Hindi Ki News
टेक्नोलॉजी सॉफ्टवेयर

फेसबुक मार्केटिंग क्या है – Facebook Marketing in Hindi

फेसबुक मार्केटिंग क्या है - Facebook Marketing in Hindi

हेलो साथियो आज का हमारा आर्टिकल है। फेसबुक मार्केटिंग क्या है – Facebook Marketing in Hindi आज में आपको इस आर्टिकल में फेसबुक मार्केटिंग के बारे में बताने जा रही हूँ। जिसमे आज आपको फेसबुक मार्केटिंग के बारे में सीखने को भी मिलेगा। मुझे पूरी आशा है की पिछली और सभी आर्टिकल की तरह इस आर्टिकल को भी आप जरूर पसंद करेंगे। अभी के समय में बहुत ही कम लोग जानते होंगे की फेसबुक मार्केटिंग क्या है -Facebook Marketing in Hindi (Facebook Marketing Course in Hindi) और इसका उपयोग हम कैसे और क्यों किया जाता है। अगर आप लोग भी इसके बारे में नही जानते तो कोई चिंता की बात नहीं आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे। इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा।

Facebook का पेज आज एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चूका है। जहाँ पर सबसे ज्यादा Live User मौजूद होते है। ऐसे में आपको Facebook Marketing क्या है – Facebook Marketing in Hindi (Facebook Marketing Course in Hindi) यह जाना बहुत ही जरुरी है। क्योकिं हम अपने सभी तरह के प्रोडक्ट को उसी जगह पर ज्यादा से ज्यादा Sell कर सकते है। जहाँ पर सबसे ज्यादा Live Audience मौजूद हो। इस मामले में देखा जाये तो फेसबुक सबसे आगे है। अगर हम बात करे की Social Media Marketing की तो सबसे ज्यादा Social Media मार्केटिंग के लिए फेसबुक का ही उपयोग किया जाता है।

फेसबुक क्या है – फेसबुक ऐप्स क्या हैं?

Facebook एक Social Media Application का पेज है। जो की सभी लोगो इसको बिलकुल Free में यूज़ कर सकते है। फेसबुक ऐप मूल रूप से एक सॉफ्टवेयर का प्रोग्राम हैं। यहाँ पर आपको अपने Mobile Number से या फिर Email ID से आप अपना Account बना सकते है। इसके बाद आप अपना Account बन जाता है। फिर इसके बाद यहाँ पर आप अपने दोस्तों से Chatting, Video Call और Audio Call भी कर सकते है। इसके साथ ही साथ आप यहाँ पर से Photos, Video और Text आदि को भी लिख कर Share कर सकते है। यह कई सारी भाषाओँ में उपलब्ध है। आप Facebook ऐप्स को Play Store से डाउनलोड कर सकते है। इसके साथ ही साथ आप यहाँ पर से अपने Business को भी प्रमोट कर सकते हो। फेसबुक वर्तमान समय में Business Marketing के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफार्म माना जा रहा है। फेसबुक अपने उपयोगकर्ताओं के द्वारा ऐप में जागरूकता और रुचि को भी पैदा करने के लिए फेसबुक ऐप फेसबुक न्यूज़फ़ीड, नोटिफिकेशन, आदि विभिन्न -विभिन्न सामाजिक चैनलों और अन्य सुविधाओं को भी एकीकृत करता है।

फेसबुक मार्केटिंग क्या है – Facebook Marketing in Hindi

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग सर्विस को प्रोवाइडर करता है। यह आपको अपने मित्रों को आमंत्रित करने और उनसे जुड़ने के लिए और उनको संदेश और साथ ही साथ चित्र को भेजने के लिए और उन को पसंद करने के लिए और उनपर अपनी किसी भी तरह की कोई भी टिप्पणी करने या उन्हें अपने अनेक दोस्तों के साथ साझा करने देता है। फेसबुक वर्तमान के समय में मार्केटिंग का एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है। यह मुख्य रूप से एक सोशल नेटवर्किंग साइट भी है। हालांकि इसे किसी भी व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए और विज्ञापन देने के लिए इसका उपयोग इस्तेमाल किया जा सकता है। हम अपने किसी एक ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक का पूरा उपयोग कर सकते हैं। और साथ ही में अपनी कंपनी की मार्केटिंग भी कर सकते हैं। इस ब्रांड के उत्पाद के बारे में भी जागरूकता पैदा कर सकते हैं। 

