता है,और फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें?

Satyam

वर्णमाला किसे कहते हैं?

Satyam

संस्कृत में पक्षियों के नाम – Birds Name In Sanskrit

Yogita
error: Content is protected !!