Hindi Ki News
शिक्षा

Topper Kaise Bane – टॉपर बनाने के लिए स्टेप को फॉलो करें

topper kaise bane

हेलो मेरे प्यारे साथियो आज मेरे द्वारा लिखा गया ये हमारा आर्टिकल आप सभी विद्यार्थियो के लिए Topper Kaise Bane – टॉपर बनाने के लिए स्टेप को फॉलो करें। आज सभी पढ़ने वाले विद्यार्थी के मन में एक ना एक बार ये ख्याल तो जरूर आता है,कि आखिर Topper Kaise Bane और जो अन्य स्टूडेंट है,जो उनके साथ ही पढ़ते है। वो कैसे Topper बन जाते है। हम ऐसा क्या करे की हम भी टॉपर बन जाये। Topper Kaise Bane -Topper का टाइम टेबल कैसे होना चाहिए।

जो Topper स्टूडेंट होता है,वो भी एक इंसान ही होता है, वो किसी दूसरी दुनिया से नहीं होते है,तो जरा आप भी सोचो कि वह इतने अच्छे मार्क्स को कैसे ला सकते है, तो आप क्यों नहीं इतने अच्छे मार्क्स ला सकते हो? आप भी अच्छे मार्क्स ला सकते हो सिर्फ आपको सही तरीका नहीं पता है। Topper Kaise Bane – टॉपर बनाने के लिए स्टेप को फॉलो करें। टॉपर बनने के लिए आपको खुद को तैयार करना बहुत ही जरुरी हैं। मेरे द्वारा बताये गए सभी टिप्स को फॉलो करे और Topper Kaise Bane।

Topper Kaise Bane – टॉपर कैसे बने 2023

चलिए अब हम इन सभी स्टेप को फॉलो करते है,और बातो को अच्छे से समझते है,कि मैंने किस प्रकार से टॉपर बनने के लिए सारे स्टेप को कैसे फॉलो किया।

1. Topper बनने के लिए अपना लक्ष्य चुने।

सबसे पहले आपको अपने आप से एक सवाल पूछना है, की आप किस लेवल पर टोपर बनने का लक्ष्य हैं।

  • आपको अच्छी Percentage को लेकर आना है।
  • क्या आपको पुरे Class में Top करना हैं।
  • या फिर आपको District लेवेल में Top करना हैं।

इसमें से आपको कोई भी एक रास्ता चुनना है,और उसी के अनुसार आपको मेहनत भी करनी होगी। 

2. नियमित तय किये गए घंटे में पढ़ाई करें।

सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण क्वालिटी जो विद्यार्थी में देखने को मिलती है वो है कि वे लंबे समय तक सफल होने के लिए वो अपने पूरे अनुशासन में रहते हैं। बहुत बार ऐसा भी हुआ है,की हम जब भी पढाई करते है, तो मन में सोचते है की पहले आधा घंटा खेल लेते है, फिर उसके बाद पढ़ते हैं, लेकिन वो आधा घंटा कब 2 घंटे में बीत जाते है,हमको पता तक नहीं चलता। इसलिए जब भी आपके दिमाग में ऐसे खेलने के विचार आए तो उसे कण्ट्रोल जरुर करे। इसके साथ ही आपको अपना एक पढने का टाइम टेबल भी बनाना चाहिए।

विद्यार्थी अपने पढ़ाई के घंटों के दौरान बेहद ही अनुशासित रहते हैं। वह प्रतिदिन हर रोज अपनी पढ़ाई बिना किसी रुकावट के अपने टाइमटेबल के तहत पढ़ाई को जारी रखते हैं और निश्चित घंटे में अपनी पढ़ाई को करते हैं। उनके लिए पढ़ाई का मतलब सिर्फ परीक्षा को देना ही नहीं बल्कि ज्ञान संचय को करना और अपनी संकल्पना को और आपने दृढ़ को निश्चित करने का मौका होता है।

3. नोट्स को तैयार करें।

नोट्स का काफी योगदान होता है। ऐसा कोई भी टॉपर नहीं होगा को बिना नोट्स को बनाए वो एक टॉप बन गया हो। आपको जो भी Chapter पढ़ाया जा रहा है,तो उसको सही से समझकर और उसे सरल से सरल भाषा में नोट्स को तैयार करे। आप जब भी अपने नोट्स को बनाते है, तो आपको Exam के समय पर तैयारी करने में काफी आसानी हो जाती है, क्योंकि यह आपको पूरे पाठ के महत्वपूर्ण Point को समझने में मदद करता है। पहले से नोट्स को तैयार करके Topper Kaise Bane में बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

4. मोबाइल से दूर रहे।

मोबाइल से अधिकतर बच्चे Distract होते है। कुछ बच्चे ऐसे भी होते है,जो कि पढ़ते समय अपने पास में मोबाइल फ़ोन को रखते है। मोबाइल फ़ोन आपको टॉपर बनने में बाधा को उत्पन करता है। जब आपके आस-पास मोबाइल फ़ोन रहता है, तो आप हमेशा यह सोचते है की 2 मिनिट सिर्फ मोबाइल को चला ले। लेकिन जब आप उस मोबाइल को दो मिनट के लिए चलाने को बैठते है,तो आपका दो मिनट कब घंटो में निकल जाते है। इसका कुछ पता ही नहीं चलता है। जो Topper बच्चे होते है,वो कभी भी अपने साथ मोबाइल को लेकर नहीं पढ़ते है। इसलिए आपको भी पढ़ते समय अपने पास में मोबाइल को बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए।

