Hindi Ki News
शिक्षा

महीनो के नाम संस्कृत में – Months Name In Sanskrit ,Hindi & English

संस्कृत में महीनों के नाम

मेरे प्यारे दोस्तों और प्रिय पाठक आप सब लोग कैसे है। आज एक बार फिर से Hindi ki news के पेज पर आप सभी का स्वागत है। आज हम एक नया आर्टिकल आप सभी लोगो के लिए लेकर आये है। जिसका आर्टिकल का नाम है। महीनो के नाम संस्कृत में – Months Name In Sanskrit ,Hindi & English में आइये आज इस आर्टिकल को लिखने की शुरुवात करते हैं और जानते हैं। महीनो के नाम संस्कृत में – Months Name In Sanskrit ,Hindi & English बहुत सारे लोगो को महीनो के नाम हिन्दी और इंग्लिश में तो जानते ही हैं। लेकिन क्या संस्कृत में महीनो के नाम सभी लोगो को पता होंगे,नहीं ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो जानते होंगे। महीनो के नाम संस्कृत में – Months Name In Sanskrit ,Hindi & English अगर आप लोग भी महीनो के नाम संस्कृत में ढूँढ रहे है,तो आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी मिल जयेगी।

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार पुरे साल (वर्ष) में कुल 12 महीने होते हैं। और उन महीनो में 2 पक्ष होते हैं। जोकि 15-15 दिन के पक्ष होते है। एक कृष्ण पक्ष होता है और दूसरा शुक्ल पक्ष का होता है। हिंदी नववर्ष की शुरुवात चैत्र मास के महीने से होती हैं। एक महीने में एक बार 15 दिन में पूर्णिमा आती है,और फिर उसी 15 दिन बाद अमावस्या आती है।

महीनो के नाम संस्कृत में – Months Name In Sanskrit ,Hindi & English

महीनो के नाम संस्कृत में
Hindi mainEnglish mainSanskrit main
चैत्र – ChaitrahAprilचैत्र:
वैशाख-VaisakhaḥMayवैशाख:
ज्येष्ठ-JyeṣṭhaḥJuneज्येष्ठ:
आषाढ़-AṣaḍhaḥJulyआषाढ़ :
श्रावण-SravaṇaḥAugusetश्रावण:
भाद्रपद-BhadrapadaḥSeptemberभाद्रपद:
आश्विन-AsvinaḥOctoberआश्विन:
कार्तिक-KartikaḥNovemberकार्तिक:
मार्गशीर्ष-MargasirṣaḥDecemberमार्गशीर्ष:
पौष-PauṣaḥJanuaryपौष:
माघ-MaghaḥFebruaryमाघ:
फाल्गुन-PhalgunaḥMarchफाल्गुन:

उम्मीद करती हूँ की आज आपको मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। अगर इस आर्टिकल में सामान्य तौर पर किसी भी प्रकार की कोई भी गलती हुई हो तो माफ़ी चहती हूँ। हिंदी की न्यूज़ के पेज की तरफ से पूरी टीम आपका दिल से धन्यवाद और आभार को व्यक्त करती है। ये आर्टिकल आपको कैसा लगा है, कमेंट करे।

Related posts

जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत की स्थिति कैसे चेक करें?

Satyam

संघनन किसे कहते हैं?(sanghanan kise kahte hai)

Yogita

Noida – नोएडा में घूमने की जगह

Satyam
error: Content is protected !!