Hindi Ki News
शिक्षा

प्रेरणादायक हिंदी कहानियों का संग्रह – Hindi Motivational Stories

hindi story

हिंदी के न्यूज़ के पेज पर आपको प्रेरणादायक हिंदी की कहानियों का संग्रह भरपुर मात्रा में मिलने वाला है। इन सभी कहानियों को पढ़ के आप में जोश भर जायेगा और आपको जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा भी मिलती है। इन सभी कहानियों को पढ़ के आपके जीवन में जो भी परिस्थितियों को लेकर उलझ बानी हुई है,उस समझ को भी सुलझा देती हैं। ये हिंदी की कहानिया। हमारे व्यक्तित्व को एक दर्पण की भांति हमारे जीवन को प्रेरणादायक प्रेषित करती हैं। जिनसे हमें अपने कर्मो का बोध भी प्राप्त हो जाता हैं। ऐसा माना जाता है,कि ये कहानियाँ काल्पनिक भी होती हैं।लेकिन ये कहानिया कल्पनाओ की परिस्थिती के ऊपर ही निर्मित की जाती हैं।

हिंदी की कहानियों के कई सारे रूप होते हैं। जैसे ;- प्रेम की कहानी, नफ़रत की कहानी, देश भक्ति के लिए कहानी, शौर्य और दुःख और ख़ुशी की कहानी, भुत पिशाच की कहानी, जासूसी आदि ऐसे कई सारे भाव की कहानिया आमतौर पर शिक्षाप्रद और प्रेरणादायक कहानियाँ, ये सभी जासूसी कहानियाँ पाठको को खूब लुभाती हैं। यह कहानिया एक दर्पण की तरह आपका मार्गदर्शन करती हैं,और यही सब कहानियाँ छोटे-छोटे बच्चों को सही और गलत की भी पहचान कराती हैं। कहानियों के जरिये से ही उन्हें नीति का भी ज्ञान होता हैं।

इन सभी कहानियों से संस्कारों की भी वृद्धि होती हैं। कहानियाँ इतनी प्रभावशाली इसलिए होती हैं,क्यूंकि इनके जो पात्र होते हैं,वो दिल और दिमाग में अपनी जगह को बना लेते हैं। जिन्हें कहानी को सुने और पढ़ने वाला व्यक्ति आसानी से स्वीकार कर लेता हैं, और उन सब पात्रो को याद भी रख पता हैं।

कई सारी हिंदी कहानियों का एक संग्रह हमने भी हिंदी की न्यूज़ के पेज पर किया हैं। हमने भी अपने अनुभवों को कहानियो के संवाद और पत्रों में डालकर आपको एक और नए दृष्टिकोण से अवगत कराया हैं। इन सभी कहानियो को पढ़े और अपनी प्रतिक्रिया को अवश्य दे।

प्रेरणादायक हिंदी कहानियों का संग्रह – Hindi Motivational Stories

अगर आपको कोई कहानी पढ़नी है तो उस पर क्लिक करके बिस्तार में पढ़ सकते है

क्रम संकहानी का नाम
1तेनाली राम की कहानियां और उनका जीवन परिचय
2कहानी – मेहनत के फल का महत्व
3चुटकुले – सबसे दिलचस्प कॉमिक बुक्स
4सब्र का फल मीठा होता हैं

मेरे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल में अगर मुझ से कोई भूलवश त्रुटि हो गई हो,तो उसके लिए में क्षमा प्रार्थी हैं।
नोट – अगर आप ऐसी ही और भी पुरानी कहानियां पढ़ना चाहते हैं,तो आप हमारी वेबसाइट Hindi Ki News से जुड़े रहे।
हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Related posts

वर्णमाला किसे कहते हैं?

Satyam

गाय पर निबंध (Cow Par Essay English in hindi)

Satyam

शिक्षक बनने की राह हुई और भी कठिन – सरकार की नई शिक्षा नीति हुई लागू

Satyam
error: Content is protected !!