Hindi Ki News
फैशन लाइफस्टाइल शिक्षा

Fashion Designer क्या होता है,और फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें?

Fashion Designer क्या होता है

Fashion Designer Kya Hota Hai, फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें? Fashion Designer का सही मतलब क्या होता है। आज सभी लोग जानते है की आज का युग एक फैशन का युग है। आए दिन चाहे वो छोटे बच्चे हो या फिर बड़े लोग हो सब ही लोग फैशन के अनुसार ही चलना चाहते हैं। और फैशन की ही बात की जाती है। Fashion Designer का सही मतलब ये होता है ,की कपड़े, बैग,जूते,सेन्डल आदि का सुंदर से सुंदर Design देकर उस वस्तु को बहुत ही ज्यादा आकर्षक बनाने का प्रयास करते हैं,और साथ ही साथ एक बात का यह भी ध्यान रखते है की किसी भी व्यक्ति के Body Structure के हिसाब से ही उस व्यक्ति पर किस तरह के कपड़े सूट करेंगे यह भी Fashion Designer Suggest करते है।

भारत देश में हर एक व्यक्ति को अपना Career बनाने का पूरा अधिकार है। Career को बनाने के लिए कई सारे Option भी है। जहां पर एक ऑप्शन Fashion को लेकर भी भारत देश में सबसे ज्यादा Demand पर है। जिसकी वजह से ही Fashion Designer का Career Option भी लोगो की पसंद बना हुआ हैं। यह  ऑप्शन एक ऐसा Option है जिसकी Demand कभी भी काम नहीं होगी ये हमेशा रहती है।

हर दिन बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्री को फैशन डिज़ाइनर की जरूरत पड़ती ही है। Fashion Designer का Connection Bollywood से भी जुड़ हुआ होता है। Fashion Designer के Candidate को इस काम को करने के लिए काफी Creative Mind की जरूरत होती है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको बताएंगे Fashion Designer से जुड़ी हुई हर एक जानकारी को Fashion Designer क्या होता है,और फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें? इस आर्टिकल के जरिए आपको बताएंगे।

new fashion

What is Fashion Designer in Hindi – फैशन डिज़ाइनर क्या होता है?

आज के इस युग में हर एक व्यक्ति अपने आप को अच्छा दिखना चाहता है। जिसके लिए तरह-तरह के Designing Dresses को लोग खरीद-खरीद कर पहनते हैं, ताकि वे लोग सबसे सुन्दर और सबसे अलग दिख सके जो भी Latest Design के कपड़े आप इस्तेमाल करते हैं, यह सभी कपडे Fashion Designer के द्वारा ही Design किए जाते हैं। एक Fashion Designer आपके चेहरे और Body को देखकर आपके लिए एक बहुत ही शानदार ड्रेस को तैयार कर सकता है।

How to Become Fashion Designer- फैशन डिज़ाइनर कैसे बने?

अगर किसी भी व्यक्ति को Fashion Designer बनने की मन में इच्छा हो रही है,तो उस व्यक्ति को सबसे पहले 12वीं की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। फिर उसके बाद उस व्यक्ति को Fashion Designing का Course करना होगा जिसमे उसको Diploma या फिर Degree Complete करनी होती है। और साथ ही साथ में उस व्यक्ति को कड़ी मेहनत और लगन से बहुत सारी प्रैक्टिस भी करनी पड़ती है। और उस व्यक्ति को अपना Creative Mind भी रखना चाहिए।

फैशन डिज़ाइनर का कोर्स क्या है – Fashion Designer Course in Hindi

हमें किसी भी प्रकार का कोई भी कार्य करने से पहले उस कार्य के बारे में पूरी जानकारी का होना बहुत ही जरूरी होता है। Fashion Designer में अपना करियर बनाने से पहले इसमें Interest को रखना बहुत ही जरूरी होता है। इस आर्टिकल की ही हेल्प से हमने आपको कुछ महत्वपूर्ण Courses के बारे में भी बताने की कोशिश की है।

1- BA(Hons) Fashion Design :- आपको इस कोर्स को करने में 4 साल का समय लगेगा और इस के साथ ही साथ यह कोर्स करने के लिए आपके पास Graduation की Degree का होना भी जरूरी है।

2- Design :- इस कोर्स को करने के लिए आपके पास Higher Secondary कि Qualification का होना भी बहुत जरुरी है,और ये कोर्स भी 4 साल का ही होता है।

3- Diploma In Fashion Technology :-  यह Course एक Diploma Course होता है,और यह कोर्स 1 साल में पूरा होता है, इस कोर्स के लिए 12th Class Eligibility का होना जरुरी है।

