Hindi Ki News
हेल्थ

विटामिन B12 की कमी को दूर करने के लिए अपनाये घरेलू उपाय

विटामिन B12 हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी रोल प्ले करता है। आइये आज हम इस पोस्ट में आपको बताते है, विटामिन b12 के बारे में, विटामिन b12 की कमी होने के क्या-क्या कारण है। आज हम इस पोस्ट में आपको बताते है, विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए हम क्या -क्या घरेलू उपाय कर सकते हैं। आज मैं आपको विटामिन B-12 के बारे में डिटेल में पूरा बताने की कोशिश करुँगी।

मनुष्ये के शरीर के लिए विटामिन b12 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो डीएनए (DNA) और रेड ब्लड सेल यानि की लाल रक्त कोशिकाओ को  बनाने में मददगार होता है। विटामिन B-12 मनुष्ये के शरीर में मौजूद फैट को एनर्जी में बदलता है। इसके साथ ही वह शरीर को भी स्वस्थ बनाए रखता है।

विटामिन B-12 का का रासायनिक नाम

साइनोकोबालामिन

आप सभी जानते होंगे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर की आवश्यकता होती है।

विटामिन बी-12 की कमी होने से क्या होता है?

विटामिन बी-12 की कमी होने पर मस्तिष्त कई बीमारिया हो जाती है, डिमेंशिया, एनीमिया और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ा जाता है। विटामिन बी-12 की कमी से नर्वस सिस्टम बुरी तरह प्रभावित होता है, इससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी बहुत कमी आ

 जाती है। दिल की बीमारियों का होना भी आम बात है। शरीर में विटामिन बी-12 की कमी से कई तरह की परेशानी हो जाती हैं।

क्यों होती है विटामिन B-12 की कमी?

विटामिन b12  की कमी होने की वजह है, आहार में विटामिन बी-12 का कम होना विटामिन B-12 वह है जो सिर्फ मांस,मछली,अंडे या दूध पनीर आदि में उपलब्ध होता है।

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है ,जो लोग पेट के रोग से पीड़ित होते हैं, जिसके कारण भी विटामिन B-12 की कमी हो जाती है।

कुछ दवाइयां ऐसी भी होती हैं जिसकी वजह से विटामिन B-12 का अवशोषण बाधित होता है, जैसे कि डायबिटीज की दवा है। जिसे आपको विटामिन B-12 की कमी हो सकती है।

विटामिन B-12 की कमी को पूरा करने के घरेलू उपचार

अदरक

विटामिन B-12 की कमी को पूरा करने के लिए रोजाना अदरक का सेवन करें। अदरक में विटामिन B-12 का अच्छा स्त्रोत है ,इसका रोजाना सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद मिलती है।

विधि

इसके लिए आप एक बर्तन में  पानी ले फिर उसमें 1 इंच अदरक का टुकड़ा कद्दूकस करके डाल दें और अब पानी को अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी अच्छी तरह उबाल जाए इसे छानकर चाय की तरह से पी ले। हफ्ते में कम से कम चार से पांच बार इसका सेवन करें।

चावल

चावल विटामिन B-12 की पूर्ति के लिए एक रामबाण इलाज है।

सेवन कैसे करें

विटामिन B-12 की पूर्ति के लिए आप चावल को खुले बर्तन में पकाएं, पकने के बाद ठंडा कर दे फिर आवश्यकतानुसार चावल को एक बर्तन में डालकर ऊपर से सादा पानी डाल दें और 10 से 12 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसका सेवन करे यकीन मानिए आप विटामिन B-12 की कमी को आसानी से दूर कर सकते हैं।

जीरा

रोजाना जीरे के पानी का सेवन करें। विटामिन B-12 की कमी होने से एनीमिया का खतरा बढ़ा जाता है, जीरे में मौजूद आयरन एनीमिया को दूर करने के साथ-साथ थकान और तनाव को भी कम करता है।

विधि

सबसे पहले एक बर्तन में दो गिलास पानी लें फिर उसमें एक चम्मच जीरा डालें और उस पानी को इतना उबालें की पानी लगभग एक गिलास हो जाए फिर उस पानी को छानकर पी सकते है। यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा।

विटामिन B12 शाकाहारीओं के लिए

विटामिन B-12 की कमी को पूरा करने के लिए जमीन के भीतर उगने वाली सब्जियों का सेवन करें, जैसे आलू ,गाजर, मूली ,शलगम, चुकंदर आदि में भी विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन बी-12 मसरूम और स्प्राउट्स में भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से कमी को पूरा किया जा सकता है।

मिल्क प्रोडक्ट जो वेजिटेरियन खा सकते हैं, सोया में बहुत अच्छा विटामिन B -12 पाया जाता है। सोया का दूध भी ले सकते है।

योगर्ट – दही

यह डेयरी उत्पाद दही है। इसमे विटामिन B-12 की अच्छी मात्रा होती है, यह कैल्शियम, विटामिन D और अन्य प्रोबायोटिक्स से भी समृद्ध होता है।

मिल्क – दूध

दूध भी यह डेयरी उत्पाद है इसको भी विटामिन B-12 का बेहतरीन स्रोत माना जाता है।  इसलिए विशेषज्ञ विटामिन B-12 की कमी को रोकने के लिए रोजाना दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, यह कैल्शियम और विटामिन D दोनों का एक विश्वसनीय स्रोत है।

फिश – मछली

मछली विटामिन B-12 का ही स्रोत है। आपके पास टूना, सामन, सार्डिन, ट्राउट और बहुत सारी मछलियां होती है। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, एक कप या 150 ग्राम सूखा सार्डिन 554% विटामिन B -12 प्रदान करता है। सैल्मन उच्च मात्रा में प्रोटीन प्रदान करती है।

Chicken – चिकन

चिकन में प्रोटीन के साथ विटामिन B-12 भी होता है। जो 75 ग्राम भुने हुए टर्की या चिकन में 0.3 माइक्रोग्राम विटामिन बी-12 मिलता है।

एग- अंडे

अंडे प्रोटीन और विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं। उबले अंडे में 1.6 माइक्रोग्राम विटामिन B-12 के करीब होते हैं।

Related posts

Gore Hone Ke Liye Kya Khaye (Best Food For Glowing Skin)

Satyam

लाल टमाटर खाने के फायदे

Yogita

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

Yogita
error: Content is protected !!