Hindi Ki News
शिक्षा

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of India in Hindi)

इंडिया का फुल फॉर्म क्या है

हेलो साथियो आज का हमारा आर्टिकल है। इंडिया का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of India in Hindi) क्या आप लोग जानते है,की  India का फुल फॉर्म क्या है? आपको एक बता दे, की इंडिया का कोई फुल फॉर्म ही नहीं है। हालाकिं नेट पर कई सारी तरह की फुल फॉर्म इंडिया के बारे में दी गई है। लेकिन आधिकारिक तोर पर India का कोई फुल फॉर्म नहीं बना है। लेकिन जो भी फुल फॉर्म इंडिया की है, वो हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे है। आपको ये बता तो पता ही होगी की इंडिया को कई सारे नामों से जाना जाता है। प्राचीन काल में इसे India (भारत) को “आर्यावर्त” के नाम से भी जाना जाता था। इसके अलाव भारत के कई सारे और भी नाम है। आपको एक विशेष बता दें, की भारत का ये नाम सिंधु नदी से लिया गया है। तो चलिए अब हम जानते है, इंडिया का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of india in hindi)

Full Form of India in Hindi 

आधिकारिक तोर के रूप से तो भारत के दो नाम है, हिंदी भाषा में भारत और अंग्रेजी भाषा में इंडिया (India)। अपने भारत के भारत नाम के पीछे महाभारत की भी एक कहानी है। श्रीमद्भागवत महापुराण में भी ऐसा ही लिखा गया है, की भारत का नाम मनु के वंशज तथा ऋषभदेव जी के बड़े बेटे जो की एक प्राचीन काल का राजा था, उनका नाम भरत था इन्ही के नाम के अनुसार से इंडिया का नाम हिंदी में “भारत पड़ा है।

अगर अब हम बात करें,की  भारत का इंडिया नाम कैसे पड़ा है,तो आपको हम बता दें, की इंडिया शब्द सिंधु नदी से लिया गया है, सिंधु नदी का अंग्रेजी में नाम “इंडस” है, इस शब्द को यूनानियों ने सिंधु नदी के दूसरी तरफ देश को इंडोई के रूप में संदर्भित किया था, जिससे भारत का नाम India पड़ा। इसके साथ ही साथ भारत का तीसरा नाम भी है वो है हिन्दुस्तान अरब और ईरान में प्रचलित हुआ था ये नाम जिसका अर्थ होता है, हिन्द की भूमि।

ये भी पढ़े ;- ये भी पढ़े;- बर्ड्स नाम इन संस्कृत

जैसा की हम ने आपको ऊपर आर्टिकल में पहले ही बता दिया है, की आधिकारिक रूप से भारत की कोई भी फुल फॉर्म नहीं है। लेकिन नेट  पर सर्च करने पर जो इंडिया का फुल फॉर्म देखने को मिलती है, वह इस प्रकार से है।

  • I – Independent
  • N – National
  • D – Declared
  • I – In
  • A – August

Full Form of India

  • I – Independent
  • N – National
  • D – Democratic
  • I – Intelligent
  • A – Area
               भारत के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां 
हिंदी नामभारत
अंग्रेजी नामIndia
राष्ट्रीय ध्वजतिरंगा
राजधानीनई दिल्ली
राष्ट्रीय प्रतिकअशोक चिह्न
राष्ट्रगानजन गण मन
राष्ट्र गीतवन्दे मातरम्
राजभाषाहिन्दी
राष्ट्रीय वाक्यसत्यमेव जयते
निवासीभारतीय
राष्ट्रपतिद्रौपदी मुर्मू
प्रधान मंत्रीनरेंद्र मोदी

सोने की चिड़िया

एक समय ऐसा भी था जब भारत को सोने की चिड़िया के नाम से भी जाना जाता है, उस समय पर भारत पूरी तरह से एक समृद्ध देश था।

भारत के 4 नाम

1- भारतखण्ड

2- जम्बूद्वीप

3- अजनाभवर्ष

4- हिमवर्ष

Note – इस आर्टिकल में आपको INDIA का फुल फॉर्म क्या है? इसके बारे में बताया गया है। इसके अलावा आज मैंने आपको इस आर्टिकल में भारत के सभी नामों के बारे में भी आपको बताया है। अगर आपका इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई और भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा है,तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

आपकी अपनी वेबसाइड HINDI KI NEWS 

धन्यवाद।

Related posts

Private Bank में Job कैसे पाए-2023

Satyam

Daily life use in words and meaning in Hindi 

Admin

शिक्षक बनने की राह हुई और भी कठिन – सरकार की नई शिक्षा नीति हुई लागू

Satyam
error: Content is protected !!