5. अपनी नोट बुक को पूरा पढ़े

आप जब भी पढ़ने बैठे थोड़ा-थोड़ा कर के अपनी सभी विषय की नोट बुक को पूरा Cover कर लेना चाहिए। ऐसे ही अगर आप किसी और अन्य बोर्ड के स्टूडेंट है, तो आपको पहले अपनी किताबे को पढ़ना है। बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट होते है, जो कि टॉप करने के चक्कर में वो दूसरी  किताबो से अधिक पढ़ते है, जो कि बिल्कुल भी सही नहीं हैं।

6. रीवीजन करें

टॉपर अपने पढ़ें हुए ज्ञान को एक निश्चित अंतराल पर रीवीजन को करते हैं,ताकि वह परीक्षा के लिए उसे बेहतर तरीके से याद रख सके और उसको परीक्षा में स्पस्ट रूप से प्रकट कर सकें। Topper Kaise Bane किसी भी [पाठ] तथ्य को पढ़ने के पश्चात ही उसका रीवीजन 24 घंटे के अन्दर ही अवश्य कर लेना चाहिए। फिर उससे आपको एक सप्ताह के बाद फिर से रीवीजन कर लेना चाहिए। ऐसे आपको बीच में बीच में करते रहना चाहिए।

7. सुबह के समय में पढ़ने की कोशिश करे

आप सुबह के समय में अच्छी तरीके से पढ़ाई को कर सकते है क्योंकि उस समय पर आपका दिमाग शांत होता है, और आपके आसपास किसी भी प्रकार का कोई शोर-सरवा आवाज भी नहीं होती है। जिससे आपके द्वारा पड़े गए सभी टॉपिक को अच्छे से याद भी हो जाता है।  आपको कम से कम सुबह के समय में 4 बजे उठकर पढ़ाई को करना चाहिए।

ऐसे ही कुछ लोग सोचते है,कि हम रात को भी अपनी पढ़ाई को कर सकते है,तो अधिकतर लोगों को रात के समय में नींद आने लगती हैं। इसके साथ ही साथ दिन भर के काम की टेंशन के चलते हम अपना ध्यान पढ़ाई की तरफ केन्द्रित नहीं कर सकते है। इसलिए मैं आपको एक  सलाह देती हु,की अगर आपको कुछ भी चीज याद करनी है, तो सुबह के समय में जरूर पढ़ना चाहिए।

नोट –  आज मेरे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में आपने जाना है,कि टॉपर कैसे बने? और टॉपर बनने के लिए क्या करे? अगर आप इन सभी स्टेप को फॉलो करते है,तो ज़रूर टॉपर बन जाएंगे। अगर आपको Topper Kaise Bane से सम्बन्धित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट में जरूर पूछे।

एक टॉपर विद्यार्थी का टाइमटेबल

टॉपर काटाइमटेबल
4:00 AMLearning And Revision Of Notes
6:00 AMWalk & Fresh
7:00 AMBreakfast
8:00 AM to 2:00 PMSchool
2:00 PM To 3:00 PMLaunch & Rest
3:00 PM To 4:30 PMStudy (Subject 1)
4:30 PM To 7:00 PMTuition/Rest/Play
7:00 PM To 8:30 PMStudy
8:30 PM To 9:30 PMDinner
9:30 PM To 10:30 PMStudy Revision, Sleeping Time

FAQ – Topper Kaise Bane

कभी भी प्रश्न पूछने में कभी संकोच न करें।

Topper Kaise Bane के लिए ऐसे लोग अपनी शंकाएं निःसंकोच व्यक्त करते है। बिना किसी डर के अपनी बात सबके सामने रखने का साहस रखते हैं। जब उनको अपनी क्लास ,कोचिंग , ग्रुप स्टडी में यदि कुछ समझ में न आने पर वह अपने सभी डाउट को तुरंत ही सबके सामने रखकर उसका तुरंत ही हल को प्राप्त करते हैं।

पढ़ाई से ध्यान हटाने वाली चीजों से दूर रहें

हमारे आस-पास में कुछ वस्तुएं ऐसी भी होती हैं, जो पढ़ाई से हमारे ध्यान को हटाती हैं। ऐसी वस्तुओं को या तो स्वयं से दूर रखना चाहिए।

क्या 1 दिन में टॉपर बन सकते है?

एक दिन में कोई भी टॉपर नहीं बनता है, टॉपर बने के लिए आपको हमेशा मेहनत और प्रयास करते रहना चाहिए।

निष्कर्ष – Topper Kaise Bane – टॉपर बनाने के लिए स्टेप को फॉलो करें इस पुरे आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। इस आर्टिकल को अपने साथियो के साथ जरूर शेयर करे।

आपकी अपनी वेबसाइट HINDI KI NEWS 

धन्यवाद।

Related posts

संस्कृत में 1 से 50 तक गिनती – Sanskrit Counting 1 to 50

Yogita

सब्जियों के नाम – Vegetables Name in Hindi and English

Yogita

सन 2023 मे भारत की जनसंख्या कितनी है ?

Satyam
error: Content is protected !!