फेसबुक पिछले कई सालो से सर्वोच्च सोशल मीडिया का प्लेटफॉर्म बना हुआ है। इसमें किसी को भी कोई भी संदेह नहीं है की चाहे वह एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता हो या फिर कोई ब्रांड बाज़ारकर्ता ही हो फेसबुक ने सभी को लोगों और अपने दोस्तों के साथ जुड़ने में मदद की है और फेसबुक ने एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म को भी रूप दिया है। फेसबुक ने समय से पहले ब्रांड और मार्केटिंग व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी माध्यम का रूप भी लिया है। अब आपके मन में ये सवाल होगा की यह सब कैसे हुआ।

फेसबुक अब प्रत्येक व्यवसाय की मार्केटिंग रणनीति का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है। जो लोग लीड को पैदा करते है। फेसबुक उन्हें एक वफादार ग्राहकों के रूप में परिवर्तित करता है।

इसके साथ ही साथ आप Facebook पर अपने कई तरह के Ads को भी चला सकते है। अगर आपकी अपनी कोई Website है, तो आप फेसबुक पर Ads को चलाकर अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी ला सकते है। इसके अलावा आप यहाँ पर और भी कई तरह के Ads को चला सकते है। फेसबुक के बहुत ही लोकप्रिय Marketing Channels भी है। आप फेसबुक मार्केटिंग की मदद से Real Estate, Restaurants, Small Business, Ecommerce, Electricians, और Website आदि को भी प्रोमोट कर सकते है।

फेसबुक फैन पेज कैसे बनाएं?

एक फेसबुक फैन पेज आपको अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए और अपने लिए किसी भी चीज की जागरूकता को बनाने और अपने ब्रांड के लिए समर्थन को इकट्ठा करने का एक सबसे शानदार तरीका फेसबुक फैन पेज का है। यदि आप भी अपना एक फैन पेज बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इन सभी आसान चरणों का पालन करें।

सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को लॉग इन करें। फिर इसके बाद अपने पृष्ठ के ऊपरी और दाएं कोने पर स्थित एक सेटिंग पर जाकर क्लिक करें। उसके बाद अब क्रिएट पेज पर क्लिक करें। अब उस पेज के उस पर क्लिक करे जिसे आप बनाना चाहते हो और फिर उसके बाद आप अपनी आवश्यक सभी जानकारी को भरें। इसके बाद अब आप एक प्रोफाइल पिक्चर को भी अपलोड करें और सेव की फोटो पर क्लिक करें। इसके बाद अब आपको सेक्शन को पूरा भरने के बाद सेव की बटन पर क्लिक करना होता है।। उसका एक स्नैपशॉट निम्नलिखित भी है। सेटअप के बाद आप जब भी और जितनी भी बार चाहें, पेज को बदल सकते हैं। केवल ध्यान रखने योग्य एक बात यह है कि यदि आप किसी व्यवसाय या फिर स्थानीय स्थान से बदलते हैं, तो आप को अपनी समीक्षा के नक्शे और चेक-इन को भी खो देंगे।

फेसबुक के साथ अपने व्यापार को बढ़ाए।

साइट पर उपयोगकर्ताओं की आकर्षक होती संख्या और उनके साथ सीधे से जुड़ने की सरलता के कारण फेसबुक तेजी की गति से मार्केटिंग गतिविधि का एक पावर फूल हाउस बनता जा रहा है। फेसबुक आपके व्यवसाय को वेब पर एक ब्रांडिंग के साथ प्रदान करता है जहां पर ग्राहक, कर्मचारी और यहां तक कि मीडिया और आपकी कंपनी, के सभी उत्पादों और सेवाओं के बारे में पुरी जानकारी को पा सकते हैं।  फेसबुक आपको और आपके स्टाफ के सभी लोगो को सीधे आपके ग्राहकों और आपके प्रशंसकों से भी जोड़ता है।

फ़ेसबुक उपयोगकर्ताओं की ओर भी आपके ध्यान को आकर्षित करके आपके खुद के व्यवसाय के लिए एक नई लीड को भी उत्पन्न कर सकता है। फेसबुक आपके व्यवसाय की बेहतर समझ को लोगो के सामने पेश करने के लिए एक अनुकूलन पेज पर भी लिंक और उससे जुड़े हुए चित्र और पोस्ट को भी साझा करने में मदद करता है। फेसबुक प्रतियोगिताओं, स्वीपस्टेक, आदि की सभी रणनीति को भी चलाता है। जिससे आपके व्यवसाय के प्रशंसकों और ब्रांड की भी जागरूकता बढ़ सकती है।

