Hindi Ki News
ट्रेवल

Noida के पास बसे हैं, 5 हिल स्टेशन वीकेंड में उठाएं सुहाने मौसम का लुफ्त

Noida के पास बसे हैं, 5 हिल स्टेशन वीकेंड में उठाएं सुहाने मौसम का लुफ्त

हेलो दोस्तों, Hindi ki news के पेज पर आपका सभी का स्वागत करती हु। आज हम एक आर्टिकल आप सभी के लिए लेकर आये है। जिसका आर्टिकल का नाम Noida के पास बसे हैं, 5 हिल स्टेशन वीकेंड में उठाएं सुहाने मौसम का लुफ्त आइये अब इस आर्टिकल को लिखने की शुरुवात करती हू। और आप लोगो को सुहाने मौसम का लुफ्त उठने के लिए कुछ जगहों के बारे में भी बताती हु तो चलिए अब हम इसके बारे में भी पूरी जानकरी को विस्तार से समझते है। 

अगर आप लोग भी गर्मी के मौसम में किसी ठंडी जगह पर घूमकर आना का मन बन रहे है तो Noida के पास बसे हैं, 5 हिल स्टेशन वीकेंड में उठाएं सुहाने मौसम का लुफ्त सबसे अच्छी और खास बात यह है कि आप यहां पर दो से तीन दिनों वीकेंड में समय को देखते हुए और ज्यादा अधिक बजट की भी जरूरत नहीं है,घूमने के लिए। गर्मीयो के दिनों में तो इन हिल स्टेशन्स पर पर्यटकों की भारी मात्रा में भीड़ देखने को मिलती है। मई और जून , जुलाई के महीने में यहां की शामें बेहद ही खूबसूरत हो जाती हैं। यह का मौसम सुहाना हो जाता है मन मोह लेता है।

इस समय ये तपती हुई गर्मी और भी अधिक बोरिंग ना हो जाए, इसलिए आपको इन गर्मी की छुट्टियों में किसी न किसी खूबसूरत से हिल स्टेशन पर जरूर ही घूमकर आना चाहिए। Noida के पास बसे हैं, 5 हिल स्टेशन वीकेंड में उठाएं सुहाने मौसम का लुफ्त

ये एक ऐसे हिल स्टेशन है, जो न की सिर्फ अपने देश भारत के लोगों का ही ध्यान आकर्षित करते है बल्कि ये हिल स्टेशन विदेशो में भी लोगो का ध्यान आकर्षित करते है और वहाँ से भी यहां पर बहुत लोग घूमने आते हैं।

यूं तो देखा जए तो अपने भारत देश में कई सारे हिल स्टेशन मौजूद हैं, लेकिन आपके अपने शहर से थोड़ी ही दूरी पर कोई हिल स्टेशन मौजूद हो, तो वीकेंड का मज़ा और भी अधिक खास बन जाता है। इसलिए अगर आप भी नोएडा शहर के आस पास में रहते हैं, तो आपको यहां पर पहुंचने में सिर्फ 5 से 6 घंटे ही लगेंगे हैं।

1- Kausani – कौसानी

Kausani - कौसानी

अगर आप लोग शहर की भीड़-भाड से कुछ दिन के लिए दूर कुछ अच्छा समय बिताना चाहते हो, तो कौसानी को अपनी ट्रैवल बकेट की लिस्ट में जरूर शामिल करें। ये जगह कुमाऊं क्षेत्र के अल्मोड़ा से कुछ 60 किलोमीटर की दूरी पर ही बसी हुई है। ऐसे में आप वीकेंड ट्रिप के लिए आप यहां पर बहित कम बजट में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां पर घूमने के लिए बहुत अच्छी – अच्छी जगह है , जैसे की नंदा देवी का मंदिर, पंचाचूली चोटी और त्रिशूल जैसे टूरिस्ट स्पॉट भी मौजूद हैं, यहां पर आपका वक्त बाहर अच्छा और सुहान बीतेगा।

