Hindi Ki News
शिक्षा

जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत की स्थिति कैसे चेक करें?

up-jansunwayi

उत्तर प्रदेश (UP) जनसुनवाई संदर्भ संख्या में आमजन की सुविधा को देखते हुए राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश में जनसुनवाई संदर्भ संख्या (Jansunwai Portal) एप्प को लॉन्च किया है। जिसके द्वारा लोग अपनी समस्याओं और शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज़ कर सकते है। उनका जनसुनवाई संदर्भ संख्या सम्बंधित विभाग से अपनी शिकायत का निवारण करवा सकते हैं। साथ ही में उत्तर प्रदेश (UP) सरकार ने मुख्यमंत्री जी ने हेल्पलाइन नंबर को भी (1076) जारी करवा दिया है। यह प्रणाली एक इ-संवाद है जिसमे नागरिक (लोग) अपनी किसी भी शिकायत को दर्ज़ करवाने के साथ ही साथ समस्या का निवारण भी प्रक्रिया के द्वारा अपनी की हुई शिकायत का स्टेटस भी वेबसाइट पर पर देख सकते हैं। जनसुनवाई संदर्भ संख्या – उत्तर प्रदेश (UP)

UP CM Helpline Number

उत्तर प्रदेश सरकार जनसुनवाई संदर्भ संख्या (Jansunwai Portal) ने कानून व्यवस्था को सही बनाए रखने के लिए बहुत से प्रयास भी कर रही है। ताकि उत्तर प्रदेश (UP) में कानून व्यवस्था ठीक तरह की बनी रहे। और यह पर नागरिक लोगों को किसी भी तरह से किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। नागरिक लोगों को यह पर प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाएं उनको सही टाइम पर प्राप्त हो सके। लेकिन फिर भी कुछ न कुछ कोई तो कमी रह ही जाती है। जिसके कारण आम जनता को समस्याओं का सामना भी करना पड़ जाता है।

इसलिए उतर प्रदेश (UP) सरकार ने नागरिकों की इन सभी समस्याओं को देखते और समझते हुए ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण करने के लिए जनसुनवाई संदर्भ संख्या Jansunwai Portal का निर्माण करवाया है। जहां पर आम नागरिक लोगों घर बैठे हुए किसी भी विभाग की किसी भी प्रकार की कोई भी शिकायत कर सकते हैं। और आपको आपकी समस्या से संबंधित विभाग द्वारा कम से कम टाइम में ही आपको उसका हल भी दिया जयेगा।

आप ऑनलाइन जनसुनवाई संदर्भ संख्या (Jansunwai Portal) के माध्यम से आप अपनी शिकायतो को कैसे पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए आपको क्या करना होगा। इसकी भी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को पढ़ना होगा। हम यहां पर आपको इस आर्टिकल के द्वारा कुछ महतवपूर्ण सी जानकारी प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं।

जनसुनवाई संदर्भ संख्या (Jansunwai Portal)

UP Jansunwai Portal

उत्तर प्रदेश (UP) में सुशासन व्यवस्था को और सही ढंग से सुदृढ़ बनाने में राज्य की विकासगति को बढ़ाने में सरकार ने इस एप्प के द्वारा  नागरिकों को ऑनलाइन अपनी सभी प्रकार की समस्याओं को दर्ज़ कराने की सुविधा प्रदान की है। मुख्यमंत्री जनसुनवाई संदर्भ संख्या पोर्टल के द्वारा नागरिक से सम्बंधित विभाग में अपनी शिकायतों तथा उसके निवारण सम्बन्धी सीधे तौर से अब जुड़ सकते है। और इससे सम्बंधित विभाग की तरफ से भी इसकी निवारण की प्रक्रिया भी की जाएगी। शिकायतकर्ता इस प्रक्रिया में अपनी कार्यवाही का विवरण भी जनसुनवाई संदर्भ संख्या उत्तर प्रदेश जन सुनवाई पोर्टल एप्प के द्वारा जान सकते हैं। ये सारी जानकारी आपको कभी भी कहीं भी मोबाइल या ईमेल से आप बहुत ही असनी से प्राप्त कर सकते है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनसुनवाई संदर्भ संख्या (Jansunwai Portal) की पहल की है। ताकि उत्तर प्रदेश में सभी आम नागरिकों को एक समान सा अधिकार प्राप्त कर सके। कोई भी व्यक्ति,किसी भी विभाग का कर्मचारी या फिर उच्च अधिकारी भी इस कानून का उल्लंघन नही कर सकता है।

