Hindi Ki News
टेक्नोलॉजी बिजनेस ब्लॉगिंग टिप्स सॉफ्टवेयर

Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi

digital-marketing-course-for-free

हेलो दोस्तों आज एक नई जानकारी आपके लिए Hindi ki news के पेज पर लेकर आई हुई। Digital Marketing Course Kaise Kare in Hindi एक और नया आर्टिकल आप लोगो के लिए। क्या आप लोग जानना चाहते हैं,की  घर पर ही बैठ कर online digital marketing  course kaise kare?

आज इस post के द्वारा में आपको कुछ Best digital marketing courses की सूची को देने की कोशिश की है। जो की कुछ Reputed websites है, और आपको free में course के साथ ही साथ certification भी दे रहे हैं। आज के वर्तमान समय में सभी चीजे Online हो गई  है। इसलिए आपको भी Digital Marketing Course in Hindi के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। ये पोस्ट आपके लिए लाभदायक हो सकती है। अगर आपको भी अपना Digital करियर बनाना है, तो आपको भी Digital होना बहुत ही जरुरी है। Digital marketing की demand दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। जिसकी वजह से बहुत सारे स्टूडेंट्स हो या एम्प्लोयी हो ये सभी लोग इसे सीखना चाहते हैं। लेकिन किसी भी Institute में ये Course करने की Fees लगभग 50 हजार से शुरू होती है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स महंगे होते है। लेकिन आप लोगो को घबराने की जरुरत नहीं है।

आज के वर्तमान समय में Free में बहुत सारे Best Digital Marketing Course आपको गूगल प्रोवाइड करता है। आपकी इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक से पढ़ना है, आपको इसी आर्टिकल में Google Free Digital Marketing Course in Hindi के बारे में पूरी की पूरी जानकारी मिलने वाली है। इसको ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आपको किसी और अन्य आर्टिकल को पढ़ने की आवश्कता नहीं होगी। जिसमे मैंने आपको बताया है की Digital Marketing Course Kaise Kare इसकी क्या Durations होती है। इससे कैसे इसका certificates भी मिलता है। इससे जुडी हुई और भी बहुत कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

यदि आप भी Digital marketing के Course को सीखने के इच्छुक हैं,और आपके पास किसी Institute में ये Course करने के लिए इतने पैसे नहीं है तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है।  Google Internet पर बहुत सारे ऐसे free course मौजूद हैं। जहां पर से आप Digital Marketing कि कुछ fundamental चीजें को सीख सकते हो। जोकि आपको आगे चल के आपके Career peruse करने में आपकी मदद करेगी।

Free Digital Marketing Course कैसे करें?

Digital Marketing Course Hindi और English दोनों ही भाषा (language) में किया जा सकता है। हलाकि भारत मौजूद ज्यादातर लोग हिंदी भाषा को ही पढ़ना पसंद करते है। अगर आपकी भी अंग्रेजी (English) अच्छी नहीं है, तो आप भी इस कोर्स को हिंदी में कर सकते हो। आपको अगर Free में इस कोर्स करना है, तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसे वेबसाइट और पोर्टल मिल जाएंगे जो आपको Free Digital Marketing Course को सिखाते है।

आप इस Course को Hindi और English दोनों language में कर सकते हो, लेकिन एक Digital Marketing Professional होने के लिए आपको English language का आना बहुत ही जरूरी है।

फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स वेबसाइट – Google, Semrush, Udemy, LinkedIn, Coursera

Websites में मौजूद Courses के बारे में जानने से पहले आपको थोड़ा संक्षेप में Digital Marketing के बारे में बता देना चाहती हूं।

Digital Marketing क्या है?

digital marketing in hindi

Google Internet, अन्य और भी Digital media और technology का उपयोग करके किसी भी products या फिर services की प्रचार और उसका प्रसार करने की प्रक्रिया को Digital Marketing कहते हैं।

किसी भी प्रकार की Electronic device के माध्यम से की गई Marketing को digital marketing बोला जाता है।

यह digital channels के माध्यम के द्वारा दिया जाने वाला विज्ञापन होता है। जिसमें Social media, email, Mobile application, web एप्लीकेशन और search engine website जैसे channels इस में शामिल हैं।

Digital marketing को पहले Internet marketing या फिर कुछ लोग online marketing भी बोलते है।

 Digital marketing (डिजिटल मार्केटिंग) कोर्स क्यों जरुरी होता है?

