Hindi Ki News
हेल्थ

डायबिटीज (शुगर) के पेशेंट के लिए घरेलू नुस्खा (मेथी दाना)

डायबिटीज के पेशेंट को नियमित रूप से अपने शुगर लेवल की जांच करते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए करना चाहिए की जिसे आप शुगर लेवल को रेगुलर पता कर पाएं। ऐसा करके आप अपने आप को डायिबिटीज से होने वाले बुरे असर से बचा सकते हैं। इसके साथ ही शरीर के बाकी अंगों पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव से भी बचाया जा सकता हैं। डायबिटीज पेशेंट डॉक्टर से मिलने के बाद और परामर्श लेने के बाद भी कुछ घरेलू नुस्खे को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आइये जानते है क्या है वो घरेलू नुस्खा और किस तरह से असरदार है।

मेथी दाना का सेवन करने से ब्लड मे शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। मेथी दाना डायबिटीज के पेशेंट के लिए काफी कारगर सबित हुआ है। मेथी दाना अमीनो एसिड्स रक्त के अंदर मौजूद शुगर लेबल को तोड़ने मे और उसका स्तर कम करने का काम करता हैं। इसके कारण खून में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। इसके साथ ही डायबिटीज के पेशेंट की डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।

मेथी दाना का सेवन करने से अन्य फायदे भी मिलते है।

1 मेथी दाना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी सहायता करता है।

2 गैस की समस्या होने पर भी सहायता करता है।

3 खाली पेट मेथी दाना का पानी पीने से वजन भी कम करने में मदद करता है।

4 जोड़ों के दर्द में भी असरदार है मेथी दाना।

5 फेस पर पीस के लगने मे असरदार है मेथी दाना ये फेस पर ग्लो देता है।

डायबिटीज पेशेंट कैसे करे मेथी दाना का इस्तेमाल 

इस्तेमाल का पहला तरीका है। 

सबसे पहले आप मेथी दाना को एक गिलास पानी में 1 चम्मच रात मे डाल दें और अगले दिन सुबह गिलास मे से सबसे पहले मेथी दाना को  निकल कर चबचबा कर खा लें। उसके बाद उसी गिलास का एक- दो घूंट पानी भी पी लें। इस बात का ध्यान रखें कि मेथी दाना और पानी पीने के करीब आधे घंटे तक कुछ खाएं पिये नहीं।

इस्तेमाल का दूसरा तरीका है।

आप एक तवे पर एक चम्मच मेथी दाना भून लें। जब ये मेथी दाना थोड़ा ठंडा हो जाए तो मिक्सी में डालकर उसका पाउडर बना कर तैयार कर लें। फिर आपको एक गिलास गर्म पानी करना है। उस गर्म पानी में करीब एक चम्मच मेथी पाउडर डालें। और पानी को खाली पेट पी लेंन है। रोजाना आपको 15 से 20 दिन तक ऐसा करना होगा। इससे आपको जल्दी ही असर दिखने को मिलेगा। 

Related posts

जल्‍दी कंसीव करने के लिए ये फल डायट में जरूर लें जल्‍दी हो सकती हैं प्रेगनेंट

Yogita

जानिए सर्दियों के मौसम में फिट रहने के लिए चुकंदर (Beetroot)के जूस के फायदे।

Yogita

तेजी से शरीर मे खून की मात्रा बढ़ाने के लिए कुछ दिन लगातार 3 चीजे का सेवन करे

Satyam
error: Content is protected !!