Hindi Ki News
टेक्नोलॉजी शिक्षा सॉफ्टवेयर

प्रोग्राम किसे कहते हैं?(What is Programming in Hindi)

प्रोग्राम किसे कहते हैं

मेरे प्यारे दोस्तों और मेरे प्रिय पाठक आप सब लोग कैसे है। आज एक बार फिर से Hindi ki news के पेज पर आप सभी का स्वागत है। आज हम एक नया आर्टिकल आप सभी लोगो के लिए लेकर आये है। जिसका आर्टिकल का नाम है। प्रोग्राम किसे कहते हैं? program kise kahate hain? (What is Programming in Hindi) आज मैंने प्रोग्राम किसे कहते हैं? (What is Programming in Hindi) के बारे में कुछ बताने की कोशिश की है। हम लोग आज जानेगे कीप्रोग्राम किसे कहते हैं program kise kahate hain? (What is Programming in Hindi) तो आइये आज इस आर्टिकल को लिखने की शुरुवात करते हैं और जानते हैं। program kise kahate hain? (What is Programming in Hindi) 

हम लोग अक्सर अपने कंप्यूटर में कई सारे तरह के सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करते हैं। और अक्सर सॉफ्टवेर को बनाने के लिए कई सारे तरह की Programming Languages का भी इस्तेमाल किया जाता हैं। तो क्या आप जानते हैं। प्रोग्राम किसे कहते हैं? (What is Programming in Hindi)

प्रोग्रामिंग किसे कहते है?

Programming निर्देशों का एक संग्रह की लिस्ट को बनाने की प्रक्रिया है। जो की कंप्यूटर को किसी भी कार्य को पूरा करने का तरीका बताती है। प्रोग्रामिंग अलग-अलग प्रकार से होती है। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की भाषाएँ भी अलग-अलग प्रकार की होती है। जैसे कि BASIC, JavaScript  और C++ , Python का उपयोग करके की जाती है। इस प्रकार से सॉफ्टवेयर उन प्रोग्राम की प्रक्रियाओं पर आदेशों के साथ समूह में है। जो कम्प्यूटर हार्डवेयर को चलाते हैं और उनसे विभिन्न प्रकार से कार्य को कराते हैं।

जैसे की हम सभी इंसानों के बीच मे इतनी सारी भाषाएँ मौजूद है, ठीक उसी तरह से वैसे ही Computer की programming languages के  भी बहुत सारे प्रकार हैं, जिससे की वो computer के साथ अपनी अच्छी कम्यूनिकेट को रखते हैं। ये बात शायद आप सभी लोग जानते हो की language की जिस पाठ को computer समझता है उसे हम लोग Binary कहते हैं। Programming language को जब binary में कन्वर्ट  किया जाता है उसी को compiling भी कहा जाता है। कंप्यूटर की सभी भाषा चाहे वो भाषा C Language की हो या फिर Python की हो सभी की अपनी एक ही distinct features मौजद होता हैं। वैसे देखा जाता है की इसके साथ इनमें बहुत से commonalities भी मौजूद होती हैं।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज किसे कहते है?

एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को बनाने के लिए काम करती है, जिसका काम command और instructions और अन्य syntaxes का भी उपयोग करने का एक सेटअप होता है। कंप्यूटर अपने कोड लिखने के लिए प्रोग्राम की ही भाषाओं का प्रयोग करता हैं, उन्हें ही High लेवल की Language भी कहा जाता है।

प्रोग्राम फाइल किस तरह की फाइलें हैं?

प्रोग्राम की फाइल निष्पादन की फाइल होनी चाहिए और उस में सॉफ्टवेयर की प्रोग्रामों के लिए Microsoft विंडोज भी होनी चाहिए और अंत में .EXE और COM, या फिर .PDF की फाइल का भी एक्सटेंशन साथ चलनी चाहिए। इन सभी फाइलों को निष्पादित करने से प्रोग्राम अपना काम चलता है। इसे कंप्यूटर पर उपयोग करने की अनुमति भी मिलती है। Apple Macintosh कंप्यूटर पर एक प्रोग्राम .APP के साथ समाप्त होता है।

प्रोग्राम के मूल कार्य क्या होते हैं?

प्रोग्राम के प्रकार मूल आधार पर भिन्न प्रकार के होते हैं। उदाहरण के लिए जैसे की एक ब्राउज़र प्रोग्राम का ही कार्य इंटरनेट ब्राउज़ पर करता है। वर्ड प्रोसेसर का कार्य भी जैसे की दस्तावेजों को बनाने का काम, देखना और Editing का काम भी करना है। एक बार में एक प्रोग्राम एक ही विशिष्ट कार्य (फ़ंक्शन) को कार्य को करने के लिए डिज़ाइन कर सकता है। दूसरे रूप से साफ शब्दों में कहा जाये तो एक वर्ड प्रोसेसर का प्रोग्राम एक दस्तावेज़ को बनाने में सक्षम होता है। लेकिन एक बात है, इसका उपयोग इंटरनेट को ब्राउज़ करने के लिए नहीं किया जा सकता है।

Game भी Program ही हैं?

हां, Game भी एक Program ही हैं, लेकिन इनको Games के रूप में ही लेबल किया जाता है, न  की किसी प्रोग्राम के रूप में अवकाश के रूप में डिज़ाइन किया गया। प्रोग्राम की एक ही श्रेणी के रूप में गेम की अपनी खुद की अनेक उपश्रेणियाँ मौजूद होती हैं, जैसे की FPS, MMO,RPG ये सभी उदाहरण के लिए दी है।

उम्मीद करती हूँ की आज आपको मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। अगर इस आर्टिकल में सामान्य तौर पर किसी भी प्रकार की कोई भी गलती हुई हो तो माफ़ी चहती हूँ। हिंदी की न्यूज़ के पेज की तरफ से पूरी टीम आपका दिल से धन्यवाद और आभार को व्यक्त करती है। ये आर्टिकल आपको कैसा लगा है, कमेंट करे।  

Related posts

Fashion Designer क्या होता है,और फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें?

Satyam

कमाल की ट्रिक से चोरी हुए मोबाइल का पता लगाएं

Admin

कंप्यूटर के जनक कौन है? कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया है?

Satyam
error: Content is protected !!