4- Master In Fashion Technology :- इस कोर्स के लिए आप के पास Bachelor Degree का होना बहुत आवश्यक है,और साथ ही साथ में किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 45% मार्क्स आप की Bachelor Degree में होना भी जरुरी है। इस कोर्स को पूरा करने का समय 2 साल का होता है।

5- Master Of Business Administration In Fashion Technology :-  आपको इस कोर्स को करने के लिए Graduation की Degree आपके पास होनी बहुत जरुरी है और इस कोर्स में भी 2 साल लग जाते है।

6- Fashion And Textile Design :-  यह भी एक डिप्लोमा कोर्स ही है और यह Course 1 साल का होता है और इस कोर्स को करने के लिए भी आपको 12th पास होना जरुरी है।

7- Post Graduation Diploma In Fashion Design :- ये Course 2 year का ही होता है। इस कोर्स करने के लिए आपके पास Bachelor Degree का होना बहुत आवश्यक है।

Fashion Designer का काम क्या होता है।

आज के इस युग में चारो तरफ Fashion Designer का काफी ज्यादा Demand है। लगभग आज के इस युग में सभी व्यक्ति खुद के कपड़े, जूते और सेंडल आदि को लेकर काफी ज्यादा सीरियस रहते हैं। हर कोई व्यक्ति इस समय एक दूसरे से अच्छा और सुन्दर ही दिखना चाहता है,जिसके लिए हमें Fashion Designer की बहुत ही जरूरत पड़ती है। एक Fashion Designer के बहुत सारे काम भी होते हैं,जो कुछ इस प्रकार से हैं।

1- Fashion Designer ज्यादातर लोगों के लिए कपड़ो का Selection करते हैं।

2- कपड़ा, जूता और बैग जैसे और भी कई पहनने वाली चीजों का Design Fashion Designer ही डिज़ाइन करते हैं।

3- Fashion Designer Bollywood Actors और Hollywood Actors के भी कपड़ो को डिजाइन करते हैं।

4- जो भी मार्किट में नए-नए डिजाइन के कपड़ों आते है,वो Fashion Designer ही Design करते हैं।

फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए योग्यता (Qualification)

Fashion Designing Course After 12th

1- इस डिप्लोमा कोर्सेज़ को करने के लिए कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th Class को पास करना जरुरी है। एक अच्छा Fashion Designer बनने के लिए आपको योग्यता (Qualification) के साथ-साथ उस कैंडिडेट के अंदर टैलेंट का होना भी जरूरी है और आपका इसके प्रति Interest भी होना जरुरी है। सबसे जरुरी बता ये है की Fashion Designer बनने वाले व्यक्ति का माइंड क्रिएटिव होना भी बहुत जरुरी होता।

Fashion Designer बनने के लिए कोर्स

10वीं पास करने के बाद फैशन डिज़ाइनर डिप्लोमा कोर्स

1- Diploma in Fashion Designing

2- Diploma in Fashion Technician

3- Diploma in Fashion Stylist

4- Diploma in Vogue Fashion Certificate

5- Diploma in Fashion Stylist and Image Consultant

6- Diploma in Fashion and Textile Design

12वीं पास करने के बाद बैचलर्स कोर्स

1- Bachelor in Fashion Design

2- Bachelor in Textile Design

3- BSc Fashion Designing

4- Bachelor of Fashion Technology

5- Bachelor of Fashion Design and Technology

6- BA Honors in Fashion Design and Manufacturing

7- Bachelor in Design and Fashion Management

8- Bachelor in Fashion Design and Management

9- BA Honors (Fashion Journalism)

10- BA Honors in Fashion Design and Creative Direction

Graduation के बाद मास्टर्स कोर्स

1- Master in Fashion Design

2- Master in Sustainable Fashion Design

3- Master of Fashion Management

4- Master’s Program in Fashion, Textile and Textile Design

5- Master in Fashion Collection Management

6- Master in Styling, Image and Fashion Communication

7- Master in Fashion Brand Management

8- Master in Fashion Technology

9- MA Fashion Design Technology

10- MA Fashion Photography

Fashion Designing का कोर्स कहा से करें

आप Fashion Designer का कोर्स करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे Popular Institute का ऑप्शन मिल जाएंगे जहां पर से आप fashion design का course अपना पूरा कर सकते हो। अगर आप लोग कुछ उन संस्थो के बारे में जानना चाहते हैं की जो काफी अधिक Popular है। तो चलिए कुछ Popular Institute के बारे में आपको बताते हैं।

