Hindi Ki News
story शिक्षा

जिज्ञासु बंदर की कहानी – Bandar ki Kahani

जिज्ञासु बन्दर की कहानी

हिंदी के न्यूज़ के पेज पर आपको प्रेरणादायक हिंदी की कहानियों का भरपुर मात्रा में संग्रह मिलने वाला है। इन सभी कहानियों को पढ़ कर आप में एक प्रकार का जोश भर जायेगा और आपको जीवन में आगे बढ़ने की सीख भी मिलती है। ऐसा माना जाता है,कि ये कहानियाँ काल्पनिक होती हैं। आज हम एक और नई कहानी को पढ़ने वाले है। जिज्ञासु बंदर की कहानी

कुछ समय पहले की बात है,एक घने जंगल में बंकू नाम का एक जिज्ञासु और साहसी बंदर रहता था। उसे नई-नई जगहें की तलाश में रहना और नई-नई चीजें में शैतानी करना बहुत पसंद आता था।

एक दिन घर से बहार बहुत दूर घूमते समय बंकू ने एक पेड़ पर लटकता हुआ सुंदर सा चमकदार फल देखा। बंकू ने ऐसा पहले कभी कुछ इस तरह का कुछ ऐसा नहीं देखा था। अब तो बंकू की जिज्ञासा उस पर हावी होने लग गई और वह उस फल को तोड़कर खाने से खुद को रोक नहीं पा रहा था।

एक और कहानी ;- सांप और चींटी की कहानी

बंकू ने उस चमकते हुए उस फल को तोड़ लिया और बगैर सोचे-समझे बंकू ने उस फल को खा लिया। जैसे ही बंकू ने फल खाया तो खाते ही उसे अहसास हुआ कि ये फल तो बहुत ही कड़वा है,तभी बंकू बन्दर को अपने इस फैसले पर बहुत पछतावा हुआ। बंकू बन्दर को नहीं पता था कि यह चमकता हुआ दुर्लभ फल जहरीला भी हो सकता था।

फिर बंकू को एहसास हुआ कि उसकी जिज्ञासा कभी-कभी खतरे का कारण भी बन सकती है। तब से वह और अधिक सतर्क हो गया और कुछ भी नया करने से पहले वो अपने साथी बूढ़े बंदरों से सलाह भी लेने लगा।

शिक्षा – जिज्ञासु बन्दर की कहानी से हमें ये शिक्षा मिलती है, कि किसी भी चीज की जिज्ञासा अच्छी बात है, लेकिन संभावित खतरों से बचने के लिए अपरिचित चीजों को आजमाने से पहले सतर्क रहना और मार्गदर्शन लेना बहुत जरूरी होता है।

अगर आप और भी ऐसी ही कहनियों को पढ़ना चाहते हो,तो Hindi ki news के पेज से जुड़े रहे।

Hindi ki news के पेज पर कहानी को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Related posts

गणित किसे कहते है? गणित का अर्थ और परिभाषा

Yogita

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of India in Hindi)

Yogita

सड़क के किनारे पर लगे माइल स्टोन का अलग-अलग कलर के लगे होने का क्या मतलब होता है? 

Admin
error: Content is protected !!