Hindi Ki News
story

चुटकुले – सबसे दिलचस्प कॉमिक बुक्स

अक्सर अपने देखा होगा बड़े हो या बूढ़े या फिर बच्चे हो सभी को लोगो को चुटकुले वाली कॉमिक बुक्स को पढ़ना बहुत पसंद होता है। आज हम अपने इस आर्टिकल में चुटकुले-सबसे दिलचस्प कॉमिक बुक्स से जुड़ी कुछ रोचक कहानियों को बताने वाले हैं।

21वीं सदी के आरम्भ से ही बच्चे टीवी देखने के साथ ही साथ जो बच्चे एक चीज़ और सबसे ज्यादा पसंद करते थे,वो थी एक चुटकुले वाली कॉमिक। ये वो समय था इस समय पर सभी के घरो में टीवी नहीं हुआ करता था। कुछ लोगो के घरो में ही टीवी होती थी। तो इस समय के अधिकांश बच्चो को कॉमिक पढना बहुत पसंद आता था। कॉमिक में मूलतः ऐसे पात्रों के नाम वर्णन किये जाते थे, उनको जैसे कोई दिव्य शक्तियां प्राप्त हुई हो। जो समाज में किसी पर आते संकटों को हमेशा के लिए दूर करने की कोशिश किया करते थे। इस समय पर कई सारी विदेशी कॉमिक्स भी मार्किट मे मौजूद थी। जिसे ‘आर्चीस’ कॉमिक के नाम से जाना जाता था, किन्तु कई सारे बच्चे आर्चीस कॉमिक की जगह पर चाचा चौधरी और नागराज जैसी कॉमिक्स को ही पढ़ना पसंद करते थे। इसकी ख़ास वजह ये थी कि इसके सभी पात्र यद्यपि कई आर्चीस कॉमिक के पात्रों से प्रेरित हुआ करते थे,किन्तु भारतीय समाज से जुड़े होने के कारण यहां के बच्चो को बहुत जल्द ही ये समझ में आ जाती थी।

नीचे हम ने एक-एक करके कुछ विशेष हिंदी कॉमिक पात्रों का वर्णन किया हुआ है, जो 90 के दशक के समय से लेकर बच्चों के लिए आज भी बहुत ख़ास महत्व को रखती हैं। 

ये भी पढ़े;-  मेहनत के फल का महत्त्व 

सबसे दिलचस्प चाचा चौधरी कॉमिक

चौधरी कॉमिक

एक कार्टूनिस्ट प्राण कुमार जी शर्मा की कल्पना की उपज है,चाचा चौधरी इस समय की सबसे मशहूर और पसंद आने वाली कॉमिक्स में से एक कॉमिक्स है,चाचा चौधरी की ये बुक। इस कॉमिक्स को डायमंड कॉमिक्स के द्वारा प्रकाशित किया गया था। इस कॉमिक के सबसे मुख्य पात्र चाचा चौधरी, साबू, राकेट आदि थे। ये कॉमिक उस समय पर बच्चों में इतनी पसंद की जा रही थी की इसको हिंदी और अंग्रेजी समेत दस भाषाओँ में इसको प्रकाशन किया गया था। प्रत्येक परिवार में एक ऐसा व्यक्ति ज़रूर होता था जिसको परिवार में सबसे बुद्धिमान बोला जाता था और उसको  चाचा चौधरी बोल दिया जाता था। बच्चों को मनोरंजन करने के साथ ही साथ सही शिक्षा देने का काम भी चाचा चौधरी की कॉमिक्स किया करती थी। चाचा चौधरी अन्य कॉमिक पात्रों की तरह से कोई भी सुपर हीरो नहीं थे। इनके पास न तो कोई दिव्य शक्ति थी न ही विशेष प्रकार के कोई शारीरिक बल। चाचा चौधरी इन सबसे एक दम अलग ही थे सबसे  परे वो सिर्फ अपने दिमाग और अपनी लाठी का ही इस्तेमाल करते थे। कहा जाता है की –‘चाचा चौधरी का दिमाग़ कंप्यूटर से भी बहुत तेज़ चलता है’।

पिंकी कॉमिक

पिंकी कॉमिक

पिंकी डायमंड कॉमिक सीरीज एक बहुत ही प्रसिद्ध और चर्चित कॉमिक रही है, जिसकी कल्पना भी प्राण कुमार शर्मा ने ही की थी। सन 1978 के आस पास में की गई थी। ये कॉमिक10 भाषाओँ में प्रकाशित की गई थी। पिंकी एक पांच वर्षीय लड़की के नाम है। जो अक्सर अपनी गिलहरी कूटकूट के साथ मे पायी जाती थी। पिंकी अपनी गिलहरी कूटकूट से बहुत प्यार करती है। पांच वर्षीय बच्ची की सहायता से कॉमिक राइटर ने कम उम्र के बच्चो को ध्यान में रखते हुए इस कॉमिक को लिखा था। इस कॉमिक में छोटे बच्चो का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की, और इसकी सहायता से बच्चों को मनोरंजन के साथ ही साथ नैतिक शिक्षा को भी ध्यान में रखा गया।

