Hindi Ki News
शिक्षा

जैसे को तैसा -Tit For Tat In Hindi story

जैसे को तैसा-min

हिंदी के न्यूज़ के पेज पर आपको प्रेरणादायक हिंदी की कहानियों का भरपुर मात्रा में संग्रह मिलने वाला है। इन सभी कहानियों को पढ़ कर आप में एक प्रकार का जोश भर जायेगा और आपको जीवन में आगे बढ़ने की सीख भी मिलती है। ऐसा माना जाता है,कि ये कहानियाँ काल्पनिक होती हैं। आज हम एक और नई कहानी को पढ़ने वाले है। जैसे को तैसा -Tit For Tat In Hindi story

Jaise ko Taisa – जैसे को तैसा

कुछ समय पहले की एक बात है, मथुरा गांव में राजकुमार नाम का एक बनिया रहता था। उसका काम उस समय पर कुछ अच्छा नहीं चल रहा था, इसलिए उसने अपने मथुरा गांव से धन कमाने के लिए विदेश जाने का फैसला ले लिया। उसके पास ज्यादा पैसे भी थे और ना ही कोई कीमती वस्तु थी। सिर्फ और सिर्फ उसके पास एक लोहे का तराजू ही था। उसने वो ही अपना तराजू साहूकार को धरोहर के रूप में दे दिया और उस तराजू के बदले में कुछ रुपये साहूकार से ले लिए। राजकुमार ने साहूकार से कहा कि वह विदेश से लौटकर आएगा तब अपना उधार चुका कर अपना तराजू वापस ले लूँगा।

jaise ko taisha

जब राजकुमार दो साल बाद विदेश से लौटा कर आया तो उसने साहूकार से अपना तराजू वापस मांगा। तब साहूकार राजकुमार से बोला कि तुम्हारा तराजू तो चूहों ने खा लिया है। राजकुमार इतने में ही समझ गया कि इस साहूकार की नियत खराब हो चुकी है और अब ये मेरा तराजू वापस करना नहीं चाहता है। तभी राजकुमार के दिमाग में एक नई चाल सूझी। उसने साहूकार से कहा चलो तो कोई बात नहीं अगर मेरा तराजू चूहों ने खा लिया है, तो इसमें तुम्हारी कोई भी गलती नहीं है। सारी गलती तो उन चूहों की ही बनती है।

ये भी पढ़ेजिज्ञाशु बन्दर की कहानी

फिर थोड़ी देर के बाद राजकुमार ने साहूकार से कहा कि मैं अब नदी में नहाने के लिए जा रहा हूं। तुम अपने बेटे बंकू को भी मेरे साथ भेज दो। तो वो भी मेरे साथ नहा आएगा और हम लोग थोड़ी बातें भी कर लगे। साहूकार,राजकुमार के व्यवहार से बहुत खुश था,क्योकि की उसने तराजू के बारे में ज्याद कुछ नहीं बोला इसलिए उसने राजकुमार को एक बहुत ही सज्जन पुरुष समझकर उसने अपने बेटे को राजकुमार के साथ नहाने के लिए नदी पर भेज दिया।

अब राजकुमार ने अपनी बुद्धि को लगया और उस साहूकार के बेटे को नदी से बहुत दूर ले जाकर एक गुफा में उसको बंद कर दिया। और उसने उस गुफा के दरवाजे पर एक बहुत बड़ा-सा पत्थर भी रख दिया, जिससे की साहूकार का बेटा बंकू वह से बचकर भाग भी ना पाए। साहूकार के बेटे को गुफा में बंद करके बाद में राजकुमार वापस से साहूकार के घर पर वापस आ गया। जब राजकुमार को अकेला देखा तो साहूकार ने पूछा कि मेरा बेटा बंकू कहां हैं। राजकुमार बोला कि माफ करना दोस्त तुम्हारे बेटे को तो कबूतर उठाकर ले गया है।

जब ये बात साहूकार ने सुनी तो वो हैरान रह गया और बोला कि ये कैसे हो सकता है? कबूतर इतने बड़े बच्चे को कैसे उठा ले जा सकता है? राजकुमार बोला जैसे चूहे मेरे उस लोहे के तराजू को खा सकते हैं, वैसे ही कबूतर भी तो बच्चे को उठाकर ले जा सकता है। अगर आपको अपना बच्चा बंकू चाहिए, तो मुझे मेरा तराजू लौटा दो।

जैसे ही अपने ऊपर मुसीबत आई तैसे ही साहूकार को अक्ल आई। उसने राजकुमार का तराजू वापस कर दिया और उसके बाद ही राजकुमार ने भी साहूकार के बेटे को उस गुफा से भी आजाद कर दिया।

इस कहानी से मिली शिक्षा – जैसे को तैसा, जो जैसा व्यवहार करे, उसके साथ वैसा ही व्यवहार करो,ताकि उसे अपनी  गलती का अहसास हो जाए।

अगर आप और भी ऐसी ही कहनियों को पढ़ना चाहते हो,तो Hindi ki news के पेज से जुड़े रहे।

Hindi ki news के पेज पर कहानी को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Related posts

कछुआ (Tortois) क्या खाता है? कछुए के बारे में कुछ रोचक बाते

Yogita

बल का SI मात्रक क्या है?

Satyam

विसर्ग संधि किसे कहते हैं-विसर्ग संधि की परिभाषा (Visarg sandhi)

Admin
error: Content is protected !!