Hindi Ki News
टेक्नोलॉजी बिजनेस ब्लॉगिंग टिप्स

Linkedin क्या है? Linkedin Marketing की पूरी जानकारी

linkedin kya hai

हेलो दोस्तों आज एक और नई जानकारी आप सभी के लिए Hindi ki news के पेज पर आप सभी के लिए एक और नया आर्टिकल, Linkedin क्या है? Linkedin Marketing की पूरी जानकारी देने की आज कोशिश की है। Linkedin क्या है? (What is Linkedin in Hindi) आज के समय में भी कई सारे ऐसे लोगो अभी भी है जिनको अभी तक Linkedin क्या होता है,ये उनको नहीं पता है, हालाकिं आज कल के जो लोग Digital के क्षेत्र से जुड़े हुए है, उन लोगो को तो Linkedin और Linkedin App इन दोनों के बारे में पूरी जानकारी होगी। लेकिन जो लोग अभी डिजिटल लाइफ के क्षेत्र से जुड़े है, उनके लिए यह सब जानना जरुरी है। Linkedin क्या है? Linkedin Marketing की पूरी जानकारी तो आज हम इस आर्टिकल के जरिये से Linkedin से जुड़ी हुई सभी प्रकार की छोटी से छोटी जानकारी के बारे में जानेगे।

जैसे की Linkedin Marketing Kya Hota Hai? इसके Business से क्या फायदे होते है,और भी बहुत कुछ इससे जुडी हुई जानकारियां को हम इस आर्टिकल में पढ़ने वाले है। मुझे आज पूरी उम्मीद है,की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद किसी और आर्टिकल को पढ़ने की आवश्कता नहीं होगी। Linkedin क्या है? Linkedin Marketing की पूरी जानकारी

Linkedin एक social networking की website होती है। Linkedin एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहाँ पर से आपको Digital के क्षेत्र से सभी जुड़ी  महत्वपूर्ण जानकारी और कई Linkedin Courses भी मिल जाते है। business professionals के लिये आप  Linkedin की मदद ले सकती है,और आप Linkedin से अपने work-related information को भी share कर सकते हो, अगर आपको जॉब भी चाहिए तो आप Linkedin का इस्तेमाल कर सकते हो।

आज कल कई सारी ऐसी कंपनियां अपने Product और ब्रांड को प्रोमोट करने के लिए Social Media Marketing का इस्तेमाल कर रही है।  जिनमे से Linkedin भी एक बहुत ही बड़ा और पॉपुलर प्लेटफार्म बना चूका है। इसमे आपको फ्री में और रूपये (paid) देकर दोनों ही तरह के Account को बनाने का ऑप्शन भी दिया गया होता है। हालाकिं शुरुआत में तो आप फ्री में अकाउंट बना सकते है, लेकिन इसके बाद अगर आप चाहे तो अपने फ्री वाले अकाउंट को Paid Account में भी Upgrade कर सकते हो। तो आइये अब हम सबसे पहले जानते है की ये Linkedin क्या है – What Is LinkedIn In Hindi

Linkedin क्या है – What Is LinkedIn In Hindi

Linkedin दुनिया की एक सबसे लोकप्रिय Professional Network की वेबसाइट है। जहाँ पर दुनिया के सभी छोटे से छोटे और बड़े से बड़े  Professional इस से जुड़े हुए होते है। Linkedin website को 13 दिसंबर 2002 में बनाया गया था। Linkedin website को 15 May 2003 को पब्लिक के लिए लॉन्च भी कर दिया गया था। आज के समय में ऐसे सभी लोग जो किसी ना किसी भी Business या फिर Digital के क्षेत्र से जुड़े हुए है वो सभी लोग Linkedin का इस्तेमाल कर रहे है। इसके साथ ही साथ Linkedin Online Courses को भी प्रदान करती है, जिन Courses को आप घर पर बैठे-बैठे भी कर सकते है। Linkedin की मदद से आप अपने या फिर अपने साथी के लिए जॉब भी ढूंढ सकते हो, इस पर सभी बड़ी से बड़ी कंपनियां समय समय पर जॉब को भी निकलती रहती है। आज कल के दौर में धीरे-धीरे Linkedin का इस्तेमाल करने वाले की संख्या बढ़ती जा ही जा रही है। 2007 अप्रैल में Linkedin का इस्तेमाल करने वाले यूजर की संख्या 10 से 12 मिलियन तक पहुंच चुकी थी। जिसके बाद Linkedin  2008 में एक Mobile Version में भी लॉन्च किया।

जिसे हम लोग Linkedin App बोलते है। जो की आज के वर्तमान समय में iOS और Android दोनों ही प्लेटफार्म पर ये चलता है। Linkedin  की मदद से आप साथियो से भी जुड सकते हो। इसके अलावा आपने कंपनियों के भी कर्मचारियों से भी जुड़ सकते हो। 2015 तक की रिपोर्ट के अनुसार Linkedin के यूजर दिनप्रतिदिन अधिक होते ही गए।   