Campaign कैसे बनाएं

चुने गए विज्ञापनों या फिर कहानियों और दीवार के पोस्ट के साथ, एक सफल Campaign हमारे विज्ञापन मैगजीन में एक शक्तिशाली उपकरण भी हो सकता है। फेसबुक Campaign चलाते समय, हम कई सारे फेसबुक कंपोनेंट्स जैसे कि Wall Posts, Facebook Ads, Sponsored Marketing, Unique Page Tabs आदि को भी आकर्षित कर सकते हैं। हम Campaign के द्वारा रिपोर्ट तोड़ भी सकते हैं और उस Campaign के भीतर सभी विज्ञापन सेटों को आसानी से शुरू और बंद भी कर सकते हैं।

Campaign हमारे प्रत्येक विज्ञापन उद्देश्यों के अनुरूप में ही होते है। जैसे की ब्रांड की जागरूकता या फिर वेब ट्रैफ़िक को चलाना। वे कई विज्ञापन साइटों और विज्ञापनों में प्रत्येक उद्देश्य के लिए हमारे परिणामों को अनुकूलित ही मापने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।  प्रत्येक Campaign में कई सारे विज्ञापन को सेट किया जा सकता है। जिनमें से प्रत्येक का अपना बजट और कार्यक्रम निश्चित होता है। हम एक विशेष ऑडियंस सेगमेंट का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रत्येक विज्ञापन सेट को भी व्यवस्थित कर सकते हैं।

फेसबुक मार्केटिंग के फायदे

Facebook Social Media Marketing का एक बहुत ही Popular प्लेटफार्म माना जाता है, यहाँ पर अगर आप अपने बिज़नेस या प्रोडक्ट को प्रोमोट करते है ,तो इससे आपको बहुत ही ज्यादा मात्रा में फायदे हो सकते है। तो आइये अब हम जानते है,की फेसबुक मार्केटिंग के फायदे के बारे में –

Facebook के World Wide 2.88 Billion Monthly यूजर मौजूद है। यह संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। Social Media का सबसे बड़ा प्लेटफार्म फेसबुक बन चूका है। यहाँ पर 241 Million User सिर्फ India से ही है। तो यहाँ पर अगर आप अपने Business को Promote करते है, तो आपके पास बहुत ही ज्यादा Opportunity मौजूद है, फेसबुक आपको Group, Page और Ads के Format को भी प्रदान करता है, Marketing करने के लिए भी।

Facebook पर सबसे ज्यादा Active User मौजूद होते है। ज्यादातर यूजर फेसबुक Feed में ही अपना सारा टाइम व्यतीत करते है। यहाँ पर सबसे ज्यादा User Mobile से ही आते है। तो आपको अपना Ads बनाते समय Mobile यूजर को Target जरूर करना चाहिए।

Facebook के माध्यम से ही आप अपनी Brand Awareness को भी बढ़ा सकते है। जिसके माध्यम से आप यह बता सकते है, की इस समय आपके पास ग्राहक के लिए क्या Offer चल रहा है। अगर आपके पास एक अच्छा ऑफर है, तो इससे आपकी Lead और भी अधिक बढ़ सकती है। आपके प्रोडक्ट भी ज्यादा से ज्यादा Sell हो सकते है।

Facebook Marketing अन्य Advertising की तुलना में से सस्ता और ज्यादा से एफ्फेक्टिव भी है। यहाँ पर आप कम खर्चे में ज्यादा से Reach प्राप्त कर सकते हो।

फेसबुक कम्युनिटी

एक फेसबुक समुदाय और एक बहुत बड़ा संगठन एक सेलिब्रिटी या एक किसी विषय के बारे में होता है। सामुदायिक पेज सामान्य विषयों और सभी प्रकार की अनौपचारिक लेकिन दिलचस्प चीजों के लिए भी होता हैं। ये पेज हमें दूसरों के साथ जुड़े रहने की अनुमति देते हैं जो समान रुचियों और अनुभवों को भी साझा करते हैं।

लेटेस्ट फेसबुक ट्रेंड्स

सोशल मीडिया मार्केटिंग की प्रकृति भी कभी-कभी बदलती रहती है। इसलिए आज के समय में बाजार के रुझान के साथ लगातार अपडेट रहना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेटेस्ट फेसबुक ट्रेंड जो एक व्यवसाय के बारे में है ,ये पता होना चाहिए जैसे कि मार्केटिंग के लिए कवर फोटो का उपयोग करना, विभिन्न प्रकार के फेसबुक पोस्ट, अधिक चित्र आदि से फेसबुक एक साल पहले की तुलना में पूरी तरह से अलग दिखने लगा है, इसलिए यह आश्चर्यजनक की कोई बता नहीं होना चाहिए कि सोशल नेटवर्क पर मार्केटिंग ने भी बहुत कुछ बदल दिया गया है।