आज के वर्तमान समय में मार्कटिंग के सभी तोर तरीके बदल चुके है। पहले के समय में लोग टीवी और पोस्टर के द्वारा अपने प्रोडक्ट को प्रमोट प्रचार किया करते थे। जिसमे ज्यादा पैसा भी लगता था। और उसको ज्यादा से ज्यादा Audience भी नहीं उनके प्रोडक्ट को भी ज्यादा से ज्यादा लोग देख भी नहीं पते थे। लेकिन आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अपना प्रोडक्ट उन सभी लोगो तक सीधा दिखाया जा सकता है।

हालाकिं आज के समय मे भी कई सारे लोगो को अभी तक नहीं पता है, की डिजिटल मार्केटिंग क्या है। लेकिन आप अगर इस आर्टिकल को पढ़ रहे है, तो आपको आज जरूर इसके बारे में जानकारी मिल जयेगी। इस कोर्स को करने के की बाद आप एक अच्छी जॉब भी कर सकते हो। अगर आपका कोई खुद का बिज़नेस है, तो उसको भी आप ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हो। अगर आप अपने वर्तमान में कुछ करने की सोच रहे है, तो आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स एक सबसे बेहतर विकल्प है।

Digital Marketing कोर्स के फायदे क्या-क्या है?

जब भी हम कोई काम को सीखते हैं या फिर कोई भी course को करते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग एक विचार आता है की आगे आने वाले समय में नौकरी की इस सेक्टर में कितनी संभावनाएं हैं? हमें इस course को करने से क्या फायदा होगा?

आज के वर्तमान समय में किसी भी कोर्स को करने से पहले हम लोगो को उसके फायदे के बारे में जाना बहुत ही जरुरी होता है। आपको बता दें की डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को करने और सीखने के बाद आप लोग एफिलिएट मार्केटिंग में अभी अपना करियर बना सकते हो। हलाकि आज भी कुछ लोगो यह नहीं पता है,की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है। लेकिन जब आप लोग डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे सीखते है, तो आपको इस के बारे में भी सब कुछ इसी में पता चल जयेगा है। आइये अब हम लोग जानते है, की डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के फायदे क्या-क्या है।

1- डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का करने के बाद आपके पास कई सारे जॉब के विकल्प मौजूद हो जाते है।

2- आज के वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स की मांग लगातार बढ़ती ही जा रही है।

3- डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद आप जॉब ना करके अपना खुद का भी बिज़नेस कर सकते हो।

4- डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में आपको बहुत सारे कोर्स करने के लिए विकल्प मौजद होते है।

5- डिजिटल मार्केटिंग के इस सेक्टर में सैलरी भी अन्य जॉब की अपेक्षा बहुत अच्छी मिलती है।

6- इस कोर्स के करने के दौरान आपको कई नई चीजे सीखने को भी मिल जाती है।

7- आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके एक अच्छी बिज़नेस Strategy को बना सकते हो।

8- इस कोर्स में आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसी और भी कई मार्केटिंग Strategy के बारे में जानकारी मिलती जाती है।

Digital Marketing कैसे सीखें और इसमें कितनी Position मौजूद होती है?