सुपर कमांडो ध्रुव कॉमिक

सुपर कमांडो ध्रुव कॉमिक

सुपर कमांडो ध्रुव भी राज कॉमिक्स का ही एक काल्पनिक सुपरहीरो था, इस कॉमिक की कल्पना लेखक अनुपम सिन्हा जी ने की। ये चरित्र पहली बार 1987 में ‘प्रतिशोध की ज्वाला’ के नामक कॉमिक में लिखा गया था। इस कॉमिक को भी बच्चों द्वारा बहुत पसंद किया गया और ये अभी तक चल रही है। इस कॉमिक के असली पात्र का नाम ध्रुव मेहरा है। ध्रुव 23 साल का एक लड़का है, जो अपनी चौदह साल की उम्र से ही अपराधों से लड़ता आ रहा है। ध्रुव बहुत ही सीधा और नर्म लहजे का पात्र है, जो सभी लोगो से बहुत ही अच्छे से बात करता है। इसकी रचना एक ऐसे सुपर हीरो की तरह की गई है। जिसके पास विशेष शक्ति नहीं है, किन्तु ये सभी अपराधों से लड़ने की भी क्षमता को रखता है।

नागराज कॉमिक

नागराज कॉमिक

एक समय पर नागराज कॉमिक्स ने भी इस क्षेत्र में अपना बहुत अच्छा काम किया था। नागराज राज कॉमिक्स में आने वाला एक काल्पनिक ‘सुपरहीरो’ की तरह से था। ये चरित्र 1980 के दौरान का है,इसमे संजय गुप्ता ने काम किया था। इस कॉमिक में पिछले पच्चीस सालों में नागराज के रूप और शक्तियों में परिवर्तन आया है।

इसमे नागराज, प्रोफेसर नागमणि की रचना का परिणाम किया गया है। प्रोफ़ेसर नागमणि, नागराज का प्रयोग विलेन तथा दहशत गर्दों के लिए करना चाहते थे। प्रोफ़ेसर नागमणि कर्सर आवाज मे बोला करते थे। नागराज की शक्तियां सर्प दंश दे कर लाई गई थी, और ये सर्प दंश तब तक दिया गया था जब तक नागराज का खून ख़ुद से ही जहर ना बन गया हो। नागमणि के अनुसार नागराज का 1000 से भी अलग-अलग साँपों के काटने से बना हुआ है, अतः ये बहुत ही ज़हरीला होता है। नागराज के पास जहरीला दंश, ज़हरीली सांस को तुरंत ही ठीक हो जाने की क्षमता भी शक्तियां भी मौजूद होती थी।

बिल्लू कॉमिक

बिल्लू कॉमिक

बिल्लू कॉमिक भी प्राण कुमार शर्मा की कल्पना से बनी ही एक कॉमिक थी, जो बिल्लू था वो स्कूल में पढने वाला एक टीन ऐज का विद्यार्थी था। ये अमेरिकन कॉमिक पात्र आर्ची से प्रेरित किया हुआ लगता है। बिल्लू को सबसे ज्यादा क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है। बिल्लू की आँखे हमेशा इसके बालो से ही ढंकी रहती है और कोई भी आज तक इसकी आँखों को नहीं देख पाया है। बिल्लू हर समय अपने मोहल्ले की गलियों में ही अपने पालतू कुत्ते के साथ घूमता रहा है। जब बिल्लू घर पर होता है,तो टीवी से चिपका बैठा रहता है। बिल्लू के दोस्तों की टोली में गबडू,जोज़ी, मोनू, भिसंबर आदि दोस्त मौजूद हैं।

मेरे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल में अगर मुझ से कोई भूलवश त्रुटि हो गई हो,तो उसके लिए में क्षमा प्रार्थी हैं।

नोट – अगर आप ऐसी ही और भी पुरानी कहानियां पढ़ना चाहते हैं,तो आप हमारी वेबसाइट Hindi Ki News से जुड़े रहे।

हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Related posts

जिज्ञासु बंदर की कहानी – Bandar ki Kahani

Admin

सांप और चींटी की कहानी – Hindi Motivational Stories

Admin

सब्र का फल मीठा होता हैं – Story Sabra Ka Phal Meetha Hota Hain

Satyam
error: Content is protected !!