Linkedin Company की Profile के बारे में जानते है,अब

IndustryInternet
Official Websitewww.linkedin.com
LinkedIn HeadquartersSunnyvale, California U.S
Type of SiteProfessional Network Service
Area ServedWorldwide
Type of BusinessSubsidiary
Current statusActive
Linkedin RegistrationRequired
ParentMicrosoft
FounderEric Ly, Reid Hoffman
RevenueIncrease US$ 10 Billion (2021)
FoundedMay 15, 2003 Mountain View, California, U.S
AdvertisingAdSense

Linkedin in Hindi Features 

हाँ अब हम Linkedin लिंक्डइन के बेसिक Features के बारे में जानेगे,

Home :– जब भी आप अपने Linkedin Account में Login करते है, तो आपके सामने उसका होम पेज खुल के आ जाता है। यहाँ पर आपको लिंक्डइन में जुड़े हुई सारी जानकारी और उससे जुड हुए लोगो और उनकी कंपनियों के बारे में न्यूज़ मिलती है। यह एक प्रकार का  News Feed भी होता है। इसके अलावा आपके किसी भी साथी ने या फिर Connection ने हाल ही में कोई New Post की है, तो वह भी आपको Home Page में Scroll करती हुई नजर आती है। 

Profile :– जब भी आप लोग Linkedin पर अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करते है, तो आपको आपने प्रोफाइल फोटो, आपका नाम, आपकी प्रोफाइल का कवर पेज, आप ने जो पेशा डाला है, और आपकी Location भी दिखाई देगी। इसके अलावा यहाँ पर आपने अपने बारे में जो भी  कुछ चीजे डाली है, वो सब दिखाई देती है,जैसेकी Work Experience कितना है, Education आदि तो यह सभी चीजे आपको यहां पर सब दिखाई दे जाती है।

Jobs :– Linkedin के पेज पर आपको एक जॉब्स का भी Option मिलता है। जहाँ पर सभी प्रकार की Jobs को पोस्ट प्रतिदिन पोस्ट की जाती है। इसके अलावा Linkedin आपको आपकी Profile में Add की गई सभी जानकारी के अनुसार Jobs के Notification को भी देता रहता है।

Notifications :– जिस तरह से अन्य Social Media प्लेटफार्म में Notifications का Options आता है वैसे ही इसमे भी होता है,Linkedin में भी Notifications का Options मौजूद होता है। जो की आपको समय समय पर महत्वपूर्ण Notifications को देता ही रहता है।

Search Bar :– Linkedin के होम पेज पर आपको एक जबरदस्त Search Bar भी प्रदान करता है जहाँ पर आप अपनी जरूरतों के अनुसार कुछ भी Search कर सकते हो। Linkedin पर आप प्रोफेशनल्स, कंपनियों और नौकरियों को खोजने के लिए Search Bar के Advanced Option पर क्लिक कर के देख सकते हो।

Messages :– Messages का Linkedin के होम पेज पर एक ऐसा विकल्प है, जिसके माध्यम से आप अन्य Professional के साथ भी  बातचीत को शुरू कर सकते हो। आप उन्हें Linkedin Messages की मदद से कोई भी निजी सन्देश भी भेज सकते हो, इसके अलावा आप इसमें Photo को भी Attachement भी भेज सकते हो। Messages में और भी कई तरह के Option आपको मिल जाते है। जिनकी मदद से आपके बातचीत करने के और भी आसान तरीके मिल जाते है।

LinkedIn किस लिए यूज़ किया जाता है?

जैसा की मैंने आपको ऊपर के लिखे हुए लेख के जरिये से बताया है,की Linkedin का यूज़ कम लोग करते है। हालाकिं कुछ लोग Linkedin पर अपना Account बना भी लेते है,तो कुछ समय बाद वह इसे चलना ही छोड़ देते है। क्योकिं उन्हें यही नहीं पता होता है, की LInkedin Account को हम ने किस लिए इस्तेमाल में लेना चाहिए, और यह आपके लिए किस तरह से फायदेमंद भी हो सकता है। इस आर्टिकल मे  बताये गए सभी Point सिर्फ उन सभी लोगो के लिए है, जिन्होंने हाल ही के समय में अपना Linkedin Account को बनाया है।

आइये जानते है, Linkedin का यूज़ हम कैसे करे

1. अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल को अपने रिज्यूमे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

2. आप अपने पुराने दोस्तों के साथ भी जुड़ सकते हो ?

3. जिस कंपनी में पहले जॉब करते थे वह के कर्मचारियों के साथ जुड़ सकते है।

4. Linkedin की मदद से आप जॉब को भी ढूंढ सकते हो?

5. Linkedin में Jobs का भी Option मौजूद होता है, जहाँ पर आपको अपनी Profile के अनुसार जॉब मिल जाती है।।

6. Linkedin पर आप आसानी से अपनी पसंद की जॉब के लिए Apply भी कर सकते हो।

7. यहां पर आप अपनी Profile में New Connection और New Professionals को भी जोड़ सकते हो।

8. आप अपनी Profile से Relevant Groups के साथ भी जुड सकते हो।

9. Linkedin पर आप अपने नये नये ग्रुप भी Join कर सकते हो।

Linkedin मार्केटिंग क्या है? Linkedin Marketing in Hindi?