जैसा की आपको मैंने ऊपर लिखे हुए आर्टिकल की शुरुआत में ही बताया है, की आज हम आपको Digital Marketing Kaise Sikhe in Hindi के बारे में बताएँगे। लेकिन आपको इसके अलावा यह भी आपको पता होना जरुरी है, की डिजिटल मार्केटिंग की जॉब में कितनी पोजीशन मौजूद होती है। और सबसे पहले जानते है,की डिजिटल मार्केटिंग में कितने प्रकार के कोर्स होते है।

हालाकिं यह सभी Advance Course ही होते है। इसके अंदर आपको सिर्फ बेसिक फ़ण्डामेंटल ही सिखाये जाते है।

1- Digital Marketing Consultant

2- Conversion Rate Optimizer

3- Content Marketing Executive      

4- Search Engine Marketer

5- SEO Executive

6- Social Media Marketing Expert

7- Content Writer

8- Inbound Marketer

9- Web Analytics Executive

10- Copywriters

डिजिटल मार्केटिंग जॉब में कितनी Position मौजूद होती है?

1- Web Designer

2- Analytics Manager

3- Web Developer

4- Digital Marketing Manager

5- Sales Director

6- PPC Search Manager

7- Digital Agency Account Manager

8- SEO Manager

9- Email Marketing Manager

10- Copywriter

11- Ecommerce Manager

12- Web Manager

इन में से कुछ काम तो हम जैसे की SEO, copywriting, social media marketing और content writing, जैसे ये कुछ काम इस field में highest paying freelancing jobs की हैं। freelancing jobs की ये जॉब आप घर बैठे ही कर सकते हो और online पैसे भी कमा सकते हो। इन सब के अलावा आप एक अच्छे blogger भी बन सकते हो, और खुद एक online business setup बैठा सकते हो, और आप अपने products या फिर कोई भी services को बेच भी सकते हो और दिखा भी सकते हो।

Online Free Digital Marketing Course in Hindi

अभी तक हम लोगो ने डिजिटल मार्केटिंग कोर्स से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में ही जाना है। अब हम जानते है, उन सभी प्लेटफार्म के बारे में जो फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कराते है। इन सभी वेबसाइट में सबसे पहले गूगल के बारे में जानेगे।  Online Free Digital Marketing कोर्स कैसे करें।

Google free Digital marketing course in Hindi

गूगल ने डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को करने के लिए अपना एक अलग ही प्लेटफार्म को बनाया है, जिसका नाम Google Digital Garage online course है। यहाँ पर आपको कई सारे Online Course मौजूद है। जिसमे Career Development और Business Development जैसे कई सारे कोर्स को प्रदान करता है। वर्तमान के समय में Google Digital Garage में 128 कोर्स मौजूद है। लेकिन यह समय के साथ ही  साथ ये बढ़ते ही जा रहते है। आप चाहे तो इनमें से किसी भी Course को भी बिना किसी पैसे दिए सीख सकते हो। कुछ चुनिंदा Course जो आपको Digital Marketing में आपकी help करेंगे। उनकी list जो इस प्रकार से है —

S.NOCourse Name
1Fundamentals of Digital Marketing
2Expand a Businsess to Other Countries
3Get a Business Online
4Promote a Business With Online Advertising
5Make Sure Customers Find You Online
6Promote a Business With Online Advertising
7Connect With Customers Over Mobile
8Customer Segmentation and Prospecting
9Promote a Business With Content
10How to Enhance and Protect Your Online Capmiagn
11Understand Customers Needs and Online Behaviours
12How to Enhance and Protect Your Online Capmiagn
13Customer Segmentation and Prospecting
14What Is Social
15Content, Advertising & Social Imc
16Marketing in a Digital World
17Marketing Analytics
18Google Ads Video  
19Marketing in a Digital World (includes certification)  
20How to enhance and protect your online campaign  
21Promote a business with online advertising (Google Ads)  
22Get a Business online  
23Shopping Ads

यदि आप भी Digital Marketing में नए हैं और इसके बारे में fundamental जानकारी हासिल करना चाहते हो, तो यह एक अच्छा course है। इसके साथ ही साथ आप ऊपर दिए गए अन्य course को भी जरूर सीखें।