फेसबुक पेज के सभी प्रकार

फेसबुक पेज सूचना साझा को करने और लोगों तक उसको पहुंचने में व्यवसायों, ब्रांडों और संगठनों की सहायता करता हैं। उपयोगकर्ता उन पेज को पसंद भी करते हैं। जिन्हें उसमे रुचि होती हैं। इसके साथ वे संपर्क में भी रह सकते हैं और विभिन्न गतिविधियों के बारे में अपडेट को भी प्राप्त कर सकते हैं। आपके द्वारा शुरू किए जा रहे संगठन के आधार पर आप कई अलग-अलग पेज को भी बना सकते हैं।

फेसबुक पेजों के प्रकारों की सूची है

1- Entertainment

2- Company, Organization or Institution

3- Cause or Community

4- Artist, Band or Public Figure

5- Local Business or Place

6- Brand or Product

पोस्ट आपके व्यवसाय को भी बढ़ाने के लिए कैसे प्रभावी हो सकती हैं।

फेसबुक विभिन्न स्तरों पर अपने दर्शकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है। Information, Photos, Video और कहानियां पोस्ट करके आपके द्वारा साझा की जा सकने वाली सामग्री –

1- पहले अपने ब्रांड को Personalize करें।

2- अपने ब्लॉग पर उपयोगकर्ताओं को ड्राइव भी करें।

3- अपने व्यवसाय और संस्कृति को भी बढ़ावा दें।

4- अपनी वेबसाइट पर सीधे अधिक ट्रैफ़िक को उत्पन्न करें।

5- शिक्षित करना और अपने उद्योग के बारे में जागरूकता को पैदा करें।

फेसबुक मार्केटिंग पूरी तरह से स्केलेबल है। क्योंकि आप अपने ब्रांड के लिए Realistic और Relevant अभियान बनाते हैं। यह सब फेसबुक एनालिटिक्स का उपयोग करके पूरी तरह से मापने का योग्य है। जो आपको वर्तमान में लागू की जाने वाली रणनीति का भीं परीक्षण, मूल्यांकन और समायोजन करने की क्षमता प्रदान को करता है।

फेसबुक पर मार्केटिंग कैसे करे?

फेसबुक पर मार्केटिंग करने के लिए आपके पास एक Facebook का Page होना बहुत जरुरी होना चाहिए। आपको अपने नाम से या फिर अपने Business के नाम से भी फेसबुक पर एक पेज बनाना चाहिए। इसके बाद आप इस पेज की मदद से अपने प्रोडक्ट और बिज़नेस को प्रमोट भी कर सकते है। जैसे-जैसे आपके पेज पर फोल्लोवेर्स बढ़ते जाते है। आपके ब्रांड की Reach भी उतनी ज्यादा बढ़ेगी। आपको यहाँ प्रतिदिन Content Post को भी करनी चाहिए।

Note – इस आर्टिकल में आपको Facebook Marketing क्या है – Facebook Marketing in Hindi इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां को प्रदान की गई है। जिसमे आपको Facebook Marketing और Benefits के अलावा और भी कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को आपके साथ साझा किया गया है। अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट कर सकते है। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

क्या आप विज्ञापनों को वित्तसंवर्धित करने के लिए कार्ड खोज रहे हैं, या खरीदारी के लिए भुगतान करना चाहते हैं? PSTNET आफ़िलिएट मार्केटिंग के लिए विश्वसनीय भुगतान समाधान के साथ आपकी सहायता करता है। वीजा प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड, 3D-सुरक्षा समर्थन और बीआईएन गुणवत्ता मॉनिटरिंग प्रणाली, साथ ही मंजूर और अस्वीकृत लेन-देन के लिए 0% शुल्क, अवरुद्ध किए गए कार्डों पर कार्रवाई, यह विश्वव्यापी भुगतानों के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्चुअल कार्डों में से एक बनाता है।

आपकी अपनी website HINDI KI NEWS 

धन्यवाद।

Related posts

कंप्यूटर के जनक कौन है? कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया है?

Satyam

इस ट्रिक्स से पता करे की ट्रायल रूम मे कोई कैमरा तो नहीं छुपा है

Yogita

Google Mera Naam Kya Hai? (गूगल मेरा नाम क्या है) गूगल से अपना नाम कैसे पूछें

Yogita
error: Content is protected !!