Linkedin Marketing in Hindi

Linkedin Marketing का सही अर्थ है, किसी व्यक्ति या फिर किसी भी Business की Profile को Promote करना। Linkedin के ऊपर अपनी कंपनी का एक Business Page को या फिर Profile पेज को बनाना और इस पर अपने Product और Brand को Promote करना LinkedIn मार्केटिंग कहलती है।   

उदाहरण के लिए :– किसी bhi Business Website या fir Personal Blog पर Traffic ko लाने के लिए LInkedin पर Content को Post करना। अपने Brand Awareness को बढ़ाना और फिर नये Business Profile के साथ Relation बनाना।

चलाये Linkedin Ads

अगर आप भी अपनी कंपनी या फिर नये ब्रांड को जल्दी से बढ़ाना चाहते है,तो आप आपकी कंपनी की प्रोफाइल को सीधे लोगो के बीच में  आसानी से पहुंच जाएँ तो इसके लिए आप को Linkedin Advertising का इस्तेमाल कर सकते हो। Linkedin Advertising बहुत ही उपयोगी और आसान तरीका है। क्योकिं यह आपको Active रूप में से Network को टारगेट करने का Option भी प्रदान करती है।

Linkedin Ads की ही मदद से आपके Business की प्रोफाइल Automatic ऐसी सभी Audience के पास तक पहुंच जाएंगी, जो आपने Linkedin Campaigns बनाते समय Select की गई थी। Linkedin Ads की मदद से लोग तुरंत आपके Business से जुड़ना शुरू कर देते है। उन लोगो को भी आप इस बिज़नेस के बारे में सभी बाते पता चलने लग जाती है।

Linkedin आपको कई तरह के Ads को भी प्रोवाइड कराता है, जिनमे Dynamic Ads, Message Ads, and Text Ads, Sponsored Content शामिल है। Linkedin पर Ads चलने के लिए आपको पहले Linkedin Ads Manager पर Account को बनाना पड़ता है। इसके बाद आपको एक Budget को भी चुनना होता है। यह सभी चीजे करने के बाद आप Ads को शुरू कर के चला सकते हो।

Linkedin Popular क्यों इतना है?

Linkedin पर सभी नये हो या फिर पुरने प्रोडक्ट हो सभी के लॉन्च होने से सम्बंधित खबरे यहां पर मिलती रहती है। इसके अलावा Linkedin पर अच्छी नौकरी भी मिलती है, जो की सभी प्रकार से Verify की गई होती है। इसी वजह से Linkedin भारत और अन्य देशो में इतना ज्यादा Popular होता जा रहा है।

Linkedin Profile Meaning in Hindi

आपकी Linkedin Profile आपके लिए एक तरह का Professional Landing Page माना जाता है। जहाँ पर आपके Profession से सम्बंधित सभी प्रकार की पूरी जानकारी लिखी हुई होती है। आपने कब कौन सी उपलब्धि को हासिल किया है,और आपके पास क्या क्या Skills मौजूद है। यह सभी तरह की जाकारियाँ आपकी Linkedin Profile में मौजूद होती है। Linkedin Profile एक शानदार तरीका है, अपने बारे में किसी को बताने के लिए,और किसी और के बारे में जाने के लिए।

Linkedin Profile Link Meaning in Hindi

कई बार जब हम लोग किसी बड़ी कंपनी में Interview को देने के लिए जाते है, या फिर किसी भी कंपनी में अप्लाई करते है। उस के बाद  वहां पर कंपनी की Human Resource Teams हो तो वो या फिर HR है तो HR आप से आपकी Linkedin की Profile का Link जरूर  मांगते है, या फिर आप से आपके Resume (CV) में Linkedin Profile Link को जोड़ने के लिए भी बोल सकते है, वो लोग जिसके बाद वह आपकी सभी Skills और उपलब्धियों आदि को बारे में आपकी Linkedin Profile में जाकर देख सकते है।

उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आपको Linkedin क्या है? Linkedin Marketing की पूरी जानकारी के बारे में पता चल गया होगा। ये जानकारी जो मैंने आपको दी है। वो आपको अच्छी लगी होगी। इस आर्टिकल मैंने आपको Linkedin क्या है? Linkedin Marketing की पूरी जानकारी के बारे में बताया है, अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने साथियो के साथ शेयर जरूर करें और कुछ इसी तरह के अन्य प्रकार के आर्टिकल के पढ़ने के लिए आप HINDI KI NEWS के पेज से जुड़े रहें। आपकी अपनी वेबसाइट HINDIKINEWS

HINDI KI NEWS की पूरी टीम आप का दिल से धन्यवाद करती है।

Related posts

कंप्यूटर के जनक कौन है? कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया है?

Satyam

Freelancing (फ्रीलांसिंग) क्या है, Freelancing से पैसे कैसे कमायें?

Admin

Xiaomi के 4 नए स्मार्ट TV मॉडल्स और Mi साउंडबार लॉन्च

Satyam
error: Content is protected !!