इस पर दिए गए सभी course को video tutorials और text के माध्यम से ही समझाया जाता है। हर एक chapter के खत्म होने पर आपको उस से related कुछ प्रश्न के उत्तर भी पूछे जाते है। जब कोर्स खत्म हो जाता है,तो आपको एक Final exam भी देना होता है, जिसे qualify करने पर आपको certificate को भी दिया जाती है।

fundMENTALS

जिस प्रकार से आपको ऊपर चित्र में दिखाया गया है। ठीक इसी प्रकार का सर्टिफिकेट आपको गूगल की तरफ से प्र्प्ता होता है। यह सर्टिफिकेट पूरी दुनिया की किसी भी कंपनी मे दिखा सकते है,और ये सभी कंपनी में मान्य होता है। यह आपके Digital Marketing के करियर को भी बेहतर बनाता है।

Digital marketing Fundamental एक प्रकार से beginner course है, जिसमें 26 modules हैं और हर modules में 2 से 7 Lessons मौजूद है।

1- Semrush Academy Digital Marketing Course in हिंदी-

Semrush Academy Digital Marketing Course

SEMRUSH सबसे सफल digital marketing tools कंपनी है। ये SEMRUSH एक बहुत बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी भी है। इसने अपने users और viewers को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए, उन्होंने कई सारे Free digital marketing courses के साथ एक academy भी बनाई है।

यहां आपको Direct digital marketing का course नहीं मिलेगा लेकिन इससे जुड़े हुए कुछ important विषय जरूर शामिल होते हैं।

1- SEO

2- Social Media Marketing

3- Content Marketing

4- Affiliate Marketing

5- PPC

6- On-Page and Technical SEO Course

7- Backlink Management Course with Greg Gifford

8- Link Building Course

9- Rank Tracking Course

10- Keyword Research Course with Greg Gifford

2- Udemy Digital Marketing Course in हिंदी-

Udemy सबसे बड़ा online learning platforms है। Udemy एक अमेरिकन कंपनी है, यहां पर आपको Free और Paid दोनों ही प्रकार के courses मिल जाएंगे। यहां आप beginner से लेकर advance digital marketing course तक कर सकते हो।

यदि आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है तो आप यहां पर बहुत सारे Hindi courses भी available है। जिसे आप free में कर सकते हैं और course complete करने के बाद आप certificate को भी हासिल कर सकते हो।

Digital marketing course के अंदर आपको यह सारे topics मौजूद है।

1- Social Media Marketing

2- PPC – Pay Per Click

3- Google Analytics

4- LinkedIn Marketing

5- Email Marketing

6- YouTube Marketing

7- Creating Backlinks

8- Social Media Marketing

9- Google Analytics

मैंने आपको सिर्फ free courses के link provide की है। लेकिन एक बार आप किसी भी course को select करने से पहले आप उसका ratings और review को जरूर पढ़ ले।

निष्कर्ष :- Digital Marketing Course Kaise Kare  एक digital marketing course के बाद, अपने कौशल को तेजी से हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है, आप अपनी खुद की websites बनाकर भी काम करके experience को हासिल कर सकते हो। और इसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। आप एक freelancer के रूप में या एक established digital marketing agency में नौकरी भी पा सकते हो। आपको यह जानकारी कैसी लगी कम्मेंट करके जरूर बताएं। 

Hindi Ki News के पेज से जुड़े रहे आपकी अपनी वेबसाइट Hindikinews

धन्यवाद।

Related posts

सस्ता One Plus TV – प्रीमियम फीचर के साथ 2 जुलाई को होगा launch

Satyam

Google Mera Naam Kya Hai? (गूगल मेरा नाम क्या है) गूगल से अपना नाम कैसे पूछें

Yogita

Linkedin क्या है? Linkedin Marketing की पूरी जानकारी

Yogita
error: Content is protected !!