Hindi Ki News
फैशन

रूप निखारने के लिए चेहरे पर इस तरीके से लगाए एलोवेरा

अगर आपके चेहरे से बढ़ती हुई उम्र के लक्षण नजर आने लगे हैं तो आपको आज से और अभी से ही एलोवेरा का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए।चेहरे पर खूबसूरती निखारने में इसके और भी अनेक फायदे हैं।रूप निखारने के लिए चेहरे पर इस तरीके से लगाए एलोवेरा।

ऐलोवेरा हमारी तवचा और चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद सावित हुआ है। यदि एलोवेरा से आप अपने चेहरे को हर रोज सुबह साफ कर लें तो यह आपके चेहरे की क्‍लींजिंग और टोनिंग दोनों ही करता है। और त्वचा की कई सारी समस्याओं के लिए यह एक अच्छा और नेचुरल उपाय सबित हुआ है।

जानें कैसे प्रयोग करें एलोवेरा रूप निखारने के लिए

अपने चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो लाने के लिए हम मार्किट मे मौजूद कई तरह के प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं। मगर घर में ही रखी कुछ चीजें आपके चेहरे पर चमक ला सकती हैं। जैसे बेसन है ,हल्‍दी या फिर एलोवेरा इनमें से एक है।  जो आपकी स्‍किन पर नेचुरल ग्‍लो लेने मे मदद करेगा । आज हम आपको बताने जा रहे है की चेहरे पर इस तहर लगाएं एलोवेरा रूप निखारने के लिए एलोवेरा की एक होम रेमिडी बताएंगे जिसे आजमा कर आपके चेहरे पर निखार आएगा और इसके इस्तेमाल से आपका रंग भी गोरा होगा और साथ ही साथ अगर आपको पिंपल्‍स के निशान हैं तो वो भी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएंगें। ग्‍लोइंग स्‍किन रेमिडी को बनाने के लिए आपको मार्किट से कुछ भी मेहंगे प्रोडक्‍ट को खरीदने की जरूरत नहीं है।

एलोवेरा के फायदे

1- रिंकल्स

एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। ये त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं को साफ करने का काम करता है।

2- दाग-धब्बों के लिए

अगर आपके चेहरे पर भी दाग और धब्बे हैं तो एलोवेरो का नियमित इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।  इससे रेग्युलर इस्तेमाल से आपकी त्वचा के अनचाहे दाग-धब्बे दूर हो जयेगे है।

3- कील-मुंहासों की समस्या से

एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते है इसकी ये खूबी कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत मदद करती है। जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होता है तो ये एलोवेरो जेल मदद करता है।   

4-  त्वचा को नमी देने मे

एलोवेरा त्वचा को पोषण देने का भी काम करता है। ये एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर जेल है। किसी भी स्क‍िन टाइप के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5- निखार के लिए

यह जेल बहुत अच्छा एक क्लींजर है। ये त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने मे मदद करता है। जिससे चेहरे पर बहुत जल्दी निखार आ जाता है। 

 एलोवरेा से नेचुरल पैक बनाने की सामग्री 

<< 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल

<< 1/2 चम्‍मच शहद।

<< 10 से 12 बूंद नींबू का रस

<< 1/2 चम्‍मच गुलाबजल

बनाने की विधि

इस एलोवेरा जेल के घोल को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एलोवेरा जेल और शहद को मिलाएं। जब दोनों चीजें अच्‍छी प्रकार से मिक्‍स हो जाए तब इसमें नींबू का रस भी मिला दे। और अच्‍छी तहर से सभी चीजों को मिक्‍स करने के बाद इसमें गुलाब जल डालें दे।तो बस  लीजिए आपका क्‍लींजिंग लोशन बनकर तैयार है।

लगाने और स्‍टोर करने का तरीका एलोवेरा जेल

आप इसे एक कांच की बॉटल या कंटेनर में भर कर रख सकते है। फिर रोज सुबह चेहरा धोने से पहले इससे अपने चेहरे पर लगा के चेहरे

 की सफाई कीजिए। इसको लगा कर कुछ देर तक इससे मसाज करें। 5 से 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो कर साफ़ कर लें। इस क्‍लींजर को आप 10-15 दिन तक फ्रिज में भी स्‍टोर कर के रख सकती हैं।

नोट :-  जरूरी नहीं है कि हर एक की त्वचा इसे उसी रूप में स्वीकार करे  इसलिए एलोवेरा को इस्तेमाल करने से पहले किसी चिकित्सक की सलाह जरूर लें या फिर पैच टेस्ट करके देख लें। हो सकता है कि नेचुरल होने के बाद भी ये आपकी स्किन को सूट न करे

Related posts

Puff Blouse Back Design – पफ स्लीवस ब्लाउज़ के डिज़ाइन

Yogita

Karwa Chauth 2023 – करवा चौथ घर पर अपने आप से करें ये नेल आर्ट, खूबसूरत दिखेंगे हाथ

Yogita

ड्राई स्किन के लिए 5 बेस्ट फाउंडेशन

Yogita
error: Content is protected !!