1- Parlour Fashion Academy – New Delhi, 

2- Parlour Fashion Academy – Jaipur

3- Parlour Fashion Academy – Mumbai

4- IITC – Mumbai

5- South Delhi Polytechnic For Women -New Delhi

6- Sophia Polytechnic – Mumbai

7- Sndt Women’s University – Mumbai

8- JD Institute Of Fashion Technology – Mumbai

9- JD Institute Of Fashion Technology – Jaipur

10- National Institute Of Design – Ahmedabad (Nid)

फैशन डिज़ाइनिंग कोर्स में विषय

फैशन डिज़ाइनिंग के अंदर आने वाले कुछ विषय के नाम

1- पैटर्न मेकिंग एंड गारमेंट कंस्ट्रक्शन

2- टेक्सटाइल वैट प्रोसेसिंग

3- एलिमेंट ऑफ़ फैशन एंड डिज़ाइन

4- टेक्सटाइल एंड एप्रिल टेस्टिंग

5- फैशन इलस्ट्रेशन एंड डिज़ाइन

6- फैशन मार्केटिंग

7- ड्रैपिंग एंड नीडल क्राफ्ट

8- फैशन डिज़ाइन

9- एप्रिल कंप्यूटर एडिड डिज़ाइन

10- बिज़नेस डेवलपमेंट

11- ड्रैपिंग एंड नीडल क्राफ्ट

12- फैशन पोर्टफोलियो और डिज़ाइन कलेक्शन

13- क्लोथिंग क्वालिटी मैनेजमेंट

14- कल्चर एंड फैशन कम्युनिकेशन

15- बेसिक्स ऑफ़ फैशन डिज़ाइन

Fashion Designer के लिए प्रवेश एग्जाम

आप जब भी Fashion Designer Course में Admission लेने जाएंगे तो सबसे पहले आपको Entrance Exam को देना होता है जो की हर कॉलेज में सबसे पहले Entrance Exam लेते ही है। ज्यादातर लोग 2 (Two) Colleges के लिए Entrance Exam की तैयारी ही करते हैं।

National Institute Of Design – Ahmedabad (नीद) Design Aptitude Test और National Institute Of Fashion And Technology Entrance Exam भारत में इसके अलावा और कई सारे कॉलेज हैं जहां पर एंट्रेंस एग्जाम होता ही है।

Skill For Fashion Designer in hindi

Fashion Designer बनने के लिए Candidate में काफी सारी skills का होना भी जरुरी है। क्योंकि यह कोई आसान काम नहीं है,बल्कि Fashion Designer के लिए एक Challenging का काम माना जाता है।

1- Artist Thinking

2- Creativity

3- Good Communication Skill

4- Good Drawing Skill

5- Innovative Skills

6- Observation Skills To Look For Detailing

Fashion Designer Course की फीस – Fashion Designer Course Fees in Hindi

फैशन डिजाइनिंग कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया, रिक्वायरमेंट और फ़ीस सभी अलग-अलग प्रकार से होते है, अगर आप इस कोर्स को किसी सामान्य से इंस्टिट्यूट से करते है तो उनकी सामान्य फ़ीस भी लगभग 20,000 से 50,000 तक की हो सकती है।

Fashion Designer में जॉब करियर

सभी देशो में ज्यादा जनसंख्या होने के कारण कपड़ों की Demand भी बहुत ज्यादा होती है और एक बात और भी है की हर किसी की कपड़े की च्वाइस भी अलग-अलग ही होती है। जिसके कारण सभी को अपने कपड़ों की अलग-अलग डिजाइन भी चाहिए होती है। और कपडे  Design के लिए Fashion Designer का होना भी बहुत जरूरी है। जब आप फैशन डिजाइनर का कोर्स कर लेते है,तो इसके बाद आपको कई सारी नौकरियों के ऑफर भी मिलने शुरू हो जाते है,जैसेकी -Graduate होने वाले के बाद व्यक्ति के लिए साडी Fashion House, Brands, Designer है जो इनको हायर कर लेते है।

जॉब प्रोफाइल फैशन डिज़ाइनर

1- Technical Designer

2- Footwear Designer

3- Fashion Show Organizer

4- Fashion Marketers

5- Quality Controller

6- Technical Designer

7- Fashion Textile Designer

8- Fashion Concept Manager

9- Fashion Stylist

10- Fashion Consultant

11- Fashion Consultant

12- Fashion Fabric Designer

13- Fashion Coordinator

14- Fashion Photography

15- Fashion Modelling

16- Fashion Journalist

17- Quality Controller

18- Technical Designer

Fashion Designer की शुरुआती लगभग सैलरी

शुरुआती दिनों में Fashion Designer की सैलरी 20 से 25,000 तक होती है। किसी भी फैशन डिजाइनर की Average सैलरी का अनुमान नहीं लगया जा सकता है। एक एक्सपर्ट फैशन डिजाइनर की सैलरी लाखों रुपए तक की होती है।