2- Naukuchiatal – नौकुचियाताल

Naukuchiatal - नौकुचियाताल

यह खूबसूरत और सुहान सा हिल स्टेशन हिमालय पर्वत की तलहटी में बसा हुआ है। यहां के प्राकृतिक दृश्य आपका मन ही मोह लेते है। ऐसे में आप अपनी फैमिली के साथ इस हिल स्टेशन पर अच्छा से इंजॉय कर सकते हो। यहां के खूबसूरत से पहाड़ और ऊँची ऊँची झील के किनारे और शांती वाला माहोल मन को मोहो लेता है और अच्छा अनुभव भी देता है। आप यहां पर मौजूद नौकुचियाताल झील, सत्तल झील और रानीखेत, भीमताल झील जैसी बहुत सारी खूबसूरत जगहों का लुफ्त उठा सकते हो। यह हिल स्टेशन नोएडा शहर से लगभग 350 या 355 किलोमीटर की दूरी पर ही है। जहां आप लगभग 5 से 7 घंटे में वाया रोड से पहुंच सकते हो।

3- Narkand – नारकंडा

Narkand - नारकंडा

अगर आप लोग एक शांति वाली जगह पर वेकेशंस मनाना चाहते हो तो नारकंडा सबसे बेस्ट जगह है। नारकंडा अपने ट्रेकिंग ट्रेल्स में खूबसूरत घने जंगलों के लिए जाना जाता है। जिन लोगो को ट्रेकिंग पसंद है उनके लिए बेस्ट जगह है नारकंडा जो लोग ट्रेक पर जाना चाहते हैं, उनके लिए नारकंडा बेस्ट है। यह से 7 किमी लंबा ही हाटू पीक ट्रेकिंग ट्रेल मौजूद है। जहां से इस जगह का नजारा देखने लायक बनता है। सबसे अच्छी और खास बात एक यह है कि Narkand में चेरी ब्लॉसम सीजन देखने के लायक होता है। नोएडा से नारकंडा की दूरी लगभग 449 किमी की है।

4-  Rewalsar- रेवलसर

Narkand - नारकंडा

यह रेवलसर खूबसूरत और शांत हिल स्टेशन मंडी जिले में मौजूद है। इतना ही नहीं माना जाता है ये हिल स्टेशन कई मायनों में देखा गया है की सिख और हिंदू और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए आस्था का केंद्र भी माना जाता है। यही वजह है कि यह हिल स्टेशन भारतीय सांस्कृतिक खूबसूरती और प्राकृतिक दृश्यों का एक अनोखा मेल भी मिलता है। आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन नोएडा से लगभग 450 किलोमीटर की दूरी पर ही मौजूद है, जहां जाने में आपको लगभग 8 से 9 घंटे लग जाते हैं।

5- Parwanoo – परवाणू

Narkand - नारकंडा

परवाणू हिमाचल प्रदेश के सबसे खास ऑफबीट डेस्टिनेशन में से सबसे खास जगह है। इस शांतिपूर्ण जगह को अपने वीकेंड की लिस्ट में जरूर चुने, यहां के प्राकृतिक नजारे और घने जंगल में आपका मन मोहक सा हो कर कहीं पर खो जाएगा। यह की ठंडी – ठंडी हवा सभी लोगो से मीठी मिट्ठी बते करती है। आपको बता दें कि यह हिल स्टेशन नोएडा से करीब 346 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है, इस जगह पर आप  वाया रोड से 6 से 8 घंटे में पहुंच सकते हो।

Noida के पास बसे हैं, 5 हिल स्टेशन वीकेंड में उठाएं सुहाने मौसम का लुफ्त इस आर्टिकल को पढ़ के आपको कैसा लगा आप अपना सुझाव  जरूर दे। Hindi ki news की पूरी टीम आप का धन्यवाद करती है।   

Related posts

प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने है, तो अरुणाचल प्रदेश में धरती पर ही स्वर्ग मौजूद है। 

Admin

गर्मी के मौसम मैं घूमने के लिए कुछ सुन्दर जगह

Yogita

हनीमून मनाने की टॉप 8 डेस्टीनेशन।

Yogita
error: Content is protected !!