Hindi Ki News
हेल्थ

आँखो के नीचे काले घेरों को दूर करने के उपाय आपको अपनी रसोईघर से मिलेंगे।

dark circles

अगर आप लोग भी अपनी आंखों के नीचे हुए काले घेरों की वजह से परेशान हैं। तो बिलकुल भी स्ट्रेस लेने या फिर केमिकल्स से भरे हुए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बजाए आप अपने घर में मौजूद रसोईघर से घरेलू नुस्खे को अपना सकती हैं।

आजकल के समय में आंखों के नीचे काले घेरे मतलब डार्क सर्कल का होना एक आम बात सी हो गई है। इस समस्या का सामना महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी करना पड़ रहा है। इसकी वजह आज कल की भागदौड़ भरी दिनचर्या है। जिसमें आपको बिलकुल भी आराम नहीं हैं। ऐसे में आंखों के नीचे काले घेरे का होना आम बात है।

चेहरे पर आँखो से ही खूबसूरती का पता चलता है।

आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे हमारी खराब लाइफस्टाइल का भी परिणाम देती हैं। बहुत ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करने से ,देर तक लैपटॉप ,टीवी, कंप्यूटर आदि का इस्तेमाल करने से भी अधिक तनाव लेने से ,नींद पूरी न हो से, खून की कमी होने से ,बहुत देर गर्मी धूप मे रहने से ,कम पानी पिने से डिहाइड्रेशन का होना, हार्मोन्स में बदलाव होने से भी काले घेरे हो जाते है। और जेनेटिक परेशानी जैसी समस्याएं आदि से भी हो जाते है। लेकिन वही आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके अपनी आंखों के नीचे पड़ने वाले इन काले घेरों से निजात पा सकते हैं।

रसोईघर मे मौजूद घरेलू नुस्खे

वह नुस्खा कुछ और नहीं बहुत ही आसानी से मिलने वाली हल्दी है। 

हल्दी का इस्तेमाल कर के आंखों के नीचे की चारों ओर की स्किन पर लगने से हाइड्रेट करके काले घेरे की समस्या को दूर करती है हल्दी। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी मौजूद होते है। ये सारे तत्व मिल कर काले घेरे हटाने के साथ -साथ त्वचा को जवां बनाने में मदद करते हैं।

 कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल (Dark circle) मे

1 सबसे पहले 2 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच दही ले और नींबू के रस की 8 से 10 बूंदें  डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से तैयार कर  लें और फिर इस मिश्रण को आंखों के नीचे आसपास मौजूद (dark circle) यानि काले घेरे पर लगा लें। करीब से करीब 10-20 मिनट के लिए इस मिश्रण को लगा रहने दें। और जब ये मिश्रण सुख जाता है तो ताजे पानी से धो लें। अगर आपको बेहतर नतीजा चाहिए तो हल्दी के इस पेस्ट को हर दिन रात को सोने से पहले लगाएं।

2 हल्दी और एलोवेरा का पैक

 सबसे पहले आपको आधा चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर को डालकर अच्छी तरह से पैक को मिक्स कर लेना है। रात को सोने से पहले आंखों के चारों ओर इस पेस्ट को लगा लेना है। एक बात का ध्यान बहुत अधिक रखना है की ये हल्दी वाला पेस्ट आंखों के अंदर न लग जाये। इस को रातभर लगा रहने के बाद दूसरे दिन सुबह साफ पानी से धोकर साफ कर लें।

आपको जल्दी से जल्दी Dark circle की समस्या से निजात मिल जाएगी।

Related posts

योनि – Vagina को टाइट करने वाली एक्‍सरसाइज रोजाना 5 मिनट करे।

Yogita

आंवला खाने के फायदे – Amla Benefits In Hindi

Yogita

विटामिन B12 की कमी को दूर करने के लिए अपनाये घरेलू उपाय

Yogita
error: Content is protected !!