Hindi Ki News
शिक्षा

संघनन किसे कहते हैं?(sanghanan kise kahte hai)

संघनन किसे कहते हैं

मेरे प्यारे दोस्तों और मेरे प्रिय पाठक आप सब लोग कैसे है। आज एक बार फिर से Hindi ki news के पेज पर आप सभी का स्वागत है। आज हम एक नया आर्टिकल आप सभी लोगो के लिए लेकर आये है। जिसका आर्टिकल का नाम है। संघनन किसे कहते हैं?(sanghanan kise kahte hai)आज मैंने संघनन किसे कहते हैं?(sanghanan kise kahte hai) के बारे में और उसकी परिभाषा क्या इसके बारे में कुछ बताने की कोशिश की है। हम लोग आज जानेगे की संघनन किसे कहते हैं?(sanghanan kise kahte hai) तो आइये आज इस आर्टिकल को लिखने की शुरुवात करते हैं और जानते हैं। संघनन किसे कहते हैं?(sanghanan kise kahte hai)

जब भी हम आज कल बच्चो से पूछते है की संघनन किसे कहते हैं?(sanghanan kise kahte hai) बताओ तो बच्चे जल्दी से नहीं बता पाते है। इसलिए आज मैंने इन बातो को नजर में रखते हुए ये आर्टिकल लिखा है। हाँ ये आर्टिकल बच्चो के लिए अच्छा है। आप अपने बच्चो को बहुत ही आसनी से संघनन किसे कहते हैं?(sanghanan kise kahte hai) और उसकी परिभाषा क्या है। ये सभी कुछ विस्तार से समझा सकते है। संघनन किसे कहते हैं?(sanghanan kise kahte hai) 

संघनन किसे कहते हैं? sanghanan kise kahte hai

संघनन के रूप

जल (पानी) हमारे जीवन को जीने के लिए बहुत ही जरूरी और कीमती चीज है। बिना जल के हम लोग अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है। हमारी इस पृथ्वी पर पानी के तीन रूप है। द्रव, ठोस और गैस,इसलिए ही इस जल चक्र के द्वारा ही हमारी पृथ्वी पर से कभी भी जल  की कमी नहीं हो पाती है। जब पानी की भाप वापस पानी में ही बदल जाती है।तो इस प्रक्रिया को संघनन कहते हैं। हवा में अनेक कारणों की वजह से जब ताप हो या फिर ऊष्मा की मात्रा अधिक हो या कम हो जाती है तो इस प्रक्रिया को संघनन ही कहते हैं।

संघनन के रूप कोन-कोन से है।

संघनन के 4 रूप है।

1- बादल 

2- कोहरा

3- ओस

4- तुषार

बादल – Cloud

बादल :- जब संघनन की प्रक्रिया बहुत अधिक ऊँचाई पर पहुंच जाती है। तब आर्द्रता की मात्रा ग्राही के केन्द्रों के चारों तरफ फैल जाती है। तब जाकर बादलों का निर्माण होता है,और बादलों का निर्माण भी पानी और बर्फ के टुकड़े के समूह से ही होता हैं।

कोहरा – Smog , Fog

कोहरा Smog – Fog :-  Smog या Fog ये एक ही शब्द है। इससे हिंदी में कोहरा कहते है। जो कोहरा धुएं से और धूल के कड़ो से और  कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे सल्फर डाइऑक्साइड जैसे अन्य प्रकार के धुएं से प्रदूषित होता है। उसे कोहरा कहा जाता है। अक्सर देखा जाता है की कोहरा – Smog , Fog को बड़े शहरों और औद्योगिक केंद्रों में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका लोगों की आंखों और श्वसन पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

ओंस – Dew

ओंस – Dew :- जब जल की नमी बूंदों के रूप में किसी ठोस वस्तु या स्थान पर जमा हो जाती हैं, तो उसे ओस कहते है। जिस समय में बादल – Cloud साफ़ रहता है,और हवा भी शांत गति से चली है, उस समय आर्द्रता की मात्रा बहुत अधिक बड़ जाती है। ठंडी और जब लम्बी रात हो जाती हैं,तब ओस Dew का निर्माण बहुत जल्दी होता है।

तुषार – Frost

तुषार – Frost :- जब ओस की कुछ बुँदे हिमांक बिंदु से कुछ नीचे की तरफ होती है,हवा में मौजूद नमी और बर्फ के कुछ बहुत ही महीन कणों में परिवर्तित हो जाते है। इसे ही तुषार – Frost कहते है। तुषार बनने की प्रक्रिया में हवा में नमी की मात्रा का होना,बर्फ के छोटे-छोटे कणों में परिवर्तित होकर जमींन पर गिरना तुषार कहलाता है। अधिक ज्यादा तुषार पड़ने से खेत में खड़ी फसल को बहुत नुकसान होता है। 

संघनन होता कब है?

जिस समय नमी के साथ ठंडी हवा चलती है, तब ही एक ऐसा समय आता है जब हवा के द्वारा जल में भाप को अपने अंदर धारण करने की  क्षमता काम होने लगती है। इस समय संतुष्टि बिंदु सापेक्षिक आर्द्रता के मुकाबले 100% रहती है,और ओंस (Dew) के स्तर पर पहुँच जाती है। तब अधिक मात्रा में पाई जाने वाली भाप को द्रव्य रूप में संघनित हो जाती है,और अगर ये सीधे ही ठोस रूप में परिवर्तित हो जाती है तो बदल बन जाते है, तो उस प्रक्रिया को ऊध्र्वपातक कहा जाता हैं। जब भी खुली हवा में छोटे-छोटे कण संघनन के कारण ठन्डे हो जाते हैं, उन कणों को आसानी से सोख भी पाते हैं, और जब भी नमी के साथ हवा किसी ठंडी वस्तु के संपर्क में आती है जब तापमान ओशांक बिंदु (dew point) के बराबर होता जाता है, तब भी संघनन की ही प्रक्रिया होती है।

कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

प्रश्न:-  संघनन की परिभाषा क्या हैं?

उत्तर:- वह प्रक्रिया जिसमें कोई गैस संघनित होकर (ठंडा होकर), द्रव के रूप में परिवर्तित हो जाता है। तो उस प्रक्रिया को हम संघनन कहते हैं।

प्रश्न:- ओंस की कौन कौन सी दशाए होती हैं?

प्रश्न:- कौन-कौन सी दशाए ओंस की होती हैं?

उत्तर:- साफ मौसम

2- लम्बी और बड़ी रातें

3- स्थिर वायुमण्डलीय 

4- आद्रता युक्त वायु से

उम्मीद करती हूँ की आज आपको मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। और ये आर्टिकल आप के बच्चो के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद भी होगा। अगर इस आर्टिकल में सामान्य तौर पर किसी भी प्रकार की कोई भी गलती हुई हो तो माफ़ी चहती हूँ। हिंदी की न्यूज़ के पेज की तरफ से पूरी टीम आपका दिल से धन्यवाद और आभार को व्यक्त करती है। ये आर्टिकल आपको कैसा लगा है, कमेंट करे।  

Related posts

हिंदी के जनक कौन है

Satyam

लोकतंत्र किसे कहते हैं?(Loktantra kise kahate hai) लोकतंत्र की सरल परिभाषा

Satyam

बच्चो के होमवर्क करते वक़्त ध्यान देने योग्य कुछ बातें

Yogita
error: Content is protected !!