Hindi Ki News
शिक्षा

BSC full form in hindi , बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है

BSC Full Form हिंदी, बी.एस.सी क्या है, BSC का पूरा नाम क्या है और BSC का हिंदी में क्या अर्थ है, ऐसे सभी सवालों के जबाब हमारे द्वारा इस Post में मिल जायेंगा।

बी.एस.सी क्या है BSC full form in hindi , बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है

BSC 12 क्लास पास होने के बाद की जाने वाली Graduation Degree है। साइंस और टैकनोलजी के क्षेत्र में इसका ये 3 साल का Course है भारत मे 

ये भी पढ़ें: KEEP IT UP का मतलब क्या होता है

BSC की फुल फॉर्म है Bachelor of Science  इसको हिंदी में विज्ञान स्नातक कहते है। और जैसा की आप BSC की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की BSC क्या है। तो अब हम BSC की अन्य Information के बारे में बात करते है। इस Course की अवधि हर देश में अलग -अलग भी हो सकती है। लेकिन भारत में 3 साल का Course कराया जाता है। और मुझे कुछ जानकारी मिली है। यही कोर्स अर्जेंटीना में 5 साल का होता है।  BSC (Bachelor of Science) की Degree दुनिया में सबसे अधिक की जाने वाली डिग्री है। BSC Full Form -हिंदी मे जाने

BSC का Course दो प्रकार का होता है BSc Hons और BSC General. लेकिन दोनों ही डिग्री एक स्नातक स्तर पर सम्मानित की जाती हैं।  लेकिन यह एक दूसरे से थोड़ा अलग होती हैं।  BSC को Respected Theoretical और Practical स्किल्स को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। और वही दूसरी और अधिक Standard Degree है और इसमें आमतौर पर एक Specific Subject पर जोर दिया जाता है।

BSC का Full Form , BSC full form in hindi | बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है |

Bachelor of Science होता है

B – Bachelor

SC – Science

बी एस सी फुल फॉर्म हिंदी मे ,

विज्ञान स्नातक होता है 

BSC में विषय क्या होते है

Physics, Chemistry, Biology और Mathematics जैसे Science Subjects होते है। इसमें से आप अपनी रुचि के अनुसार अपनी कोई भी Stream को चुन सकते हैं। और आपको BSC मे बहुत Category दी जाती हैं। जिसमें से आपका मन हो उसी हिसाब से आप उस में एडमिशन ले सकते हैं।

BSC के Course में बहुत से विषयों पर पढ़ाया जाता है। लेकिन आपको नीचे दिए गये विषयों में से कोई तीन विषय ही चुन सकते हो पढ़ने के लिए। 

Botany

Biology

Physics

Zoology

Chemistry

Electronics

Mathematics

Biochemistry

Computer Science

Environmental Science

Related posts

क्या आपको पता है घी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Satyam

सन 2023 मे भारत की जनसंख्या कितनी है ?

Satyam

IAS इंटरव्यू का एक सवाल: एक औरत 1935 में पैदा हुई और 1935 में ही मर गई लेकिन मरते वक्त उसकी उम्र 70 साल कैसे थी ?

Satyam
error: Content is protected !!