Top 10 Fashion Designer – दुनिया के टॉप 10 फैशन डिज़ाइनर

1- कोको शनैल

2- क्रिस्चियन लूबटन

3- टॉम फोर्ड

4- कैल्विन क्लेन

5- इसैंट लॉरेंट – (YSL)

6- रैल्फ लॉरेन

7- स्टेला मकार्टनी

8- डोनाटेला वर्साचे

9- टॉम फोर्ड

10- मार्क जैकब्स

टॉप 10 इंडियन फैशन डिज़ाइनर- Top 10 Indian Fashion Designer

1- मनीषा मल्होत्रा

2- अनामिका खन्ना

3- ऋतु कुमार

4- अंजू मोदी

5- अबू जानी

6- संदीप खोसला

7- तरुन तहिलयानी

8- मसाबा

9- नीता लुल्ला

10- सब्यसांची मुखर्जी

Fashion Designer बनने के लिए विशेष गुण

* फैशन डिजाइनर बहुत बड़ी कला है और इस कला के लिए आपके अंदर कई सारे गुण होने चाहिए

* नए -नए डिजाइनिंग उद्योगों को सीखने का उत्साह मन में होना चाहिए।

* आपको सभी कपड़ों का उपयोग और उसको रचनात्मक तरह से इस्तेमाल करने की कला भी आनी चाहिए।

* आपके अंदर एक अलग ही रचनात्मक और कलात्मक व्यक्तित्व का होना भी जरुरी है।

* आप को एक अच्छा ड्राइंग करने की कौशल कला भी होनी चाहिए, जिससे आप अपनी अंदर की कला को बेहतर तरीके से समने प्रस्तुत कर सके।

* बाजार की जरूरतों के हिसाब से फैशन डिज़ाइनर को सारी बातें पता होनी चाहिए।

कुछ सवालो के जबाव 

प्रश्न :- Fashion Designing क्या होता है?

उत्तर:- Fashion Designing सिर्फ कपड़ो को ही डिज़ाइन करना ही नहीं होता है, इसके अलावा और भी Fashion Designing में बहुत सारी चीजे आती है।जैसे की इसके अंतर्गत कपड़ो को डिज़ाइन करना, हैंड बैग को सुन्दर सा डिज़ाइन देना, चप्पल, जुते, ज्वैलरी, और भी अधिक इंटीरियर डिजाइनिंग आदि की चीजे Fashion Designing के अंतर्गत में आती है, जिंसमे एक Fashion Designer को कुछ अलग सा Creative Design देना होता है।

प्रश्न:- Fashion Designer Course लगभग कितने साल का होता है?

उत्तर:- ये Course 3 महीने से लेकर 6 महीने और 1 साल से लेकर लगभग 4 साल तक का होता है। हालाकिं 12th को पास करने के बाद जो  Fashion Designer Course करने का विकल्प होता है। आप अपनी जरुरत के अनुसार उसी में से किसी भी एक कोर्स को चुन सकते हो।

प्रश्न:-फैशन डिजाइनर की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर:- शुरूआती सैलरी 20,000 रूपये से 30,000 रूपये प्रतिमाह की होती है।

प्रश्न:- फैशन डिजाइनिंग कोर्स में फीस कितनी लगती है?

उत्तर:- सामान्य फ़ीस 20,000 से 50,000 तक होती है। एक सामान्य इंस्टिट्यूट से करने पर।

उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आपको Fashion Designer क्या होता है,और फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें? Fashion designer kaise bane की जानकारी मिल गई होगी। जिसमे मैंने आपको Fashion Design Course से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी है। अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने साथियो के साथ शेयर जरूर करें और कुछ इसी तरह के अन्य प्रकार के आर्टिकल के पढ़ने के लिए आप HINDI KI NEWS के पेज से जुड़े रहें। आपकी अपनी वेबसाइट HINDI KI NEWS

Related posts

Gore Hone Ke Liye Kya Khaye (Best Food For Glowing Skin)

Satyam

2023 में अमेरिका की जनसंख्या कितनी है (America Population)

Yogita

वर्णमाला किसे कहते हैं?

Satyam
error: Content is protected !!