  • आर्टिकल  :-                 जनसुनवाई संदर्भ संख्या (जनसुनवाई पोर्टल)
  • शुरूआत की :-          मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
  • वर्तमान में योजना :-    चालू है
  • पोर्टल का लाभ :-       नागरिकों की शिकायतों का निवारण
  • शिकायत करने का माध्यम :-            ऑनलाइन
  • आधिकारिक वेबसाइट       :-      jansunwai.up.nic.in

जनसुनवाई एप्प कैसे डाउनलोड करें

Untitled design

जनसुनवाई एप्प को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट (jansunwai.up.nic.in) पर जाना होगा। फिर  यहाँ पर एक होम पेज खुल कर समाने आएगा फिर आपको वहाँ पर डाउनलोड का भी ऑप्शन दिखाई देगा जिसको आप क्लिक करें।

अब जब आप यहां पर क्लिक करेंगे तो आपको दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं। पहला ऑप्शन नागरिकों के लिए एंड्रॉइड वाला एप्लीकेशन है और दूसरा वाला ऑप्शन अधिकारियों के लिए एंड्राइड वाला एप्लीकेशन है।

आम नागरिकों के लिए इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको “नागरिकों के एंड्राइड एप्लीकेशन वाले ऑप्शन पर ही क्लिक करना होगा। अगला ऑप्शन है गूगल प्लेस्टोर पर जा कर जनसुनवाई एप्प के पेज को खुलना फिर इसके बाद इंस्टाल के ऑप्शन पर जाकर जनसुनवाई एप्प पर क्लिक करके इस ऐप्प को डाउनलोड करना है।

जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत कैसे दर्ज करें

अगर आप भी जनसुनवाई संदर्भ संख्या समाधान पोर्टल पर कोई भी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो शिकायत दर्ज करने का पूरा प्रोसेस क्या है। इसके बारे में यहां पर सब बताया गया है, इसी प्रकार से आप भी जनसुनवाई संदर्भ संख्या पोर्टल पर अपनी शिकायत को दर्ज करे।

(1) किसी भी प्रकार की समस्या सम्बंधित शिकायत को दर्ज करने लिए सबसे पहले जनसुनवाई संदर्भ संख्या समाधान के पोर्टल या वेबसाइट पर जाना है। (jansunwai.up.nic.in)

(2) जैसे ही आपका होम पेज खुलता है उस के बाद आपको शिकायत को पंजीकरण पर क्लिक करना है। फिर जिसके द्वारा आप सीधे तोर से सम्बंधित विभागों और अधिकारियों से अपना संपर्क भी कर सकते हैं।

(3) फिर इसके बाद यहाँ पर क्लिक करने के बाद ऑनलाइन आवेदकों के लिए एक वेबसाइट खुल के अपनी सारी नीतियों के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं। इसमें ऐसे ही कुछ विषयों की सूची भी दी गई है जिन्हें जन-शिकायत की सूचि से बाहर भी रखा गया है। इसके बाद आप अपनी सहमति से शिकायत को दर्ज़ कराने के बाद अगले पोर्टल पर भी जा सकते है।

(4) ऑनलाइन शिकायत को दर्ज़ करने के बाद पोर्टल पर आपको  ओ टी पी (OTP) भी आएगा। मोबाइल नंबर या फिर ईमेल (EMAIL) के साथ आपको कैप्चा कोड डालकर उसको सबमिट भी करना होगा।

(5) मोबाइल नंबर या फिर और (EMAIL) की वेरिफिकेशन के लिए भेजे गए हुए (OTP) को टाइप भी करने के बाद पंजीकरण आवेदन फॉर्म भरने के लिए आ जाएगा।

(6) अब आवेदन को फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को भरकर अपनी शिकायत को दर्ज़ करने बाद उस को सबमिट करना है।साथ ही  आगे की प्रक्रिया के लिए पंजीकरण संख्या नोट भी कर लेना है आपको।

जनसुनवाई संदर्भ संख्या (Jansunwai Portal) पर शिकायत की स्थिति कैसे चेक करें?

status chek

यदि आपने जनसुनवाई संदर्भ संख्या में किसी भी विभाग या फिर उच्च पद के अधिकारी के खिलाफ कोई भी शिकायत की थी। तो और अब आप अपनी की हुई शिकायत की स्थिति को ऑनलाइन चेक भी कर सकते हैं। और आप ये भी पता कर सकतें हैं कि आप के द्वारा की गई  शिकायत पर क्या कोई कार्यवाही की गई है। या नहीं की गई अभी तक। इसके लिए आपको नीचे कुछ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

(1) सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर (jansunwai.up.nic.in) जाना होगा। इसके बाद आपको पंजीकरण शिकायत की स्थिति पर जाकर क्लिक करना होगा।

(2) जैसे ही आप शिकायत की हुई स्थिति पर जाकर क्लिक करेंगे। तभी आपके सामने एक नया पेज खुला होगा। यहां पर आपसे आपका मोबाइल का नंबर और EMAIL ID और शिकायत की पंजीकरण संख्या भी भरने का एक ऑप्शन भी आएगा जो आपको भरना है।

(3) आपको सारी अपनी डिटेल्स भरने के बाद आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देंना है। जैसे ही आप सबमिट वाले बटन पर क्लिक करेंगे तभी आपके सामने आपकी शिकायत की सारी स्थिति खुल के आप के सामने आ जाएगी।

(4) और यहाँ पर आपको आपकी की हुई शिकायत की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

जनसुनवाई संदर्भ संख्या शिकायत हल होने में ज्यादा टाइम लगे तो क्या करे?

यदि आपकी शिकायत को दर्ज किये हुए 1 हप्ते से ज्यादा समय हो गया है , तो आप को अपनी शिकायत के लिए एक रिमाइंडर भी सेंड कर  सकते है। जिससे आपकी शिकायत पर जल्दी से ध्यान दिया जायेगा। और आपके द्वारा की गई शिकायत को जल्द से जल्द सॉल्व करने की भी पूरी कोशिश की जाएगी। रिमाइंडर भेजने के लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना है।

(1) सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा http://jansunwai.up.nic.in/SendReminder.html

(2) फिर वेबसाइट पर पहुचने पर आपके सामने एक पेज ओपन होगा। यहाँ पर आपको अपना दर्ज किया हुआ नंबर अर्थात शिकायत नंबर को भरना होगा आप्शन पर जाकर क्लीक करना होगा।

status

(3) यदि आपने  जनसुनवाई संदर्भ संख्या (Jansunwai Portal) पर अपनी शिकायत को दर्ज कराया है। लेकिन फिर भी आपको समस्या का समाधान नहीं प्रदान किया गया है। तो आप इसके बारे में भी अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको  http://jansunwai.up.nic.in/onlineFeedbackEntry.html पर जाकर अपना फीडबैक भी दे सकते हैं।

जनसुनवाई संदर्भ संख्या पर की जा सकने वाली अन्य शिकायतें

आम नागरिक अपनी समस्याओं के अलावा भू माफिया तथा विभिन्न विभागों में होने वाले भ्रष्टाचार सम्बन्धी कोई भी शिकायतें भी इस पोर्टल के द्वारा कर सकते हैं। जिसमें एंटी भू-माफिया है और एंटी करप्शन का भी एक अलग से ऑप्शन दिया गया है।

एंटी भू-माफिया शिकायत-जनसुनवाई संदर्भ संख्या पर

उत्तर प्रदेश (UP) में सरकारी अथवा व्यक्तिगत रूप से भूमि अतिक्रमण की आये दिन नई -नई घटनाएं सरकार के लिए चुनौती बन के समाने आती ही रहती हैं। इसके लिए भू माफियाओं से निपटना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। और ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सरकार ने “एंटी भू माफिया ” को बनाया है। इन से सम्बंधित किसी भी शिकायत या समस्या को आमजन देने के लिए जनसुनवाई संदर्भ संख्या का  समाधान पोर्टल के द्वारा विभाग में कर सकते हैं। इस पोर्टल की मदद से प्रदेश का विकास भी होगा। भू-माफिया सम्बन्धी किसी समस्या की शिकायत के लिए नीचे बताये गए टिप्स को फॉलो करें।

(1) सबसे पहले आपको यूपी जनसुनवाई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट जाएँ। (jansunwai.up.nic.in)

(2) फिर आपको होमपेज पर दिए गए एंटी भू माफिया पर क्लिक करना है। फिर उस के बाद एंटी भू माफिया पोर्टल का पेज खुलने पर, आपको शिकायत पंजीकरण, शिकायत की स्थिति, अनुस्मारक जैसे भेजें हुए पेज और आपकी प्रतिक्रिया जैसे पेज देखने को मिलेंगे।

(3) फिर उस के बाद आपको अपनी शिकायत दर्ज़ करवाने के लिए शिकायत पंजीकरण वाले पेज पर जाकर क्लिक करना होगा।

(4) फिर अगले के पेज पर (OTP) द्वारा शिकायत को पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ कोड डालकर (OTP) भरना है। और उस पर क्लिक करना है ।

(5) मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की वेरिफिकेशन होने के बाद आप के सामने आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमे सारी जानकारियां भरकर आपको अपनी शिकायत को दर्ज़ करवा सकते हैं।

जनसुनवाई पोर्टल-एंटी करप्शन शिकायत

anti corruption

जनसुनवाई संदर्भ संख्या पोर्टल के अंतर्गत एंटी करप्शन का उद्देश्य उत्तर प्रदेश को भ्रष्टाचार से मुक्त बनाने का है। इसके द्वारा उत्तर प्रदेश का कोई भी नागरिक भ्रष्टाचार से संबंधी कोई भी शिकायत कर सकता है। ऐसी किसी भी तरह की शिकायत पर सरकार द्वारा सम्बंधित विभाग तथा अन्य अधिकारी के दोषी पाए जाने पर प्रशासनिक कार्यवाही भी करने का भरोसा दिया गया है। अगर आपको भी यूपी के नागरिक होने के नाते आपके उत्तर प्रदेश में हो रहे किसी भ्रष्टाचार के बारे में आप शिकायत करनी हो तो आगे दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करें।

(1) सबसे पहले आप जनसुनवाई संदर्भ संख्या पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर jansunwai.up.nic.in जाएँ।

(2) फिर वेबसाइट पर दिखाए गए एंटी करप्शन पोर्टल” वाले टैब पर जाकर क्लिक करें। फ़ीर उसके बाद अगले पेज पर शिकायत पंजीकरण, शिकायत की स्थिति और आपकी प्रतिक्रिया जैसे टैब पर सब उपलब्ध कराये गए हैं।

(3) यह पर आपको शिकायत पंजीकरण पर क्लिक करना होगा। फिर पेज पर आपको (OTP)  भी मिलेगा पंजीकरण करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज़ करना है। साथ ही आपको कोड डालकर वेरिफिकेशन करना होगा। 

(4) उसके बाद आप आवेदन फॉर्म भर कर अपनी कोई भी शिकायत को दर्ज़ करा सकते हैं।

Related posts

धातु और अधातु किसे कहते है (धातु-अधातु में क्या अंतर क्या है) विस्तृत में जानकारी

Yogita

कछुआ (Tortois) क्या खाता है? कछुए के बारे में कुछ रोचक बाते

Yogita

समझें डॉक्टर की लिखावट के कुछ ‘सीक्रेट कोड’

Satyam
error: Content is protected !!